MPT Course: योग्यता, दाखिला, फीस, सिलेबस, नौकरी, सैलरी डिटेल्स

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी यानी MPT एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है, जो दो वर्ष की है। इस कोर्स के माध्यम से आप मेडिकल क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है।

अगर आप भी चाहते है MPT Course करना तो आज की लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। यहां हमने MPT Course Details in Hindi के बारे में विस्तार से चर्चा की है।

जैसे कि MPT कोर्स क्या है, एमपीटी कोर्स कैसे करे, एमपीटी कोर्स करने के लिए योग्यता, एमपीटी कोर्स की फीस, एमपीटी कोर्स के बाद क्या करे, एमपीटी कोर्स के बाद नौकरी, एमपीटी के बाद सैलरी, इत्यादि।

MPT Course Details in Hindi

MPT Course Details in Hindi
MPT Course Details in Hindi

MPT का पूरा नाम है Master of Physiotherapy हिंदी में जिसे भौतिक चिकित्सा में स्नातकोत्तर कहते है। इस चिकित्सा पद्धति में शारीरिक क्रियाकलापों के द्वारा जैसे व्यायाम, मालिश आदि के सहायता से चिकित्सा की जाती है।

यह 2 वर्ष की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। जिसे बीपीटी कोर्स के पश्चात किया जाता। इस कोर्स को चार सेमेस्टर में बंटा गया है, जो प्रत्येक छह माह के अंतराल में आयोजित की जाती है।

एमपीटी कोर्स में काइन्सियोलॉजी और एप्लाइड बायोमैकेनिक्स, हेल्थ एंड फिटनेस, एक्सरसाइज फिजियोलॉजी, फिजियोथेरेपी प्रैक्टिस, इलेक्ट्रोथेरेपी, आदि विषयों का अध्ययन करना होता।

दो वर्ष की इस पैरामेडिकल मास्टर डिग्री कोर्स के पश्चात इसके सफल उम्मीदवारों को सरकारी तथा निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राइवेट क्लिनिक, आदि में फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के रूप में काम करने का अवसर प्राप्त होती है।

इन दिनों क्वालिफाइड फ़िज़ियोथेरेपिस्ट का मांग हमारे देश के अतिरिक्त विदेशों में भी काफी अधिक है। जैसे जैसे लोगों को मेडिसिन का दुष्प्रभाव के बारे में पता लग रहा, लोग धीरे धीरे फिजियोथेरेपी जैसे चिकित्सा पद्धति की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे है। क्योंकि इसमें कोई दुष्प्रभाव की चिंता नहीं होती।

आशा करते है आपको एमपीटी कोर्स की है जसके बारे में थोड़ा जानकारी मिल गई है अब आइए जानते है एमपीटी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए।

MPT full form in Hindi

MPT का पूरा नाम है मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी, हिंदी में इसका मतलब है भौतिक चिकित्सा में स्नातकोत्तर। यह एक पैरामेडिकल कोर्स है जिसमे दवाई प्रयोग करे बिना सिर्फ व्यायाम, योग, मालिश आदि शरीर की भौतिक गतिविधियों द्वारा चिकित्सा किया जाता है।

MPT Course Eligibility (एमपीटी के लिए योग्यता)

एमपीटी कोर्स में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को तीन वर्ष की बीपीटी कोर्स पूरा करना होता जिसमे कम से कम 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना अनिवार्य है। इसमें आयु की कोई निर्धारित सीमा नहीं है।

इसके अतिरिक्त कुछ यूनिवर्सिटी में एमपीटी कोर्स की पढ़ाई करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। ऐसे में यदि आप उस यूनिवर्सिटी से कोर्स करना चाहते है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करना होगा।

MPT Course Specialization

एमपीटी एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स होने के नाते इसमें कई सारे स्पेशलिजेशन उपलब्ध है जो हमने निम्नलिखित बिंदुओं में उल्लेख की है;

  • एमपीटी ऑर्थोपेडिक
  • एमपीटी कार्डियोपल्मोनरी साइंसेस
  • एमपीटी पीडियाट्रिक्स फिजियोथेरेपी
  • एमपीटी गेरियाट्रिक्स फिजियोथेरेपी
  • एमपीटी न्यूरोलॉजीकल साइंस
  • एमपीटी मुसक्यूलोस्केलेटन साइंस
  • एमपीटी स्पोर्ट्स साइंस
  • एमपीटी कम्युनिटी फिजियोथेरेपी
  • एमपीटी हेल्थ प्रोमोशन एंड डिसएबिलिटी रिहैबिलिटेशन

MPT Course Admission (एमपीटी कोर्स की एडमिशन प्रॉसेस)

एमपीटी कोर्स में दाखिला की बात करे तो इसमें सामान्यतः मेरिट के आधार पर दाखिला मिलता है। ऐसे में आपके द्वारा बीपीटी में प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। जिसके आधार पर दाखिला लिया जाता है।

इसके अलावा कुछ सरकारी तथा बड़े बड़े विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना अनिवार्य हो गया है। इसमें प्राप्त नंबर के आधार पर रैंक तय किया जाता है। इसके बाद काउंसलिंग में हिस्सा लेना होता, अगर इसमें सीट अलॉट हो जाते है तो एडमिशन फीस जमा करके दाखिला लेना होता।

इसके अतिरिक्त ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन की सुविधा होती है। ऐसे किसी एग्जाम देने की जरूरत नहीं, या फिर मेरिट लिस्ट में आने की भी आवश्यकता नहीं है। आप जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है उस कॉलेज के साथ संपर्क करके दाखिला ले सकते है।

यह पढ़े:

MPT Course Application Process

एमपीटी कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको पहले आवेदन करना होता। इसके लिए यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए वहां ऑनलाइन एप्लीकेशन का ऑप्शन मिलेगा, उसपर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करे।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार का नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको यूजरनाम और पासवर्ड मिल जाएगा। जिसके जरिये लॉगिन करके आवेदन करना है।

आवेदन करते समय उम्मीदवार का पिता-माता के नाम, परमानेंट और प्रेजेंट एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता, आदि दर्ज करना है और इसके बाद जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड कर देना है। इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट करना है। और आवेदन प्रत्र का प्रिंट निकालकर रख लेना है।

MPT Subjects in Hindi

यहां हमने एमपीटी कोर्स के कुछ कोर विषय के बारे में बताये है जिसे हर एमपीटी करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ना होता;

  • हेल्थ एंड इलनेस
  • एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी ऑफ नर्वस सिस्टम
  • स्ट्रक्चर ऑफ मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम
  • बायोमैकेनिक्स ऑफ टिश्यू
  • काइन्सियोलॉजी और एप्लाइड बायोमैकेनिक्स
  • बायोस्टेटिस्टिक्स एंड रिसर्च मेथोडोलॉजी
  • इलेक्ट्रोथेरेपी
  • हेल्थ एंड फिटनेस, एक्सरसाइज फिजियोलॉजी

MPT Syllabus in Hindi

दो वर्ष की एमपीटी कोर्स को टोटल चार सेमेस्टर में बंटा गया है। इसके अंदर कई सारे स्पेशलिजेशन है जिसके सिलेबस में थोड़ा अंतर होती है।

जैसे कुछ स्पेशलिजेशन में कम्युनिटी रिहैबिलिटेशन, ऑर्थोपेडिक, पीडियाट्रिक, गाइनेकोलॉजि, न्यूरोलॉजी आदि का अध्ययन करना होता। पर यहां हमने एमपीटी कोर्स के कोर सिलेबस के बारे में बात की है;

MPT First Year Syllabus in Hindi

सेमेस्टर Iसेमेस्टर II
फिजियोथेरेपी प्रैक्टिस एंड इट्स प्रिंसीपलफिजियोलॉजी एक्सरसाइज
इलेक्ट्रोफिजियोलॉजीफिजिकल एंड फंक्शनल डायग्नोसिस
बायोमैकेनिक्सरिसर्च मेथोडोलॉजी एंड बायोस्टेटिस्टिक्स

MPT Second Year Syllabus in Hindi

सेमेस्टर IIIसेमेस्टर IV
साइकोथेराप्यूटिक्सकम्युनिटी रिहैबिलिटेशन
कार्डियो रेस्पिरेटरी डिसऑर्डरन्यूरोलॉजीकल एंड साइकोसोमेटिक डिसऑर्डर
पीडियाट्रिक्सरिसर्च प्रोजेक्ट
इलेक्टिव Iइलेक्टिव II

MPT Course fees (एमपीटी कोर्स की फीस)

एमपीटी कोर्स की फीस कॉलेज के हिसाब से भिन्न भिन्न होती है। यदि सरकारी कॉलेज की बात करे तो इसमें बहुत कम खर्च में पूरे कोर्स कंपलीट हो जाएगा। परंतु प्राइवेट कॉलेज ऐसा नहीं होता। यदि एमपीटी कोर्स की औसतन फीस देखा जाए तो ₹45,000 से ₹3,00,000 तक होती है।

ध्यान रहे, कॉलेज का फीस बहुत से चीजों पर आधारित होती है। जैसे, उस कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर, लाइब्रेरी, लेबोरेटरी, रेपुटेशन, प्लेसमेंट कैपेसिटी, आदि। आपको बताते चले, यहां हमने एवरेज कोर्स फीस के बारे में बात की है।

यदि आपको किसी कॉलेज का एक्चुअल फीस के बारे में जानना है तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं

Best MPT Colleges in India

एमपीटी कोर्स करने के लिए इंडिया में कई सारे सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज/यूनिवर्सिटी है। उनमें से कुछ का नाम हमने इस लेख में प्रदान की है। अगर आपको पसंद आये तो इन कॉलेज से भी इस कोर्स को कर सकते है।

  • अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  • मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी, जबलपुर, मध्य प्रदेश
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, पटना, बिहार
  • यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, नई दिल्ली
  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  • वाईबीएन यूनिवर्सिटी, रांची, झारखंड
  • हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी, देहरादून, उत्तराखंड

इन कॉलेज के अलावा और भी कई सारे सरकारी तथा निजी कॉलेज है जहां से आप यह कोर्स कर सकते है।

MPT Coourse के बाद क्या करे (MPT Scope)

किसी भी कोर्स करने से पहले उसके आने वाले भविष्य के बारे में ज्ञात कर लेनी चाहिए। यदि अपने बैचलर में बीपीटी कोर्स की है तो एमपीटी कोर्स के अवसर के बारे में आपको भलीभांति मालूम होंगे।

फिरभी एक और बार मैं आपका मार्ग दर्शन करना चाहूंगा कि एमपीटी कोर्स के बाद इसमें सफल उम्मीदवारों को रजिस्टर फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के रूप में स्वीकृति मिल जाती है। इसके बाद मेडिकल क्षेत्र में सरकारी अस्पताल, प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राइवेट क्लिनिक, खुद की चेंबर, आदि कर सकते है।

इन दिनों डिग्री प्राप्त कुशल फ़िज़ियोथेरेपिस्ट का मांग हमारे देश अतिरिक्त विदेशों में काफी अच्छी है। आम लोगों के जागरूकता बढ़ने के साथ साथ इस पेशे की मांग बढ़ रही है।

MPT Salary (एमपीटी के बाद सैलरी)

सैलरी एक ऐसी चीज है जो विद्यार्थियों को पढ़ने में प्रेरित करती है। किसी भी नौकरी की तरह एमपीटी कोर्स के पश्चात मिलने वाले उसके पोस्ट और सेक्टर के ऊपर आधारित होती है।

फिरभी यदि एमपीटी कोर्स के पश्चात औसतन सैलरी की बात करे तो ₹22,000 से ₹29,000 ले बीच होती है। यह आपके जॉब तथा एक्सपीरियंस के हिसाब से तय किया जाता। समय के साथ इसमें बढ़ोतरी होती है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने MPT Course Details in Hindi के बारे में विस्तार से चर्चा की है। इसमें हमने कोशिश की है कि एमपीटी कोर्स को अच्छे से कवर की जाए।

फिरभी यदि एमपीटी कोर्स से जुड़े कोई भी जानकारी हम से छूट गई है तो कृपया कमेंट करके बताये ताकि हमारे सभी पाठकों को इसका लाभ मिले।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com के ऑफिशियल टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां आपको एजुकेशन से संबंधित जानकारी मिलती रहेगी।

यह पढ़े:

MPT Course Details in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *