Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

ITI plumber course: एडमिशन, फीस, सिलेबस, नौकरी, सैलरी

अगर आप ITI Plumber Course के बारे में जानना चाहते है तो आज की लेख को ध्यान से पढ़े, यहां हम आईटीआई प्लम्बर कोर्स के बारे में बारीकियों से चर्चा करेंगे ताकि आपको प्लम्बर बनने में कोई दिक्कत न आये।

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत प्लम्बर एक ऐसी कोर्स है जिसे करके अल्प समय मे स्वनिर्भर बना जा सकता है। ऐसे उम्मीदवारों की डिमांड सरकारी तथा निजी क्षेत्र में काफी अच्छी है।

अगर आपको जानना है कि प्लम्बर क्या है, iti plumber कोर्स कैसे करे, आईटीआई कोर्स फीस, एडमिशन प्रॉसेस, किताब, कॉलेज, स्कोप, नौकरी, सैलरी, इत्यादि।

प्लम्बर क्या है

प्लम्बर एक ऐसी पेशेवर व्यक्ति है जो पाइप का इंस्टॉलिंग, रिपेरिंग, बगैरह करते है। जिनका काम है व्यवहार योग्य पानी को उचित स्थान पर ले जाना और व्यवहार के पश्चात खराब पानी को उचित स्थानों पर संरक्षण करना।

प्लम्बर क्या है, iti plumber course details in hindi
ITI plumber

ITI plumber Course in Hindi

आईटीआई प्लम्बर एक साल की कोर्स है जिसे 10वी के बाद किया जाता है। इंसमे पाइप का इनस्टॉल, फिटिंग, रिपेयरिंग, इत्यादि के बारे में शिक्षा प्रदान किया जाता है। एक साल की कोर्स पूरा होने के पश्चात रेलवे, डिफेंस, केमिकल, आयल, मेरिन जैसे क्षेत्र में नौकरी मिलता है।

इंडिया में सैकड़ों कॉलेज है जहां प्लम्बर की आईटीआई कोर्स करवाया जाता है। इंसमे एंट्रेंस एग्जाम और मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। इस कोर्स में प्लम्बर थ्योरी, ट्रेड प्रैक्टिकल, वर्कशॉप, इंजीनियरिंग ड्रॉइंग, के बारे में सिखाया पढ़ाया जाता है।

ITI plumber Course eligibility

आईटीआई प्लम्बर कोर्स के लिए विद्यार्थियों को न्यूनतम पासिंग नंबर से 10वी या 12वी पास करना होता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से। इंसमे किसी सब्जेक्ट्स पर कोई प्रतिबंध नहीं है, किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

इसके अलावा आईटीआई प्लम्बर की पढ़ाई करने वालो की आयु कम से कम 14 साल होनी चाहिए, अगर इससे कम होता है तो कोर्स में दाखिल होने का मंजूरी नहीं मिलेगा।

ITI plumber Course Admission

आईटीआई प्लम्बर कोर्स में मुख्यतः एंट्रेंस एग्जाम और मेरिट बेसिस एडमिशन लिया जाता है। परंतु कुछ कॉलेज ऐसा भी है जहां डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है।

एंट्रेंस एग्जाम: ज्यादातर सरकारी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लिया जाता है। इसके लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होता इसके बाद कॉलेज द्वारा ली गई एग्जाम में हिस्सा लेना पड़ता है।

एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर काउंसलिंग किया जाता है, अगर विद्यार्थी एग्जाम में अच्छे नंबर लाते है तो सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा अन्यथा प्राइवेट कॉलेज में सीट अलॉट हो जाने की पूरी संभावना रहती है।

कॉलेज में सीट अलॉट होने के पश्चात कॉलेज अधिकारी द्वारा विद्यार्थी का दस्तावेज सत्यापन किया जाता है, अगर सारे स्टेप्स सही से सम्पन्न होता है तो एडमिशन फीस जमा करके कोर्स में एडमिशन लेना होता।

मेरिट बेसिस एडमिशन: बड़े बड़े कॉलेज में मेरिट बेसिस एडमिशन लिया जाता है। ऐसे में 10वी में प्राप्त नंबर को महत्व दिया जाता है और उसी के आधार पर ही एडमिशन लिया जाता है।

इसके लिए आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है उस कॉलेज में एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता अपने सारे दस्तावेजों के साथ। इसके बाद कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है, अगर उंसमे आपका नाम निकालता है तो आपको कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा।

डायरेक्ट एडमिशन: कुछ कॉलेज में सिर्फ पर्सनल इंटरव्यू द्वारा ही कोर्स में एडमिशन लिया जाता है। इसके लिए सीधा कॉलेज के साथ संपर्क करना होता और एडमिशन फॉर्म फील उप करके फीस जमा करने के पश्चात एडमिशन लेना होता।

यह पढ़े:

Best ITI Colleges for Plumber Course

अगर आप प्लम्बर की आईटीआई कोर्स करना चाहते है तो NCVT या SCVT में से कोई भी एक बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से कर सकते है। इस लेख में हम कुछ कॉलेज के नाम बताये है जो प्लम्बर की कोर्स करवाती है।

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, अलीगंज, उत्तर प्रदेश
• हल्दिया इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम बंगाल
• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, सीतापुर, उत्तर प्रदेश
• गवर्नमेंट मॉडल इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, जबलपुर, मध्य प्रदेश
• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, अंबाला, हरियाणा
• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, भिवानी, हरियाणा
• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, अल्मोड़ा, उत्तराखंड
• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, कालसी, उत्तराखंड
• झारखंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर, झारखंड

यहां बताई गई कॉलेज के अलावा आप NCVT या SCVT के एफिलिएटेड कॉलेज से यह कोर्स कर सकते है।

ITI plumber course Duration

आईटीआई प्लम्बर कोर्स की समयावधि है 1 साल, इंसमे 2 सेमेस्टर देने पड़ते प्रत्येक छह महीने के बाद।

ITI Plumber Course fees

आईटीआई प्लम्बर कोर्स की फीस सरकारी कॉलेजों में न के बराबर है परंतु प्राइवेट कॉलेजों में इससे कई गुना अधिक फीस लिया जाता है। अगर सरकारी कॉलेज की बात करे तो, पूरी कोर्स ₹3,000 से ₹5,000 तक होती है।

और प्राइवेट कॉलेज की फीस देखा जाए तो, ₹60,000 से ₹80,000 तक होता ही। यह रकम भिन्न भिन्न कॉलेज में भिन्न होती है।

आईटीआई प्लम्बर किताब

अलग अलग आईटीआई कॉलेज में अलग अलग किताब पढ़ाया जाता है इस प्लम्बर कोर्स में। यहां हमने कुछ कॉमन सब्जेक्ट्स के नाम बताये है;

• प्लम्बर थ्योरी
• प्लम्बर प्रैक्टिकल
•  एम्प्लॉयबिलिटी स्किल्स
• इंजीनियरिंग ड्राइंग
• वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड साइंस

ITI plumber course ke Baad kya kare

अगर आप सोच रहे है कि आईटीआई प्लम्बर कोर्स के बाद क्या करे तो आपके जानकारी के लिए बता दे, यह एक ऐसी कोर्स है जो उम्मीदवारों को स्वनिर्भर बनाती है। इस कोर्स पूरा होने के पश्चात सरकारी तथा निजी संस्थाओं में नौकरी करने का अवसर प्राप्त होती है।

सरकारी नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धा मूलक एग्जाम देना पड़ता है। प्लम्बर के लिए रेलवे, डिफेंस, वाटर डिपार्टमेंट, ओएनजीसी, एनटीपीसी, एचपीसीएल, म्युनिसिपल कारपोरेशन, पावर प्लांट, जैसे बड़े बड़े संस्थानों में नौकरी मिलती है। इसके अलावा बहुत से प्राइवेट कंपनियां है जहां प्लम्बर की डिग्री धारकों को काम करने का अवसर मिलते है।

और जो स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते है वह आगे चलकर पॉलीटेक्निक कोर्स कर सकते है। इसके लिए उन्हें पॉलीटेक्निक कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है।

ITI plumber salary (प्लम्बर वेतन)

आईटीआई प्लम्बर की सैलरी काम के पद और काम के क्षेत्र पर निर्भर करती है। इसके अलावा काम के एक्सपीरियंस भी महत्वपूर्ण भूमिका पालन करते है सैलरी बढ़ाने में। यदि औसतन सैलरी की बात करे तो, सुरूवाती दौर में फ्रेशर्स को प्राइवेट सेक्टर में ₹10,000 से ₹15,000 तक सैलरी मिलती है।

परंतु गवर्नमेंट सेक्टर में औसतन ₹20,000 से ₹25,000 हर महीने सैलरी मिल जाता है। समय के साथ साथ जैसे जैसे एक्सपीरियंस बढ़ते है सैलरी में बढ़ोतरी होता है।

निष्कर्ष: आज की लेख उन विद्यार्थियों के लिए खास है जो ITI plumber course Details के बारे में जानना चाहते है। यहां हमने बताई है की प्लम्बर क्या है, आईटीआई प्लम्बर कैसे करे, आईटीआई प्लम्बर कोर्स फीस, आईटीआई प्लम्बर सैलरी, आईटीआई प्लम्बर किताब इत्यादि।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को फेसबुक, व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें इसके बारे में पता चले।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye को सब्सक्राइब करे एबं हिमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ताकि आपको नई नई पोस्ट का नोटिफिकेशन मिले।

यह पढ़े:

DCA Course DetailsBCA Course Details
Diploma kya HaiB tech kya Hai
Software engineer kaise BaneMechanical engineer kaise Bane
Paramedical kya HaiBBA kya hai
दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.