Singer Kaise Bane: इन चीजों के बिना आप सिंगर नहीं बन सकते

यदि आप Singer बनना चाहते और बॉलीवुड फिल्मों में प्लेबैक सिंगर के रूप में गाना गाना चाहते है परंतु नहीं जानते कि singer kaise Bane तो आज की पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में हम आपके साथ सिंगर कैसे बनते है इसके बारे में कुछ टिप्स साझा करेंगे। जिसे अनुसरण करने से आप को सिंगर बनने में काफी मदत मिलेगी।

Singer बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ेगा, कहां से करना होगा, इसके लिए क्या योग्यता चाहिए, रियलिटी शो में कैसे भाग लिया जाता, ऑडिशन कैसे देने होंगे, फिल्मों के म्यूजिक डायरेक्टर से कैसे संपर्क करे ताकि फिल्मों में गाना गाने को अवसर मिले।

Singer kaise Bane

प्लेबैक सिंगर बनना हर गायकों का सपना होता है लेकिन गिने चुने कुछ ही लोगों का सपना पूरा होता है। इसके बड़ी बजह, खुद के काबिलियत पर भरोसा न करना और लगन से कड़ी मेहनत न करना। एक सिंगर बनने के लिए जितने भी स्टेप्स बारीकियों से फॉलो करना होता उसके बारे में हमने नीचे बिंदु अनुसार बताये है:

Singer kaise bane, playback singer kaise bane, bollywood singer kaise bane, hindi gayak kaise bane

खुद के काबिलियत को समझे: बहुत से लोग संगीत दुनिया के आलीशान दौलत और सहरत को देखकर गायक बनना चाहते, अगर आप भी उनमें से कोई है तो आप को ऐसे कदम उठाने से पहले सौ बार सोचना चाहिए क्योंकि इंसमे प्रतियोगिता काफी है।

इसके अलावा, अगर आपके पास सुरीले और मधुर आवाज नहीं है तो संगीत को करियर के रूप में स्वीकारने से पहले आपको अपने काबिलियत को पहचानना चाहिए। ज्यादातर गायकों के मामलों में देखा गया है की, उन्हें कुदरती तोहफे के तौर पर अपना सुरीला और मधुर आवाज मील होते।

यदि आपके आवाज में भी कोई कुदरती झलक है तो आप बेशक संगीत की दुनिया मे अपना कदम रख सकते है और आगे की स्टेप्स को फॉलो करके Singer बन सकते।

गाने की क्लास जॉइन करें: सही से गाना शिखने के लिए आपको गाने की क्लास को जॉइन करना चाहिए और इसके सुरुवात बचपन से ही करना चाहिए। इससे जब तक आप बड़े होंगे आपको गाने की अच्छे समझ आने लग जायेगी।

सिंगर बनने के लिए दैनिक अभ्यास करे: सिर्फ गाने शिखने से कोई प्लेबैक सिंगर नहीं बन जाते। इंसमे महारत हासिल करने के लिए चाहिए कड़ी मेहनत करना होता जो आपको हर दिन करनी चाहिए। बड़े बड़े गायकों के मानो तो हर दिन सुबह गाने की अभ्यास करने के लिए सही समय माना जाता है।

संगीत के अलंकार और सुर-ताल को सही से समझे: संगीत के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए संगीत के बारीकियां को बारीकियों से समझना चाहिए ताकि मिलने वाले बड़े अवसर को सही से इस्तेमाल किया जा सके।

इसके लिए गाने की सभी अलंकार और ताल बगैरह की समझ अच्छे से होनी चाहिए। इसके लिए आप संगीत के कोई कोर्स कर सकते है। संगीत जगत में कौन कौन से कोर्स है उसके बारे में आपको आगे बताया जाएगा।

वाद्य यंत्र बजाना सीखे: एक अच्छे सिंगर को गाने के साथ वाद्ययंत्र का समझ अच्छे होते है। इसलिए आपको भी गाने सीखने के साथ साथ हारमोनियम, तबला, पियानो जैसे वाद्ययंत्र सही से सीखना चाहिए ताकि सुर के साथ ताल की समझ अच्छे से हो जाये।

संगीत शिखने के लिए जरूरी कोर्सेज: वैसे तो कई सारे गायक है जो बिना किसी कोर्स किये संगीत के जगत में अपने छाप छोड़े है लेकिन ऐसा नहीं कि उन्होंने गाने शिखने की ट्रेनिंग नहीं ली हो, कहीं न कहीं उनके पारिवारिक पृष्ठभूमि संगीत से अवश्य जुड़े होंगे, जिससे उन्हें गाने की शिक्षा अवश्य मिल जाते होंगे।

यहां पर संगीत के कुछ कोर्स के नाम बताया गया है आप चाहो तो इन कोर्स करके संगीत के बारे में सिख सकते है।

10वी के बाद संगीत के कोर्सेज

• Certificate in Music
Certificate in Instruments
Diploma in Music
Diploma in Instruments
Diploma in Vocal

12वी के बाद संगीत के कोर्सेज

• Graduation in Music
Graduation in Instruments
BA Vocal Music

ग्रेजुएशन के बाद संगीत के कोर्सेज

• Master of Music
M.phill of Music

स्टेज डर को भगाए: एक सिंगर के लिए स्टेज फियर ठीक नहीं है। ईसे दूर करने की तैयारी बचपन से ही सुरु कर देनी चाहिए। इसके लिए घर के सदस्यों के सामने गाना गा सकते है, स्कूल कॉलेज में दोस्तों के सामने, और अपने एरिया के छोटे छोटे मंच में गाना गाने की प्रैक्टिस अवश्य करना चाहिए।

कभी भी किसी बड़े सिंगर को कॉपी मत करिए: गाना गाते समय किसी भी सिंगर के स्टाइल को कॉपी मत कीजिये। हमेशा कोशिश करे खुद के गाने का एक अनोखा अंदाज बने यानी खुद का एक अलग शैली बनाये।

इससे आपको अलग पहचान मिलेगा नहीं तो अगर किसी सिंगर को कॉपी करते है तो उसी के नाम से आपको जाना जाएगा और आपके खुद की पहचान नहीं बन पाएगी।

गले और आवाज की ध्यान रखे: एक सिंगर के लिए उसके गले और आवाज ही उसके संपदा होती है। इसलिए हमेशा इन दोनों चीज़ों की खास ध्यान देना चाहिए। गले और आवाज की ख्याल रखने के लिए आप को फास्टफूड बगैरह नहीं खाना चाहिए और स्मोकिंग से क्रोसो दूर रहना चाहिए।

रियलिटी शो में हिस्सा लीजिए: टीवी पर बहुत से सिंगिंग शोज होती रहती है उसमे आप को हिस्सा लेनी चाहिए। इससे आप को बड़े बड़े सिंगर के साथ मिलने और उनके मेहनत, सफर और एक्सपीरियंस के बारे में जानने को मिलेगा।

आप जितने ज्यादा रियलिटी शोज में हिस्सा लेंगे उतने ज्यादा परिपक्व होते जाएंगे जिससे आपको नाम पहचान और फिल्मों में गाने की अवसर भी मिल सकते है।

सोशल मीडिया से जुड़े: आज के समय ज्यादा लोगों तक जाने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर कोई भी प्लेटफार्म नहीं है। आप अपने नाम से फेसबुक पर अकॉउंट बना सकते है और यूट्यूब पर खुद का चैनल भी सुरु कर सकते है।

इससे आप करोड़ों लोगों तक पहुंच सकते है और अगर आपका गाना लोगों के दिलों को छू जाते है तो आपको फिल्मों के म्यूजिक डायरेक्टर से भी ऑफर आ सकता है। ऐसे कई सारे सिंगर है जो अपना करियर यूट्यूब से सुरु किया पर अभी वह सेलिब्रिटी है।

ऑडिशन देते रहे: हर दिन कुछ न कुछ नई फिल्में या रियलिटी शोज बन रहे है और उसके लिए म्यूजिक डायरेक्टर को नए नए सिंगर की तलाश रहती है। ऐसे में, स्टूडियो में जाकर आपको ऑडिशन देना चाहिए।

मानसिक तनाव: ऐसा नहीं है कि ऑडिशन देती ही आपको चुन लिया जाएगा, आपके तरह कई सारे नए सिंगर आते है ऑडिशन देने के लिए लेकिन किसी एक या दो लोगों को ही चुना जाता है। इससे एक नए प्रतियोगी के ऊपर मानसिक तनाव काफी ज्यादा होती है। इसे आपको सही हैंडल करना चाहिए।

मेहनत मेहनत और मेहनत: किसी भी क्षेत्र में सफल होने का मूलमंत्र है पूरे लगन से कड़ी मेहनत। कहते है ना सब्र का फल मीठा होता है। अगर आप धर्य के साथ मेहनत करते जाएंगे तो आपको कभी न कभी फल अवश्य मिलेगा, देर से सही लेकिन मिलेगा जरूर।

यह पढ़े:

Singer बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए

आशा करते है आपको अच्छा समझ आ गया होगा कि singer kaise bane अब आइये जानते है एक सिंगर के अंदर क्या गन होनी चाहिए उसके बारे में। वैसे तो सिंगर बनने के लिए कुछ खास क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं परंतु कुछ गुणों का होना अवश्य चाहिए। जैसे कि:

  • गायकों के आवाज सुमधुर होना चाहिए ताकि श्रोताओं के दिलों को छू जाए।
  • एक सफल सिंगर बनने के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करनी चाहिए। जितना ज्यादा मेहनत करेंगे गाने की स्किल उतना ही बेहतर होता जाएगा।
  • सिंगर को मानसिक तनाव सम्हालना आना चाहिए।
  • गाने की क्षेत्र में सफल होने के धर्य होना जरुरी है।
  • ऑडियंस को कैसे सम्हालते है उसके बारे में अच्छे से जानना होता।
  • आप चाहो तो गाने की कोई कोर्स कर सकते है। कोर्स के बारे में ऊपर आर्टिकल में बताया गया है।

Best Music Colleges in India

  • University of Mumbai [MU]
  • Government Maharani Laxmi Bai Girls PG College, Indore
  • Dhirendra Mahila Mahavidyalaya, Varanasi
  • Andhra University, Visakhapatnam
  • Bangalore University
  • Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
  • Atal Bihari Vajpayee Hindi Vishwavidyalaya
  • Magadh Mahila College, Patna
  • LPU – Lovely Professional University
  • Hindu College, University of Delhi
  • Assam University, Silchar
  • Bharath Institute of Higher Education and Research (BIHER)
  • Amity University, Noida
  • Arunachal University of Studies
  • Ranchi University
  • Christ University

निष्कर्ष: इस आर्टिकल में हमने singer kaise Bane उसके बारे में बात की है। एक प्लेबैक सिंगर बनने के लिए जो भी कुछ करना होता उसके बारे में हमने बारीकियों से चर्चा की है। आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट सेक्शन में बताये।

और अपने दोस्तों के साथ हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को साझा करें ताकि सभी को करियर से जुड़े जानकारी मिले। ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram