Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

ITI Carpenter Course Details,योग्यता, फीस,सिलेबस,नौकरी,सैलरी

ITI Carpenter Course Details: यदि आपका पारिवारिक आर्थिक स्थिति सही नहीं है और आप जल्दी कमाई की मार्ग में प्रवेश करना चाहते है तो आपको कोई अल्प समयावधि की जॉब ओरिएंटेड कोर्स करना चाहिए ताकि जल्दी आपको कोई जॉब मिले या आप खुद अपने स्किल्स की मदत से स्वनिर्भर बन पाए।

आज की लेख में हम एक ऐसी ही जॉब ओरिएंटेड कोर्स के बारे में चर्चा करेंगे जिसकी समयावधि एक साल है और इसे करने से आप स्वनिर्भर बनने की ओर एक कदम आगे निकाल सेक्टए है।

उस कोर्स का नाम है ITI carpenter यह रक साल की वोक्शनल कोर्स है। कम प्रतिस्पर्धा के चलते इसकी मांग बाजार में काफी अच्छी है। अगर आप आईटीआई की कोई नॉन टेक्निकल कोर्स करना चाहते है तो आप कारपेन्टरी की ITI Course कर सकते है।

यह एक ऐसी कोर्स है जिसमे उम्मीदवारों को कंस्ट्रक्शन साइट, इंडस्ट्रीज लेवल पर लकड़ी कटिंग, फिटिंग, पॉलिशिंग, फर्नीचर मेकिंग आदि की सभी पहलुओं को बारीकियों से सिखाया जाता है।

ITI carpenter course Details in Hindi

ITI carpenter एक साल की एक नॉन टेक्निकल वोकेशनल कोर्स है जिसे 8वी के बाद किया जाता है। इंसमे दो सेमेस्टर है, प्रत्येक सेमेस्टर हर छह महीने के बाद कॉलेज द्वारा आयोजित किया जाता है।

कारपेंटर की इस आईटीआई कोर्स में उम्मीदवारों को लकड़ियों का कटिंग, पॉलिशिंग, फिटिंग, फर्नीचर मेकिंग आदि सिखाया जाता है और इन कामो में इस्तेमाल की जाने वाली इंस्ट्रूमेंट्स का उपयोग कैसे किया जाता है उसके बारे में भी बताया जाता है।

इंडिया में सैकड़ों आईटीआई कॉलेज है जो कारपेंटर की कोर्स में डायरेक्ट और मेरिट बेसिस एडमिशन लेते है। ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन मिलता है परंतु सरकारी कॉलेजों में 8वी में प्राप्त नंबर के आधार पर एडमिशन लिया जाता है।

अगर किसी को एक या दो साल के अंदर कोई जॉब करना है या किसी एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स की मदत से बिजनेस करनी है तो कारपेंटर की आईटीआई कोर्स एक अच्छा ऑप्शन है।

आईटीआई कारपेंटर कोर्स में दो तरह के सर्टिफिकेट मिलते है; पहला है, नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट जिसे NCVT (नेशनल कौंसिल फ़ॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) द्वारा जारी किया जाता है और दूसरा है स्टेट ट्रेड सर्टिफिकेट जिसे SCVT (स्टेट कौंसिल फ़ॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) द्वारा प्रदान की जाती है।

अपने अनुसार कोई भी एक बोर्ड द्वारा दी गई मान्यता प्राप्त कॉलेज से यह कोर्स कर सकते है। दोनों ही सर्टिफिकेट भारत मे सामान रूप से स्वीकार्य है। परंतु विदेशों में या कुछ बड़े क्षेत्र में NCVT के सर्टिफिकेट वालों को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

ITI Carpenter Course ke liye qualification (योग्यता)

यदि आप आईटीआई कारपेंटर की कोर्स करना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड होनी चाहिए तभी आपको इस कोर्स को करने के लिए योग्य माना जायेगा;

• उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 8वी या इसके समकक्ष कोई कोर्स पूरा करना होगा।

• आईटीआई कारपेंटर की कोर्स में एडमिशन लेने हेतु उम्मीदवारों की आयु कम से कम 14 साल होनी चाहिए और सर्वाधिक आयु 35 साल।

• कुछ इंस्टीट्यूट में एडमिशन मेरिट के आधार पर मिलती है। ऐसे में 8वी में प्राप्त नंबर को महत्व दिया जाता है।

ITI Carpenter ke Application Process

आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों ही मूड उपलब्ध रहता है। ऑफलाइन एप्लीकेशन के लिए आपको सीधा कॉलेज जाना पड़ता है और वहां पर एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अप्लाई करना होता।

परंतु आज के समय ज्यादातर इंस्टीट्यूट में ऑनलाइन एप्लीकेशन भरा जाता है। ऐसे उम्मीदवारों को कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता वहां पर अपना सारे डिटेल्स डालकर एप्लीकेशन करना होता।

ITI Carpenter Admission Process

आईटीआई की कारपेंटर कोर्स में मुख्यतः दो तरीके से एडमिशन लिया जाता है; ज्यादातर प्राइवेट इंस्टीट्यूट में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। ऐसे में आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है उस कॉलेज में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरिये और एडमिशन जमा करके एडमिशन ले लीजिए।

हालांकि ज्यादातर सरकारी कॉलेजों में मेरिट के आधार पर एडमिशन करवाई जाती है। ऐसे उम्मीदवारों की 8वी में प्राप्त नंबर को काउंट किया जाता है और उसी के आधार पर मेरिट तैयार किया जाता है।

एप्लीकेशन के लिए कुछ दिन पश्चात कॉलेज मेरिट लिस्ट जारी करते है, अगर उंसमे आपका नाम निकालता है तो आपको कॉलेज जाकर दस्तावेजों की सत्यापन करना होता और एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन लेना होता।

ITI Carpenter Course Duration (ITI Carpenter के समयावधि)

आईटीआई कारपेंटर कोर्स की समयावधि है एक साल इंसमे टोटल दो सेमेस्टर देने पड़ते। प्रत्येक सेमेस्टर हर छह माह के अंतराल में लिया जाता है यानी साल में दो बाद एग्जाम देना होता।

दूसरे आईटीआई कोर्स:

ITI Fitter Course Details

ITI Welder Course Details

ITI Plumber Course Details

ITI Electrician Course Details

ITI Wireman Course Details

ITI Motor Vehicle Course Details

ITI Carpenter Course ki Fees

आईटीआई कारपेंटर एक एंट्री लेवल की स्किल्स डेवलपमेंट कोर्स है, इंसमे ज्यादा फीस नहीं लगते। यदि कोई सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते है तो उसे न के बराबर फीस देना होता।

और प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो, हर कॉलेज अपने हिसाब से फीस लेते है। यदि गवर्नमेंट कॉलेज में आईटीआई कारपेंटर कोर्स की फीस देखा जाए तो ₹1,500 से ₹5,000 तक होती है और प्राइवेट कॉलेज में ₹10,000 से ₹25,000 तक।

ITI Carpenter Syllabus

आईटीआई कारपेंटर के सिलेबस में थ्योरी, प्रैक्टिकल और वर्कशॉप की ज्ञान प्रदान की जाती है। यहां हमने कुछ सब्जेक्ट्स के बारे में चर्चा की है जिसे इस कोर्स में पढ़ा जाता है;

  • सुरक्षा सावधानियां
  • हैंड टूल
  • इंट्रोडक्शन तो टिम्बर
  • वर्कशॉप एप्लायंसेज
  • बोरिंग टूल
  • एंगल जॉइंट
  • स्क्रेफ जॉइंट्स
  • कन्वर्शन ऑफ टिम्बर
  • टिम्बर प्रिजर्वेशन
  • वुड वर्किंग मशीन
  • मोर्टाइज़र मशीन
  • कोर प्रिंट
  • ड्रिलिंग मशीन
  • स्प्लिट पैटर्न
  • प्रिंसिपल ऑफ रिपेयरिंग वर्क
  • पैटर्न मेकिंग

ITI Carpenter Apprenticeship Course

एक साल की कोर्स पूरा होने के पश्चात आप सरकारी तथा प्राइवेट संस्थाओं में अप्रेंटिसशिप की कोर्स कर सकते है। अप्रेंटिसशिप की कोर्स पूरा होने के बाद संस्था द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान की जाती है। कुछ कुछ संस्थाओं में स्टाइपेंड भी दी जाती है कोर्स के दौरान।

Scope of ITI Carpenter (ITI carpenter ke Baad kya kare)

आईटीआई कारपेंटर कोर्स पूरा होने के बाद सरकारी तथा प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी मिलते है। समय समय पर इसकी फॉर्म छोड़ी जाती है उसे फील कर सकते है। सरकारी नौकरी के लिए प्रतिस्पर्धा परीक्षाओं की तैयारी करना होगा।

और प्राइवेट कंपनियों में ज्यादातर इंटरव्यू के जरिये वेकैंसी पूरा किया जाता है। सरकारी तथा प्राइवेट संस्थाओं में फिनिशिंग कारपेंटर, रफ़ कारपेंटर, मेंटेनेंस कारपेंटर, रैनोवशन कारपेंटर जैसे पदों में काम कर सकते है।

इसके अतिरिक्त यदि आप हायर स्टडी करना चाहते है तो भी कर सकते है इसके सबसे अच्छा डिप्लोमा इन कारपेन्टरी, यह दो साल की कोर्स है।

ITI Carpenter ki Salary

इस कोर्स पूरा होने के पश्चात उम्मीदवार सरकारी तथा निजी क्षेत्र में नौकरी कर सकते है। किसी भी उम्मीदवार का सैलरी पैकेज उनके काम के क्षेत्र, पद और तजुर्बे के ऊपर निर्भर करती है।

आमतौर पर एक फ्रेशर कारपेंटर को जो आईटीआई की कोर्स किये हुए है उन्हें सुरूवाती दौर में हर महीने ₹8,000 से ₹13,000 की सैलरी दी जाती है। जैसे जैसे काम के एक्सपीरियंस बढ़ते है सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हम ITI carpenter course Details in Hindi के बारे में चर्चा की है। हमे पूरी विश्वास है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

और नई नई कोर्स करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे एबं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ताकि आप कोई भी जानकारी मिस न कर दे।

यह पढ़े:

DCA Course Details

CMLT Course Details

Diploma in Nursing Assistant

X ray Technician Course Details

CCC kya Hai, Course Details

ANM kya Hai, Course Details

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.