Turner ITI Course योग्यता, एडमिशन, फीस, नौकरी, सैलरी, डिटेल्स

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत आईटीआई टर्नर एक सर्टिफिकेट कोर्स है। जिसकी समयावधि है फो साल। इंसमे चार सेमेस्टर शामिल है।

अगर कोई विद्यार्थी मैकेनिकल या मशीनरी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है परंतु किसी भी कारण से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं कर पाए है तो आईटीआई टर्नर उन विद्यार्थियों को अपना सपना साकार करने का एक अवसर प्रदान करते है।

आज की इस लेख में हम Turner ITI Course in hindi में बताएंगे ताकि टर्नर कोर्स क्या है, आईटीआई टर्नर कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, एडमिशन कैसे लेंगे, सिलेबस क्या है, टर्नर कोर्स की फीस कितनी है, नौकरी कौन सी मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि के बारे में आपको पता चले।

Turner ITI in Hindi

टर्नर आईटीआई कोर्स एक सर्टिफिकेट कोर्स है मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत। यह दो साल की होती है जिसमे टोटल चार सेमेस्टर देने होते, प्रत्येक छह माह के अंतराल में। जिसे कॉलेज द्वारा आयोजित किया जाता है।

आईटीआई की इस शाखा में मैकेनिकल टूल्स, इंडस्ट्रियल मशीनरी, तथा मशीन बनाने का सामग्रियों का निर्माण करना, संयोजन करना तथा रिपेयर के बारे में शिक्षा प्रदान किया जाता है।

इंसमे एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को 10वीं पास करना होता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से। उसके बाद मुख्यतः मेरिट के आधार पर कॉलेज में एडमिशन लिया जाता है।

इस कोर्स के पश्चात टर्नर की डिग्री धारियों को रेलवे, ओएनजीसी, बीपीसीएल, टीएसएसपीडीसीएल, डब्ल्यूबीसीडीएसएल, आदि सरकारी क्षेत्रों में तथा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने का अवसर प्राप्त होती है।

Turnt iti in hindi,iti tutne course details in hindi,टर्नर नौकरी
Turner ITI Course Details

ITI Turner Course ke liye Yogyata

टर्नर आईटीआई कोर्स के लिए योग्यता की बात करे तो इंसमे एडमिशन के लिए न्यूनतम 10वीं पास करना पड़ता है राज्य तथा केंद्रीय मान्यता प्राप्त स्कूल से, कम से कम 55 प्रतिशत अंको के साथ।

इसके अलावा टर्नर कोर्स करने वाले उम्मीदवारों का आयु न्यूनतम 14 साल होनी चाहिए और इंसमे सर्वाधिक आयु की कोई लिमिट नहीं है, किसी भी आयु के उम्मीदवार इंसमे दाखिला लेने के लिए योग्य है।

Turner ITI Course के एडमिशन प्रक्रिया

आईटीआई टर्नर कोर्स के लिए एडमिशन कॉलेज के हिसाब से भिन्न होती है। ज्यादातर सरकारी कॉलेजों में 10वीं में प्राप्त नंबर के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। इसके लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरना होता। जहां उम्मीदवार का शैक्षणिक योग्यता के स्कैन कॉपी अपलोड करना अनिवार्य है।

इसके बाद कॉलेज द्वारा छात्रों की एक मेरिट लिस्ट जारी की जाता है। अगर लिस्ट में नाम निकलता है तो कॉलेज में दस्तावेजों की वेरिफिकेशन करवाना होता, उसके बाद एडमिशन फीस देकर एडमिशन लेना होता।

वही ज्यादातर प्राइवेट कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है। ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले कॉलेज में जाकर एडमिशन लेगा उसे ही यह कोर्स करने का मौका मिलेगा यानी पहले आओ पहले एडमिशन पाओ नियम के ऊपर आधारित है।

महत्वपूर्ण लेख:

Best Turner ITI Colleges in India

• Government ITI College, Delhi

• Government ITI College, Rampur, UP

• Government ITI College, Lucknow, UP

• Government ITI College, Indore, MP

• Government ITI College, Vidisha, MP

• Government ITI College, Betul, MP

• Govt ITI College kho nagoriyan, Jaipur, Rajasthan

• Government ITI College, Bokaro, Jharkhand

• Government ITI College, Dhanbad, Jharkhand

• Government ITI College, Ghoghardiha, Bihar

• Government ITI College, Munger, Bihar

• Government ITI College, Nagpur, Maharashtra

• Government ITI Digha, Patna, Bihar

यहां बताई कॉलेज के अलावा और भी सैकड़ों सरकारी तथा प्राइवेट कॉलेज है जहां से आप टर्नर कोर्स कर सकते है। लेकिन किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के रेपुटेशन, वर्कशॉप, प्लेसमेंट कैपेसिटी, इत्यादि के बारे में जांच करना चाहिए।

ITI Turner Course Syllabus in Hindi

आईटीआई टर्नर कोर्स दो साल की होती है जिसमे चार सेमेस्टर देने होते, प्रत्येक सेमेस्टर में भिन्न भिन्न सब्जेक्ट्स का अध्ययन करना होता। टर्नर कोर्स के सब्जेक्ट्स और सिलेबस के बारे में आप नीचे देख सकते है।

आईटीआई सिलेबस को चार भागों में बंटा गया है जो है;

  • ट्रेड थ्योरी
  • ट्रेड प्रैक्टिकल
  • वर्कशॉप कैलकुलेशन
  • इंजीनियरिंग ड्राइंग

टर्नर कोर्स की इन बताई गई पार्ट में निम्नलिखित विषयों के बारे में अध्ययन करना होता;

ITI Turner Course Syllabus

टर्निंग एंड बोरिंग प्रैक्टिसबोरिंग प्रैक्टिस
इंटरनल टेपर टर्निंगथ्रेडिंग
कटिंग मीट्रिक थ्रेड्सपैरेलल टर्निंग एंड स्टेप टर्निंग
पेरिओडीकैल लुब्रिकेशन प्रोसीजरपार्ट ऑफ CNC मशीन
प्रैक्टिस ऑफ कंवर्सेसशनल टर्निंगCNC पार्ट प्रोग्रामिंग
स्क्रू थ्रेड कटिंगCNC टर्निंग सेंटर ऑपरेशन
टेपर टर्निंगमल्टी-स्टार्ट थ्रेड कटिंग
टर्निंग ऑफ आ लांग साफ्टप्रोजेक्ट वर्क

Turner ITI Course Fees in Hindi

कॉलेज के हिसाब से टर्नर कोर्स की फीस भिन्न होती है। किसी भी सरकारी कॉलेजों में लगभग न के बराबर फीस देना होता, औसतन ₹1,000 से ₹5,000 पूरे कोर्स के लिए।

वही प्राइवेट कॉलेज की फीस के बारे में बात करे तो दो साल की पूरे कोर्स के लिए लगभग औसतन ₹45,000 से ₹70,000 ली जाती है। ध्यान रहे, यहां हमने एवरेज कोर्स फीस के बारे में बताये है। अगर आप को किसी कॉलेज के फीस स्ट्रक्चर के बारे जानना है तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते है।

Turner ITI Scope (Turner Course के बाद क्या करे)

अगर आप सोच रहे है कि टर्नर कोर्स के बाद क्या करे तो आपको बता दे, इस कोर्स के पश्चात आपके समक्ष या तो उच्च शिक्षा अन्यथा नौकरी करने का मौका रहता है। आप अपने जरूरत के हिसाब से अपना भविष्य निर्धारण कर सकते है।

अगर आप आईटीआई टर्नर कोर्स के पश्चात उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आप डिप्लोमा, बीटेक और एमटेक जैसे कोर्स कर सकते है।

वही नौकरी करने वाले स्टूडेंट्स CNC ऑपरेटर, हाइड्रोलिक होस क्रिम्पर, क्वालिटी टेक्नीशियन, रेडियल ड्रिलिंग ऑपरेटर जैसे पदों में सरकारी क्षेत्र जैसे; रेलवे, बीपीसीएल, ओएनजीसी, आर्मी-बेस वर्कशॉप, एनपीसीआईएल, डब्ल्यूबीएससिटीसीएल, और प्राइवेट क्षेत्र में जैसे अंबिका स्टील, टाटा स्टील, जिंदल, फ्रेश मार्ट, जैसे रेपुटेटेड जगह नौकरी कर सकते है।

Turner ITI Salary (Turner ke Baad salary)

टर्नर कोर्स के बाद एक्सपीरियंस और स्किल्स के आधार पर सैलरी पैकेज प्रदान किया जाता है। इसलिए कोर्स करते समय कॉलेज द्वारा जो वर्कशॉप करवाई जाती है उसे ध्यानपूर्वक करना चाहिए। इसके अलावा कोर्स पूरा होने के बाद अप्रेंटिस के तौर काम कर सकते है इससे आपके तजुर्बे के साथ स्किल्स भी विकसित होगी।

आईटीआई टर्नर कोर्स के बाद सैलरी की बात करे तो ₹8,000 से ₹12,000 प्रति महीना सैलरी मिकते है प्राइवेट सेक्टर में। परंतु सरकारी क्षेत्र में ₹17,000 से ₹25,000 प्रत्येक महीने मिल जाते है। यह राशि समय के साथ बढ़ती है।

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने Turned ITI Course in Hindi में विस्तार से बताये है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

और ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां आपको कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी मिलती रहेगी। और हमारे कोई सुझाव है तो कमेंट सेक्शन आपके लिए है जहां आप अपने राय साझा कर सकते है।

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *