PGDMLT Course कैसे करे,योग्यता,फीस,एग्जाम,स्कोप, नौकरी,सैलरी

दो साल की Post Graduate Diploma in Medical Laboratory Technology यानी PGDMLT एक स्नातकोत्तर पैरामेडिकल कोर्स है, जिसे बीएससी इन केमिस्ट्री/बायोटेक्नोलॉजी/जूलॉजी के बाद किया जाता है।

इस कोर्स के बाद उम्मीदवारों को रिसर्च एंड देवेलिपमेंट, प्रोफेसर, मेडिकल ऑफिसर, लैब टेक्नीशियन, मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नीशियन के तौर पर सरकारी और गैरसरकारी क्षेत्र में नौकरी कर सकते है। ऐसे उम्मीदवारों के लिए मेडिकल क्षेत्र में अपार संभावनाएं है।

पीजीडीएमएलटी की कोर्स में एडमिशन हेतु किसी प्रकार की कोई एंट्रेंस एग्जाम आयोजित नहीं किया जाता है; मुख्यतः मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है और कुछ कॉलेज तथा यूनिवर्सिटीज में पर्सनल इंटरव्यू के जरिये भी एडमिशन लिया जाता है।

इस कोर्स के फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है, सामान्यतः पीजीडीएमएलटी करने वालो को पंचीस हजार से साढ़े छह लाख तक फीस देना पड़ता है।

यदि आप PGDMLT Course में रुचि रखते है या इस कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े यहां हमने PGDMLT Course के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

जैसे कि PGDMLT क्या है, पीजीडीएमएलटी कैसे करे, कोर्स फीस कितना, एडमिशन प्रॉसेस, सिलेबस, नौकरी, सैलरी, इत्यादि PGDMLT Course Details in Hindi लैंग्वेज में।

PGDMLT Course Details in Hindi

यदि आपको पता नहीं PGDMLT kya Hai तो आपको बता दे, PGDMLT का पूरा नाम है पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी यह दो साल की कोर्स है जिसे बीएससी इन केमिस्ट्री/बायोटेक्नोलॉजी/जूलॉजी के विद्यार्थी कर सकते है।

इंसमे विद्यार्थियों को क्लीनिकल केमिस्ट्री, इम्यूनोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, पैरासाइटोलॉजी, सीरोलॉजी, साइटोटेक्नोलॉजी, जैसे विषयों के बारे में बारीकियों से शिक्षा प्रदान की जाती है ताकि पेशेवर उम्मीदवारों का निर्माण की जा सके।

PGDMLT Course Details in Hindi
PGDMLT Course Details

दो साल की इस PGDMLT Course में कुल चार सेमेस्टर देने पड़ते है, प्रत्येक छह महीने बाद। कुछ कॉलेज में इस कोर्स को एक साल में कंपलीट कर दिया जाता है। ऐसे मामले में टोटल दो सेमेस्टर देना पड़ेगा।

कोर्स पूरा होने के पश्चात ऐसे उम्मीदवारों के लिए मेडिकल क्षेत्र के साथ साथ फार्मास्यूटिकल, रिसर्च, एजुकेशनल डायग्नोस्टिक जैसे क्षेत्रों में नौकरी करने का अपार संभावनाएं मिलना सुरु हो जाते है।

इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को 12वी में साइंस लेकर पढ़ाई करनी पड़ती है जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का सब्जेक्ट्स होना अनिवार्य है। इसके पश्चात बीएससी में या तो केमिस्ट्री / बायोटेक्नोलॉजी या फिर जूलॉजी लेकर पढ़ाई करनी पड़ती है उसके बाद ही इस कोर्स को करने के लिए योग्य बनते है।

PGDMLT Course ke Qualification

PGDMLT course करने हेतु विद्यार्थियों के पास निम्नलिखित क्राइटेरिया होना अनिवार्य है;

• विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस लेकर 10+2 की पढ़ाई करनी होगी जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री एयर बायोलॉजी का सब्जेक्ट्स होना आवश्यक है।

• पीजीडीएमएलटी की पढ़ाई करने के लिए 12वी के बाद विद्यार्थियों को बीएससी पूरा करना होता या तो केमिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी अन्यथा जूलॉजी से।

• विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन में कम से कम 45 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना होता और आरक्षण वर्ग के विद्यार्थियों को नियमानुसार 5 नंबर की छूट दी जाती है।

• उम्मीदवारों का आयु एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले न्यूनतम 20 साल की होनी चाहिए और सर्वाधिक 35 साल। अगर इस रेंज से ज्यादा या कम होता है तो उम्मीदवारों को योग्य नहीं माना जाता।

दूसरे पैरामेडिकल कोर्स:

PGDMLT kaise Kare

PGDMLT Course करने हेतु निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कीजिये;

10वी के बाद साइंस चुने: PGDMLT कोर्स करने हेतु उम्मीदवारों को साइंस की पढ़ाई करनी चाहिए जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स होना अनिवार्य है। इसलिए 10वी के बाद फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का सब्जेक्ट्स चुनना होगा।

साइंस लेकर 12वी पूरा करे: 10वी में साइंस सब्जेक्ट्स चुनने के पश्चात किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी लेकर न्यूनतम पासिंग नंबर से 10+2 पास करना होगा।

इन सब्जेक्ट्स से बीएससी करे: पीजीडीएमएलटी करने वाले विद्यार्थियों को 10+2 पूरा करने के बाद बीएससी करना पड़ता है जिसमे या तो केमिस्ट्री की पढ़ाई करनी पड़ती है अन्यथा बायोटेक्नोलॉजी या जूलॉजी की।

और बीएससी में न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना होता है जनरल वर्ग के विद्यार्थियों के लिए, वही आरक्षण वर्ग के विद्यार्थियों के लिए पांच नंबर की छूट प्रदान किया जाता है।

एप्लीकेशन फॉर्म भरे: ग्रेजुएशन पूरा होने के पश्चात पीजीडीएमएलटी करने वाले उम्मीदवारों को इसके एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता, वहां अपना नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नुंबेर, ईमेल आईडी, शैक्षणिक योग्यता और उसके स्कैन कॉपी अपलोड करके अप्लाई करना होता।

पीजीडीएमएलटी में एडमिशन ले: पीजीडीएमएलटी मुख्यतः मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है, इसके अलावा डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है।

जिस कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है वहां एप्लीकेशन भरने के कुछ दिन बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है अगर उंसमे आपका नाम निकालता है तो आपको दस्तावेजों की सत्यापन करके एडमिशन फीस जमा करने के पश्चात एडमिशन लेना पड़ता है।

और जिस कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन मिलता है वहां उम्मीदवारों को संपर्क करना होता और दस्तावेजों की सत्यापन करके एडमिशन फीस जमा करके ही एडमिशन लेना पड़ता है।

PGDMLT Course के समयावधि

अगर हम PGDMLT Course Duration की बात करे तो ज्यादातर कॉलेज में इसे 2 साल के अंदर पूरी करवाई जाती है परंतु कुछ कॉलेज है जो एक साल के अंदर कोर्स को पूरा कर देता है। जिस कॉलेज में दो साल की समयावधि लगते है वहा कुल चार सेमेस्टर देने होते और जिस कॉलेज में एक साल लगते है वहा टोटल दो सेमेस्टर देने पड़ते।

PGDMLT Course Fees

पीजीडीएमएलटी कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है। आमतौर पर सरकारी कॉलेज में फीस बहुत कम होता है परंतु प्राइवेट कॉलेज में इससे कई गुना अधिक फीस लगते है। इसके अलावा और भी कई सारे चिंजो के ऊपर कोर्स की फीस निर्भर करती है।

यदि PGDMLT course की औसतन फीस देखा जाए तो ₹25,000 से ₹6,50,000 तक होती है। यह कोई निश्चित राशि नहीं है। यहां हमने सिर्फ एवरेज कोर्स फीस के बारे में चर्चा की है।

Best PGDMLT Colleges in India

पीजीडीएमएलटी कोर्स में एडमिशन के लिए कई सारे सरकारी तथा प्राइवेट कॉलेज है जहां आप एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते है। परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के बारे में थोड़ा जांचपड़ताल करनी चाहिए ताकि आगे चलकर कोई दिक्कत न हो। यहां हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये है जहां इस कोर्स करवाई जाती है;

• बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
• राय यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद, गुजरात
• इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज एंड रिसर्च, दिल्ली, एनसीआर, नई दिल्ली
• A.D.N इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल, नागपुर, महाराष्ट्र
• गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज ओमंडूरार, चेन्नई, तमिलनाडु
• बिर टिकेन्द्रजीत यूनिवर्सिटी, इम्फाल, मणिपुर
• विराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, पटना, बिहार

PGDMLT ke Baad kya kare

अगर आप सोच रहे है कि पीजीडीएमएलटी के बाद क्या करे तो ध्यान रहे यह कोर्स पूरा होने के पश्चात उम्मीदवारों के सामने कई तरह के द्वार खुल जाती है। ऐसे उम्मीदवारों की मांग हमारे देश के अलावा विदेशों में भी काफी अच्छी है।

आमतौर पर पीजीडीएमएलटी कोर्स पूरा होने के बाद कोई भी उम्मीदवार मेडिकल ऑफिसर, लेक्चरर, साइंटिस्ट, मेडिकल लैब टेक्नीशियन, टेक्निकल असिस्टेंट, मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नीशियन, रेसीजडेंट मेडिकल ऑफिसर, इत्यादि के तौर पर हॉस्पिटल, एजुकेशन इंस्टीट्यूट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, मेडिकल लेबोरेटरी, बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर जैसे क्षेत्र में नौकरी कर सकते है।

PGDMLT ke salary

पीजीडीएमएलटी कोर्स के बाद सैलरी पैकेज, काम के क्षेत्र, काम के पद और काम के एक्सपीरियंस जैसे बिंदुओं पर निर्भर करती है। आमतौर पर ऐसे उम्मीदवारों को वार्षिक ₹3,00,000 से ₹7,00,000 की सैलरी पैकेज प्राप्त होती है।

जैसे जैसे उम्मीदवारों को काम का एक्सपीरियंस बढ़ते जाते है सैलरी में भी बढ़ोतरी होना सुरु हो जाते है।

PGDMLT Course से जुड़े सवाल जवाब

• क्या मैं DMLT Course के बाद PGDMLT कर सकता हूं?

नहीं, आप DMLT के बाद पीजीडीएमएलटी नहीं कर सकते है। इसके लिए उम्मीदवारों को बीएससी इन केमिस्ट्री/बायोटेक्नोलॉजी/जूलॉजी की पढ़ाई करनी होती है।

• क्या PGD MLT Course के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है?

नहीं, पीजीडीएमएलटी कोर्स के लिए ऐसे किसी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित नहीं किया जाता है। मुख्यतः इंसमे मेरिट के आधार पर ही एडमिशन मिलता है। एडमिशन के लिए आप कॉलेज के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन संपर्क कर सकते है।

• PGDMLT कोर्स की साम्यवादी कितना है?

सामान्यतः पीजीडीएमएलटी कोर्स की समयावधि है दो साल, इंसमे कुल चार सेमेस्टर देना होता। परंतु कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में इसे एक साल के अंदर करवाई जाती है, ऐसे कुल दो सेमेस्टर देने पड़ते।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने PGDMLT Course Details in Hindi में चर्चा की है। जैसे कि PGDMLT क्या है, PGDMLT कैसे करे, इसकी कोर्स फीस कितनी है, स्कोप क्या है, कौन सा नौकरी मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि।

हमे विश्वास है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें PGDMLT Course के बारे में अच्छे से पता चले।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे एबं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ताकि नई नई पोस्ट का नोटिफिकेशन आपको प्राप्त हो सके।

यदि आपके मन मे इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में बताये, ताकि हम आपको सहायता कर सके।

यह पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram