MCA Course Details- योग्यता, स्किल्स, फीस, नौकरी, सैलरी

आज के समय ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां कंप्यूटर के बैगर काम किये जाते हैं। इसका मुख्य कारण है कंप्यूटर का इस्तेमाल से लोगो का काम कई गुना आसान बन गया है।

कंप्यूटर की इस बढ़ती हुई मांग को देखते हुए बहुत छात्र या उनके अभिभावक द्वारा इंटरनेट में कंप्यूटर कोर्स के बारे में तलाश किये जा रहे है ताकि उनके बच्चें को एक उज्वल भविष्य की ओर आकर्षित किया जा सके।

अगर आप भी कोई ऐसी विद्यार्थी है जो कंप्यूटर की फील्ड में अपना भविष्य बनाने के बारे में सोच रहे है या फिर कोई ऐसी अभिभावक है जो अपने बच्चों को अच्छे कंप्यूटर कोर्स करवाकर टेक्नोलॉजी की फील्ड में करियर बनाने में प्रात्साहित करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए है।

इस लेख में हम आपके साथ एक ऐसी कोर्स के बारे में चर्चा करेंगे जिसकी मांग दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है, उस कोर्स का नाम है, MCA (Master is Computer Application) यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन पूरा करने के पश्चात किया जाता है।

अगर आपको MCA Course Details के बारे में विस्तार से जानना है तो आज की लेख को ध्यानपूर्वक लास्ट तक पढ़े, यहां हम जानेंगे कि MCA kya hai, MCA कैसे करे, MCA course eligibility (योग्यता), MCA Course के एडमिशन प्रॉसेस, MCA के बाद नौकरी, MCA के बाद सैलरी, इत्यादि MCA Course Details in Hindi में।

MCA kya Hai

MCA का पूरा नाम है Masters in Computer Application, हिंदी में इसका मतलब है “कंप्यूटर अनुप्रयोग में परास्नातक” यह तीन साल की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे बैचलर डिग्री पूरा करने के पश्चात किया जाता है।

MCA की तीन साल में कुलमिलाकर 6 सेमेस्टर देना पड़ता है। इन छह सेमेस्टर में से एक सेमेस्टर किसी एक सॉफ्टवेयर विकसित करने वाली कंपनी में खर्च किया जाता है, बाकी के पांच सेमेस्टर में एकेडमिक शिक्षण का थ्योरी तथा प्रैक्टिकल नॉलेज के बारे में सीखना होता।

इस कोर्स में विद्यार्थियों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, डेटा स्ट्रक्चर, डेटा स्ट्रक्चर लैब, डेटाबेस लैब, यूनिक्स एंड शैल प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, स्टेटिस्टिक्स एंड न्यूमेरिकल टेक्निक, आदि के बारे में सिखाया जाता है।

आमतौर पर MCA Course करने के लिए इंडिया AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त बहुत से कॉलेज है जहां एंट्रेंस एग्जाम तथा मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। इसके अलावा कुछ कॉलेज है जहां डायरेक्ट एडमिशन का व्यवस्था भी होती है।

जो विद्यार्थी सफलतापूर्वक MCA कोर्स पूरा कर लेते है उन्हें टेक कंपनियों में सॉफ्टवेयर डेवलपर, सिस्टम डेवलपर, सिस्टम एनालिस्ट, डेटाबेस मैनेजर, Data Scientist बनकर नौकरी कर सकते है।

आशा करते है अब तक आपको पता चल गया होगा कि MCA kya Hai, अब आइए जानते है MCA Course के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और MCA Course Details के बारे में।

MCA Course Details in Hindi

जैसे हमने आपको पहले ही बताये है कि MCA दो से तीन साल की कोर्स है जिसमे कंप्यूटर के हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के डेवेलोप, प्रोग्रामिंग, एनालिसिस, डेटाबेस मैनेजमेंट के बारे में सिखाया पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स में एडमिशन के लिए योग्यता की बात करे तो विद्यार्थियों को बैचलर डिग्री में BCA Course करना पड़ता है अन्यथा B.Sc या B.Com या फिर B.A में से कोई एक स्ट्रीम लेकर ग्रेजुएशन पास करना पड़ता है।

परंतु एक बात ध्यान रखना यदि अपने ग्रेजुएशनके BCA कोर्स नहीं किये है तो 10+2 में मैथेमेटिक्स का सब्जेक्ट होना अत्यंत आवश्यक है अन्यथा आपको योग्य नहीं माना जायेगा।

इस कोर्स में एडमिशन के लिए बड़े बड़े इंस्टीट्यूट्स में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसमे उत्तीर्ण होकर एडमिशन लेना पड़ता है अन्यथा मेरिट के आधार पर और डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है।

MCA के लिए एंट्रेंस एग्जाम

MCA Course में एडमिशन के लिए स्टेट तथा नेशनल स्तर पर कई एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसमे से कुछ एग्जाम के नाम यहां दिया गया है;

• BHU PET MCA

• WB JECA

• MAH MCA CET

• NIT MCA CET

• JNU MCA

• IPU CET MCA

• LUCSAT

• NIMCET

• BIT MESRA

• GOA MCA Test

• PAMCAT

MCA Course Application Process

आप जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और अपना नाम, ईमेल आईडी, आदि दर्ज करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। इसके पश्चात आपके शैक्षणिक योग्यता, उसके स्कैन कॉपी, बगैरह अपलोड करना होगा और आखरी में आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म फिलअप करना होगा।

MCA Course Admission Process

इस कोर्स में मुख्यतः तीन तरीके से एडमिशन करवाया जाता है; पहला है एंट्रेंस एग्जाम, दूसरा है 12वी में प्राप्त नंबर के आधार पर और तीसरा है, डायरेक्ट एडमिशन। ज्यादातर बड़े बड़े और सरकारी इंस्टीट्यूट्स में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एमसीए कोर्स में एडमिशन लिया जाता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता। इसके बाद एग्जाम देकर अगर अच्छे नंबर प्राप्त होता है तो मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलते।

इसके अलावा कुछ कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी में 12वी में प्राप्त नंबर के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। ऐसे इंस्टीट्यूशन्स में आपको आवेदन करना होता उसके बाद 12वी में प्राप्त नंबर आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है जिसे बेसिस पर एडमिशन होता।

इन सभी एडमिशन प्रॉसेस के अलावा कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन लेने का सुविधा भी उपलब्ध होती है। ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेने हेतु उम्मीदवारों को अपने सारे दस्तावेजों के साथ कॉलेज में जाना पड़ता और एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन लेना होता।

Best MCA Colleges in India

AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त बहुत से कॉलेज या यूनिवर्सिटी है जहां MCA Course का बारीकियों से शिक्षा प्रदान किया जाता है परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के बैकग्राउंड और प्लेसमेंट कैपेसिटी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि पता चले आपको प्लेसमेंट देने में कॉलेज कितना समर्थ है।

इस लेख में हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये है जहां से एमसीए का कोर्स कर सकते है। परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन से पहले उस कॉलेज के बारे में एक बार विचार करके बी सिद्धांत लीजिएगा।

• छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर, उत्तर प्रदेश

• मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश

• बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

• मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल, मध्यप्रदेश

• इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर, मध्यप्रदेश

• अनुग्रह नारायण कॉलेज, पटना, बिहार

• नालंदा कॉलेज, बिहार शरीफ, बिहार

• पटना यूनिवर्सिटी, बिहार

• हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी, नौर, उत्तराखंड

• गोविंद बल्लभ पंत इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, पावो मल्ला, उत्तराखंड

• डोरंडा कॉलेज, रांची, झारखंड

• नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जमशेदपुर, झारखंड

• बरहमपुर यूनिवर्सिटी, बरहमपुर, ओडिसा

• इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इंफोर्मेशनल टेक्नोलॉजी, कुट्टक, ओडिशा

• डॉक्टर अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बैंगलोर, कर्नाटक

• मैसूर यूनिवर्सिटी, मैसूर, कर्नाटक

• प्रेसिडेंसी कॉलेज, चेन्नई, तमिलनाडु

• नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु

MCA Course Fees (MCA Course की फीस)

अगर आप एमसीए कोर्स करने के बारे में सोच रहे है तो कोर्स में एडमिशन से पहले कोर्स के फीस के बारे में भली भांति मालूम हुई चाहिए। यदि हम MCA Course की औसतन कोर्स फीस के बारे में बात करे तो सामान्यतः कोर्स के पूरे समयावधि में ₹30,000 से ₹400,000 का खर्चा आ जाता है।

यहां हमने कोर्स फीस का जो राशि बताया वह एक एवरेज रकम है। कॉलेज के हिसाब से यह रकम कम ज्यादा हो होता है। इसलिए आप जिस कॉलेज से एडमिशन लेने जा रहे है उसके फीस स्ट्रक्चर के बारे में एकबार पता कर लेंगे तो अच्छा रहेगा।

MCA Course Scope (MCA Course के बाद क्या करे)

अगर आप MCA कोर्स के स्कोप के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दे, MCA Course पूरा होने के पश्चात आपके सामने कई तरह के रास्ते खुल जाते आप चाहे तो सरकारी तथा निजी क्षेत्र में अपना भविष्य संवार सकते है।

सफलतापूर्वक एमसीए कोर्स पूरा करने वालो को उम्मीदवारों को सॉफ्टवेयर डेवलपर, सिस्टम डेवलपर, डेटाबेस मैनेजर, सिस्टम एनालिस्ट, सिक्योरिटी एंड सर्विलांस मैनेजर, टेक्निकल एनालिस्ट के रूप में सॉफ्टवेयर कंपनी, बैंकिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट कंपनी, नेटवर्किंग कंपनी, सिक्योरिटी एंड सर्विलांस कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाता है।

यदि ऐसे उम्मीदवारों के लिए टॉप रिक्रूटिंग कंपनियों का बात करे तो, टीसीएस, टेक महिंद्रा, विप्रो, एचसीएल टेक, कॉग्निजेंट, आईबीएम, इंफोसिस, एक्सेंचर, माइंडट्री, L&T इंफोटेक, कॉफोर्ज जैसे बड़े कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी करने का सुनहरे मौके मिलते है।

MCA Course ke Baad Salary (MCA के बाद सैलरी)

MCA कोर्स पूरा करने के बाद सफल व्यक्तियों को अच्छे सैलरी पैकेज प्रदान प्रदान करके नियुक्त किया जाता है। आमतौर पर एंट्री लेवल के उम्मीदवारों को ₹2,50,000 से ₹4,00,000 का सैलरी पैकेज मिलते है, पर जैसे जैसे समय के साथ एक्सपीरियंस बढ़ते सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

एक्स एक्सपीरियंस एमसीए के डिग्री धारक को ₹9,00,000 से ₹20,00,000 का वार्षिक सैलरी पैकेज प्राप्त हो जाती है। लेकिन ध्यान रहे ऐसे पैकेज पाने के लिए आपके अंदर आपके जॉब को लेकर पैशन, कमिटमेंट, और स्किलस्फुल होनी चाहिए।

MCA Course से जुड़े सवाल जवाब

• MCA करने से क्या फायदा है?

MCA Course करने का केक फायदे है जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण है; आपके अंदर एक डिमांडिंग स्किल्स का डेवेलोप होगा, आपको बड़े बड़े टेक कंपनियों में नौकरी मिलेगा, हाई सैलरी पैकेज होगी, हाई प्रोफाइल प्रोफेशनल्स के साथ नेटवर्क बनेगा, खुद का सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी सुरु कर सकते है, इत्यादि।

• MCA की फीस कितनी होती है?

MCA कोर्स फीस भिन्न-भिन्न इंस्टिट्यूट में भिन्न होती है। आमतौर पर जितने भी सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी है उंसमे कोर्स की फीस कम होगा पर प्राइवेट कॉलेज में ऐसा नहीं है। यदि MCA कोर्स की एवरेज कोर्स फीस देखा जाए तो ₹3,000 से ₹4,00,000 तक हो सकती है। कॉलेज के हिसाब से यह रकम भिन्न होती है।

• एमसीए कौन कर सकता है?

वैसे तो BCA कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिए MCA एक अच्छा कोर्स है। परंतु यदि एमसीए कोर्स की एलिजिबिलिटी की बात करे तो इसे बीएससी या बीकॉम या बीए किये हुए विद्यार्थी कर सकते है। लेकिन जो भी ग्रेजुएट विद्यार्थी यह कोर्स करने जा रहे है उन्हें 10+2 में मैथेमेटिक्स लेकर पढ़ाई करना होगा तभी एमसीए कोर्स के लिए एलिजिबल होंगे।

• क्या बीए का स्टूडेंट एमसीए कर सकता है?

जी हां कर सकते है पर वही स्टूडेंट्स कर पाएंगे जिनके 12वी में मैथेमेटिक्स था, अन्यथा नहीं कर पाएंगे।

निष्कर्ष: आज की आर्टिकल में हमने MCA Course Details में चर्चा की है। आशा करते है आपको समझ आया होगा कि MCA kya Hai, एमसीए के लिए योग्यता क्या हकनि चाहिए, एमसीए कोर्स का फीस कितना होता है, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, कौन से नौकरी मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि।

यदि आपके MCA Course से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बता सकते है, 12 घंटे के अंदर जवाब दिया जाएगा। और अगर कोर्स तथा नए नए करियर ऑप्शन के बारे में उप टू डेट रहना चाहते है तो हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने बाउर में बुकमार्क करे एवं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

दूसरे इंजीनियरिंग कोर्स:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *