ECG Technician course, ईसीजी टेक्नीशियन कैसे बने-पूरी डिटेल्स

अगर आप मेडिकल क्षेत्र में रुचि रखते है और पैरामेडिकल कोर्स करना चाहते है तो ECG Technician एक ऐसी प्रफेशन है जिसकी मांग आज के समय तेजी से बढ़ रही है।

यदि आप ECG Technology Course के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह लेख आप ही के लिए लिखा जा रहा है क्योंकि, इंसमे हम चर्चा करेंगे कि ECG Technician kaise Bane.

और इसके साथ यह भी जानेंगे कि ECG Technician क्या होता है, उनके काम क्या है, ECG technician बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है, एडमिशन कैसे मिलेगा, बेस्ट कॉलेज कौन सा है, स्कोप क्या है, नौकरी कौन सी मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि।

ECG Technician course details in Hindi

ECG का पूरा नाम है Electrocardiography यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम की डिवाइस को इस्तेमाल करके धड़कन और नसों का इमेज तैयार करने। इसे आसान भाषा मे कहे तो विद्युतयंत्र द्वारा हृदय की धड़कनों का रेखाचित्रण प्रस्तुत किया जाना।

ECG Technician course details in hindi
ECG Technician Course Details

इस कोर्स में विद्यार्थियों को इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम से जुड़े डिवाइस का इस्तेमाल कैसे करे उसके बारे में जानकारी प्रदान की जाती है ताकि मरीजों का हार्ट रेट माप सके और कार्डियक रिदम की निगरानी कर सके।

सिर्फ इनमे ही ईसीजी टेक्नीशियन का काम खत्म नहीं हो जाते, फिजिशियन के आवश्यकताओं के अनुसार स्टैण्डर्ड फॉरमेट में उन्हें ECG रिपोर्ट तैयार करना होता है। इसके अलावा टेस्ट के दौरान पेशेंट सुरक्षित और आरामदायक महसूस करे उसका भी ख्याल रखना पड़ता है।

अगर आपको सुनने में यह काम आसान लग रहा है तो बता दे, इसे हर कोई नहीं कर सकता। इसके लिए Electrocardiographic Course (ECG) करना पड़ता है उसके बाद ही ECG करने का योग्य बनते।

ECG Technician बनने के लिए उम्मीदवारों को 10वी या 12वी की पढ़ाई करनी होती है उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से कोर्स में दाखिला लेना होता। ईसीजी टेक्नीशियन कैसे बने उसके बारे में आगे विस्तार से चर्चा की गई है;

ECG Technician kaise Bane

ECG Technician बनने के लिए उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पहले 10वी या 12वी पूरा करना होता है उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम के जरिये इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

जो विद्यार्थी 10वी के बाद ECG Technician बनने में रुचि रखते है उन्हें ईसीजी का सर्टिफिकेट कोर्स करना होता। यह 1 साल की कोर्स है जिसमे सामान्यतः दो सेमेस्टर लिया जाता है। इसके अतिरिक्त कुछ इंस्टीट्यूट में वार्षिक परीक्षा भी ली जाती।

सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन के लिए किसी प्रकार की कोई एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं है। आप जिस इंस्टीट्यूट से यह कोर्स करना चाहते है उनके साथ संपर्क करके एडमिशन लेने होते।

और जिन विद्यार्थी ईसीजी के डिप्लोमा कोर्स यानी Diploma In Electrocardiographic Technique का कोर्स करना चाहते है उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी लेकर 12वी या इसके समकक्ष कोर्स पास करने होते।

यह ढाई साल की कोर्स है जिसमे 2 साल की एकेडमिक पढ़ाई करनी पड़ती है और बाकी के छह महीने की इंटर्नशिप करना होता है किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल से।

ज्यादातर कॉलेज में ईसीजी के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन हेतु एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है उंसमे हिस्सा लेना होता है। इसके लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी के वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता।

इसके कुछ दिन पश्चात निर्धारित दिन और क्षण में निर्धारित जगह में जाकर एग्जाम देना होता। और इसके एक से हप्ते बाद रिजल्ट निकालता है और उसी की आधार पर ही आगे की एडमिशन लिया जाता है।

आमतौर पर विद्यार्थियों का आयु 17 साल का होना अनिवार्य है। अगर इससे कम होगा तो कोर्स के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।

दूसरे मेडिकल कोर्स:

Dialysis Technician Course Details

Physiotherapy Course Details

MBBS Course Details

DMLT Course Details

BMLT Course Details

DOPT Course Details

BHMS Course Details

BDS Course Details

BAMS Course Details

MLT Course Details

GNM Course Details

Radiology Course Details

Pharmacist Course Details

BOT Course Details

ECG Technician Course Duration (ECG Course के समयावधि)

सर्टिफिकेट इन ईसीजी कोर्स की समयावधि है 1 साल जसमे कुल 2 सेमेस्टर देने होते, कुछ आर्गेनाइजेशन में वार्षिक परीक्षा भी ली जाती है। और डिप्लोमा इन ईसीजी कोर्स की समयावधि है 2 साल। इंसमे चार सेमेस्टर आयोजित किया जाता है और आखरी की 6 महीने इंटर्नशिप करना पड़ता है अस्पताल से।

ECG Technician Course Syllabus

प्रत्येक कॉलेज अपने हिसाब से कुछ सब्जेक्ट्स ऐड करते है या निकालते है, पर इसके कुछ कोर सब्जेक्ट्स होते है जिसके बारे में हमने यहां चर्चा की है;

• सेल (Cell)
• बायोकेमिस्ट्री
• ह्यूमन एनाटोमी
• रेस्पिरेटरी सिस्टम
• कार्डियोवस्कुलर सिस्टम
• कार्डियोवस्कुलर डायग्नोस्टिक्स
• कार्डियोवस्कुलर डिजीज
• स्केलेटल सिस्टम
• बायोइलेक्ट्रिसिटी
• माइक्रोबायोलॉजी
• बेसिक फार्माकोलॉजी
• इंस्ट्रूमेंट्स एंड इक्विपमेंट्स

ECG Technician Course fees (ECG Course की फीस)

कॉलेज के हिसाब से कोर्स की फीस भिन्न भिन्न होती है। आमतौर पर किसी भी सरकारी कॉलेज का फीस कम होता है प्राइवेट कॉलेज की तुलना में। यदि औसतन कोर्स फीस की बात करे तो 15,000 से 15,00,000 रुपया लग जाते है।

यह कोई निश्चित राशि नहीं है, यहां हमने सिर्फ औसतन सैलरी के बारे में बताये है।

Sope of ECG Technician Course (ECG Technician कोर्स के बाद क्या करे)

आज के समय इस बदलते हुए पर्यावरण और मनुष्यों के खानपान के चलते लोगों में बीमारियों का मात्रा पहले के तुलना का काफी बढ़ गई है। पहले के जमाने मे ज्यादातर बुजुर्गों को ही दिल का बीमारी होता था पर अब युवाओं में भी दिल का बीमारी हो रही है और दिल के दौरे से मत हो रहा है।

इसी के चलते ECG technician की डिमांड पहले की तुलना कई गुना बढ़ गई है। जिन का काम ही है दिल का टेस्ट करना, रिपोर्ट तैयार करना और डॉक्टरों को सहायता करना दिल की और नसों की बीमारियों को ठीक करने में।

रजिस्टर ईसीजी टेक्नीशियन की मांग सरकारी तथा निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राइवेट क्लीनिक, डायग्नोस्टिक सेंटर, मेडिकल इक्विपमेंट्स इंडस्ट्रीज, जैसे बड़े बड़े सेक्टर में ईसीजी टेक्नीशियन के तौर पर जॉब करने का अवसर मिलते है।

ECG Technician ki Salary

ईसीजी टेक्नीशियन की सैलरी उनके जॉब सेक्टर, जॉब प्रोफाइल और एक्सपीरियंस के ऊपर डिपेंड करती है। इसके अतिरिक्त कौन सा डिग्री (सर्टिफिकेट/डिप्लोमा) करके ईसीजी टेक्नीशियन बने है वह भी देखा जाता सैलरी पैकेज तय करते समय।

आमतौर पर सुरूवाती दौर में फ्रेशर्स ईसीजी टेक्नीशियन की सैलरी पैकेज हर महीने 8,000 से 21,000 हजार रुपये तक होती है। धीरे धीरे समय के साथ जैसे जैसे एक्सपीरियंस बढ़ती है सैलरी में भी इन्क्रीमेंट होना सुरु हो जाते है।

निष्कर्ष: जिन विद्यार्थी ECG Technician बनना चाहते है उनके लिए यह पोस्ट लिखी गई है। हमे विश्वास है आपको इस लेख से बहुत कुछ जानने को मिले होंगे। यदि आपको ECG Technician course के बारे में और भी कुछ जानकारी चाहिए तो कमेंट करके बताये, 12 घंटे के अंदर आपको जवाब दिया जाएगा।

कृपया आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी ECH Technician Course Details in Hindi के बारे में पता चले।

अगर आप अपने करियर या अपने बच्चों की करियर को लेकर चिंतित है और नई नई करियर ऑप्शन के बारे में जानना चाहते है तो हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे एबं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े यहां आपको सारे इनफार्मेशन का नोटिफिकेशन मिलते रहेंगे।

यह पढ़े:

12th केके बाद मेडिकल कोर्स

Doctor kaise Bane

Engineer kaise Bane

CHO kaise Bane

X ray Technician Course

CCH Course Details

MR kaise Bane

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram