आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स: योग्यता, फीस, एडमिशन, स्कोप, सैलरी

यदि आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स के बारे में जानना चाहते है तो आज की आर्टिकल आपके लिए। यहां आपको पता चलेगा iti electrician course details के बारे में।

आशा करते है, iti electrician कोर्स से जुड़े आपके मन जो सवाल है जैसे कि, आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स क्या है, कैसे करे, कोर्स की फीस कितनी है, स्कोप क्या है, सैलरी कितने मिलेंगे इत्यादि सवालों का जवाब बारीकी से मिल जाएंगे।

ITI Electrician Course Details in Hindi

ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट्स है जिनके पारिवारिक आर्थिक स्थिति सही न होने की बजह से उन्हें जल्द से जल्द कमाई की ओर रुख करना पड़ता है ताकि वह अपने परिवार को आर्थिक रूप से सहायता कर सके।

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स

वैसे स्टूडेंट्स के लिए आईटीआई इलेक्ट्रिशियन के कोर्स एक अच्छा विकल्प है। इसके माध्यम से छात्रों को अच्छे तरीके से प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि उन्हें जल्दी नौकरी मिले।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत जितने भी प्रसिद्ध ट्रेड है उनमें से एक है इलेक्ट्रिशियन का कोर्स। यह दो साल की एक सर्टिफिकेट डिग्री कोर्स है। इन दो साल में चार सेमेस्टर होते है जो कि हर छह महीने के अंतराल में लिया जाता है।

यह NCVT/SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त आईटीआई कोर्स है। इस कोर्स लाने की मुख्य उद्देश्य है छात्रों को इलेक्ट्रिशियन बनने में हाथों हाथ प्रशिक्षण देना ताकि उन्हें स्वनिर्भरता हासिल करने में आसानी हो।

इलेक्ट्रिशियन कोर्स में छात्रों को मुख्यतः इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट के बारे बारीकी से जानकारी प्रदान की जाती है। जैसे कि फैक्टरी/घर/बिजनेस में वायरिंग सिस्टम स्थापित करना, रिपेयर करना, फिक्स करना इत्यादि।

आज के समय सरकारी क्षेत्र ऐसे कई सारे विभाग है जहां सिर्फ आईटीआई इलेक्ट्रिशियन को ही काम पर लिया जाता है। इसके अलावा बहुत सारे पब्लिक सेक्टर कंपनी, निजी कंपनी है जहां ऐसे छात्रों के लिए काफी ज्यादा संभावनाएं है।

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स के योग्यता

इलेक्ट्रिशियन में आईटीआई करने के लिए कुछ खास योग्यता नहीं चाहिए। अगर कोई मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से 10वी पास किये है तो वह इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

इसमें दाखिला लेने के लिए किसी निर्धारित विषय की भी आवश्यकता नहीं है। कोई भी इस ट्रेड में एडमिशन ले सकते है। आपको सिर्फ नंबर की ध्यान रखना है।

क्योंकि दाखिला लेने के लिए 45% से 50% नंबर की मांग की जाती है। यह आंकड़ा हर कॉलेज के हिसाब से थोड़ा अलग हो सकता है।

इसके अलावा यदि आयु की बात करे तो न्यूनतम 14 साल की आवश्यकता होती है और सर्वाधिक आयु की कोई सीमा नहीं है।

आआईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स की एडमिशन प्रॉसेस

आप इस कोर्स में दो तरीके से दाखिला ले सकते है। जिसके पहला है, एंट्रेंस एग्जाम देकर और दूसरा है, डायरेक्ट एडमिशन। इसमें से ज्यादातर कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन होता है।

कुछ ऐसे सरकारी कॉलेज है जहां एडमिशन लेने के हेतु आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता। उसके बाद एग्जाम में प्राप्त नंबर को देखते हुए एडमिशन लिया जाता है।

और डायरेक्ट एडमिशन की बात करे तो, इसमें कोई एग्जाम देने की जरूरत नहीं। आपको सीधा कॉलेज जाना है वहा पर जो भी फॉर्म भरना है उसे भरकर फीस जमा करके एडमिशन ले लेना है।

लेकिन आप जब डायरेक्ट एडमिशन लेंगे आपको एक बात अवश्य ध्यान रखना है, जो भी कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे है उसके बारे में थोड़ा जानकारी ले लीजिएगा। इससे आपको आगे जाकर फायदा ही होगा प्लेसमेंट मिलने में।

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स की फीस

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले उस कोर्स के फीस के बारे अवश्य जानना चाहिये ताकि आगे जाकर फीस को लेकर कोई समस्या न आये।

वैसे तो इस कोर्स के लिए कोई निर्धारित फीस नहीं है। हर कॉलेज अपने हिसाब से फीस लेते है। यदि सरकारी कॉलेज की फीस स्ट्रक्चर देखा जाए तो इसमें लागभग न के बराबर फीस है। वहीं निजी कॉलेज में हमेशा की तरह ज्यादा फीस लिया जाता है।

फिरभी यदि सरकारी कॉलेज की औसतन फीस देखा जाए तो 2000 से 5000 के अंदर पूरे कोर्स कंपलीट हो जाते है। और प्राइवेट कॉलेज में 50,000 से 80,000 रुपये लग जाते है।

इसे पढ़े:

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

वैसे तो सैकड़ों आईटीआई कॉलेज है पर यहां हमने कुछ अच्छे आईटीआई कॉलेज के नाम बताए है जहां से आप इलेक्ट्रिशियन का कोर्स कर सकते है।

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, पुरुलिया

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, गुड़गांव

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, फतेहाबाद

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (महिला) रायबरेली

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, तिरुचेंदुर

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट,मांडा

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, उलुन्दूरपेट

• सलबोनि गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, पश्चिम मेदिनीपुर

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (महिला), मदुरई

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मांडवी

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, सिरोंज

• गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बालाघाट

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स के बाद क्या करे

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन बनने के बाद आप के सामने कई सारे ऑप्शन खुल जाते है। आप चाहे तो आगे की पढ़ाई जारी रख सकते है नहीं तो सरकारी तथा प्राइवेट कंपनियों में नौकरी भी कर सकते है।

यदि आप पढ़ाई करने चाहते है तो उसके लिए सबसे अच्छा कोर्स है पॉलीटेक्निक। यहां क्लिक करके जाने Polytechnic क्या है और कैसे करे

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स की स्कोप

यह कोर्स उन छात्रों के लिए सही है जो जल्द स्वनिर्भर बनना चाहते है। इस कोर्स करने के पश्चात सरकारी तथा निजी संस्थानों में अच्छे अवसर मिलते है।

सरकारी क्षेत्र: इंडियन रेलवे, डीआरडीओ, इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड, बीएसएनएल टीटीए, एनटीपीसी, SAIL, वोकेशनल शिक्षक, एमटीएनएल, इत्यादि।

प्राइवेट क्षेत्र: प्राइवेट क्षेत्र में ऐसे हज़ारों कंपनियां है जहां आईटीआई इलेक्ट्रिशियन के उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाता है। जैसे- टाटा, महिंद्रा, हैवेल्स, पोलीकब, L&T, इत्यादि

इसे पढ़:

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन सैलरी

इलेक्ट्रिशियन कोर्स पूरा होने के बाद आपको कई सारे क्षेत्र में जॉब मिलते है। कौन सा क्षेत्र में आपको काम मिला है, कौन से पद पर, आपके एक्सपेरिएंस कितना है, इत्यादि बिंदु के ऊपर निर्भर करेगा आपके सैलरी कितना होगा।

एवरेज सैलरी देखा जाए तो 12,000 से 30,000 रुपये प्रति महीना सैलरी मिलते है। समय और एक्सपेरिएंस के साथ साथ इसमें बदलाव बढ़ोतरी होती है।

निष्कर्ष: इस आर्टिकल में आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स के बारे में बताया गया है। जैसे- कोर्स में दाखिला लेने की योग्यता, कोर्स के फीस, एडमिशन प्रॉसेस, सब्जेक्ट्स, बेस्ट कॉलेज, स्कोप, सैलरी, इत्यादि iti electrician course details in hindi.

आशा करते है, आपको यह सारे बिंदु अच्छे से समझ आये होंगे। यदि कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके बताये ताकि हम अपने कंटेंट को और अच्छे से आप तक ला सकें।

धन्यवाद!

2 thoughts on “आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स: योग्यता, फीस, एडमिशन, स्कोप, सैलरी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram