Radiology Course Details in Hindi: योग्यता, फीस, स्कोप, सैलरी, नौकरी

क्या आप Radiology Course के बारे में जानना चाहते है? यदि ऐसा है तो आज की आर्टिकल आपके लिए शानदार होने वाले है। क्योंकि आज हम रेडियोलोजी कोर्स के बारे में ही बात करेंगे।

इसलिए यदि आपका सपना है रेडियोलॉजिस्ट बनने का तो इस आर्टिकल ध्यानपूर्वक आखिरी तक पढ़े तभी आपको समझ आएगा कि की रेडियोलॉजी क्या है, रेडियोलॉजिस्ट कैसे बने, कोर्स की फीस कितनी रहेगी, स्कोप कितना ही, कहां से करेंगे, सैलरी कितना मिलेगा इत्यादि।

Radiology Course Details in Hindi

समय के साथ कई तरह के कोर्स आये है लेकिन चिकित्सा क्षेत्र एक ऐसी क्षेत्र जिसकी मांग दिन प्रतिदिन बहते जा रहे है। इस बढ़ती हुई ट्रेंड को देखते हुए ज्यादातर स्टूडेंट्स चाहते है कि वह अपनी करियर मेडिकल के क्षेत्र में बनाये।

आपको बता दे, ऐसा नहीं कि मेडिकल क्षेत्र के मतलब सिर्फ डॉक्टर ही बनना है। डॉक्टर के अलावा चिकित्सा विभाग में कई सारे कोर्स है जिसके मांग डॉक्टर जैसा ही है। एक ऐसा ही कोर्स रेडियोलॉजी।

इसे पढ़े:

BPT Course करके फिजियोथेरेपिस्ट बने

DPT Course की पूरी जानकारी

Physiotherapy Course in Hindi

Medical lab technician Course Details

Singer kaise Bane

रेडियोलॉजी क्या है

रेडियोलॉजी चिकित्सा क्षेत्र के के एक ऐसी शाखा है जहां मरीजों का अंदरूनी रोगों के बारे में पता लगाया जाता है। जब किसी डॉक्टर को पता नहीं चलता कि मरीजों के शरीर के अंदर क्या हुआ है तब एक्स-रे रेडियोग्राफी, सिटी स्कैन, अल्ट्रा सोनोग्राफी, पीईटी, एमआरआई, आदि टेस्ट करने के लिए कहा जाता है।

Radiology course details in Hindi, radiology kya hai, radiology course kaise kare
Radiology course details in hindi

आपको बता दे, यह सारे काम कोई आम इंसान नहीं करते इसके लिए रेडियोलॉजिस्ट बनना पड़ता है और इसके लिए रेडियोलॉजी के कोर्स करना जरूरी है। रेडियोलॉजी पैरामेडिकल कोर्स के अंतर्गत आता है। इस शाखा में एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, एमआरआई, सिटी स्कैन इत्यादि के बारे में अध्ययन किया जाता है।

पढ़ाई पूरा होने के पश्चात इसके इसके डिग्री धारकों के लिए एक नई द्वारा खुल जाते है। कोई चाहे तो सरकारी तथा निजी संस्थानों में नौकरी कर सकते है नहीं तो खुद के डायग्नोसिस सेंटर सुरु कर सकते है।

Radiology Courses Eligibilities (रेडियोलॉजी कोर्स के योग्यता)

हर कोर्स की तरह रेडियोलॉजी कोर्स करने के लिए भी एक न्यूनतम योग्यता चाहिए। सबसे पहले आपको 12वी पास करना होता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत नंबर के साथ। अगर कोई आरक्षण वर्ग के है तो उसके लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत।

इसके साथ 12वी या 10+2 में आपके फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी के कॉम्बिनेशन होनी चाहिए। बहुत सारे स्टूडेंट्स यह गलत फैमि में रहते है कि अगर 12 वी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथेमैटिक्स में कोई एक सब्जेक्ट होगा तो रेडियोलॉजी कोर्स के लिए एलिजिबल हो जाएगा।

ऐसा नहीं होते। 12वी में सिर्फ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी होनी चाहिए रेडियोलोजी के कोर्स करने के लिए। मैथेमेटिक्स की कोई भूमिका नहीं है रेडियोलॉजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए।

आयु की बात करे तो इसके लिए न्यूनतम 17 साल की होनी चाहिए। इसके कोई

इसे पढ़े: D pharma की पूरी जानकारी

Radiology course kaise kare (Radiology Course Details)

पहले ही आप को पता चल गया होगा कि रेडियोलॉजिस्ट बनने के लिए रेडियोलॉजी के कोर्स करना होता। मुख्यतः तीन तरह के रेडियोलॉजी कोर्स होते है। पहला है डिप्लोमा डिग्री, दूसरा है बैचलर डिग्री और तीसरा है, पोस्टग्रेजुएट डिग्री।

पहले आइये डिप्लोमा डिग्री के बारे में बात कर लेते है। उसके बाद बैचलर यानी ग्रेजुएशन डिग्री के बारे में बात करेंगे।

Diploma in Radiology: डिप्लोमा इन रेडियोलॉजी के कोर्स ढाई साल की होती है। जिसमे दो साल की थ्योरी तथा प्रैक्टिकल जानकारी दी जाती है एबं बाकी के छह महीने की इंटर्नशिप। इंटर्नशिप के दौरान इसमें स्टाइपेंड भी मिलते है।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, दो साल की पढ़ाई में चार सेमेस्टर होते है। यानी छह माह के अंतराल में एक सेमेस्टर लिया जाएगा। हर सेमेस्टर में अलग अलग विषय के बारे पढ़ना होता।

रेडियोलॉजी के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ बोर्ड एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते है। और एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर एडमिशन की प्रॉसेस आगे बढ़ाया जाता। परंतु आपको बता दे, ज्यादातर कॉलेज/यूनिवर्सिटीज में डायरेक्ट एडमिशन होते। इसमें कोई एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं होती।

Bsc in Radiology: बैचलर ऑफ साइंस इन रेडियोलॉजी तीन साल छह महीने की एक ग्रेजुएशन डिग्री है। जिसमे से तीन साल की पढ़ाई और छह महीने की इंटर्नशिप। इंटर्नशिप किसी सरकारी अस्पताल से करना होता। इंटर्नशिप के दौरान इसमें भी स्टाइपेंड मिलते है।

ज्यादातर राज्य में बैचलर Bsc in Radiology के कोर्स BMRIT कोर्स के नाम से जाने जाते है। इसमें छह सेमेस्टर है। दोनों सेमेस्टर के अंतर छह महीने की होते। हर सेमेस्टर उत्तीर्ण होना पड़ता तभी आगे की सेमेस्टर के लिए योग्य बनते।

इस कोर्स में एडमिशन मुख्यतः दो तरीके से होते है। पहला है, डायरेक्ट एडमिशन और दूसरा है मेरिट के आधार पर एडमिशन। डायरेक्ट एडमिशन सबसे आसान होते है। आपको सीधा कॉलेज के साथ संपर्क करके एडमिशन लेने होता।

परंतु जिस कॉलेज में मेरिट के आधार लर एडमिशन होता वहां पर आपके 12वी नंबर देखा जाता है उसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार बनता है। इसलिए 12वी में आपके अच्छे नंबर होगा तो अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने आसान हो जाएगा।

Msc in Radiology: आप सीधा रेडियोलॉजी में मास्टर डिग्री यानी पोस्टग्रेजुएट नहीं कर सकते। इसके लिए सबसे पहले आपको बैचलर इन रेडियोलॉजी के कोर्स करना होगा। उसके बाद ही आप Msc in radiology के लिए योग्य बनेंगे।

आपको बता दे, यह दो साल की कोर्स है जिसमे चार सेमेस्टर है। कोर्स पूरा होने के पश्चात डिग्री धारकों को नौकरी के लिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती। यह कोर्स खासकर वह लोग करते है जिन्हें हायर स्टडी करना होता।

इसमें दाखिला लेने के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं। इसमें ज्यादातर डायरेक्ट एडमिशन होता है। और कुछ कॉलेज में मेरिट के आधार पर।

Radiology Course Fees

पढ़ाई से पहले हर स्टूडेंट्स के मन एक सवाल जरूर आते है कि कोर्स की फीस कितना होगा। ठीक उसी प्रकार रेडियोलॉजी कोर्स के फीस को लेकर कई सारे स्टूडेंट्स के मन में बहुत सारे सवाल होंगे।

आपके जानकारी के लिए बता दे, हर कॉलेज अपने हिसाब से फीस लेते है। इसके अलावा कोर्स के हिसाब से भी फीस लगते है। जैसे कि डिप्लोमा के लिए कम फीस लगेगा परंतु बैचलर तथा पोस्टग्रेजुएट डिग्री के लिए अधिक।

सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है, कॉलेज अगर सरकारी होगी तो बहुत कम खर्च में पूरे कंपलीट हो जाएगा और अगर प्राइवेट कॉलेज से करेंगे तो सरकारी कॉलेज के तुलना में कई गुना अधिक फीस लगेगा।

यदि औसतन फीस की बात करे तो, डिप्लोमा इन रेडियोलॉजी यानी DMRT कोर्स 10,000 से 1,60,000 रुपये के अंदर कंपलीट हो जाएगा। और Bsc इन रेडियोलॉजी के लिए 40,000 से 2,00,000 रुपये लग जाएगा। वही Msc इन रेडियोलॉजी के लिए 30,000 से 1,00,000 रुपये लग जाते है।

इसे पढ़े:

BMLT Course Detaiks Hindi

x ray Technician course Details in Hindi

12th के बाद मेडिकल कोर्स

MLT Course Details

Radiology Course Duration (रेडियोलॉजी कोर्स के समयावधि)

कोर्स के समयावधि के बारे में हमने पहले से बात किये है। पिरभी आपको बता दे, डिप्लोमा ढाई साल की कोर्स है। जिसके दो साल पढ़ाई और बाकी के एक साल इंटर्नशिप। वही बैचलर डिग्री तीन साल छह महीने की है।इसके तीन साल पढ़ाई और बाकी छह माह इंटर्नशिप।और एमएससी इन रेडियोलॉजी की बात करे तो यह दो साल की कोर्स है।

Best Radiology Colleges in India

यदि अपने 10+2 के बाद रेडियोलॉजी का कोर्स करना चाहते है तो ध्यान रहे इंडिया में कई सारे कॉलेज है जहां यह कोर्स करवाई जाती है परंतु किसी भी कॉलेज में दाखिल होने से पहले उस कॉलेज के मान्यता और रेपुटेशन थोड़ा चेक कर लीजिएगा।

हमेशा अच्छे कॉलेज से ही रेडियोलॉजी की कोर्स करने की कोशिश करना ताकि आगे चलकर जॉब प्राप्त करने में कोई भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इस लेख में हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये यदि आपको पसंद आये तो एडमिशन ले सकते है।

• Government T.D. Medical College, Alappuzha, Kerala
• Government Medical College, Amritsar, Punjab
• Government Medical College, Patiala, Punjab
• GKMC Chennai, Chennai, Tamil Nadu
• East Point Group of Institutions
Avalahalli, Bangalore, Karnataka
• Jamia Hamdard
Hamdard Nagar, Delhi
• Max Healthcare Education, Ghaziabad, Uttar Pradesh
• Manipal College of Health Professions, Manipal, Karnataka
• Mahatma Jyoti Rao Phoole University,
Jaipur, Rajasthan
• Netaji Subhash Chandra Bose Medical College and Hospital, Jabalpur, Madhya Pradesh
• Nalanda Medical College and Hospital, Patna
• Aryabhatta Knowledge University, Patna, Bihar
• SVNGMC Yavatmal – Shri Vasant Rao Naik Government Medical College, Bhoyar, Maharashtra
• Parul Institute of Vocational Education, Vadodara, Gujarat

Scope of Radiology Course (रेडियोलॉजी कोर्स के अवसर)

आप चाहे रेडियोलॉजी के डिप्लोमा कोर्स करे या ग्रेजुएशन कोर्स। दोनों ही कोर्स के डिमांड अच्छा खासा है। मेडिकल क्षेत्र में रेडियोलॉजी एक ऐसी शाखा है जिसके बिना चिकित्सा व्यवस्था कल्पना नहीं किया जा सकता। इस कोर्स पूरा होने के पश्चात सिर्फ देश मे ही नहीं विदेशों में भी रेडियोलॉजिस्ट के मांग बहुत है।

यदि काम के क्षेत्र की बात करे तो, सरकारी तथा निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राइवेट क्लिनिक, रेलवे अस्पताल, बड़े बड़े PSU कंपनियों में अच्छे खासे अवसर मिलते है। इसके अलावा कोई चाहे तो खुद के डायग्नोस्टिक सेंटर भी सुरु कर सकते है।

Radiology Course Ke Baad Salary

इस कोर्स पूरा करने के पश्चात उम्मीदवारों को कई सारे क्षेत्र में अच्छे खासे नौकरी मिल जाते है। यदि सैलरी की जाए तो, सैलरी बहुत सारे चीज़ों ऊपर निर्भर करती है। जैसे नौकरी के क्षेत्र (सरकारी या निजी), उम्मीदवारों के योग्यता और तजुर्बे आदि।

इस पेशे की शुरुआती दौर में, प्रांती महीना 15,000 से 40,000 रुपये तक के सैलरी पैकेज मिल जाते है। इसके बाद समय के साथ वेतन में भी वृद्धि होती है।

निष्कर्ष: आज की इस आर्टिकल उन स्टूडेंट्स के लिए है जिन्हें रेडियोलॉजिस्ट बनना है। क्योंकि यहां हमने रेडियोलॉजी कोर्स के बारे में पूर्ण जानकारी दी है। जैसे कि Radiology क्या है, रेडियोलॉजी कोर्स कैसे करे, कोर्स के फीस कितनी है, स्कोप क्या है, सैलरी कितना मिलेगा, इत्यादि।

आशा करते है, Radiology Course Details in Hindi के बारे में आपको अच्छे से समझ आये होंगे। कमेंट सेक्शन में आप अपने टिप्पणी अवश्य दे। और अगर हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट में अवश्य बताये।

ऐसे ही करियर संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें एबं अपने दोस्तों के साथ हमारे ब्लॉग को फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि सोशल मीडिया में साझा करें। आप के एक शेयर हमें प्रोत्साहित करेगा आगे की काम करने के लिए।

धन्यवाद!

इसे पढ़े:

Software Engineer कैसे बने

Nurse कैसे बने

BOT Course Details

60 thoughts on “Radiology Course Details in Hindi: योग्यता, फीस, स्कोप, सैलरी, नौकरी”

    1. इंसमे दो तरीके से एडमिशन होता है डायरेक्ट और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर, ज्यादातर सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता लेकिन कुछ कॉलेज है जिसमे डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है। रेडियोलॉजी कोर्स करने के लिए कुछ कॉलेज का नाम आर्टिकल में अपडेट कर दूंगा।

    1. नहीं अंजली जी, कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स रेडियोलोजी का कोर्स नहीं कर सकते। इसके लिए साइंस होना अनिवार्य है।

    1. Heera Singh ji, यदि आपके पास आर्टिकल में बताई गई योग्यता है तो अवश्य आप Radiology Course कर सकते है।

    1. नहीं, रेडियोलॉजी कोर्स के लिए फिजिक्स केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी का होना अनिवार्य है।

  1. Mai pcb se +2 kiya hu .but mai confuse hu pharmacy karu ya radiology .any person help me.mai bata du ki mujhe kisi bhi chhetr me interest nhi hai but study karna hai kuchh na kuchh taki job lag jaye.

    1. जी कर सकते है। कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है।

    1. विवेक कुमार जी, रेडियोलोजी का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए 12वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी होना अनिवार्य है। अगर अपने इन सब्जेक्ट्स से पढ़ाई किये है तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं, आसानी से इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

  2. Nusruddin khan

    BMRIT करने के बाद अल्ट्रासाउंड भी कर सकते है क्या?

  3. Devidas vasant gavit

    Thank you so much sir/mam. thanks for the information.your information is healthfull in my life.

  4. Pavan Deshmukh

    Hi sir, first of all thank you for the most important guidance about Radiologist.
    Sir Bsc Radiology or Ultrasound main kya fark hai please batayiye..

  5. Priyash Borkar

    Sir…….. Maharashtra me college admission starting kab se shuru hoti hey…
    AND
    Radiologist course karna achcha hai

  6. Rajan kumar gupta

    Sir inter to ham math(science) se kiye hai but agar ham phir se chahe biology se 12th karne ke liye to Kar sakte hai agar ha to hamko radiology ka course karna hai aur hamko usg technician banana hai

  7. Deependra Singh gurjar bharatpur

    Sir 🙏 🙏🙏🙏 मै दीपेन्द्र सिंह आपकी जानकारी से पूर्ण रूप से सहमत हूं और मैं ये आशा करता हूं कि सभी भाइयों को ये जानकारी अच्छी लगी हो
    सर मै ये कहना चाहूंगा कि क्या हम आर्ट से नही कर सकते क्या मेरे पर आर्ट ही है तो सर मुझे अपनी राय जरूर दे धन्यवाद राम राम सर 🙏

    1. राम राम द्रौपदी सिंह जी, रेडियोलोजी का कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों को 10+2 में फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करना अनिवार्य है तभी इस कोर्स के लिए योग्य माना जायेगा अन्यथा नहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram