ITI Fitter Course Details in Hindi – फीस, एडमिशन प्रॉसेस, स्कोप, सैलरी

दोस्तो पिछले आर्टिकल में हमने आईटीआई कोर्स के बारे में बात किये थे। वहां हमने बताये है की, ITI क्या है और कैसे करते है, अगर अपने उस आर्टिकल अभी तक नहीं पढ़े है तो यहां क्लिक करके पहले उसे पढ़ लीजिए ताकि आज की आर्टिकल समझने में आपको आसानी हो।

आज की इस आर्टिकल में हम आपको ITI Fitter Course के बारे में बताएंगे। जिसमे आपको पता चलेगा कि फिटर आईटीआई क्या है, कैसे करेंगे, कहा से करेंगे, कितना खर्च होगा, बेस्ट कॉलेज कौनसा है, स्कोप क्या है, सैलरी कितना मिलेगा इत्यादि।

अगर आपको इन सारे विषय के बारे में बारीकी से समझना है तो आर्टिकल खत्म होने तक ध्यानपूर्वक पढ़े और अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट सेक्शन में बताइये।

तो आइए सुरु करते है आज की आर्टिकल और बताते है what is fitter in iti.

ITI Fitter Course Details in Hindi

कोर्स के बारे में डिटेल्स जानने से पहले यह जानना बहुत है कि आईटीआई फिटर या फिटर आईटीआई है क्या और इन्हें क्या काम करना होता।

इसे पढ़े: DCA क्या है और कैसे करे बारीकी से समझे

ITI Fitter Course Details in Hindi, What is Fitter in Hindi, फिटर आईटीआई सैलरी, iti fitter ke baad kya kare

What is Fitter in Hindi

आप तो जानते ही है ITI का पूरा नाम है Industrial Training Institute लेकिन क्या आपको पता है फिटर का पूरा नाम क्या है?

अगर नहीं तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, Fitter का पूरा नाम है Foundation of Industrial Training and Technology Resources

आईटीआई के अंतर्गत फिटर एक ट्रेड है जिसके समयावधि है दो साल। जिसे पूरा करने के पश्चात इंडस्ट्रियल क्षेत्र में फिटर को काम करने का अच्छे अवसर मिलते है।

आपको बता दे, हमारे देश मे सैकड़ों मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जहां कुछ न कुछ प्रोडक्ट्स का मैन्युफैक्चरिंग होते रहते है। और मैन्युफैक्चरिंग करते है कोई न कोई स्किल्स वर्कर। उनमें से एक है फिटर।

जिनके काम है छोटे छोटे पुर्जे को जोड़कर मशीन तथा इंजिन बनाना, इसके अलावा कटिंग, फिटिंग, मरम्मत आदि करना है फिटर का काम।

आशा करता हूं आपको समझ आ गए होंगे कि फिटर क्या है। अब आइये जानते है फिटर बनने के लिए कौनसी योग्यताएं चाहिए।

इसे पढ़े:

Fitter Course ke Types (प्रकार)

यदि फिटर ट्रेड के प्रकार के बारे में बात की जाये तो, आईटीआई के अंतर्गत कई तरह के फिटर कोर्स ट्रेड उपलब्ध है। जैसे:

• जनरल फिटर

• इलेक्ट्रिक फिटर

• मरीन इंजीनियरिंग फिटर

• सैनिटरी हार्डवेयर फिटर

• बायलर फिटर

अगर आप इलेक्ट्रिक फिटर, बायलर फिटर, मरीन फिटर, सेनेटरी हार्डवेयर फिटर के कोर्स करेंगे तो आपको मुख्यतः वैसे ही क्षेत्र में काम मिलेगा। इसलिए सबसे बेहतर है जनरल फिटर का ट्रेड चुनना। इससे आप सभी क्षेत्र में आवेदन कर सकते है।

ITI Fitter Ke Liye Eligibilities (योग्यताएं)

आईटीआई के फिटर ट्रेड में एडमिशन लेने के लिए कुछ खास योग्यताओं की आवश्यकता नहीं होती। अगर कोई न्यूनतम 8वी पास किये है तो यह फिटर बनने के लिए योग्य है।

लेकिन मेरे हिसाब से 12वी के बाद आईटीआई के किसी भी कोर्स करना सबसे बेहतर है। इससे सरकारी तथा निजी क्षेत्र में काम मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

इसके अलावा आयु की बात की जाये बात न्यूनतम 14 साल की होनी चाहिए इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए। ज्यादातर कॉलेज में प्रवेश करने के लिए कोई ऐज लिमिट नहीं है। परंतु कुछ ऐसे कॉलेज है जहां सिर्फ 40 वर्ष के स्टूडेंट को ही एडमिशन लिया जाता है।

इसे पढ़े: CMLT Course करके टेक्नीशियन बने

Fitter Course Kaise Kare

आईटीआई के फिटर ट्रेड में आप कई तरीके से एडमिशन ले सकते है। जैसे डायरेक्ट एडमिशन, मेरिट के आधार पर एडमिशन, और एंट्रेंस के आधार पर एडमिशन।

यदि आप डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते है तो आपको कुछ एन्त्रमस एग्जाम बगैरह देने की आवश्यकता नहीं। आपको सीधा कॉलेज में जाना है और वहां जो

ITI Fitter Trade ki Durations (समयावधि)

आईटीआई के अंदर फिटर ट्रेड दो साल की कोर्स है। जिसमे चार सेमी5देना होता यानी हर छह महीने में एक सेमेस्टर। कुछ ऐसे कॉलेज है जहां सालाना एग्जाम लिया जाता है यानी दो साल में दो बार एग्जाम देना होगा।

Fitter Course Ke Fess

आईटीआई फिटर ट्रेड के फीस कितना होगा यह कॉलेज तय करते है। हर कॉलेज में अलग अलग फीस स्ट्रक्चर होते है। अछि बात तो यह है, सरकारी कॉलेज में लगभग न के बराबर फीस लगते है। वही अगर प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो, अछि खासी कोर्स फीस लगते है।

यदि औसतन फीस देखा जाये तो सरकारी कॉलेज में लगभग 2000 से 5000 के अंदर पूरे कोर्स कंपलीट हो जाते है। वही प्राइवेट कॉलेज में 50,000 से 80,000 तक फीस देने पड़ते दो साल के लिए।

Fitter ITI ke Syllabus

जैसे कि आपको पता है, आईटीआई के अंदर जितने सारे ट्रेड है उनमें सबसे अधिक प्रैक्टिकल नॉलेज के बारे में पढ़ाया जाता है। कॉलेज में हाथों हाथ सारे चीज़ प्रैक्टिकल करके छात्रों को दिखाने की प्रयास किया जाता है।

आपको बता दूं, फिटर के अंदर मुख्यतः इन सब्जेक्ट्स की पढ़ाई होती है:

• वर्कशॉप कैलकुलेशन

• इंजीनियरिंग ड्राइंग

•  ट्रेड थ्योरी

• ट्रेड प्रैक्टिकल

• एम्प्लॉयबिलयटी स्किल

ध्यान रहे, कॉलेज के हिसाब से कुछ सब्जेक्ट्स ज्यादा कम हो सकते है।

Top ITI Fitter Colleges in India

वैसे तो इंडिया में सैकड़ों आईटीआई कॉलेज है जहां फिटर ट्रेड में पढ़ाई करवाई जाती है। यहां हमने कुछ कॉलेज के नाम बताएं है जहां आप फिटर के कोर्स कर सकते है।

• वनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी

• गवर्नमेंट आईटीआई चंदनाथोपे, कोट्टमकरा

• गवर्मेन्ट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, उलुंदुरपेट

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मांडवी

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीटूट, पुरुलिया

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, गुड़गांव

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, हरयाणा

इन सारे कॉलेज के अलावा और सैकड़ों कॉलेज है जहां से आप फिटर के कोर्स में पढ़ाई कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी कॉलेज में दाखिला होने से पहले उस कॉलेज के बारे अच्छे से जानकारी लेना चाहिए।

ITI Fitter ke Baad kya kare

आप आईटीआई फिटर के बाद चाहे तो उच्च शिक्षा में दाखिला ले सकते है। इसके लिए सबसे अच्छा है पॉलीटेक्निक। फिटर के बाद आप पॉलीटेक्निक के दूसरे वर्ष में एडमिशन ले सकते है नहीं तो सरकारी तथा प्राइवेट इंडस्ट्रीज में नौकरी कर सकते है। सरकारी नौकरियों के लिए कोर्स पूरा होने के पश्चात आपको तैयारी करने होगा।

पॉलीटेक्निक कोर्स के बारे डिटेल्स से समझने के लिए यहां क्लिक करके इस आर्टिकल को पढ़े Polytechnic क्या है

यहां पर हमने जॉब प्रोफाइल के नाम बताये है जहां फिटर करने वाले स्टूडेंट्स को ही हायर किया जाता है।

1. Fitter ke Baad Jobs Profile

• लोको पायलट

• टेक्नीशियन फिटर

• पाइप फिटर

• मैकेनिकल फिटर

• मेन्टेन्स फिटर

• वेल्डर फिटर

• असिस्टेंट फिटर

इनके अलावा भी और कई सारे पद है जहां फिटर के डिग्री धारकों को अपॉइंट किया जाता है।

2. Fitter ke Baad Jobs Fields

यहां हमने कुछ क्षेत्र  के नाम बताएं है जहां फिटर के डिमांड बहुत है।

• रेलवे

• एयरलाइन्स

• डिफेंस

• BHEL

• IOCL

• GAIL

• ONGC

• TATA

• Machine

• L&T

लगभग सारे कंपनियों में फिटर की जरूरत है। क्योंकि किसी भी मशीन या इंजिन की मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए स्किल वर्कर के तौर पर फिटर का होना अवश्य है।

यदि आप चाहे तो विदेशों में भी जॉब कर सकते है। ऐसे बहुत स्टूडेंट्स है जो कि विदेशों में काम करने के लिए फिटर के ट्रेड में पढ़ाई करते है।

फिटर आईटीआई सैलरी

यदि हम फिटर करने वाले स्टूडेंट्स की सैलरी की बात करे तो, सैलरी कुछ पॉइंट्स के आधार पर दी जाती है। जैसे कि, काम के पद, काम के क्षेत्र, तथा काम के तजुर्बे।

यानी यदि सरकारी काम है तो उसके लिए अगर सैलरी मिलेगा और अगर प्राइवेट कंपनियों में काम है तो उसके लिए अलग सैलरी पैकेज मिलते है। इसके अलावा अगर कोई एक्सपेरिएंस है तो उन्हें ज्यादा सैलरी मिलेगा एक फ्रेशर के तुलना में।

यदि हम औसतन सैलरी की बात करे तो, सरकारी क्षेत्र में सुरूवाती दौर में 25,000 से 35,000 हर महीने सैलरी मिलते है। और प्राइवेट कंपनियों में 13,000 से 20,000 तक सैलरी मिलते है।

और अगर विदेशों की बात करे, इंडिया के तुलना में कई गुना अधिक सैलरी दी जाती है फिटर वालो को।

इसे पढ़े:

फिटर आईटीआई कोर्स से जुड़े सवाल जवाब

बेस्ट कॉलेज कैसे चुने?

कॉलेज चुनने के लिए आपको सबसे पहले एक चीज़ ध्यान रखना है, की कॉलेज या तो NCVT या फिर SCVT के मान्यता प्राप्त होनी चाहिये।

अगर किसी कॉलेज इन दोनों में से किसी एक का मान्यता प्राप्त नहीं है तो उस कॉलेज में कभी एडमिशन नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि, सरकारी तथा प्राइवेट नौकरी के लिए NCVT या SCVT के मंजूरी प्राप्त सर्टिफिकेट को ही महत्व दी जाती है।

फिटर ट्रेड के फीस कितना है?

सरकारी कॉलेज की फीस देखा जाये तो लगभग न के बराबर फीस है। वही प्राइवेट कॉलेज में 50,000 से 80,000 तक कोर्स फीस हो सकते है।

इसे पढ़े: B tech कोर्स की पूरी जानकारी

NCVT और SCVT में अच्छा कौन सा है?

वैसे तो दोनों ही अच्छा है। NCVT राष्ट्रीय परिषद द्वारा संचालित किया जाता है और SCVT राज्य परिषद द्वारा। दोनों ही सर्टिफिकेट के वैल्यू समान है।

अगर मैं अपनी खुद की बताऊं तो मुझे NCVT वाले सर्टिफिकेट ज्यादा अच्छा लगती है।

निष्कर्ष: यहां हमने iti fitter course के बारे में बताये है। इसमें हमने कोशिश की है फिटर से जुड़े सारे जानकारी  प्रदान किये है। जैसे, what is fitter in hindi, फिटर के कोर्स कैसे करे, फीस कितना लगेगा, स्कोप क्या है, कौन से नौकरी मिलेगी इत्यादि।

अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताये। एबं iti fitter course details in hindi आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हिमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद!

15 thoughts on “ITI Fitter Course Details in Hindi – फीस, एडमिशन प्रॉसेस, स्कोप, सैलरी”

  1. Sumit shambharkar

    1)Ager 54 percentage ko milega kyaa admission fitter me ??
    2)Ager online registration krna padega kyaaa ?
    3) I’d bhi banni padti hai kyaa??

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram