DNYS Course Details योग्यता, एडमिशन, फीस, नौकरी, सैलरी डिटेल्स

DNYS Course Details: आज के समय लोगों को अच्छे से समझ आ रहा है एलोपैथिक मेडिसिन के दुष्प्रभाव के बारे में। इसलिए ज्यादातर लोग चाह रहे है उनके रोग प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से ठीक किया जाए क्योंकि इससे शरीर में दुष्प्रभाव का कोई चिंता नहीं रहता।

नेचुरोपैथी की ओर लोगों का इस बढ़ते हुए रुझान को देखते हुए बहुत से स्टूडेंट्स अब नेचुरोपैथी कोर्स में अपना करियर बनाने के बारे सोच रहे है।

यदि आप कोई ऐसे स्टूडेंट्स है जो किसी कारण से एमबीबीएस डॉक्टर या बीएचएमएस की पढ़ाई नहीं कर पाए है तो नेचुरोपैथी आपके लिए एक अच्छी करियर ऑप्शन हो सकते है।

नेचुरोपैथी की एंट्री लेवल में BNYS और DNYS कोर्स होता है। BNYS एक बैचलर डिग्री है, जिसकी समयावधि है साढ़े पांच साल और DNYS एक डिप्लोमा कोर्स है, इसका समयावधि है दो साल।

आज की लेख में हम खासकर DNYS Course Details के बारे में चर्चा करने वाले है ताकि DNYS कोर्स करने वालों को पता चले कि DNYS होता क्या है, DNYS कोर्स कैसे करे, इसके फीस कितनी है, एडमिशन कैसे लेंगे, नौकरी क्या मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि DNYS Course Details in Hindi भाषा मे।

DNYS course details in hindi,DNYS course kya hai
DNYS Course Details

DNYS Course Details in Hindi

DNYS का पूरा नाम है “डिप्लोमा इन नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस” यह दो साल की एक मेडिकल कोर्स है। इंसमे प्राकृतिक तथा योग के माध्यम से मरीजों को कैसे ठीक किया जाए उसके बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है।

DNYS Course करने के लिए विद्यार्थियों को न्यूनतम 12वी पास करना पड़ता है उसके बाद ही एंट्रेंस एग्जाम तथा डायरेक्ट एडमिशन के माध्यम से कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

DNYS की इस डिप्लोमा कोर्स को चार सेमेस्टर में बंटा गया है जिसे प्रत्येक छह माह के अंतराल में कॉलेज द्वारा आयोजित किया जाता है। एकेडमिक सेशन पूरा होने के पश्चात विद्यार्थियों को छह महीने की इंटर्नशिप करना भी अनिवार्य है तभी रजिस्टर्ड नेचुरोपैथी फिजिशियन बनने के योग्यता हासिल होती है।

इस कोर्स में फिजिकल एनाटोमी एंड ह्यूमन बॉडी, बायोकेमिस्ट्री, पैथोलॉजी, हैड्रोथेरपी, न्यूट्रिशन, नेचुरोपैथी, हाइजीन, योगा जैसे सब्जेक्ट्स में थ्योरी पाठ प्रैक्टिकल ज्ञान प्राप्त करना होता।

कोर्स पूरा होने के बाद ऐसे पेशेवर उम्मीदवारों मेडिकल सेक्टर, स्पोर्ट्स सेक्टर, योगा, एजुकेशन इंस्टीट्यूशन कैसे क्षेत्र में नौकरी करने का अवसर प्राप्त होती है। इन दिनों में सरकारी की ओर नेचुरोपैथी तथा होगा को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा दिया जा रहा है।

ताकि लोग को एलोपैथिक चिकित्सा की दुष्प्रभाव से दूर रखा जा सके और लोगों को भी यह बाते धीरे धीरे समझ आ रही है। इसलिए इस प्रफेशन की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

DNYS Course eligibility (DNYS कोर्स की योग्यता)

DNYS Course के लिए योग्यता की बात करे तो, सबसे पहले विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष कोई कोर्स करना होता फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी लेकर न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर के साथ।

हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट में आर्ट्स वालों को भी DNYS कोर्स करने का मौका प्रदान किया जाता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का आयु कम से कम 17 साल की होना अनिवार्य है।

दूसरे मेडिकल कोर्स:

DNYS Course कैसे करे (DNYS Course Admission)

DNYS Course में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं है। यदि अपने 12वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी लेकर पढ़ाई की है तो आसानी से इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

इस कोर्स में एडमिशन मुख्यतः दो तरीको से एडमिशन लिया जाता है; मेरिट के आधार पर और डायरेक्ट एडमिशन। जिन कॉलेज के मेरिट आधार पर एडमिशन लिया जाता है वैसे कॉलेजों में उम्मीदवारों के 12वी में प्राप्त नंबर को काउंट किया जाता।

उसी नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होता जिसके आधार पर आगे की एडमिशन प्रक्रिया आगे बढ़ाया जाता है।

मेरिट एडमिशन के अलावा ज्यादातर कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन की सुविधा होती है। ऐसे में आपको कोई एग्जाम नहीं देने की जरूरत नहीं या फिर मेरिट लिस्ट में आने की आवश्यकता भी नहीं होती। आप सीधा कॉलेज में जाकर एडमिशन ले सकते है।

DNYS Course Application Process

DNYS कोर्स में एडमिशन के लिए सबसे से एप्लीकेशन करना पड़ता है। एप्लीकेशन के लिए कॉलेज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता।

वहां रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपके नाम, पिता-माता के नाम, एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता, आदि सही से भरना होता। इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करने के पश्चात फॉर्म सबमिट करना है और उसका प्रिंट आउट रख लेना है।

DNYS Course Duration (DNYS कोर्स की अवधि)

DNYS कोर्स की समयावधि है 2.5 साल जिसे चार सेमेस्टर में बंटा गया है। प्रत्येक सेमेस्टर के बीच छह महीने का अंतर होता है। यानी दो साल में टोटल चार सेमेस्टर देने होते। इसके बाद 6 महीने का इंटर्नशिप करना भी अनिवार्य है।

DNYS Course fees (DNYS Course की फीस)

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले उस कोर्स की फीस के बारे में जानकारी रहना अत्यंत आवश्यक है। DNYS Course की फीस देखा जाए तो राज्य और कॉलेज के अनुसार भिन्न भिन्न होती है, पर यदि हम औसतन कोर्स फीस देखे तो सालाना ₹15,000 से ₹30,000 तक होता है।

Best DNYS Colleges in India

  • Shree Guru Gobind Singh Tricentenary University College of Naturopathy & Yogic Sciences, Gurugram
  • National Institute of Health Science and Research – NIHSR, New Delhi
  • Bharati Vidyapeeth University College of Ayurved Programme, Pune
  • DS Institute of Paramedical Science-DSIPS, Ghaziabad
  • National College of Health Sciences – NCHS – Courses-NCHS, Ludhiana
  • Saga Institute of Management Studies – SIMS, Malappuram
  • Uttaranchal Ayurvedic College, Dehradun, Uttarakhand
  • Jain Vishva Bharati Institute

DNYS Course के बाद क्या करे (DNYS Course Scope)

DNYS Course पूरा होने के बाद आप या तो उच्च शिक्षा के लिए BNYS कोर्स कर सकते है, यह साढ़े पांच साल की बैचलर डिग्री है पर DNYS करने वालों को इसके दूसरे वर्ष में लेटरल एंट्री मिल जाते है अन्यथा नौकरी भी कर सकते है।

DNYS कोर्स किये हुए अभ्यर्थियों को नेचुरोपैथी फिजिशियन, थेरेपिस्ट, नेचुरोपैथी कंसलटेंट, असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर, योगा ट्रेनर, नूट्रिशनिस्ट जैसे पोस्ट में हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, स्पोर्ट्स ऑर्गनाइजेशन, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज आदि में नौकरी करने अच्छी अवसर प्राप्त होती है।

इसके अलावा आप चाहे तो खुद का योगा सेंटर, नेचुरोपैथी कंसल्टिंग ऑफिस, जिम सेंटर आदि सुरु कर सकते है।

यह पढ़े:

Salary After DNYS Course (DNYSके बाद सैलरी)

DNYS कोर्स के बाद प्रत्येक महीने ₹10,000 से ₹15,000 का सुरुवात सैलरी होती है। ध्यान रहे सैलरी पैकेज बहुत से चिंजो पर निर्भर करती है। आमतौर पर जॉब की सेक्टर, जॉब का पोस्ट, एक्सपीरियंस, इत्यादि। जैसे जैसे काम का एक्सपीरियंस होता है सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने DNYS Course Details in Hindi के साथ आपको रूबरू करवाये है। हम हमेशा कोशिश करते है अपने पाठकों को एक ही जगह कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी मिल जाये।

आशा करते है आपको आज जानकारी पसंद आई है अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों के सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी इस कोर्स के बारे में पता चले।

कर्सर करियर से जुड़े ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जहां आपको रोजाना एजुकेशन से जुड़े जानकारी मिलते रहते है।

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *