IBPS kya Hai, फूल फॉर्म, योग्यता, सिलेबस और पैटर्न, सैलरी

अगर आप बैंकिंग की तैयारी कर रहे है तो अपने IBPS Exam के बारे में अवश्य सुना होगा। और अगर नहीं सुना तो आपको बता दूं, यह एक गवर्नमेंट ऑटोनोमस बॉडी है जो बैंकिंग क्षेत्र में कर्मचारियों को नियुक्त करते है।

यदि आपको आईबीपीएस एग्जाम के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि IBPS kya Hai, ibps full form in hindi में क्या होता है, आईबीपीएस के योग्यता, ibps ka syllabus, आईबीपीएस कौन कौन से एग्जाम आयोजित करते है, आदि के बारे पता चले।

IBPS Kya Hai

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन जिसे आईबीपीएस के नाम से जाना जाता है। यह एक केंद्रीय भर्ती एजेंसी है जो वित्त मंत्रालय के अंतर्गत काम करते है। जिनका मुख्य काम है, बैंकिंग क्षेत्र में नियुक्तियां के लिए पारदर्शिता से एग्जाम को आयोजित करना।

इस एग्जाम के माध्यम से एसबीआई बैंक को छोड़कर समस्त पब्लिक तथा रूरल बैंकों में पीओ, एसओ, क्लर्क, आरआरबी ऑफिसर, आदि पदों में नियुक्त किया जाता है। इसके तीन चरण होते है; प्रिलिमिनरी, मैन और इंटरव्यू।

IBPS kya Hai,IBPS exam in hindi
IBPS kya Hai

जिन उम्मीदवार इस एग्जाम में हिस्सा लेना चाहते है उन्हें न्यूनतम ग्रेजुएशन पास करना होता और उनके आयु 20 से 30 वर्ष के बीच मे होना अनिवार्य है। आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार छूट दी जाती है।

IBPS Full Form in Hindi

IBPS का पूरा नाम है Institute of Banking Personnel Selection हिंदी में जिसे “बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान” कहते है। जो वित्तीय मंत्रालय के तहत काम करते है।

पहले की दिनों में हर बैंक अलग अलग एग्जाम आयोजित करते थे। जो उम्मीदवार जिस बैंक का एग्जाम क्लियर करते थे उन्हें उसी बैंक में नौकरी प्राप्त होती थी। लेकिन 2012 से इंसमे बदलाव हुई है, अब आईबीपीएस द्वारा ही एग्जाम आयोजित किया जाता है बैंक के विभिन्न पदों में नियुक्ति के लिए।

IBPS full form in hindi
IBPS full form in Hindi

IBPS Exam Types (IBPS कौन से एग्जाम लेते है)

बैंकिंग क्षेत्र के ग्रुप-A, ग्रुप-B, और ग्रुप-C के सारे पदों के लिए आईबीपीएस विभिन्न नामों से एग्जाम आयोजित करते है। जिसके बारे में आप यहां देख सकते है।

आईबीपीएस पीओ/एमटी: यह एग्जाम बैंक पीओ और एमटी पदों के लिए लिया जाता है। अगर आपको बैंक पीओ बनना है तो इस लेख को पढ़े यहां हमने बताये है कि Bank PO kaise Bane

आईबीपीएस एसओ: समस्त नेशनल पब्लिक सेक्टर बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर नियुक्त किया जाता है इस एग्जाम के माध्यम से। यह बैंकिंग क्षेत्र में स्केल-1 ऑफिसर पद होती है।

आईबीपीएस क्लर्क: बैंक में क्लर्क पद के लिए इस एग्जाम का आयोजित किया जाता है। इन दिनों इस एग्जाम की प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। यदि आप पब्लिक सेक्टर बैंक में क्लर्क पद के लिए काम करना चाहते है तो इस लेख को अवश्य पढ़ें यहां आपको पता चल जाएगा कि Bank Clerk kaise Bane

आईबीपीएस आरआरबी ऑफिस असिस्टेंट: यह एग्जाम आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम की समकक्ष एग्जाम है। इंसमे एक ही अंतर है कि इस एग्जाम के माध्यम से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में क्लर्क नियुक्त किया जाता है ना कि नेशनल पब्लिक बैंकों में।

आईबीपीएस आरआरबी ऑफिसर स्केल-1: नेशनल पब्लिक बैंकों में जैसे बैंक पीओ होते है ठीक उसी प्रकार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में स्केल-1 ऑफिसर होते है। जिनके नियुक्ति के लिए यह एग्जाम आयोजित किया जाता है।

आईबीपीएस आरआरबी ऑफिसर स्केल-2 और स्केल-3: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में स्केल-1 और स्केल-2 की नियुक्ति इस एग्जाम के माध्यम से लिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक के स्केल-1 तथा स्केल-2 ऑफिसर नेशनल पब्लिक बैंक के स्पेशलिस्ट ऑफिसर तथा सीनियर मैनेजर पद के समकक्ष है।

आईबीपीएस योग्यता (IBPS Exam Syllabus)

आईबीपीएस एग्जाम के लिए योग्यता की बात करे तो, उम्मीदवारों को किसी भी विषय लेकर न्यूनतम ग्रेजुएशन पास करना होता 50 से 55 प्रतिशत नंबर के साथ।

इसके साथ आईबीपीएस में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों का आयु कम से कम 20 से 30 वर्ष के अंदर होना चाहिए। आरक्षण वर्ग के लिए नियमानुसार 3 से 5 साल की छूट प्रदान किया जाता है (ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और एससी/एसटी के लिए 5 वर्ष)।

यह पढ़े:

IBPS Exam की तैयारी

इन दिनों बैंकिंग नौकरी की मांग काफी बढ़ गई है। हर कोई बैंक में नौकरी करना चाहते है। इसलिए इंसमे प्रतिस्पर्धा भी काफी अधिक बन गया है। अतः इस एग्जाम को क्रैक करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी अन्यथा इंसमे टिक पाना संभव नहीं।

आईबीपीएस की जिस एग्जाम आप देने जा रहे है उसके सिलेबस के बारे में आपको पता होनी चाहिए। इंसमे मुख्यतः क्वालिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग, जनरल नॉलेज, बैंकिंग तथा कंप्यूटर और अंग्रेजी भाषा से जुड़े सवाल पूछे जाते है।

इन सारे विषय मे तैयारी करने के लिए आपको एक प्लानिंग के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए। अलग अलग विषय के लिए समय अवधि अलग से तय करनी चाहिए।

इसके अलावा जैसे जैसे तैयारी आगे बढ़ेगी आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट देना है। इससे आप अपने प्रेपरेशन लेवल को जांच कर पाएंगे। आईबीपीएस एग्जाम की तैयारी के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को अनुसरण कर सकते है;

  • एग्जाम की सिलेबस से जुड़े पूरी जानकारी रहनी चाहिए।
  • एक प्लानिंग के अनुसार सिलेबस कवर करना है।
  • एग्जाम में अलग अलग विषय के लिए अलग अलग समय मिलता है। इसलिए टाइम मैनेजमेंट करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • समय का प्रबंधन और परीक्षा की तैयारी जांचने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मॉक टेस्ट सॉल्व करना है।
  • एग्जाम में कभी भी तुक्का नहीं लगानी है क्योंकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक कट लिया जाता है। इसलिए इसलिए उत्तर देते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए।

ध्या रहे आईबीपीएस की एग्जाम तीन चरण में आयोजित किया जाता है। पहली चरण को प्रिलिमिनरी टेस्ट कहते है, जिसके माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को छांटा जाता है मैन एग्जाम के लिए। दूसरी पड़ाव में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

भले ही इस एग्जाम थोड़ी कठिन है पर अगर आप दिल से मेहनत करते है तो कोई भी आपको इस एग्जाम पास करने से नहीं रोक सकता है।

IBPS ka syllabus

जैसे की आपको पता है आईबीपीएस ने बैंकिंग क्षेत्र में नियुक्ति के लिए कई सारे एग्जाम आयोजित करते है जिसके सिलेबस में थोड़ी अंतर होती है जो आप नीचे ड्सख सकते है।

आईबीपीएस पीओ सिलेबस

सब्जेक्टएग्जाम
अंग्रेजीप्रिलिमिनरी और मैन
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूडप्रिलिमिनरी और मैन
रीजनिंगप्रिलिमिनरी और मैन
जनरल अवेयरनेसमैन
कंप्यूटर नॉलेजमैन

आईबीपीएस क्लर्क सिलेबस

सब्जेक्ट्सएग्जाम
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूडप्रिलिमिनरी और मैन
रीजनिंग एबिलिटीप्रिलिमिनरी और मैन
अंग्रेजी भाषाप्रिलिमिनरी और मैन
जनरल एंड फाइनांशियल अवेयरनेसमैन
कंप्यूटर एप्टीट्यूडमैन

आईबीपीएस एसओ सिलेबस

प्रिलिमिनरी एग्जाममैन्स एग्जाम
रीजनिंगप्रोफेशनल नॉलेज (लॉ, आईटी, मार्केटिंग, एचआर, एग्रीकल्चर) ऑब्जेक्टिव
जनरल अवेयरनेसप्रोफेशनल नॉलेज (राजभाषा) ऑब्जेक्टिव
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूडप्रोफेशनल नॉलेज (राजभाषा) डिस्क्रिप्टिव
इंग्लिश भाषा

आईबीपीएस आरआरबी असिस्टेंट सिलेबस

सब्जेक्ट्सएग्जाम
न्यूमेरिकल एबिलिटीप्रिलिमिनरी और मैन्स
रीजनिंग एबिलिटीप्रिलिमिनरी और मैन्स
जनरल अवेयरनेसमैन्स
अंग्रेजीमैन्स (ऑप्शनल)
हिंदी (ऑप्शनल)मैन्स (ऑप्शनल)
कंप्यूटर नॉलेजमैन्स

आईबीपीएस आरआरबी स्केल-1 ऑफिसर सिलेबस

सब्जेक्ट्सएग्जाम
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूडप्रिलिमिनरी और मैन्स
रीजनिंग एबिलिटीप्रिलिमिनरी और मैन्स
जनरल अवेयरनेसमैन्स
कंप्यूटरमैन्स
इंग्लिशमैन्स (ऑप्शनल)
हिंदीमैन्स (ऑप्शनल)

आईबीपीएस आरआरबी स्केल-2 और स्केल-3 ऑफिसर सिलेबस

रीजनिंग एप्टीट्यूड
कुणयिततिवे एप्टीट्यूड एंड डेटा इंटरप्रेटेशन
इंग्लिश
जनरल अवेयरनेस
कंप्यूटर नॉलेज
हिंदी लैंग्वेज
फाइनांशियल अवेयरनेस

IBPS Ke Baad Salary

जैसे कि अपने जाना बैंकिंग क्षेत्र में आईबीपीएस कई सारे एग्जाम आयोजित करते है। अतः आईबीपीएस के अलग अलग पद के सैलरी स्ट्रक्चर अलग अलग होती है।

पदसैलरी
आईबीपीएस पीओ₹32,000 – ₹40,000
आईबीपीएस क्लर्क₹19,000 – ₹32,000
आईबीपीएस एसओ₹36,000 – ₹64,000
आईबीपीएस आरआरबी ऑफिस असिस्टेंट ₹15,000 – ₹19,000
आईबीपीएस आरआरबी स्केल-1₹29,000 – ₹33,000
आईबीपीएस आरआरबी स्केल-2 और स्केल-3 ऑफिसर₹38,000 – ₹44,000

ध्यान रहे, यहां हमने सभी पद के औसतन सैलरी बताये है।

निष्कर्ष: दोस्तों आज की लेख में हमने बैंकिंग नौकरी के लिए ली जाने वाली एक महत्वपूर्ण एग्जाम के बारे में विस्तार से चर्चा की है। जहां आपको पता चला है IBPS kya Hai, IBPS full form in Hindi में क्या होता है, आईबीपीएस के योग्यता, एग्जाम प्रक्रिया, सिलेबस और पैटर्न आदि।

हमे आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी IBPS Exam के बारे में पता चले।

आप अपने राय कमेंट सेक्शन में दे सकते सकते है। और यदि हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट करना न भूले। क्योंकि आपकी राय हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित है तो कृपया हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com के टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां आपको कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी मिलती रहेगी।

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *