Police Constable kaise Bane: पढ़ाई, योग्यता, एग्जाम, सिलेक्शन, सैलरी

अगर आप मे देश प्रेम है और देश के लिए कुछ कर गुजरना चाहते है तो इंडियन पुलिस आपके लिए एक बेहतरीन मार्ग हो सकता है। इंडियन पुलिस में बहुत से शाखायें होती है जिनमे से पुलिस कांस्टेबल(हवलदार) एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे।

आपको बताएंगे कि Police constable kaise bane, पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए क्या करना होता, कौन सी पढ़ाई करनी होती, Police constable बनने का सिलेक्शन प्रॉसेस क्या है, योग्यता कौन-कौन से चाहिए, कौन सा एग्जाम देना होगा, पदोन्नति कैसे मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि।

Police Constable बनना कोई आसान बात नहीं है और नामुमकिन भी नहीं। इसके लिए के पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत करनी होती, प्रतियोगिता मूलक एग्जाम की तैयारी के साथ साथ शारीरिक तैयारी भी करना होता।

अगर आप शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ है और देश की सेवा में अपना जिंदगी व्यतीत करना चाहते तो आज की लेख ध्यानपूर्वक पढ़े; आपको पता चल जाएगा पुलिस कांस्टेबल कैसे बनते है और इसके सलेक्शन प्रॉसेस क्या है।

पुलिस कांस्टेबल क्या होता है

पुलिस कांस्टेबल पुलिस विभाग का एक रैंक होता है जो कानून की दायरे में रहकर उच्चतम अधिकारियों के निर्देश अनुसार जमीनी स्तर पर काम करते है।

जिनका काम होता है समाज मे लॉ एंड आर्डर कायम रखना, समाज को अपराध मुक्त करना और शांति कायम रखना, लोगों के मन से क्राइम की डर को मुक्त करना, लोगों के जिंदगी में सुरक्षा निश्चित करना, इत्यादि।

Police Constable के योग्यता

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ योग्यता होनी चाहिए, जिसके बारे में नीचे बताये है।

शैक्षणिक योग्यता: हवलदार पुलिस बनने हेतु किसी भी उम्मीदवारों को कोई भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास करना होगा किसी भी स्ट्रीम से वह चाहे साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स कोई भी क्यों न हो।

पासिंग नंबर: पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए नंबर की कोई खास प्रावधान नहीं है, इसका मतलब अगर कोई सिर्फ पासिंग नंबर से 12 वी पास करते है तो वह भी पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्य बन जाते है।

उम्मीदवारों की आयु: हवलदार पुलिस बनने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 18 साल होनी चाहिए और सर्वाधिक 25 साल, कुछ राज्य में 27 साल तक होती है। सांविधानिक नियमानुसार SC, ST वालों को 5 साल की तथा OBC वालों को 3 साल छूट मिलते है।

उम्मीदवारों का लंबाई: पुलिस कांस्टेबल के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट होना अनिवार्य है। UR, SC, OBC वर्ग के पुरूष उम्मीदवारों का लंबाई 168 Cm होना चाहिए वही महिलाओं की लंबाई 152 Cm.

और अनुसूचित जनजातियों के पुरूष के लंबाई कम से कम 160 Cm होनी चाहिए और महिलाओं की लंबाई 142 Cm.

ध्यान रहे; राज्य के हिसाब से लंबाई 1-2 Cm कम-ज्यादा हो सकता है।

उम्मीदवारों का छाती: UR/OBC/SC वर्ग के उम्मीदवारों का छाती की साइज बिन फुलाये 79 Cm होनी चाहिए और फूलते हुए 84 Cm, वही अनुसूचित जनजातियों के लिए 77 Cm और फूलते हुए 82 Cm होना अनिवार्य है।

वजन: किसी भी वर्ग के लड़कियों का वजन कम से कम 40 Kg होनी चाहिए और पुरुषों का वजन लंबाई के साथ बैलेंस होनी चाहिए।

कैरेक्टर सर्टिफिकेट: स्कूल/कॉलेज/यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई कैरेक्टर सर्टिफिकेट उम्मीदवारों को दिखाना होगा।

उम्मीदवार के खिलाफ कोई केस नहीं होना चाहिए: जितने भी उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते उनके खिलाफ कोई भी केस पुलिस स्टेशन में रजिस्टर नहीं होना चाहिए।

राष्ट्रीयता: उम्मीदवारों को भारतीय होना होगा तभी इस पद के लिए योग्य बनेंगे। भारतीयों के अतिरिक्त जितने भी लोग किसी दूसरे देश से आये है भारत मे स्थायी नागरिक बनने की मंशा से और उन्हें सरकार द्वारा गवर्नमेंट डाक्यूमेंट्स बगैरह मिल गए है तो वह भी इस पद के लिए योग्य है।

प्रतियोगी परीक्षा: उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धा परीक्षा से गुजरना होता हवलदार बनने के लिए।

यह पढ़े:

IPS कैसे बनेEngineer कैसे बने
CS कैसे बनेDoctor कैसे बने
Singer कैसे बनेNurse कैसे बने

Police constable kaise bane

हर साल लाखों उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए तैयारी करते है, लेकिन उनमें से कुछ हजार उम्मीदवारों का ही सपना साकार होते है। अगर आपको अपने भविष्य को लेकर सीरियस है तो नीचे बताई स्टेप्स को फॉलो करें जहां हमने स्टेप्स बाई स्टेप बताये है कि Police constable कैसे बने।

Police constable kaise bane, how to become police constable
Police Constable kaise Bane

ऑनलाइन आवेदन भरे: हर साल राज्य तथा केंद्र सरकार द्वारा पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए फॉर्म निकाले जाते है। सबसे पहले उसके आवेदन पत्र भरना है।

इसके लिए अधिकारी वेबसाइट पर जाए वहां Apply Online का ऑप्शन मिलेगा, उसपर क्लिक करके अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, इत्यादि दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

जिसके मदत से लॉगिन कर लेना है और अपना पिता-माता के नाम, डेट ऑफ बर्थ, स्थायी पता, आधार नंबर, शैक्षणिक योग्यता, इत्यादि भरना है।

उसके बाद सारे दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करना है। ध्यान रहे जिस फॉरमेट में स्कैन कॉपी अपलोड करने को कहे उसी फॉरमेट में अपलोड करें। उसके बाद आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर के उसके प्रिंट आउट निकालकर रख लेना है।

परीक्षा की तैयारी करें: लाखों में से सिर्फ कुछ हजार उम्मीदवारों को ही चुना जाता है इसका मतलब इसके प्रतिस्पर्धा परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना कोई आसान बात नहीं हैं। इसकी तैयारी के लिए पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत करना होता।

डाउनलोड एडमिट कार्ड: आवेदन करने के बाद लिखित परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होता, इसके लिए अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और वहां से एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर लेना है।

लिखित परीक्षा दे: पुलिस कांस्टेबल बनने का सबसे महत्वपूर्ण चरण है लिखित परीक्षा; इंसमे कुल 100 अंकों की सवाल पूछे जाते है जिसमे सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग, आदि का सवाल होते।

लिखित परीक्षा सामान्यतः OMR शीट पर ही ली जाती है। इसकी तैयारी करने से पहले उसके सिलेबस के बारे में अच्छे से पता कर लिनी चाहिए और उसी के अनुसार अपना टाइम टेबल बनाकर तैयारी करनी चाहिए।

ध्यान रहे, एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी है, प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.15 अंक का कटौती होती है। इसलिए सौ प्रतिशत निश्चित होने के बाद ही प्रश्न का जवाब दे।

शारीरिक परीक्षा की तैयारी: लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है उसके बाद मेरिट के हिसाब से उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता।

उंसमे पुरूष उम्मीदवारों को 27 मिनिट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना होता वही महिला उम्मीदवारों को 16 मिनिट में 2.4 किलोमीटर दौड़ना होता। इसके अतिरिक्त पुशअप, सीट-उप बगैरह करवाई जाती है।

उसके बाद उम्मीदवारों का हाथ, पैर, नाक, कान आंख, बगैरह की टेस्ट करवाई जाती है। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवारों का आंखों का क्षमता 6/6 होनी चाहिए।

अपॉइंटमेंट: शारीरिक परीक्षा अच्छे से सम्पन्न होने के बाद जिन उम्मीदवारों को सेक्लेक्ट किया जाता है उन्हें अपॉइंटमेंट लेटर भेज दिया जाता है नौकरी में ट्रेनिंग के साथ जुड़ने के लिए।

ट्रेनिंग: उम्मीदवारों को कुछ महीनों का ट्रेनिंग करना पड़ता है ट्रेनिंग सेंटर में जाकर; उंसमे लॉ एंड आर्डर, बंदूक चलाना, समाज मे शांति कैसे कायम रखते है उसके बारे में समझाया जाता है।

नौकरी में फाइनल जॉइनिंग: ट्रेनिंग का सारे चरण सही से कंपलीट करने के बाद अंतिम पड़ाव आता है जिसमें उम्मीदवारों को फाइनल जॉइनिंग करवाई जाती है।

पुलिस कांस्टेबल का आवेदन शुल्क

प्रत्येक राज्य अपने हिसाब से आवेदन शुल्क तय करते है। आमतौर पर पुरूष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 होता है वही महिला उम्मीदवारों के लिए ₹50 जमा करना होता।

Police Constable की सैलरी

7th पे कॉमिशन के अनुसार पुलिस कांस्टेबल को सुरूवाती दौर में ₹21,700/- और ग्रेड पे ₹7,200 दूसरे पे को मिलाकर लगभग ₹30,000 प्रत्येक महीने सैलरी मिलते है।

लेकिन प्रोमोशन मिलने के बाद जैसे जैसे रैंक बढ़ते है सैलरी में भी बढ़ौतरी होना सुरु हो जाते है।

Police Constable कैसे बने संबंधित सवाल जवाब

Police constable कैसे बने, Police constable बनने की पूरी जानकारी

• पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कुछ खास पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है, अगर कोई किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम लेकर 12 वी पास करते है तो वह पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्य बन जाते है।

• 12 के बाद पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

12 वी के बाद पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऊपर बताई गई स्टेप्स फॉलो करना होगा जो कुछ इस तरह है; पहले, आवेदन पत्र निकालने के बाद आवेदन करना होगा। उसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करके लिखित परीक्षा देने है।

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमे दौड़ना, पुशअप, सीट उप इत्यादि शामिल है। इस एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को ही ट्रेनिंग प्रदान की जाती और सारे चरण सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के बाद ही पुलिस कांस्टेबल का नौकरी प्राप्त होती है।

• 10 वी के बाद पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करे?

अगर आप पहले से तय कर लिए है कि आगे चलकर आपको पुलिस कांस्टेबल बनना है तो आपको बता दे, कुछ राज्य में 10 वी के बाद पुलिस कांस्टेबल का फॉर्म भरा जाता है और कुछ राज्य में 12 वी के बाद हवलदार बनने का योग्यता हासिल होता है।

• हेड कांस्टेबल कैसे बने?

हेड कांस्टेबल बनने के लिए पहले उम्मीदवार को कांस्टेबल बनना होता, उसके बाद धीरे धीरे प्रोमोशन मिलकर हेड कांस्टेबल बन जाते है।

निष्कर्ष: आज की इस लेख में Police Constable kaise Bane उसके बारे में चर्चा की है। जैसे कि; पुलिस कांस्टेबल क्या होता है, पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, कौन सी पढ़ाई करनी होती है, रिक्रूटमेंट कैसे होता है, सैलरी कितना मिलता, इत्यादि।

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने उसके बारे में जानकर आपको कैसी लगी कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों के साथ इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी पुलिस कांस्टेबल नौकरी के बारे में पता चले।

यदि हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताये ताकि हम अपने आर्टिकल को सुधार कर सकें। ऐसे ही करियर संबंधित जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े और हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे।

यह पढ़े:

होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन

BHM Course Details

Psychologist kaise Bane

MR kaise Bane

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram