MBA kya Hai, Full Form, Scope , Salary, Admission, Top Colleges

क्या आप MBA करना चाहते है? यदि ऐसा है तो आज की आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद होने वाले है। क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको MBA Course के बारे बताएंगे।

इसलिए यदि आपको एमबीए के बारे में बारीकी से जानना है तो बने रहिए आखिरी तक तभी आपको इस कोर्स के बारे में अच्छे से समझ आएगा। और आपके मन मे एमबीए से जुड़े जितने भी सवाल है तो उसके जवाब मिल जाएगा।

जैसे MBA kya hai, MBA कैसे करे, MBA की फीस कितनी है, टॉप कॉलेज कौन सा है, स्कोप क्या है, सैलरी कितने मिलेंगे, इत्यादि MBA course details in hindi में।

आइए सुरु करते है आज की सफर और आपको बताते है कि एमबीए क्या है और इस कोर्स करेंगे तो आपको क्या जॉब्स मिलेगा इत्यादि।

इसे पढ़े: B tech क्या है और कैसे करें

MBA course details in hindi

पढ़ाई के दौरान हर किसी के कोई न कोई सपने होते है कोई चाहते डॉक्टर बनना, कोई इंजीनियर, उकिल, तो होनी बिजनेसमैन बनना चाहते।

MBA kya hai, एमबीए क्या है, MBA kaise kare, MBA course details in hindi, mba ki fees kitni hai
MBA kya hai

यदि आप अपनी करियर बिजनेस तथा मैनेजमेंट के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो एमबीए एक महत्वपूर्ण कोर्स है। जिसे पूरा करने के पश्चात बिजनेस और मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम मिलते है।

MBA Kya Hai

MBA दो साल की एक पोस्टग्रेजुएट कोर्स है। इसका पूरा नाम है Master of Business Administration यानी बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर।

यह एक प्रोफेशनल कोर्स है। इस कोर्स को करने के लिए आपको या तो बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के कोर्स करना होगा या तो किसी दूसरे सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा।

इस कोर्स को खासकर उन स्टूडेंट्स के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें बिजनेस मैनेजमेंट की खास रुचि है। MBA की डिमांड पूरे देश तथा विश्व मे है।

दो साल की एमबीए पूरा होने के बाद सरकारी काम के अलावा गूगल, अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, विप्रो, टाटा, रिलायंस जैसे बड़े बड़े कंपनियों में नौकरी मिलते है।

इसे पढ़े: Software Engineer कैसे बने

MBA ke liye Eligibilities (एमबीए के लिए योग्यता)

एमबीए के लिए योग्यताएं की बात करे तो किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास करना होगा वो भी अच्छे नंबर के साथ।

ये मायने नहीं रखती की ग्रेजुएशन में आपकी कौन सी सब्जेक्ट्स थी। इसके लिए साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स सारे योग्य है। परंतु ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50% नंबर की आवश्यकता है।

और आयु की बात करे तो इसके लिए आयु की कोई लिमिट नहीं है। आप कितने भी साल के क्यों न हो आप इस कोर्स के लिए एलिजिबल है। बशर्ते आपको ग्रेजुएशन पास करना होगा और एडमिशन के लिए पर्याप्त नंबर की जरूरत होगी।

MBA Kaise Kare

यदि आप सोच रहे है कि एमबीए कैसे करेंगे तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, आगे बताई गई स्टेप्स फॉलो करना होगा MBA करने के लिए।

ग्रेजुएशन पूरा करें: एमबीए पोस्टग्रेजुएट कोर्स होने के नाते इसमें एडमिशन लेने हेतु सबसे पहले ग्रेजुएशन करना है। ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट्स लेकर कर सकते है। यहां क्लिक करके पढ़े Graduation के बारे में पूरी डिटेल्स

परंतु एमबीए करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छा बैचलर डिग्री है BBA यानी Bachelor of Business Administration. ये कोर्स खासकर MBA करने वाले स्टूडेंट्स को ध्यान रखकर बनाया गया है।

एडमिशन प्रॉसेस: एमबीए में तीन तरीके से एडमिशन मिलते है। पहला है, डायरेक्ट एडमिशन, दूसरा है, मेरिट के आधार पर एडमिशन, और तीसरा है, एंट्रेंस के आधार पर एडमिशन।

डायरेक्ट एडमिशन: यदि आप डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते है तो आपको ज्यादा कुछ करने के आवश्यकता नहीं। आपको सिर्फ उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी जाना होगा आप जहां एडमिशन लेना चाहते है।

उसके बाद एडमिशन फीस देकर एडमिशन ले लेना है। परंतु ध्यान रहे जिस कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे है उसके बारे डिटेल्स जरूर ले लीजिएगा।

मेरिट के आधार पर एडमिशन: कुछ ऐसी कॉलेज यूनिवर्सिटी है जहां ग्रेजुएशन में प्राप्त नंबर के आधार पर एडमिशन लिया जाता है।

एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन: बड़े बड़े कॉलेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन हेतु एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है। और उस एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर रैंक तैयार किये जाते और उसके अनुसार एडमिशन संपन्न होता है।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, MBA एंट्रेंस एग्जाम के लिए CAT, XAT, MAT, GMAT, NMAT, SNAP, इत्यादि।

एंट्रेंस एग्जाम के लिए फॉर्म फील उप: यदि आप एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते है तो उसके लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म फील करना होगा। इसके लिए आप उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां New Application/Apply New पर क्लिक करके अपना सारे दस्तावेज के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। जैसे ही रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाये उसके प्रिंट आउट निकाल लेना है।

और समय समय पर उस वेबसाइट विजिट करते रहना है क्योंकि वहां पर ही आने वाले सारे अपडेट मिलेगा।

इसे पढ़े:

BAMS Doctor कैसे बने

CS kaise Bane

PGDM Course Details

BHM Course Details

MBA ki Fees Kitni Hai

स्टूडेंट्स के लिए हर कोर्स की फीस एक महत्वपूर्ण पार्ट है। यदि आप एमबीए की फीस के बारे में सोच रहे है तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, कोर्स की फीस कितनी होगी ये कॉलेज के ऊपर निर्भर है।

हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी उनके इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस, स्टाफ, फैकल्टी, रेपुटेशन इत्यादि को मद्देनजर रखते हुए कोर्स की फीस तय करते है।

फिरभी यदि औसतन कोर्स फीस की बात की जाते तो 2,00,000 से लेकर 25,00,000 तक होती है।

MBA ki Syllabus

एमबीए दो साल की पोस्टग्रेजुएट कोर्स है। इन दोनों सालों में अलग अलग सब्जेक्ट्स के बारे में ज्ञान प्रदान की जाती है। इन दो साल में चार सेमेस्टर है। इसमें जो भी सब्जेक्ट्स है वो आगे दिया गया है।

MBA ke Liye Top Colleges

वैसे तो इंडिया में सैकड़ों एमबीए कॉलेज है परंतु हर कॉलेज एडमिशन के लायक नहीं।

• IIM Calcutta: Indian Institute of Management, Kolkata

• IIM Ahmedabad: Indian Institute of Management, Ahmedabad

• IIM Bangalore: Indian Institute of Management, Bangalore

• FMS New Delhi Faculty of Management Studies, New Delhi

• Institute of Management Technology, Ghaziabad

• IIM Shillong: Indian Institute of Management, Shillong

• Department of Business Administration University of Lucknow, Lucknow

• Great Lakes Chennai: Great Lakes Institute of Management, Chennai

• NMIMS Mumbai: School of Business Management, Narsee Monjee Institute of Management Studies, Mumbai

• Jaipuria Institute of Management Lucknow, Lucknow

इसे पढ़े: Medical Laboratory Technician कैसे बने

MBA ke Baad kya kare

यदि आप सोच रहे है कि एमबीए के बाद क्या करेंगे तो आपको बता दूं, एमबीए के कोर्स पूरा होने के पश्चात आपके सामने नई नई द्वार खुल जाती है।

आप चाहे तो दुनिया के किसी भी कोने में काम कर सकते। काम के लिए आपको कभी भी भटकना नहीं होगा। काम के अलावा आप चाहे तो हायर स्टडी भी कर सकते है।

हायर स्टडी के लिए सबसे अच्छा कोर्स है डॉक्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी PhD. ये कोर्स करने के पश्चात आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाते है। एबं आपको रिसर्च करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगा।

यदि आप नौकरी करना चाहते तो आपको बता दूं गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न, टाटा, टेस्ला, फेसबुक, BCG, एप्पल, जेपी मॉर्गन, इंफोसिस, विप्रो, आदि बड़े बड़े कंपनियों में काम करने का अवसर मिलते है।

और सरकारी नौकरी की बात करे आप लगभग सारे नौकरियों के लिए एलिजिबल है। जैसे, आईएएस, आईपीएस, रेलवे, बैंक, एसएससी, बैंक पीओ, एयरफोर्स, नेवी, इत्यादि।

इसे पढ़े: PGDCA Course Details in Hindi में

MBA ki salary kitni hoti hai

हर किसी के सपने होते है कि पढ़ाई खत्म होने के पश्चात उन्हें अच्छे सैलरी वाले जॉब्स मिल जाये। जी हां एमबीए करने के बाद आपके ये सपना साकार हो सकते है।

आपके सैलरी कितना होगा ये तो आपके पोस्ट तय करेगा। यदि मैं आपको औसतन सैलरी की बात बताऊँ तो, 5,00,000 से 20,00,000 तक सैलरी आसानी से मिलने की पूरी संभावना है।

लेकिन ध्यान रहे एक फ्रेशर्स के लिए सुरु से अछि सैलरी पैकेज प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल है। परंतु जैसे जैसे एक्सपीरियंस हो जाते है तो सैलरी में बढ़ोतरी होना सुरु हो जाते है।

इसे पढ़े: GNM नर्स कैसे बने पूरी प्रॉसेस

MBA Karne ka Faida

एमबीए एक प्रोफेशनल कोर्स होने के नाते एमबीए करने का कई सारे फायदे है जो आगे जानने को मिलेगा।

• एमबीए करने के पश्चात इसके डिग्री धारकों को बड़े बड़े कंपनी जैसे गूगल, अमेज़न, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, माइक्रोसॉफ्ट जैसे में काम करने का सुनहरा अवसर मिलते है।

• दूसरे क्षेत्र के तुलना में एमबीए डिग्री धारकों को अधिक सैलरी पैकेज मिलते है।

• एमबीए करने वालो का कम्युनिकेशन स्किल दूसरे के तुलना में काफी बेहतर है।

• वैश्विक स्तर में व्यापार को लेकर समझ एमबीए करने वालो को जल्दी आने की संभावना है।

• आपकी प्रोफेशनल नेटवर्किंग बहुत ही मजबूत बनती है।

ये रहा एमबीए करने का कुछ फायदे। आशा करता हूं आपको समझ आये होंगे।

MBA से जुड़े सवाल जवाब

• MBA ka full form क्या है?

MBA का पूरा नाम है Master of Business Administration. यानी बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर। ये दो साल की एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसमे चार सेमेस्टर है।

• क्या एमबीए किया हुआ विद्यार्थी संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा मे भाग ले सकता है?

संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (UPSC) के लिए न्यूनतम योग्यता है ग्रेजुएशन पास। यदि कोई व्यक्ति किसी भी विषय लेकर ग्रेजुएशन पास है तो वो सिविल सर्विस एग्जाम के लिए योग्य है।

रही बात एमबीए करने वाले स्टूडेंट्स संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षा दे पाएगी या नहीं तो आपको बता दूं, यूपीएससी के लिए न्यूनतम योग्यता चाहिए ग्रेजुएशन और एमबीए है पोस्टग्रेजुएशन डिग्री।

इसलिए एमबीए डिग्री धारक स्टूडेंट्स हर हाल में इस एग्जाम के लिए योग्य है।

• एमबीए करने से निश्चित रूप से नौकरी मिलेगी?

निश्चित रूप से तो कुछ भी नहीं कहा जा सकता। परंतु हां, एमबीए करने वालो स्टूडेंट्स को दूसरे स्टूडेंट्स के तुलना में अधिक महत्व दिया जाता है।

• एमबीए कॉलेज का चुनाव कैसे करे?

पूरे देश मे सैकड़ों एमबीए कॉलेज मिल जाएंगे परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के बारे जानकारी जरूर लेना चाहिए।

क्योंकि, ऐसे बहुत सारे कॉलेज मिलेंगे जहां एमबीए तो कराया जाता है परंतु उस कॉलेज से करने का कुछ फायदे ही नहीं मिलते।

इसलिए किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के बारे थोड़ा रिसर्च कर लेंगे तो बेहतर होगा। आप ऑनलाइन रिव्यु चेक कर सकते है, दुसरो से उस कॉलेज के बारे जानकारी इकट्ठा कर सकते है इत्यादि।

निष्कर्ष: आज की इस आर्टिकल आपको MBA Course के बारे में बताया गया है। जैसे mba kya hai, MBA kaise kare, feesकितनी है, क्या जॉब्स मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि MBA course details in hindi में।

आशा करता हूं, आपको पूरी जानकारी पसंद आया होगा। यदि कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताये। और ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram