Mechanic motor vehicle iti course Details in Hindi

आज के समय मोटर व्हीकल के मांग तेजी से बढ़ रहे, इसे देखते हुए बहुत से स्टूडेंट्स iti mechanic motor vehicle course की ओर पहले से ज्यादा आकर्षित हो रहा है। यदि आप भी मोटर व्हीकल मैकेनिक बनना चाहते है तो आज की आर्टिकल बारीकियों से पढ़े।

इस आर्टिकल में हमने iti mechanic motor vehicle course के बारे में बताने वाले है। जैसे, आईटीआई मैकेनिक मोटर व्हीकल कोर्स कैसे करेंगे, कोर्स की फीस कितना लगेगा, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, बेस्ट कॉलेज कौन से है, स्कोप क्या है, सैलरी कितना मिलेगा, इत्यादि।

Mechanic motor vehicle iti course Details in Hindi

अगर आप सोच रहे है आईटीआई मोटर मैकेनिक कोर्स में क्या होता है तो आपको बताते चले, यह आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आने वाले एक प्रशिद्ध ट्रेड है। जिसे करके अभ्यर्थी ऑटोमोबाइल क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है।

इंस कोर्स में रटने वाले पढ़ाई से ज्यादा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के ऊपर ध्यान दिया जाता है। जिसमे उम्मीदवारों को मोटर व्हीकल के सारे पुर्जे के पहचान, मरम्मत, एसेम्बल तथा मैन्युफैक्चरिंग के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता, ताकि अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द मोटर व्हीकल मैकेनिक के रूप में जॉब्स मिले।

iti mechanic motor vehicle course,mechanic motor vehicle iti course details in hindi

कोर्स पूरा होने के पश्चात कोई भी उम्मीदवार किसी भी मोटर व्हीकल क्षेत्र में नौकरी कर सकते है या फिर खुद की बिजनेस सुरु कर सकते है। इस कोर्स के क्या स्कोप है उसके बारे में आपको आगे जानने को मिल जाएगा।

iti mechanic motor vehicle course ke eligibility (मोटर मैकेनिक कोर्स के लिए योग्यता)

• आईटीआई मैकेनिक मोटर व्हीकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए कम से कम 10वी पास करना चाहिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से या फिर इसके समकक्ष कोई कोर्स करना होता तभी मोटर व्हीकल मैकेनिक बनने की मंजूरी मिलते।

• इस कोर्स के लिए न्यूनतम 14 साल की आयु होना चाहिए और सर्वाधिक आयु की बात करे तो, कोई ऐज लिमिट नहीं है, परंतु कुछ कॉलेज में ज्यादा से ज्यादा 40 साल तक के अभ्यर्थियों को दाखिला मिलता है।

• उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होने चाहिए।

ITI mechanic motor vehicle course किसे करना चाहिए

आईटीआई मोटर व्हीकल मैकेनिक के कोर्स उन अभ्यर्थियों को करना चाहिए जिन्हें,

• ऑटोमोबाइल सेक्टर यानी वाहन क्षेत्र में अपना करियर बनाना है।

• जिन अभ्यर्थियों को अधिक पढ़ाई में रुचि नहीं है वो चाहते कि जल्द से जल्द जॉब्स जॉइन करे वैसे छात्रों के लिए यह कोर्स सही है।

• एक कम समय की एक इन इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग कोर्स है जिसे पूरा होने के बाद वाहन क्षेत्र में जॉब मिल जाते है।

• जो खुद का व्हीकल बिजनेस या फिर खुद का व्हीकल सर्विसिंग बिजनेस सुरु करना चाहते उनके लिए यह कोर्स सही है।

यह पढ़े:

ITI mechanic motor vehicle course ke application form

हर साल मई-जून महीने में इसके लिए फॉर्म निकलते है। फॉर्म भरने हेतु कॉलेज या इंस्टीट्यूट के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपके 10वी के मार्कशीट, सर्टिफिकेट, एडमिट कार्ड बगैरह के स्कैन कॉपी देकर फॉर्म सबमिट करना होगा।

उसके बाद एडमिशन से जुड़े सारे जानकारी प्राप्त करने के लिए उसी वेबसाइट को विजिट करते रहिएगा, वहां पर एडमिशन से जुड़े सारे अपडेट मिलता रहेगा।

लेकिन ध्यान रहे ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में ऑफलाइन ही फॉर्म दिया जाता है ऐसे में जब फॉर्म देना सुरु हो जाए तब कॉलेज में जाकर ही फॉर्म भरना होता।

सरकारी कॉलेज में फॉर्म भरते समय एप्लीकेशन फीस के रूप में लड़कों के लिए ₹200 और लड़कियों के लिए ₹100 जमा करना होता। वही प्राइवेट कॉलेज अपने हिसाब से एप्लीकेशन फीस लेते है, लगभग ₹500 के आसपास।

ITI mechanic motor vehicle course ke Admission

आईटीआई मोटर व्हीकल मकैनिक कोर्स की एडमिशन प्रॉसेस के बारे में बात करे तो, इंसमे ज्यादातर कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है। ऐसे में आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं।

आपको बस एक ही काम करना है, जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते उस कॉलेज के बारे में थोड़ा जांचपड़ताल कर लेना है। अगर कॉलेज ठीक लगे तो सीधा कॉलेज में जाकर एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन ले लेना है।

लेकिन कुछ ऐसे कॉलेज है जहां मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता। ऐसे कॉलेज ज्यादातर सरकारी या फिर बड़े बड़े इंस्टीट्यूट होते है, जहां या तो आपके 10वी के रिजल्ट के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार होता या फिर कॉलेज द्वारा आयोजित की गई एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर।

मेरिट लिस्ट पब्लिश होने के बाद काउंसलिंग में हिस्सा लेना होता उसके बाद ही कॉलेज में एडमिशन मिलते।

ITI mechanic motor vehicle course ke Duration

आईटीआई मैकेनिक मोटर व्हीकल कोर्स के समयावधि के बारे में बात करे तो, यह 2 साल की कोर्स है जिसमे 4 सेमेस्टर होते है। हालांकि कुछ कॉलेज में वार्षिक एग्जाम लिया जाता है, ऐसे में दो साल में दो एग्जाम देना होगा।

हर एग्जाम में अलग अलग सिलेबस कवर किया जाता है जिसके बारे में आगे जानने को मिलेगा।

ITI mechanic motor vehicle course ke syllabus

वैसे तो अलग अलग आईटीआई इंस्टीट्यूट में मोटर व्हीकल मैकेनिक कोर्स के अलग अलग पाठ्यक्रम होता है परंतु उंसमे से कुछ सब्जेक्ट्स समान है जिसमे बारे में आप आगे पढ़ सकते है:

  • इंजन ट्यूनिंग
  • इंजन एसेम्बल
  • इंजन इंस्पेक्शन
  • कॉस्ट एस्टीमेशन
  • इंजन डिसमैंटलिंग
  • ऑटोमोबाइल इंजिन्स
  • वर्किंग ऑफ इंजिन्स
  • लैब वर्क
  • वर्कशॉप
  • ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रिकल सिस्टम

ITI mechanic motor vehicle course ke fees

इस कोर्स में ज्यादा फीस नहीं देना होता। अगर सरकारी कॉलेज से कोर्स करते है तो ₹3000 से ₹5000 के अंदर पूरे कोर्स कंपलीट हो जाएगा और अगर किसी प्राइवेट कॉलेज से करते है तो, ₹50,000 से ₹70,000 तक फीस लग सकता है पूरे कोर्स कंपलीट करने के लिए।

ITI mechanic motor vehicle course ke Scope

आईटीआई मोटर मैकेनिक कोर्स के कई सारे स्कोप है कोई चाहे तो नौकरी कर सकते है नहीं तो उच्च शिक्षा के लिए पॉलीटेक्निक के कोर्स या इंटरमीडिएट के पढ़ाई भी कर सकते है।

और नौकरी करने वालो के लिए वाहन क्षेत्र से जुड़े कंपनियों में सुनहरे अवसर मिलते है। जैसे Hero Motocorp, Hyundai Motor, Tata Motors, Bajaj Auto, Ashok Leyland, जैसे बड़े बड़े कंपनियों में नौकरी करने का मौका मिलता है।

इसके अलावा अगर कोई चाहे तो खुद के मोटर व्हीकल सर्विसिंग बिजनेस सुरु कर सकते है। आज के तारीख में स्वनिर्भर बनने का यह एक अच्छा ऑप्शन है।

ITI mechanic motor vehicle course ke Baad Salary

आईटीआई मोटर मैकेनिक कोर्स पूरा होने के बाद मिलने वाले सैलरी की बात की जाए तो, यह निश्चित रूप से कहा नहीं जा सकता कि कितना सैलरी मिलेगा, परंतु एक फ्रेशर्स को आमतौर पर ₹10,000 से ₹12,000 प्रति माह मिल जाता है। समय और तजुर्बे के साथ सैलरी में इन्क्रीमेंट होना सुरु हो जाता।

निष्कर्ष: आज की पोस्ट में Mechanic motor vehicle iti course Details in Hindi के बारे में बारीकियों से चर्चा की गई है। जैसे कि, आईटीआई मोटर मैकेनिक कोर्स क्या है, इसके पात्रता क्या है, किसे यह कोर्स करना चाहिए, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, स्कोप क्या है, सैलरी कितना मिलेगा, इत्यादि।

आपको आज जानकारी कैसी लगी कमेंट सेक्शन में बताये और अपने दोस्तों के साथ हमारे ब्लॉग Futurebanaye.com के बारे में साझा करें ताकि उन्हें भी सही जानकारी मिल सके।

ऐसे ही करियर संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

यह पढ़े:

Automobile engineering Course

B ed kya hai

ADCA Course Details

Singer kaise Bane

ANM Nursing Course

Biotechnology in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram