DOAP Computer Course Details in Hindi-आसान भाषा मे समझे

DOAP Computer Course Details: आज के समय कंप्यूटर का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है। सरकारी हो या गैर सरकारी नौकरी हर जगह कंप्यूटर का डिमांड है। ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर के बारे में कोई नॉलेज नहीं है या फिर आपके पास कंप्यूटर का कोई सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको आगे चलकर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

परंतु आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं आज हम एक ऐसे कंप्यूटर कोर्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जो डिपार्टमेंट ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त है। उस कोर्स का नाम है DOAP Computer Course.

आज की इस लेख में DOAP Course  से जुड़े सभी जानकारियां प्रदान करने की कोशिश करेंगे जैसे कि DOAP कंप्यूटर कोर्स क्या है, इस कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, कोर्स की फीस कितनी लगेगी, DOAP कोर्स का सिलेबस क्या होगा, किस तरह का काम मिलेगा, सैलरी कितनी होगी इत्यादि।

DOAP Computer Course Details in Hindi

कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत DOAP कंप्यूटर में एक बेसिक डिप्लोमा कोर्स है जिसे डिपार्टमेंट ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। इस कोर्स को डिज़ाइन करने का मुख्य उद्देश्य यह है की हर किसी को कंप्यूटर के बारे में साक्षरता प्रदान करना ताकि हर काम को आसान बनाया जा सके।

इंडिया में ऐसे बहुत से इंस्टिट्यूट है जहां DOAP का कोर्स करवाई जाती है इस कोर्स की समयावधि छह माह से 1 साल की होती है। ज्यादातर इंस्टीट्यूट में डायरेक्ट एडमिशन करवाई जाती है, ऐसे में सीधा कॉलेज जाकर एडमिशन लेना पड़ता है।

DOAP Computer course kya hai (DOAP क्या है)

DOAP का पूरा नाम है Diploma in Office Automation and Publishing हिंदी में जिसे कार्यालय स्वचालन और प्रकाशन में डिप्लोमा कहते हैं। यह एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है जिसे 10वीं या 12वीं के बाद किया जा सकता है।

इस कोर्स में उम्मीदवारों को कंप्यूटर, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर लैंग्वेज, फाइनेंसियल एकाउंटिंग के बारे में बेसिक जानकारी प्रदान की जाती है साथ में एमएस वर्ड, एमएस एक्सल, पावरप्वाइंट, फोटोशॉप, कंप्यूटराइज्ड एकाउंटिंग, प्रोजेक्ट वर्क, कंप्यूटर नेटवर्किंग आदि के बारे में सिखाया जाता है।

DOAP Computer Course के लिए योग्यता

कंप्यूटर की यह कोर्स करने के लिए कोई खास योग्यता होने की आवश्यकता नहीं है। अगर कोई उम्मीदवार 10वीं या 12वीं पास किये है किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से तो वह इस कोर्स के लिए एलिजिबल है।

DOAP Course कौन कर सकता है

जैसे कि हमने आपको बताया DOAP कोर्स के लिए उम्मीदवारों को 10 वीं या 12 वीं पास होना चाहिए। अब हम यदि बात करें कि DOAP कोर्स किसे करना चाहिए तो आपको बता दे, स्टूडेंट, बिजनेसमैन या हाउसवाइफ हर कोई यह कोर्स इस कोर्स के लिए एलिजिबल है।

DOAP Course Fees (DOAP कोर्स का फीस)

DOAP कोर्स की फीस देखा जाए तो अलग अलग इंस्टीट्यूट में अलग अलग होती है। आमतौर पर DOAP Course के लिए ₹1000 से ₹10,000 का कोर्स फीस देना पड़ता है। यह कोई निश्चित राशि नहीं है यहां हमने एक एवरेज कोर्स फीस के बारे चर्चा की है।

महत्वपूर्ण कोर्स:

DCA Course की पूरी जानकारी

PGDCA Course Details

DCS Course Details

Polytechnic Course Details

ITI Fitter Course Details

CCH Course Details

DOAP Course ke Baad Job Profile

DOAP कोर्स के बाद उम्मीदवारों को निम्नलिखित पदों पर काम मिलता है;

• ऑफिस ऑटोमेशन क्लार्क

• ऑफिस ऑटोमेशन एनालिस्ट

• ऑफिस ऑटोमेशन 

• सपोर्ट असिस्टेंट सेक्रेटरी

DOAP ke Baad Job Sector

DOAP कंप्यूटर कोर्स के बाद सरकारी तथा गैर सरकारी एमएनसी कंपनीज, नेशनल तथा इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन में भी काम करने का सुनहरा के मौका मिल रहा है।

DOAP Course ke Baad Salary

DOAP एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है जिसे किसी दूसरे कोर्स के साथ किया जा सकता है। इस कोर्स के बाद क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में आसानी से नौकरी मिल जाता है। आमतौर पर DOAP कोर्स के बाद पश्चात उम्मीदवारों को ₹8,000 से ₹12,000 प्रत्येक महीना सैलरी मिलते है। पर जैसे जैसे समय के साथ एक्सपीरियंस बढ़ते है सैलरी में भी इन्क्रीमेंट होना सुरु हो जाते है।

निष्कर्ष: आज की इस लेख में हमने DOAP Computer Course Details के बारे में चर्चा की है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर ऐसा है तो अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। और कोर्स से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, 12 घंटे के अंदर आपको जवाब दिया जाएगा।

और अगर आपको कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी चाहिए तो हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे एवं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां हम रोजाना कोर्स और करियर से संबंधित जानकारी साझा करते रहते है।

दूसरे महत्वपूर्ण कोर्स:

B tech Course Details

ITI Course Details

BJMC Course DetailsHotel Management Course

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram