MPHW Course क्या है और कैसे करे, योग्यता, फीस, नौकरी, सैलरी

आज के समय सरकार द्वारा कई सारे मेडिकल कोर्स चलाई जा रही है जिसमे से एक है MPHW Course. इस कोर्स को डिज़ाइन करने का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण इलाकों में तथा आपातकालीन स्थिति में जहां चिकित्सा की सुविधाएं नहीं मिलती वैसी इलाकों में मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य परिसेवा प्रदान करना।

अगर आप MPHW Course Details में नहीं जानते तो आज की लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाली है। इस लेख में हम आपको MPHW Course Details in Hindi में बताएंगे।

ताकि आपको पता चले कि MPHW full form in hindi में क्या होता है, इस कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है, किसे यह कोर्स करना चाहिए, कोर्स में एडमिशन कैसे मिलते है, कोर्स की फीस कितनी होती है, सिलेबस क्या है, कितने सालों के है, नौकरी कौन सी मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि।

MPHW Course Details in Hindi

MPHW का पूरा नाम है Multipurpose Health Worker जिसे हिंदी में बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता कहते है। जिनके मुख्य काम होता है ग्रामीण तथा आपातकालीन स्थिति में जहां अस्पताल तथा डॉक्टर की कमी है वैसे इलाकों में आपातकालीन मरीजों को उपचार प्रदान करना।

यह दो साल की एक डिप्लोमा कोर्स है। इंसमे विद्यार्थियों को मेडिकल चिकित्सा पद्धति की कुछ बुनियादी शिक्षा प्रदान किया है। इंसमे सामान्यतः एनाटोमी, न्यूट्रिशन, साइकोलॉजी, मिडवाइफरी, मैटरनल हेल्थ, हाइजीन, फैमिली प्लानिंग, चाइल्ड हेल्थ, फार्मेसी, आदि के बारे में ही बेसिक जानकारी प्रदान किया जाता है।

MPHW Course Details,MPHW course details in hindi
MPHW Course Details

Multipurpose Health Worker की कोर्स में एडमिशन लेने हेतु विद्यार्थियों को न्यूनतम 10वीं पास करना जरूरी है। हालांकि ज्यादातर इंस्टीट्यूट्स में न्यूनतम 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को ही दाखिला प्रदान किया जाता है।

इसकी समयावधि है दो साल, जिसे चार सेमेस्टर में बंटा गया है। MPHW Course के पश्चात उम्मीदवारों को अस्पताल, नर्सिंग होम, एनजीओ, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, डिस्पेंसरी, प्राइवेट क्लिनिक, आदि में नियुक्त होने का अवसर प्राप्त होती है।

MPHW Course Eligibility (MPHW कोर्स के योग्यता)

एमपीएचडब्ल्यू कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ खास योग्यता होने जरूरत नहीं होती। कुछ इंस्टीट्यूट्स में 10वीं किये हुए विद्यार्थियों को एडमिशन ले लिया जाता है। परंतु ज्यादातर इंस्टीट्यूट्स में 12वीं पास विद्यार्थी को ही एडमिशन मिलता है।

पात्रता में भिन्नता होने के कारण सबसे बेहतर होगा की आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे है उस कॉलेज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एलिजिबिलिटी के बारे में एक बार जांच कर लें।

शैक्षणिक योग्यता के अलावा आयु की बात करे तो एमपीएचडब्ल्यू कोर्स एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का आयु कम से कम 17 साल का होना चाहिए। इंसमे सर्वाधिक आयु की कोई सीमा नहीं है। परंतु कुछ इंस्टीट्यूट में सर्वाधिक 35 वर्ष के उम्मीदवारों को ही दाखिला दिया जाता है।

MPHW Course Admission Process

MPHW Course में मुख्यतः एंट्रेंस एक्सम और मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। बड़े बड़े इंस्टीट्यूट्स अपने कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते है, जिसे उत्तीर्ण होने पश्चात ही उम्मीदवारों को कोर्स दाखिला मिल जाता है।

वही कुछ इंस्टीट्यूट 12वीं में प्राप्त नंबर के आधार पर कोर्स में एडमिशन लेते है। ऐसे में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों द्वार 12वीं में जो नंबर प्राप्त किया गया है उसी के हिसाब से एक मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है। अगर उस लिस्ट में नाम आता है तो दस्तावेजों की सत्यापन करने के पश्चात कोर्स दाखिला मिलता है।

इसके अलावा ज्यादातर प्राइवेट कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है। ऐसे में उम्मीदवारों को कोई एग्जाम में बैठने की जरूरत नहीं या फिर मेरिट लिस्ट में आने के भी आवश्यकता नहीं। वह सीधा कॉलेज जाकर एडमिशन ले सकते है।

यह पढ़े:

MPHW Course Duration (एमपीएचडब्ल्यू के समयावधि)

जैसे कि आपको पहले पता चल गया होगा कि एमपीएचडब्ल्यू कोर्स 2 साल की डिप्लोमा कोर्स है। जिसे 4 सेमेस्टर में बंटा गया है। प्रत्येक सेमेस्टर के बीच छह महीने का अंतर होता है।

MPHW Course Syllabus in Hindi

एमपीएचडब्ल्यू की दो साल में अलग अलग सब्जेक्ट्स के बारे में पढ़ना होता। इस कोर्स में कौन कौन से सब्जेक्ट्स पढ़ना होता उसके बारे में आप यहां देख सकते है;

एमपीएचडब्ल्यू 1 वर्ष सिलेबस

सब्जेक्टथ्योरीप्रैक्टिकलटोटल
एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी100100200
माइक्रोबायोलॉजी100100200
हेल्थ एंड हाइजीन100100200
फिजियोलॉजी100100200
कंप्यूटर स्किल100100200

एमपीएचडब्ल्यू 2 वर्ष सिलेबस

सब्जेक्ट्सथ्योरीप्रैक्टिकलटोटल
पब्लिक हेल्थ100100200
फर्स्ट एड एंड इमरजेंसी केअर100100200
हेल्थ इनफार्मेशन एजुकेशन एंड कम्युनिकेशन100100200
कम्युनिकेशन स्किल100100200

Best MPHW Colleges

इंडिया में बहुत से इंस्टीट्यूट्स है जहां एमपीएचडब्ल्यू के कोर्स करवाई जाती है। यहां हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये है पर आप चाहे तो अपने मन पसंद कोई भी कॉलेज एडमिशन ले सकते है।

  • आदेश पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, कुरुक्षेत्र, हरियाणा
  • आर्यभट्ट कॉलेज ऑफ नर्सिंग, फतेहाबाद, हरियाणा
  • जोधपुर स्कूल ऑफ पुब्लिक हेल्थ, जयपुर, राजस्थान
  • आदेश पैरामेडिकल कॉलेज, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश
  • द इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, जमशेदपुर, झारखंड
  • द गांधीग्राम इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ट्रस्ट, डिंडीगुल, तमिलनाडु
  • भार्गव पैरामेडिकल कॉलेज, साम्बा, जम्मू
  • पंजाब पैरामेडिकल साइंस, मोहाली, पंजाब
  • गुरुकुल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, दिल्ली

इन सभी कॉलेजों के अलावा और भी कई सारे कॉलेज है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते है। आप अपने मन पसंद किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

MPHW Course fees (एमपीएचडब्ल्यू कोर्स के फीस)

दो साल की एमपीएचडब्ल्यू कोर्स को चार सेमेस्टर में बंटा गया है। ज्यादातर कॉलेज में सेमेस्टर वाइज फीस लिया जाता है। सरकारी कॉलेजों में कोर्स की फीस बहुत ही कम होती है पर प्राइवेट कॉलेजों में काफी ज्यादा फीस देना होता।

आमतौर पर एमपीएचडब्ल्यू कोर्स के फीस हर साल ₹15,000 से ₹45,000 तक होती है। यह कॉलेज तथ राज्य के हिसाब से भिन्न होती है। यहां हमने एक एवरेज फीस बताये है यदि आपको किसी भी इंस्टीट्यूट का वास्तविक फीस ज्ञात करना है तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

MPHW Course Scope

एमपीएचडब्ल्यू की इस कोर्स के पश्चात सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्र में काम करने का अवसर प्राप्त होती है। आज के समय ऐसे पेशेवर उम्मीदवारों का मांग हरियाणा और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य में काफी अधिक है।

एमपीएचडब्ल्यू कोर्स किये हुए उम्मीदवारों को सरकारी तथा गैर सरकारी अस्पताल, नर्सिंग होम, एनजीओ, ओल्डएज होम, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, आदि में नौकरी करने का सुनहरे मौके मिलते है।

MPHW Course Salary (एमपीएचडब्ल्यू सैलरी)

किसी भी कोर्स पूरा होने के बाद सैलरी कितना मिलेगा यह नौकरी के पद और क्षेत्र के ऊपर निर्भर करती है। आमतौर पर ऐसे उम्मीदवारों को प्रति महीने ₹10,000 से ₹12,000 की सैलरी प्राप्त होती है। समय के साथ एक्सपीरियंस जैसे बढ़ता है सैलरी में भी बढ़ोतरी होता है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने MPHW Course Details in Hindi में चर्चा की है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

और ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जहां आपको सभी पोस्ट की नोटिफिकेशन मिलती रहेगी।

अगर आपके मन मे इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बता सकते है। आपके राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इससे हम अपने लेख को सुधार कर पाएंगे।

दूसरे महत्वपूर्ण लेख:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *