Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

ITI Wireman Course Details in Hindi: एडमिशन से नौकरी डिटेल्स

अगर आप ITI Wireman Course के कोर्स करना चाहते है तो आज की आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े इस आर्टिकल में हम आईटीआई कोर्स के वायरमैन ट्रेड के बारे में बारीकियों से चर्चा करने वाले है।

जैसे कि आईटीआई वायरमैन क्या है, आईटीआई वायरमैन कोर्स कैसे करें, इस कोर्स की फीस कितनी है, बेस्ट कॉलेज कौन सा है, आईटीआई वायरमैन बनने के बाद कौन से नौकरी मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि।

ITI Wireman course Details in Hindi

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत कई सारे ट्रेड है उंसमे से वायरमैन भी एक फेमस ट्रेड माना जाता है। जिसे करने के पश्चात सरकारी तथा निजी क्षेत्र में आसानी से काम मिलते है। इसके अलावा कोई चाहे तो खुद की बिजनेस भी सुरु कर सकते है।

ITI Wireman course Details in Hindi, iti wireman course fees, iti wireman scope, iti wireman salary, iti wireman syllabus

ITI Wireman kya hai

आईटीआई वायरमैन आईटीआई की एक ट्रेड है जिसमे अभ्यर्थियों को वायरिंग संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती है, जैसे कि वायर इंस्टालेशन, रिपेयरिंग, रिप्लेसमेंट और बिजली से जुड़े जानकारियां बारीकियों से दी जाती है।

ITI Wireman ke Eligibility (आईटीआई वायरमैन के पात्रता)

दूसरे आईटीआई ट्रेड की तरह इंसमे भी प्रवेश करने हेतु अभ्यर्थियों के कुछ न्यूनतम पात्रता होनी चाहिए। सबसे पहले शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 8वी पास करना चाहिए। लेकिन मेरे हिसाबसे 10वी या 12वी पूरा होने के पश्चात इस कोर्स में दाखिला लेना बेहतर रहेगा।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए न्यूनतम आयु है 14 साल और सर्वाधिक आयु की कोई लिमिट नहीं है, हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट में अधिक से अधिक 40 साल के उम्मीदवारों को दाखिला मिलते है

ITI Wireman के कोर्स क्यों करना चाहिए

• यह कोर्स ऐसे अभ्यर्थियों के लिए सही है जो ज्यादा दूर तक पढ़ाई नहीं करना चाहते और जल्द से जल्द कोई नौकरी प्राप्त करना चाहते।

• इंसमे दाखिला लेने के लिए कुछ खास योग्यता होने आवश्यकता नहीं, 8वी के बाद इंसमे प्रवेश मिल जाते है।

• वायरमैन बनने के पश्चात हमारे देश के अलावा यूएई, कतार, जैसे देशों में नौकरी करने की सुनहरे अवसर मिलते है।

• नौकरी के अलावा कोई चाहे तो खुद के बिजनेस भी सुरु करके स्वनिर्भर बन सकते है।

ITI Wireman kaise Bane

आईटीआई वायरमैन के कोर्स में दाखिला लेने हेतु आपको निम्नलिखित स्टेप्स को बारीकियों से फॉलो करना होगा:

8वी पास करें: इसकी पढ़ाई करने के लिए आपको कम से कम 8वी पास करना होगा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 35 प्रतिशत नंबर के साथ। लेकिन ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि, जो स्टूडेंट्स 10वी या 12वी बाद यह कोर्स करते है उन्हें नौकरी आसानी से मिलते है।

एप्लीकेशन फॉर्म भरे: आईटीआई कोर्स प्रवेश करवाने के लिए हर साल जून-जुलाई महीने में फॉर्म निकलते है। ज्यादातर मामले में ऑफलाइन ही फॉर्म भरना होता लेकिन कुछ कॉलेज में ऑनलाइन फॉर्म भरने सुविधाएं रहती है।

फॉर्म भरते समय अभ्यर्थी के सारे डिटेल्स और दस्तावेज के स्कैन कॉपी अपलोड करना होता एवं लड़के के लिए एप्लीकेशन फीस ₹200 और लड़कियों के लिए ₹100 जमा करना होता।

एडमिशन प्रॉसेस: एडमिशन की बात करे तो, ज्यादातर सरकारी कॉलेज में मेरिट के आधार पर दाखिला मिलते है। और कुछ ऐसे कॉलेज है जहां डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। इसके लिए, आप जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते उस कॉलेज के साथ संपर्क करना होता और एडमिशन फीस जमा करने के पश्चात दाखिला मिल जाते है।

यह पढ़े:

ITI Fitter Course Details

ITI Welder Course Details

ITI electrician Course Details

ITI mechanic motor vehicle course

ITI plumber Course in Hindi

ITI Carpenter Course Details

ITI Wireman Course ke Fees

कोर्स फीस की बात करे तो, सरकारी कॉलेज में न के बराबर फीस लगते है परंतु प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज के तुलना में कई गुना अधिक फीस देना पड़ता है। आमतौर पर सरकारी कॉलेज में हर साल ₹3000 से ₹5000 लगते है। वही प्राइवेट कॉलेज में हर साल ₹30,000 से ₹40,000 फीस देना होता।

ITI Wireman Course ke Duration

आईटीआई वायरमैन के कोर्स 2 साल की है जिसमे 4 सेमेस्टर होते है, हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट में वार्षिक एग्जाम भी लिया जाता है।

ITI Wireman Syllabus in Hindi

आईटीआई वायरमैन के सिलेबस के अंतर्गत दो पार्ट है, थ्योरी और वर्कशॉप।

1st Year Theory1st Year Workshop
इलेक्ट्रिसिटीबेसिक एलेक्टिसत्य
ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थहीट एंड टेम्परेचर
सोल्डर्स, फ्लक्समटेरियल साइंस
Ohm’s Lawट्रिग्नोमेट्री
इलेक्ट्रिक एक्सेसरीजयूनिट
Magnetismफ्रैक्शन
Resistors, Kirchhoff’s Lawपरसेंटेज
सेमीकंडक्टर
Earthing
AC, DC
2nd Year Theory2nd Year Workshop
SolderingQuadratic Equation
Electrical PowerA.C Waveform Calculation
LED, Diode, TransistorSeries and Parallel Connection
CapacitorsEstimation and Costing
U.G. CableElasticity
TransformersIndices
DC GeneratorsMaterial
DC Motor, EMFNumber System
Common Electrical AccessoriesMagnetism
Three Phase Induction MotorCentre of Gravity
Substation EquipmentFrictions

ITI Wireman ke Scope

आईटीआई वायरमैन कोर्स के अवसर की बात करे तो, कोर्स पूरा होने के पश्चात सरकारी तथा निजी संस्थानों में नौकरी कर सकते है। कोई चाहे तो उच्च शिक्षा के लिए Polytechnic के कोर्स भी कर सकते है। डिप्लोमा करने वालो के लिए सबसे अच्छा ट्रेड है इलेक्ट्रिशियन।

आईटीआई वायरमैन के बाद क्या करे:

  • अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम
  • इंडियन रेलवे
  • इंडियन आर्मी
  • पेट्रोकेमिकल
  • इंडियन पोर्ट
  • पावर प्लांट
  • कोल् इंडिया
  • फैक्टरी एंड इंडस्ट्रीज
  • बिजली विभाग

ITI Wireman ke Salary

आईटीआई के वायरमैन ट्रेड करने के बाद सैलरी की बात करे तो, अगर सरकारी क्षेत्र में नौकरी मिलते है तो ज्यादा सैलरी मिलेगा और अगर प्राइवेट संस्थाओं में जॉब्स करते है तो सैलरी थोड़ा कम होगा।

आमतौर पर सुरुवती दौर में ₹9000 से ₹12,000 मिल जाते है। समय और एक्सपीरियंस के साथ सैलरी भी बढ़ते है।

निष्कर्ष: इस आर्टिकल में ITI Wireman Course के बारे में बारीकियों से चर्चा की गई है। हमे पूरा विश्वास है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल है कमेंट सेक्शन में पूछिये, आपके सवाल का जवाब अवश्य मिलेगा।

ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां करियर के जुड़े नए नए अपडेट मिलते रहते है।

यह पढ़े:

ANM Nursing Course Details

BSc Nursing Course Details

CMLT Course Details

Diploma in Computer Science

दोस्तों के साथ शेयर करे

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.