MJMC Course Details, योग्यता, नौकरी, सैलरी आदि संपूर्ण जानकारी

अगर आप जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में अपना भविष्य बनाने के बारे में सोच रहे है तो आज की लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है। क्योंकि इस लेख में हम Master of Journalism and Mass Communication कोर्स के साथ रूबरू कराएंगे।

ताकि आप को इस पेशे के बारे में बारीकियों से पता चले और प्रिंट मीडिया, न्यूज़ मीडिया तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भविष्य संवारने में मदत मिले।

तो आइए सुरु करते है आज की लेख और बताते है MJMC Course Details in Hindi में जहां हम जानेंगे कि, MJMC कोर्स क्या है, MJMC कोर्स के योग्यता, कोर्स की फीस, एडमिशन प्रॉसेस, सिलेबस, नौकरी, जॉब सेक्टर, सैलरी, इत्यादि।

MJMC Course Details in Hindi

MJMC का पूरा नाम है Master of Journalism and Mass Combination, यह दो साल की स्नातकोत्तर कोर्स है जिसमे लगातार विकसित हो रहे मीडिया और संचार उद्योग में करियर बनाने का सुनहरे अवसर मिलते है।

MJMC Course Details in hindi,MJMC kya hai
MJMC Course Details

इस कोर्स में टोटल चार सेमेस्टर होते है जहां हिस्ट्री ऑफ इंडियन मीडिया, ग्लोबल मीडिया, कम्युनिकेशन, फोटोग्राफी, ऑडियोग्राफी, वीडियोग्राफी, प्रिंट जर्नलिज्म एंड राइटिंग मीडिया, मीडिया मैनेजमेंट, फलिम स्टडी जैसे विषयों के बारे में अध्यन करना होता।

इंसमे पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करना होगा। उसके बाद डायरेक्ट तथा मेरिट के आधार पर इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है। कोर्स की औसतन फीस हर साल ₹15,000 – ₹60,000 तक होती है।

दो की मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स के पश्चात उम्मीदवारों को एडवरटाइजिंग एजेंसीज, न्यूज़ मैगज़ीन, जर्नल, रेडियो, सेंट्रल इंफोर्मेशनल सर्विस, फ़िल्म जैसे फील्ड में अपना भविष्य बना सकते है।

MJMC Course Eligibility (MJMC कोर्स के योग्यता)

एमजेएमसी कोर्स की योग्यता के बारे में बात करे तो यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होने के नाते इंसमे योग्य बनने हेतु विद्यार्थियों को न्यूनतम ग्रेजुएशन पास करना होता किसी भी स्ट्रीम (साइंस/आर्ट्स/कॉमर्स) लेकर।

जिसमे कम से कम 50 प्रतिशत नंबर की जरूरत होती है। वही आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 प्रतिशत नंबर की छूट मिलती है। इंसमे आयु की कोई सीमा नहीं होती। इन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अलावा एमजेएमसी कोर्स में एडमिशन लेने हेतु कोई खास योग्यता होने की आवश्यकता नहीं होती।

MJMC Course form fill up Process

एमजेएमसी कोर्स में एडमिशन लेने हेतु पहले फॉर्म भरना होता। जिसके लिए आपके किसी पसंदीदा कॉलेज में जिसमे आप एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे है उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

फॉर्म भरने के लिए विद्यार्थी का नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके पश्चात शैक्षणिक योग्यता और उसके दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करके आवेदन शुल्क जमा करने के पश्चात फॉर्म सबमिट करते ही एप्लीकेशन पूरा हो जाएगा। उसके बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

MJMC Course Admission Process

एमजेएमसी कोर्स में एडमिशन के लिए कोई स्टेट या नेशनल लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम नहीं है। परंतु ज्यादातर बड़े बड़े इंस्टीट्यूट्स में एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर ही एडमिशन लिया जाता है।

ऐसे में कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा एक एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। इसके पश्चात या तो ग्रुप डिस्क्यूशन अन्यथा व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से एडमिशन लिया जाता है।

कुछ कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। ऐसे में विद्यार्थियों का शैक्षिक प्रदर्शन देखा जाता है। जहां ग्रेजुएशन में प्राप्त नंबर को खास ध्यान दिया जाता और उसी के आधार पर ही एडमिशन लिया जाता है।

Best MJMC Colleges in India

इंडिया में कई सारे कॉलेज है जहां मास्टर ऑफ जॉर्नलिसम्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करवाई जाती है। जिनमे से कुछ सरकारी और कुछ निजी कॉलेज है। यहां हमने एमजेएमसी कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज के नाम बताये है आप जहां जांच करके एडमिशन ले सकते है;

  • गवर्नमेंट ऑटोनोमस कॉलेज, कालाहांडी, ओडिसा
  • महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदा, गुजरात
  • कुशाभाऊ ठाकरे जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन यूनिवर्सिटी, रायपुर, छत्तीसगढ़
  • श्री पद्मावती महिला विश्वविद्यालयम, तिरुपति, आंध्रप्रदेश
  • महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, चित्रकूट, मध्य प्रदेश
  • वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा राजस्थान

इन सभी कॉलेज के अलावा और भी कई सारे सरकारी तथा निजी कॉलेज है। आप अपने मन पसंद किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते है परंतु एडमिशन से पहले उस कॉलेज के बारे में जांचपड़ताल कर लेंगे तो ही बेहतर रहेगा।

MJMC Course fees (MJMC की फीस)

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले उस कोर्स के फीस के बारे में डिटेल्स जानकारी होनी चाहिए। एमजेएमसी कोर्स की फीस कॉलेज के हिसाब से तथा राज्य के आधार पर अलग अलग होती है। इस कोर्स के लिए सरकारी कॉलेजों में बहुत ही कम फीस लगते है परंतु प्राइवेट कॉलेजों का फीस बहुत ज्यादा होती है।

यदि हम एमजेएमसी कोर्स की औसतन फीस की बात करे तो सालाना ₹15,000 से ₹60,000 के बीच हो सकती है। यहां हमने एवरेज कोर्स फीस के बारे में बताये है। यदि आपको किसी निर्दिष्ट कॉलेज का वास्तविक फीस स्ट्रक्चर जानना है तो उस कॉलेज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

यह पढ़े:

MJMC Course Syllabus in Hindi

एमजेएमसी कोर्स दो साल की पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होने के नाते इंसमे टोटल चार सेमेस्टर होते है जिसमे निम्नलिखित विषयों का अध्यन करना होता;

MJMC Course 1 st Year Syllabus

S.I NoSemester-iSemester-ii
1.बेसिक प्रिंसिपल ऑफ कम्युनिकेशनमीडिया मैनेजमेंट
2.कम्युनिकेशन थ्योरीएडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन
3.मीडिया लॉ एंड एथिक्सकम्युनिकेशन डेवलपमेंट
4.रिपोर्टिंग एंड एडिटिंगमीडिया एंड सोसाइटी
5.कंप्यूटर एप्लीकेशन फ़ॉर मीडियाइलेक्ट्रॉनिक मीडिया
6.प्रोफेशनल राइटिंगकम्युनिकेशन डेवलपमेंट
7.प्रिंट जर्नलिज्म प्रैक्टिसपीआर एंड कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन
8.हिस्ट्री एंड डेवलपमेंट ऑफ मास मीडियाफोटोग्राफी

MJMC Course 2nd Year Syllabus

S.I NoSemester-iiiSemester-iv
1.रिपोर्टिंग एंड एडिटिंग ऑफ इलेक्ट्रॉनिक मीडियामीडिया एंड ह्यूमन राइट्स
2.इंटरकल्चरल कम्युनिकेशनमीडिया लॉ एंड एथिक्स
3.रेडियो एंड टीवी प्रोडक्शननई मीडिया
4.इंटरनेशनल कम्युनिकेशन एंड रूरल कम्युनिकेशनएनवायरनमेंट कम्युनिकेशन
5.मीडिया मैनेजमेंटकम्युनिकेशन रिसर्च
6.इंटर्नशिपस्टडी टूर एंड रिपोर्टिंग

MJMC Course Scope (MJMC के बाद क्या करे)

आशा करते है MJMC Course Details in Hindi के बारे में आपको कुछ जानकारी मिल रहा होगा। अब अगर आपके मन यह सवाल आ रहा होगा कि एमजेएमसी के बाद मैं क्या कर सकता हूं? तो आइए वह भी जानते है कि MJMC Course के बाद क्या करे?

वैसे तो एमजेएमसी कोर्स के बाद आपके समक्ष दो रास्ता होते है या तो आप नौकरी कर सकते है अन्यथा हायर स्टडी कर सकते है। अगर आप हायर स्टडी करना चाहते है तो इसके लिए सबसे अच्छा कोर्स होगा एमफिल इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन और पीएचडी इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन।

अगर आप एमजेएमसी कोर्स पूरा होने के पश्चात नौकरी करना चाहते है तो आपको जॉब सेक्टर तथा जॉब प्रोफाइल के बारे में पता होनी चाहिए, जो हमने नीचे बताये है;

Job Sector After MJMC Course

MJMC करने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित क्षेत्रों में अच्छे सैलरी पैकेज प्रदान करके नियुक्त किया जाता है;

  • एडवरटाइजिंग एजेंसीज
  • न्यूज़ पेपर
  • जर्नल
  • रेडियो
  • न्यूज़ मैगज़ीन
  • रेडियो
  • सेंट्रन इंफोर्मेशनल सर्विस
  • फ़िल्म

Job Profile After MJMC Course

एमजेएमसी कोर्स के पश्चात ऊपर बताई गई क्षेत्र में आप निम्नलिखित पदों पर काम कर सकते है;

  • टीवी कोरेस्पोंडेंट
  • पब्लिक रिलेशन ऑफिसर
  • न्यूज़ एनालिस्ट
  • रिपोर्टिंग जॉर्नलिस्ट
  • फ़िल्म डायरेक्टर
  • न्यूज़ एडिटर
  • कॉलमनिस्ट
  • आर्ट डायरेक्टर
  • एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग मैनेजर
  • कंटेंट राइटर
  • टेक्निकल राइटर
  • स्क्रीन राइटर
  • साउंड इंजीनियर

MJMC Salary (MJMC के बाद सैलरी)

किसी भी पेशे में जाने से पहले उस प्रफेशन का ग्रोथ तथा सैलरी पैकेज के बारे में जानकारी होनी चाहिए। दूसरे प्रफेशन की तरह इंसमे भी सुरुवात में थोड़ा कम सैलरी पैकेज प्रदान किया जाता है। पर समय के साथ एक्सपीरियंस जैसे जैसे बढ़ता है सैलरी भी बढ़ती है।

आमतौर पर एमजेएमसी कोर्स के पश्चात वर्षिक सैलरी पैकेज ₹200,000 से ₹550,000 तक होती है। ध्यान रहे सैलरी पैकेज बहुत से चिंजो के आधार पर तय किया जाता है। जिनमे से महत्वपूर्ण है; जॉब सेक्टर, जॉब पोस्ट, एक्सपीरियंस, कम्युनिकेशन स्किल्स, इत्यादि।

MJMC Course से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी

• MJMC ka full form?

MJMC का फूल फॉर्म है मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन। यह दो साल की पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमे जर्नलिज्म में करियर बनाने वाले उम्मीदवारों को शिक्षा प्रदान किया जाता है।

•  क्या एमजेएमसी कोर्स अच्छा है?

अगर आप जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में करियर बनाना चाहते है तो यह आपके लिए एक शानदार कोर्स है। जिसे BJMC Course या फिर अन्य किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स के पश्चात किया जा सकता है। डिजिटलीकरण के चलते इस क्षेत्र में करियर ऑप्शन पहले की तुलना में कई गुना बढ़ा है।

• एमजेएमसी कोर्स के लिए इंडिया में कितना फीस लगते है?

आमतौर पर किसी भी सरकारी कॉलेजों में नाम मात्र फीस देना होता है। परंतु प्राइवेट कॉलेज में बहुत ही ज्यादा फीस देना पड़ता है। फिरभी यदि एमजेएमसी कोर्स की औसतन कोर्स फीस देखा जाए तो हर साल पंद्रह हजार से साठ हजार तक हो सकती है।

• एमजेएमसी के लिए कौन सा विश्वविद्यालय सबसे अच्छा है?

एमजेएमसी कोर्स की पढ़ाई करने के लिए कई सारे अच्छे कॉलेज है जिनके बारे में हमने इस लेख में पहले ही चर्चा की है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने MJMC Course Details in Hindi के बारे में चर्चा की है। आशा करते है आप इस लेख से कुछ सीखने को मिला है। हम हमेशा कोशिश करते है कि हमारे पाठकों को एक ही जगह सभी कोर्स तथा करियर की जानकारी मिले।

आपको यह जानकारी कैसे लगी कमेंट करके बताये और अगर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो अवश्य उल्लेख करें ताकि हम अपने कंटेंट को और भी अच्छे तरीके से पेश कर सकें।

कृपया आप इस लेख (MJMC Course Details) को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी इस कोर्स के बारे में पता चले। और ऐसे जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर के रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये।

दूसरे महत्वपूर्ण जानकारी:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *