Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

DOTT Course Details: एडमिशन, फीस, कॉलेज, एग्जाम, सैलरी, नौकरी

क्या आप Diploma In Operation Theatre Technology (DOTT) कोर्स करके OT Technician बनना चाहते है? परंतु  DOTT Course के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है?

तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है यहां आपको DOTT Course Details in Hindi में जानकारी दी जाएगी। जैसे कि; DOTT कोर्स है क्या, एडमिशन कैसे मिलेगा, कोर्स फीस कितना है, सिलेबस क्या है, कौन सी नौकरी मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि।

DOTT Course Details in Hindi

अगर आप 12 वी के बाद मेडिकल कोर्स करके इसमें अपना करियर बनाना चाहते है, DOTT एक ऐसा पैरामेडिकल कोर्स है जिसकी रुझान दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।

कम समयावधि की इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवारों मेडिकल की क्षेत्र में अच्छी रकम वाली नौकरी मिल जाती है; ऐसे उम्मीदवारों की मांग सरकारी तथा निजी अस्पतालों में हमेशा रहती है।

डिओटीटी कोर्स के बारे में बारीकियों से चर्चा करने से पहले जिन विद्यार्थियों को पता नहीं कि डिओटीटी होता क्या है? उनके लिए DOTT Course क्या है इसके बारे में थोड़ा जानकारी दे देता हूं।

DOTT kya Hai

DOTT का पूरा नाम है डिप्लोमा इन ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी; जो ढाई साल की पैरामेडिकल कोर्स है। इसे पढ़ने के लिए विद्यार्थियों को 12वी साइंस विभाग से पास करना होता।

जो भी स्टूडेंट्स डिओटीटी का कोर्स करते वह आगे जाकर ऑपरेशन थिएटर टेक्नीशियन बनते है। इसमे विद्यार्थियों को एनाटोमी, फिजियोलॉजी, एनेस्थीसिया, फर्स्ट एड, ऑपरेशन थिएटर इक्विपमेंट मैनेजमेंट, इत्यादि के बारे में सिखाया जाता है ताकि ऑपरेशन करने वाले सर्जन को सहायता की जा सके।

डिओटीटी कोर्स की पहली दो साल थ्योरी और प्रैक्टिकल नॉलेज प्रदान की जाती है और लास्ट छह महीने में इंटर्नशिप करना होता किसी सरकारी अस्पताल से।

DOTT Course Eligibility (डिओटीटी के योग्यता)

डिओटीटी कोर्स की योग्यता की बात करे तो, इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस लेकर 12 वी पास करना होता। 12 वी में विद्यार्थियों को फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी लेकर न्यूनतम अंको से पास करना होगा।

इसमें भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 17 साल की होनी चाहिए, वही आयु की कोई सर्वाधिक सीमा नहीं है, यानी किसी भी उम्र के विद्यार्थी इसकी पढ़ाई कर सकते है।

DOTT Application Form Fill Up

पैरामेडिकल की इस कोर्स के लिए 12 वी के बाद फॉर्म निकालते है, जिसे भरने हेतु कॉलेज के ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना होगा, वहां Apply Online का ऑप्शन रहेगा, उसपर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन करना है

रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि दर्ज करके सबमिट करना होगा, उनके बाद आपको आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

अब आपको लॉगिन करके अपने पिता के नाम, एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता, और 12वी के मार्कशीट, पास सार्टिफिकेट, माध्यमिक का एडमिट कार्ड के स्कैन कॉपी अपलोड करना।

सारे दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आवेदन शुल्क जमा करना होगा और आवेदन पत्र की प्रिंट आउट निकाल लेना होगा आगे की एडमिशन प्रॉसेस के लिए।

दूसरे पैरामेडिकल कोर्स:

1. DMLT Course DetailsPhysiotherapy Course Details
2. DPT Course DetailsRadiology Course Details
3. x Ray technician Course DetailsLab Technician Course Details
4. Pharmacist Course DetailsBJMC Course Details

DOTT Course Admission Process

डिओटीटी कोर्स के दो तरीके से एडमिशन मिलते है; मेरिट के आधार पर एडमिशन और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन। जिन कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलते है वहां विद्यार्थियों के 12 वी का नंबर देखा जाता।

और उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाती है, यदि मेरिट लिस्ट में नाम आता है तो डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने के पश्चात एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन लेना होता।

और जिन कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है पहले उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहा आवेदन करने के कुछ दिन बाद एडमिट कार्ड मिल जाता है जिसे लेकर निर्धारित दिन के एंट्रेंस एग्जाम देना होता।

उस एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, अगर उसमे नाम निकालते है तो उसके बाद काउंसलिंग में हिस्सा लेना होता उसके बाद दस्तावेजों की सत्यापित करके एडमिशन फीस भरने के बाद एडमिशन लेना होता।

DOTT Course Fees

डिओटीटी कोर्स की फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में अलग अलग होता है। आमतौर पर सरकारी कॉलेजों में ₹12,000 से ₹30,000 तक फीस होती है पूरी ढाई साल के लिए, वही प्राइवेट कॉलेजों में ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 हर साल फीस देना होता।

Best DOTT Colleges

डिओटीटी कोर्स में दाखिला लेने के लिए यहां हमने कुछ कॉलेज के नाम बताए है पर किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उस कॉलेज के रेपुटेशन और प्लेसमेंट की क्षमता के बारे में एक बार चेक कर ले।

• पटना मेडिकल कॉलेज, पटना, बिहार
• कोलकाता मेडिकल कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
• मेडिकल कॉलेज, कटक, ओडिसा
• इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस बनारस हिंदू उनिवेटसिटी, वरणासि, उत्तर प्रदेश
• उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस, सैफई, उत्तर प्रदेश
• नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, जबलपुर, मध्य प्रदेश
• गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल, इंडिया
• राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, रांची, झारखंड
• मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली, दिल्ली
• मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई, तमिलनाडु
• बेंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, बेंगलोर, कर्नाटक

Scope of DOTT Course (डिओटीटी के बाद क्या करे)

डिओटीटी कोर्स करने के बाद विद्यार्थी आपरेशन टेक्नीशियन बनते है। जिसके बाद उम्मीदवारों के लिए मेडिकल क्षेत्र में नौकरी करने का अपार संभावनाएं मिलती है।

कोई चाहे तो सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राइवेट क्लिनिक, फार्मास्यूटिकल कंपनी में आपरेशन थिएटर टेक्नीशियन के रूप काम कर सकते है।

और जिन विद्यार्थी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते है वह आपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री कर सकते है, उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी, एमफिल बगैरह कर सकते है।

Salary after DOTT (डिओटीटी के बाद सैलरी)

किसी भी नौकरी में सैलरी एक महत्वपूर्ण बिंदु है। किसी भी नौकरी की सैलरी काम के क्षेत्र, काम के पोस्ट, काम के अनुभव जिसे चीजो पर निर्भर करती ही। आमतौर पर सुरूवाती दौर में हर महीने ₹13,000 से ₹25,000 तक सैलरी मिलते है, वही अनुभव हो जाने के बाद सैलरी बढ़ना सुरु हो जाते है।

निष्कर्ष: इस लेख में हमने Diploma in Operation Theatre Technology Course के बारे में चर्चा की है। आशा करते है आपको DOTT Course के बारे मस पूर्ण जानकारी मिली होगी।

अगर इस कोर्स से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताएं, 24 घंटे के अंदर आपको जवाब दिया जाएगा। कृपया आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

और करियर संबंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

जरूरी लेख:

x Ray Course Details in Hindi

BOT Course Details

Dialysis course Details in Hindi

PGDMLT Course Details in Hindi

CCH Course Details in Hindi

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.