IGD Bombay art Course Details in Hindi-कोर्स की पूरी जानकारी

IGd Bombay art Course Details in Hindi: भारत मे कला क्षेत्र की एक अलग ही जलवा है, इंसमे हर व्यक्ति अपने अपने हुनर के हिसाब से कला विभाग में हिस्सा लेते है। आज के समय स्टेट तथा नेशनल पर सरकार की तरफ से कला क्षेत्र को आगे की ओर पुश किया जा रहा अपने संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए।

अगर आप भी कोई ऐसी व्यक्ति है जो कला की क्षेत्र में रुचि रखते है और कला में अपना भविष्य सवांरने के साथ साथ दूसरे को अपनी कला सीखना चाहते है तो Bombay Art Course आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

इसके कोर्स के माध्यम से आप बिना B ed Course और बिना D ed Course किये सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में कला विभाग के शिक्षक तथा प्रोफेसर बन सकते है। यदि आप इस इस कोर्स में रुचि रखते है तो इस लेख को आखरी तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

यहां हम जानेंगे कि Bombay Art Course होता क्या है, इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, कोर्स में कितने पेपर होते, कहाँ से कर सकते है, स्कोप क्या है, इत्यादि IGD Bombay art Course Details in Hindi लैंग्वेज में।

IGD Bombay art Course Details in Hindi

बॉम्बे आर्ट कोर्स के बारे में कुछ भी जानने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि Bombay Art Course क्या होता है? अगर आप के मन भी यह सवाल आ रहा है तो बिल्कुल टेंशन मुक्त रहिए क्योंकि आज आपको Bombay art Course के सभी बारीकियां के बारे में पता चलेगा।

बॉम्बे आर्ट कोर्स को IGD Bombay art Course कहा जाता है, जहां IGD का पूरा नाम है “इंटरमीडिएट ड्रॉइंग ग्रेड” यह एक प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स है जिसे महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है और यूपी बोर्ड, प्रयागराज द्वारा मान्यता प्राप्त है।

IGD bombay art course details,IGD bombay art course details in hindi
IGD Bombay art Course Details

महाराष्ट्र सरकार द्वारा हर साल पूरे देश भर में सेप्टेंबर महीने की आखरी सप्ताह में ड्रॉइंग ग्रेड एग्जामिनेशन आयोजित किया जाता है। इंसमे उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को महाराष्ट्र सरकार की ओर से ग्रेड ‘A’, ‘B’ या ग्रेड ‘C’ की सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

इस कोर्स में एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 12वी पास करना पड़ेगा या इसके समकक्ष कोई कोर्स करना होगा तभी आप इस कोर्स के लिए योग्य बन सकते है। ध्यान रहे, आप किसी सब्जेक्ट लेकर 12वी पास कर सकते है, इंसमे कोई दिक्कत नहीं होगा।

दूसरे जरूरी लेख:

IGD Bombay Course Benefits

IGD Bombay Course के कई सारे फायदे है जो निम्नलिखित कुछ स्टेप्स में उल्लेख किया गया है;

• इंटरमीडिएट ड्रॉइंग ग्रेड एग्जामिनेशन बीएड कोर्स के समतुल्य है।

• IGD Bombay Course करके आप स्कूल का शिक्षक बन सकते है इसके लिए Bed Course करने की जरूर नहीं।

• किसी भी सरकारी इंस्टीट्यूट्स कला विभाग में आर्टिस्ट, डिज़ाइनर के पद के लिए आईजीडी डिग्री धारकों को प्राथमिकता दिया जाता है।

• रेलवे, एयरफोर्स, गन फैक्ट्री, फुट वेयर इंडस्ट्रीज जैसे सेक्टर में ऐसे उम्मीदवारों की डिमांड काफी अच्छी है।

IGD Bombay Art Course में एडमिशन के लिए दस्तावेज

इस कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ खास दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ती। इंसमे एडमिशन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है;

• 12वी का मार्कशीट

• 12वी का पास सर्टिफिकेट

• आधार कार्ड

• 4 कॉपी पासपोर्ट साइज फ़ोटो

• 10वी का एडमिट कार्ड

आईजीडी बॉम्बे आर्ट कोर्स की अवधि

अगर आप सोच रहे है कि बॉम्बे आर्ट कोर्स कितने दिन का कोर्स है तो आपको बता दे, IGD Bombay कोर्स का समयावधि है 1 साल की होती है। ज्यादातर इंस्टीट्यूट में सेमेस्टर वाइज एग्जाम आयोजित किया जाता है, ऐसे में हर छह माह के अंतराल में दो एग्जाम देना पड़ता है।

हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट में सालाना एग्जाम भी आयोजित किया जाता है। वैसे कॉलेज में आपको एक साल में एक बार फाइनल एग्जाम देना पड़ता।

IGD Bombay art Course fees in Hindi

IGD Bombay art Course का फीस अलग अलग इंस्टीट्यूट में अलग अलग होता है। आमतौर पर इस कोर्स में ₹5,500 से ₹10,000 का कोर्स फीस लग जाते है। यहां हमने एक औसतन कोर्स फीस बताये है, कॉलेज के हिसाब से यह राशि चेंज हो सकता है।

बॉम्बे आर्ट कोर्स सिलेबस (Bombay art syllabus in hindi)

बॉम्बे आर्ट कोर्स की सिलेबस की बात करे तो, इंसमे तीन से चार पेपर होते है, जो कुछ इस प्रकार है; स्टिल पेपर, मेमोरी ड्रॉइंग, डिज़ाइन, ज्योमेट्री, सॉलिड ज्योमेट्री एंड लेटरिंग। इन पेपर को कई सारे छोटे छोटे सुब केटेगरी में भाग किया गया है उसके बारे में आपको कोर्स में लेने के पश्चात पता चल जाएगा।

IGD Bombay art Course के बाद क्या करे

इस कोर्स के बाद आप बिना बीएड की डिग्री किये किसी भी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में कला विभाग का शिक्षक बन सकते है। इसके अलावा ऐसे उम्मीदवारों का मांग फैशन इंडस्ट्रीज, गन फैक्ट्री, फुट वेयर इंडस्ट्रीज, डिफेंस सेक्टर जैसे जगह पर नौकरी करने का मौका मिलते है।

इसके अलावा अगर कोई चाहे तो हायर स्टडी भी कर सकते है इसके लिए साबसे अच्छा कोर्स है, Fine Art, Commercial Art जैसे कोर्स।

IGD Bombay art Course के बाद सैलरी

इस कोर्स के बाद कितना सैलरी मिलेगा यह निश्चित रूप से कहना मुश्किल होगा। लेकिन अगर आप अच्छे जगह और अच्छे पोस्ट पर काम करते है तो आपको अच्छे सैलरी पैकेज प्रदान किया जाता है। बॉम्बे आर्ट कोर्स के बाद यदि एवरेज सैलरी की बात करे तो, ₹14,000 से ₹25,000 प्रत्येक महीने सैलरी मिलते है।

Bombay art Course से जुड़े सवाल जवाब

• बॉम्बे आर्ट कोर्स क्या है?

बॉम्बे आर्ट कोर्स का पूरा नाम है “आईजीडी बॉम्बे आर्ट कोर्स” इसे महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित किए जाने वाली एक सर्टिफिकेट कोर्स है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा हर साल सितंबर महीने की आखरी सप्ताह में पूरे देश मे ड्राइंग ग्रेड एग्जाम का आयोजित किया जाता है। इसे उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को ग्रेड ‘A’, ‘B’ या ग्रेड ‘C’ का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

• बॉम्बे आर्ट की फीस कितनी है?

जैसे कि हमे आपको पहली ही बताये है आईजीडी बॉम्बे आर्ट कोर्स का फीस ₹5.5k से ₹10k तक फीस लग जाते है। यह रकम कॉलेज के हिसाब से भिन्न हो सकती है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने IGD Bombay art Course के बारे में चर्चा किये है। जैसे कि बॉम्बे आर्ट कोर्स क्या है, इसके लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए, IGD Bombay art Course fees in Hindi, इत्यादि।

यदि आप Bombay art Course Details in Hhindi के बारे में कुछ सुझाव देना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में आपका स्वागत है, आपके टिप्पणी हमारे महत्वपूर्ण है, इससे हम अपने कंटेंट को सुधार सकते है।

अगर आप कोर्स और करियर से जुड़े ऐसे ही जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करे और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां हम करियर से जुड़े नई नई जानकारी साझा करते रहते है।

दूसरे करियर ऑप्शन:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *