Veterinary Doctor kaise Bane [पशु चिकित्सक बनने की पूरी डिटेल्स]

यदि आपको वेटरनरी डॉक्टर बनना है परंतु आप नहीं जानते कि Veterinary Doctor kaise Bane? तो आज की लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। क्योंकि इसमें हम आप से वेटरनरी डॉक्टर कैसे बनते है उसके बारे में डिटेल्स में चर्चा करेंगे।

मेडिकल क्षेत्र में मनुष्य की डॉक्टर की तरह पशुओं की भी डॉक्टर होती है जिसे हम पशु चिकित्सक कहते। इसका एक और नाम भी है जिसे Veterinary Doctor कहते है। जिनका काम है पशुओं का चिकित्सा करके उसे स्वस्थ और एक बेहतरीन जीवन प्रदान करना।

अगर आप एक पशु प्रेमी है और वेटरनरी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आज की लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि Veterinary Doctor kaise Bane.

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए प्रतिस्पर्धा तुलनात्मक MBBS, BDS या BHMS जैसे मेडिकल कोर्स से कम है। इसलिए यदि आप Veterinary Course करके वेटरनरी डॉक्टर बनना चाहते है तो आपके लिए यह एक सुनहरे अवसर हो सकते है।

आज की लेख में हमने पशु चिकित्सक कैसे बने, पशु चिकित्सक बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, कौन सा कोर्स करना होगा, एडमिशन कैसे लेंगे, कोर्स फीस कितना रहेगा, क्या क्या पढ़नी होगी, कहां नौकरी मिलेगा, वेटरनरी डॉक्टर की सैलरी कितनी होगी, आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Veterinary Doctor कौन होते है

वेटरनरी डॉक्टर को हिंदी में पशु चिकित्सक कहते है। जिनका मुख्य कार्य है बीमार पशुओं तथा पक्षियों का चिकित्सा करना और उसे एक अच्छी तथा स्वस्थ जीवन जीने में मदत करना।

वेटरनरी डॉक्टर कैसे बने,veterinary doctor

आप अक्सर देखगे होंगे पशु चिकित्सालय में कुछ व्यक्ति बीमारियों से ग्रस्त पशुओं को चिकित्सा करते है, उन व्यक्तियों को ही वेटरनरी सर्जन या पशु चिकित्सक कहते है।

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए उम्मीदवारों को BVSC Course करना होता जो साढ़े पांच वर्ष की है, इसमें इंटर्नशिप शामिल है। हालांकि इसके अलावा दो वर्ष की डिप्लोमा, तीन वर्ष की बैचलर और दो वर्ष की कई सारे पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स उपलब्ध है।

इन सभी कोर्स के बारे में आपको विस्तारित जानकारी नीचे मिल जयेगी। जहां आपको पता लग जायेगा कि कौन कौन से डिप्लोमा कोर्स जिसे आप 10वीं के बाद कर सकते है, कौन कौन से वेटरनरी कोर्स है जो 12वीं, बैचलर ओर मास्टर डिग्री में किया जता है। यह सब डिटेल्स में जानने के लिए आपको पूरा लेख ध्यानपूर्वक पढ़ना हॉग।

Veterinary Doctor बनने के लिए योग्यता

पशु चिकित्सक बनने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का विष्यय लेकर न्यूनतम 12 वीं पास करना होगा। 12वीं में कम से कम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करना चाहिए अन्यथा इस कोर्स के लिए मान्य नहीं किया जाएगा।

हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार 5 प्रतिशत अंक में छूट मिलता है। इसके अलावा उम्मीदवारों का न्यूनतम आयु 17 वर्ष और सर्वाधिक आयु 25 वर्ष। आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट मिलती है।

इसके सहित उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा पास करना होगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक परीक्षा आयोजित किया जाता है जिसे AIPVT Exam कहते है। हालांकि 2017 से इस एग्जाम को NEET-UG द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है।

Veterinary Doctor kaise Bane

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करना होगा जिसके लिए तैयारी करना जरूरी है। अगर आप पूरे शिद्दत से मेहनत करेंगे तो किसी भी प्रवेश परीक्षा में आप सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हो सकते है।

यहां हमने आपके साथ कुछ टिप्स साझा की है ताकि पशु चिकित्सक बनने में आपको कोई दिक्कत न हो।

Veterinary doctor kaise bane

सब्जेक्ट्स का चयन करें: वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए सब्जेक्ट्स का चयन करना एक महत्वपूर्ण पार्ट है। 10वीं के बाद जब विद्यार्थी को सब्जेक्ट्स चयन करने का अवसर मिले तो उन्हें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का विषय चुनना होगा।

साइंस लेकर 12वीं पूरा करे: विज्ञान विषयों का चुनाव के सहित इंग्लिश विष्यय का चयन करना भी अनिवार्य है। इसके बाद इन विषयों में कम से कम 45 प्रतिशत अंक लेकर 12वीं उत्तीर्ण होना है। आरक्षण वर्ष के उम्मीदवारों के लिए इसमें छूट मिलते है।

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करें: 12वीं में पढ़ाई के दौरान प्रवेश परीक्षा के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है, जो आप मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करके कर सकते है।

रजिस्ट्रेशन के बाद यूजरनाम और पासवर्ड मिल जाएगा जिसके जरिये लॉगिन होकर आवेदन कर सकते है। इसमें उम्मीदवार का शैक्षणिक योग्यता, प्राप्त मार्क, एड्रेस, आदि दर्ज करना होगा और जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा।

इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा। नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई के जरिये आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते है। आवेदन के बाद उसका प्रिंट आउट निकालकर रखिये।

प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें: 11वीं में पढ़ते समय ही आपको इसकी तैयारी सुरु कर देनी चाहिए। इससे आप अच्छे तैयारी कर पाएंगे। प्रवेश परीक्षा मुख्यत 11वीं तथा 12वीं के सिलेबस के अनुसार आयोजित किया जाता है।

परीक्षा की तैयारी के लिए आप चाहे तो किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट जॉइन कर सकते है जहां आपको सभी स्टडी मैटेरियल्स मिलेगा और उन लोग आपका मार्गदर्शन करेंगे। हालांकि आप चाहो तो घर पर खुद से ही तैयारी कर सकते है।

इसके लिए आपको गूगल और यूट्यूब की सहायता लेनी होगी। ऑनलाइन कई सारे चैनल है जो ऐसे प्रवेश परीक्षा के लिए बिल्कुल फ्री में तैयारी करवाते है। साथ मे आप फ्री में गूगल से स्टडी मैटेरियल्स डाउनलोड कर सकते है जो तैयारी के लिए काफी फायदेमंद होगी।

परीक्षा की सिलेबस को अच्छे से समझे: किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए उसके सिलेबस के बारे में डिटेल्स जानकारी होनी चाहिए। इस परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से सवाल पूछे जाते है। सारे सारे के प्रश्न बहुविकल्पीय होते है जिसमे चार विकल्प होते, उंसमे से आपको सही विकल्प आपको चयन करना होता।

इसमें नेगेटिव मेर्किंग भी होती है। अगर आप किसी प्रश्न का गलत जवाब देंगे तो नंबर कट लिया जाएगा। इसलिए किसी भी विकल्प चुनते समय खास ध्यान रखे।

ऑनलाइन काउंसलिंग में हिस्सा लें: एग्जाम पूरा होने के पश्चात एग्जाम में प्राप्त अंक के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। उसके बाद ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता जसमे उम्मीदवार उनके मन पसंद कॉलेज का चुनाव कर सकते है।

अगर प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे तो ज्यादा संभावना होगी सरकारी कॉलेज मिल जाने की। अन्यथा आप चाहे तो प्राइवेट कॉलेज से भी BVSC की पढ़ाई कर सकते है।

वेटरनरी कोर्स में एडमिशन: जैसे ही काउंसलिंग में किसी कॉलेज मिल जाएगा, सीट बुक करने के लिए आपको कुछ रुपये भुगतान करना होगा। इसके बाद निर्धारित दिन पे कॉलेज जाकर दस्तावेजों की सत्यापन करना होगा और एडमिशन फीस जमा करने के बाद एडमिशन लेना होगा।

इंटर्नशिप: कोर्स पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को एक वर्ष की इंटफंशिप करनी होगी। इंटर्नशिप बाद वेटरनरी काउंसिल ऑफ इंडिया में आपका नाम पंजीकृत हो जाएगा और आप एक पंजीकृत पशु चिकित्सक के तौर पर देश की किसी भी कोने में प्रैक्टिस कर पाएंगे।

वेटरनरी कोर्स कौन कौन से है

वेटरनरी के अंदर कई सारे कोर्स है जिसे 10वीं और 12वीं के बाद किया जता है। आप अपने आवश्यकता के अनुसार कोई भी कोर्स चुन सकते है।

10वीं के बाद वेटरनरी कोर्स

 10वीं के बाद वेटरनरी के बहुत से डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध है। इन सभी कोर्स में दाखिला लेने के लिए किसी प्रकार की कोई प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। आप सीधा कॉलेज के साथ संपर्क करके दाखिला ले सकते है।

इन निम्नलिखित कोर्स को करने के बाद आप चाहे तो हायर स्टडी के लिए AIPVT परीक्षा देकर वेटरनरी में बैचलर डिग्री कर सकते है। (10वीं के बाद मेडिकल कोर्स)

  • डिप्लोमा इन एनिमल हसबेंडरी एंड दैर्यिंग
  • डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मेसी
  • डिप्लोमा इन वेटरनरी लैब टेक्नीशियन
  • डिप्लोमा इन वेटरनरी असिस्टेंट
  • एसोसिएट ऑफ आर्ट्स इन वेटरनरी मेडिसिन
  • सर्टिफिकेट इन वेटरनरी टेक्नोलॉजी
  • सर्टिफिकेट इन वेटरनरी ऐड

12वीं के बाद अंडर ग्रेजुएट वेटरनरी कोर्स

12वीं के बाद ज्यादातर अंडर ग्रेजुएट कोर्स में अद्मिशम लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देने होता है।

  • बैचलर इन वेटरनरी मेडिसिन
  • बैचलर इन वेटरनरी साइंस
  • बैचलर ऑफ साइंस इन एनिमल हेल्थ
  • बैचलर ऑफ साइंस इन बायोवेटरनरी साइंस
  • बैचलर ऑफ साइंस इन प्री-वेटरनरी मेडिसिन
  • बैचलर ऑफ वेटरनरी नर्सिंग

पोस्ट ग्रेजुएट वेटरनरी कोर्स

पोस्ट ग्रेजुएशन में वेटरनरी कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों को वेटरनरी कोर्स लेकर बैचलर डिग्री करना होगा तभी पोस्ट ग्रेजुएशन में आप वेटरनरी कोर्स लेकर पढ़ पाएंगे। यहां हमने कुछ महत्वपूर्ण वेटरनरी कोर्स की न बताई है जिसे आप बैचलर डिग्री के बाद कर सकते है।

  • वेटरनरी डॉक्टर
  • मास्टर इन वेटरनरी साइंस
  • मास्टर इन वेटरनरी डायग्नोस्टिक पैथोलॉजी
  • मास्टर इन वेटरनरी स्टडीज एंड रिसर्च इन फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी
  • मास्टर ऑफ वेटरनरी स्टडीज इन कंजर्वेशन मेडिसिन

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए फीस

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए कोर्स और कॉलेज के अनुसार फीस की आवश्यकता होती है। डिप्लोमा कोर्स में ज्यादा फीस नहीं लगते पर अंडर ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए अधिक फीस की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा सरकारी कॉलेज में कोर्स की फीस बहुत ही कम होती है पर प्राइवेट कॉलेज में ऐसा नहीं है, आपको कई गुना अधिक फीस देना होता।

फिर भी यदि हम औसतन कोर्स फीस की बात करे तो ₹1,00,000 से ₹10,00,000 तक होती है। ध्यान रहे, फी स्ट्रक्चर कॉलेज के हिसाब से भिन्न भिन्न होती है। इसलिए किसी कॉलेज का वास्तविक फीस स्ट्रक्चर ज्ञात करने के लिए उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते है।

यह पढ़े:

बेस्ट वेटरनरी कॉलेज इन इंडिया

इंडिया में कई सारे सरकारी तथा गैर-सरकारी कॉलेज है जहां सामान्यतः प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला लिया जाता है। यहां हमने इंडिया की कुछ टॉप वेटरनरी कॉलेज के बारे में बताये है।

  • मुंबई वेटरनरी कॉलेज, मुंबई
  • नागपुर वेटरनरी कॉलेज, नागपुर
  • यूपी पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, मथुरा
  • कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस, बीकानेर
  • जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, जूनागढ़
  • असम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, जोरहाट
  • चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर
  • इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, बरेली
  • केरल वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेस यूनिवर्सिटी, वायनाड
  • नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, करनाल
  • तमिलनाडु वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेस यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • सरदारकृषिनगर दांतीवाड़ा एग्रीकल्चरल विश्वविद्यालय, बनासकांठा
  • ओडिसा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, भुबनेश्वर
  • अल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ, कोलकाता
  • शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ कश्मीर, जम्मू
  • आचार्य नरेंद्र देवा यूनिवर्सिटी पफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, फैज़ाबाद
  • जीबी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, पंतनगर
  • कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस, प्रोद्दातुर
  • विहार वेटरनरी कॉलेज, पटना
  • बिरसा एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, रांची
  • कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी, जबलपुर
  • कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेस एंड एनिमल हसबेंडरी, आइजोल

इन कॉलेजों के अलावा बहुत से सरकारी और प्राइवेट कॉलेज है जहां आप एडमिशन ले सकते है। लेकिन एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज VCI द्वारा मान्यता प्राप्त है कि नहीं यह अवश्य जांच कर लेनी चाहिए।

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा

अगर आप पशु चिकित्सक बनना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रवेश देना होगा। इंडिया में कई सारे प्रवेश परीक्षाएं है जिसके माध्यम से उम्मीदवारों को वेटरनरी कोर्स में दाखिला मिल जाता है। जिसमे से कुछ परीक्षा के बारे में हमने यहां बताया है।

• AIPVT जो नीट-यूजी द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

• AAU VET

• OUAT

• RPVT

• UP Veterinary Entrance Exam

Job Profile for Veterinary Doctor (पशु चिकित्सक के लिए जॉब क्षेत्र)

किसी भी फील्ड में आगे बढ़ने से पहले उसके स्कोप के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। अगर आप सोच रहे है की वेटरनरी डॉक्टर बनने के बाद क्या करेंगे तो आपको बता दे, आप इसमें MD करके स्पेशलिस्ट बन सकते है और निम्नलिखित क्षेत्र में कार्य कर सकते है।

  • सरकारी पशु चिकित्सालय
  • प्राइवेट पशु चिकित्सालय
  • वेटरनरी कॉलेज
  • वेटरनरी रिसर्च सेंटर
  • खुद का पशु चिकित्सालय चैंबर

वेटरनरी डॉक्टर की सैलरी

पशु चिकित्सक की सैलरी की बात करे तो इसमें एक्सपीरियंस के साथ साथ सैलरी पैकेज बढ़ती है। यदि वेटरनरी डॉक्टर का सैलरी की बात करे तो सालाना सैलरी पैकेज ₹3,00,000 से ₹10,00,000 तक होती है।

जैसे जैसे आपकी एक्सपीरियंस बढ़ती जाएगी आपके सैलरी स्ट्रक्चर में भी बढ़ोतरी होगी। लेकिन इसके लिए आपको ईमानदारी से धैर्यपूर्वक कार्य करना होगा।

वेटरनरी डॉक्टर कैसे बनते है संबंधित सवाल व जवाब

• क्या वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए नीट एग्जाम जरूरी है?

2017 से AIPVT एग्जाम को नीट परीक्षा द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। इसलिए नीट एग्जाम देना जरूरी है वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए। हालांकि नीट एग्जाम के अलावा और भी कई सारे प्रवेश परीक्षा है जिसके माध्यम से वेटरनरी कोर्स में दाखिला मिलता है। इन सभी परीक्षा के बारे में ऊपर विस्तारित बताई गई है।

• 12वीं के बाद वेटरनरी कैसे करें?

अगर आप 12वीं के बाद वेटरनरी कोर्स करना चाहते है तो सबसे पहले साइंस लेकर 12वीं पास करना पड़ता है। इसके बाद BVSC कोर्स में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देना होगा। इसके पश्चात काउंसलिंग में हिस्सा लेना होगा। अगर कॉलेज में सीट अलॉट हो जाये तो एडमिशन लेकर वेटरनरी कोर्स दाखिला ले सकते है।

• वेटरनरी डॉक्टर का कोर्स कितने साल का होता है?

वेटरनरी कोर्स के अंतर्गत डिप्लोमा, बैचलर तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होती है। इन सभी कोर्स की समयावधि 3 वर्ष से 5.5 वर्ष की होती है।

निष्कर्ष: दोस्तों, आज की लेख में वेटरनरी डॉक्टर कैसे बने उसके बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की है। आशा करते है वेटरनरी डॉक्टर कैसे बनते है उसके बारे में अच्छे से समझ आई होगी। फिर भी अगर किसी पॉइंट हमसे छूट हो गई है तो कृपया करके बताये, हम अपने कंटेंट को अपडेट करेंगे।

अगर आपको कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी चाहिए तो हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

यह पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *