JBT Full Form, JBT Course Details, योग्यता, फीस, नौकरी,सैलरी

क्या आप प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बनना चाहते है तो आज की लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम JBT Course full Details में चर्चा करने वाले है और आपको बताने वाले है कि शिक्षक बनने बालों को क्यों JBT Course करना चाहिए।

इसके अलावा आपको जानने मिलेगा की JBT full form in Hindi, JBT Course कैसे करे, JBT कोर्स के लिए योग्यता, किसे यह कोर्स करना चाहिए, एडमिशन कैसे होता है, सिलेबस क्या है, नौकरी क्या मिलेगी, सैलरी कितना होगा, JBT Course full details in Hindi इत्यादि।

तो आइए सुरु करते है आज की लेख और आपको बताते है कि JBT ka full form क्या है JBT Course कैसे करे, कोर्स की फीस कितनी है, बेस्ट कॉलेज कौन सा है, आदि के बारे में।

JBT full form in hindi, JBT course full details in hindi
JBT full form in Hindi

JBT Full Form in Hindi

JBT ka full form है Junior Basic Training. यह ट्रेनिंग कोर्स उन उम्मीदवारों के लिए है जो प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बनने का रुचि रखते है।

इस कोर्स को डिज़ाइन करने का मुख्य उद्देश्य है, प्राथमिक विद्यालय के छोटे छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है, कैसे देखरेख किया जाता है, इत्यादि के बारे में शिक्षक बनने वालों को प्रशिक्षण करना।

यह दो साल की टीचर प्रशिक्षण कोर्स है जिसे टोटल चार सेमेस्टर में बंटा है, प्रत्येक सेमेस्टर के बीच छह माह का अंतराल होता है। JBT Course को अलग अलग राज्य में D.El.Ed या D.ed Course के नाम से जाने जाते है।

आशा करते है आपको समझ आ गया होगा कि JBT full form kn Hindi में क्या होता है। अब आइए जानते है JBT Course full details in Hindi में।

JBT Course full details in Hindi

जैसे कि हमने पहले ही बताये है की जेबीटी टीचर प्रशिक्षण डिप्लोमा कोर्स है। जिसे पूरा करने में दो साल लग जाता है। इस कोर्स को करने के हेतु उम्मीदवारों को कम से कम 12वी पास करना पड़ता है।

इसके बाद कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन तथा मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जा सकता है। JBT Course के लिए आमतौर पर ₹20,000 से ₹150,000 का फीस लग जाते है। कोर्स फीस कॉलेज के हिसाब से चेंज होता रहता है।

कोर्स पूरा होने के बाद ऐसे उम्मीदवारों को राज्य तथा केंद्रीय सरकार की प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के तौर पर नौकरी करने का योग्यता हासिल हो जाते है। इसके अलावा प्राइवेट स्कूल तथा दूसरे एजुकेशन इंस्टीट्यूट में भी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होती है।

JBT Course eligibility (JBT Course के योग्यता)

JBT Course करने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम 12वी पास करना पड़ता है किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से, इसके अलावा 12वी में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना भी अनिवार्य है।

इसके अतिरिक्त कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है उस एग्जाम उत्तीर्ण होना भी आवश्यक है।

महत्वपूर्ण लेख:

JBT Course Course Admission Process

अगर किसी उम्मीदवार मे ऊपर बताई गई क्राइटेरिया है तो उन्हें इस जेबीटी कोर्स में एडमिशन लेने में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना होगा। इस कोर्स में मुख्यतः दो तरीके से एडमिशन मिलते है; डायरेक्ट एडमिशन और मेरिट के आधार पर एडमिशन।

डायरेक्ट एडमिशन

जेबीटी कोर्स में एडमिशन के लिए ज्यादातर कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन का सुविधा उपलब्ध होती है। ऐसे में दाखिला लेने हेतु उम्मीदवार को कॉलेज में जाना होता और एडमिशन फॉर्म भरना होता। और आखिरी में दस्तावेजों की सत्यापित किया जाता है, सारे चीज़ सही होने पर एडमिशन फीस जमा करते ही एडमिशन मिल जाता है।

मेरिट के आधार पर एडमिशन

कुछ कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना होता अपने सारे शैक्षणिक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी के साथ।

इसके बाद कॉलेज द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। अगर आपके नाम उंसमे निकालता है तो आपको कॉलेज जाकर दस्तावेजों की सत्यापन करना होता और बाद में एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन लेना होता।

JBT Course Duration (जेबीटी कोर्स की समयावधि)

जेबीटी कोर्स की समयावधि है 2 साल जिसमे कुल चार सेमेस्टर देने होते, प्रत्येक सेमेस्टर के बीच 6 माह का समय मिलते है। इसके प्रत्येक सेमेस्टर भिन्न भिन्न विषय पर आधारित होती है। इंसमे कौन कौन से सब्जेक्ट्स पढ़ना होता उसके बारे में आपको आगे जानकारी मिल जाएगी।

JBT Course fee (जेबीटी कोर्स की फीस)

जेबीटी कोर्स की दो साल में औसतन ₹20,000 से ₹150,000 तक खर्च आता है। ध्यान रहे, कॉलेज तथा राज्य के हिसाब से कोर्स का फ़ीज़ भिन्न भिन्न होती है।

इसके अलावा सरकारी कॉलेज में कोर्स फीस न बराबर होती है पर किसी भी प्राइवेट में लगभग ₹60,000 से ₹150,000 का फीस लग जाते है।

आपको बता दे, यह कोई निर्दिष्ट राशि नहीं है, यहां हमने औसतन कोर्स फीस बताये है। डिटेल्स जानकारी के लिए आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे है उस कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है

यह पढ़े:

JBT Course Syllabus in Hindi

राज्य तथा कॉलेज के हिसाब से जेबीटी कोर्स में थोड़ा अंतर दिखाई देती है पर इंसमे ज्यादातर सब्जेक्ट्स समान होता जिसके लिस्ट नीचे दिया गया है;

फाउंडेशन कोर्स सब्जेक्ट्स

  • एजुकेशनल टेक्नोलॉजी
  • एजुकेशन इन इमरजिंग इंडियन
  • टीचिंग ऑफ सोशप स्टडीज
  • टीचिंग ऑफ एनवायर्नमेंटल साइंस
  • टीचिंग ऑफ इंग्लिश
  • टीचिंग ऑफ मैथेमेटिक्स
  • हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन

पेडगोजिकल सब्जेक्ट्स

  • टीचिंग ऑफ मदर लैंग्वेज
  • टीचिंग ऑफ एनवायर्नमेंटल स्टडीज
  • टीचिंग ऑफ इंग्लिश
  • टीचिंग ऑफ मैथेमेटिक्स
  • टीचिंग ऑफ वर्क एक्सपीरियंस
  • टीचिंग आर्ट एजुकेशन

ईन सब्जेक्ट्स अलावा स्कूल एक्सपीरियंस प्रोग्राम और प्रैक्टिकल वर्क में शामिल होना पड़ता है।

JBT Colleges in India

  • Academy of Future Teachers and Education, New Delhi
  • Delhi Institute of Technology and Research, Delhi
  • Goodwill College, Firozabad, Uttar Pradesh
  • District Institute of Education and Training, Kolhapur, Maharashtra
  • Brilliant Education, Jamnagar, Gujarat
  • District Institute of Education and Training, East Garo Hills, Meghalay
  • Abhilashi Post Graduate College of Education, Mandi, Himachal Pradesh
  • District Institute of Education and Training, Krishna, Andhra Pradesh

JBT Course के बाद क्या करे (JBT Course Scope)

जेबीटी कोर्स करने का मुख्य उद्देश्य है प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बनना। इस कोर्स पूरा होने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन रहता है। पहला है, स्कूल में शिक्षक के रूप में नौकरी और दूसरा है हायर स्टडी।

• राज्य तथा केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनने के लिए जेबीटी कोर्स किये हुए उम्मीदवारों को CTET तथा TET एग्जाम की पास करना पड़ता है उसके बाद इंटरव्यू के माध्यम से स्कूल में शिक्षक बन सकते है।

• अगर अपने 12वी के बाद जेबीटी कोर्स किये है तो आप चाहे तो ग्रेजुएशन कर सकते है जो आपके भविष्य को और भी प्रशस्त बनाने में मदत करेगा।

• इसके अलावा ऐसे उम्मीदवारों को प्राइवेट स्कूल, और दूसरे एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स में भी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होती है।

जेबीटी कोर्स के बाद सैलरी

जेबीटी कोर्स के बाद सैलरी की बात करे तो आमतौर में प्राथमिक विद्यालय के सरकारी शिक्षकों को सुरुवात में ₹29,000 से ₹35,000 प्रति माह सैलरी मिलते है।

अगर कोई प्राइवेट स्कूल में शिक्षक बनते है तो उनके सैलरी इंस्टीट्यूट और एक्सपीरियंस के ऊपर निर्भर करती है। सुरुवती दौर सैलरी थोड़ा कम होती है पर समय के साथ बढ़ता है।

निष्कर्ष: इस लेख में हम JBT Course full details in Hindi में बारीकियों से चर्चा की है। आशा करते है आपको समझ आया है कि JBT full form in Hindi में क्या होता है, इसके एडमिशन प्रॉसेस, फीस, नौकरी, सैलरी, इत्यादि के बारे में।

आपको यह जानकारी कैसे लगी कमेंट करके बताये और अगर कोई सवाल या सुझाव है तो भी बता सकते है और हमारे टेलीग्राम से अवश्य जुड़िये जहां हम एजुकेशन इंफोर्मेशन्स शेयर करते रहते है।

कृपया आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी JBT Course के बारे में सही जानकारी मिले।

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *