Diabetes Educator Course in Hindi पूरी जानकारी आसान भाषा मे

क्या आप सर्टिफाइड डायबिटीज एडुकेटर बनना चाहते है? तो आज की लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है इस लेख हम Diabetes Educator Course in Hindi के बारे में चर्चा करेंगे ताकि आपको इस CDE Course के बारे के बारीकियों से पता चले।

इंडिया में 12वी के बाद मेडिकल कोर्स कई सारे है और और इसकी डिमांड के साथ-साथ प्रतिस्पर्धा भी काफी अच्छी है इसके अलावा ऐसे कोर्स का फीस भी काफी अधिक होता है इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट्स या तो अधिक प्रतिस्पर्धा के कारण या फिर अपने फाइनेंसियल कंडीशन के वजह से मेडिकल कोर्स नहीं कर पाते।

पर अगर अब कोई सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं जो मेडिकल क्षेत्र से जुड़ा हुआ हो और जिस की डिमांड भी काफी अच्छी हो तो डायबिटीज एजुकेटर आपके लिए एक अच्छी ऑप्शन हो सकती है जिसके समय अवधि या 3 महीना इसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों शामिल है।

अगर आप नहीं जानते कि डायबिटीज एजुकेटर कोर्स क्या है, कैसे करते हैं, बेस्ट कॉलेज कौन सा है, इंसमे फीस कितनी होगी, एडमिशन प्रोसेस क्या होगा, कोर्स पूरा होने के पश्चात कौन-कौन से जॉब मिलेगा, सैलरी कितना होगी इत्यादि, तो आज की आर्टिकल आप एंड तक अवश्य पढ़ें यहां आपको डायबिटीज कोर्स के बारे में बारीकियों बताया जाएगा।

Diabetes Educator Course in Hindi

डायबिटीज एजुकेटर मतलब मधुमेह शिक्षक एक ऐसा सर्टिफिकेट कोर्स है जिसमें उम्मीदवारों को प्रीडायबिटीज कंडीशन, डायबिटीज की रोकथाम और डायबिटीज की मैनेजमेंट के बारे में शिक्षा प्रदान किया जाता है।

ताकि ऐसे पेशेवर व्यक्ति प्रीडायबिटीज हालात से जूझ रहे व्यक्तियों को या फिर डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को डायबिटीज के रोकथाम और मैनेजमेंट के बारे में प्रॉपर जानकारी देकर रोग से निजात पाने में मदद कर सकें।

डायबिटीज एजुकेटर 3 महीने की एक सर्टिफिकेट कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन के पश्चात किया जाता है। इस कोर्स की फीस अलग-अलग इंस्टिट्यूट में अलग होता है पर यदि हम एक औसतन कोर्स फीस की बात करें तो लगभग 1000 से लेकर 10000 तक होगा।

Diabetes Educator Course Eligibility (डायबिटीज एडुकेटर के योग्यता)

डायबिटीज एजुकेटर बनने हेतु सर्टिफिकेट इन डायबिटीज कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम ग्रेजुएशन पास करना होगा। वही ग्रेजुएशन में पब्लिक हेल्थ, न्यूट्रिशन, नर्सिंग, फार्माकोलॉजी ऑक्यूपेशनल और फिजियोथेरेपी में से कोई भी एक सब्जेक्ट लेकर पास करना होगा।

इस कोर्स में पढ़ाई करने के लिए नंबर की कोई लिमिट नहीं है और उम्मीदवारों का आयु का भी कोई लिमिट नहीं है, किसी भी आयु का उम्मीदवार अगर वह ऊपर बताई गई सब्जेक्ट लेकर ग्रेजुएशन पास किए हैं तो वह इस कोर्स के लिए एलिजिबल है।

यह पढ़े:

CMLT Course Details

BOT Course Details

ओटी टेक्नीशियन कोर्स

Physiology Course Details

Psychology Course Details

NEET के बिना 12 वी के बाद मेडिकल कोर्स

DNYS Course Details

Pathology Course Details

D ed Course Details

Hotel Management Course Details

CPCT kya Hai

MJMC Course Details

Diabetes Educator Course Duration (डायबिटीज एडुकेटर कोर्स की समयावधि)

अगर हम डायबिटीज एजुकेटर कोर्स की समयावधि की बात करें तो यह 3 महीने की एक सर्टिफिकेट कोर्स है। मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के नियमानुसार कुलमिलाकर 181 घंटे की क्लास करना होगा जिसमें 77 घंटे की थ्योरी और 104 घंटे की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करना जरूरी है सभी उम्मीदवारों के लिए।

Diabetes Educator Course में कितने अटेंडेंस चाहिए

डायबिटीज एजुकेटर कोर्स के फाइनल एग्जाम में एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवारों का क्लास में कम से कम कुल मिलाकर 80% अटेंडेंस रहना चाहिए, जिसमें से 75% अटेंडेंस थियोरेटिकल सब्जेक्ट में और 90% अटेंडेंस प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में होना अनिवार्य है।

Diabetes Educator Course Fees

डायबिटीज एजुकेटर कोर्स फीस की बात करें तो अलग-अलग इंस्टिट्यूट में अलग-अलग होता है। आमतौर पर 3 महीने की डायबिटीज एजुकेटर कोर्स के लिए 1000 से लेकर 10000 तक कोर्स फीस होता है। यहां हमने डायबिटीज एजुकेटर कोर्स के लिए कोई निर्दिष्ट पाठ्यक्रम शुल्क नहीं बताया है, यह एक औसतन कोर्स फीस है।

Diabetes Educator Salary ( डायबिटीज एजुकेटर की सैलरी)

आशा करते हैं आपको समझ में आ गया होगा की सर्टिफिकेट इन डायबिटीज कोर्स करने वालों को ही डायबिटीज एजुकेटर कहते हैं। अब आइए जानते हैं डायबिटीज एजुकेटर की सैलरी कितनी होती है।

दूसरे पेशा की तरह डायबिटीज एजुकेटर को भी काम के क्षेत्र और काम के पद के हिसाब से सैलेरी पैकेज प्रदान किया जाता है। आमतौर पर एक डायबिटीज एजुकेटर की सैलरी सालाना ₹200000 से लेकर ₹500000 तक होता है।

Diabetes Educator Course Application Process

अगर आप डायबिटीज एडुकेटर कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको अच्छे से पता होना चाहिए कि इस कोर्स में एडमिशन कैसे लिया जाता है। डायबिटीज एजुकेशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों ही माध्यम में एप्लीकेशन किया जा सकता है।

ऑनलाइन एडमिशन: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत डायबिटीज एजुकेटर कोर्स में ऑनलाइन एडमिशन होने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ ट्रेनिंग एंड रिसर्च की ऑफिशल वेबसाइट www.fwtrc.gov.in पर जाना होगा।

यहां सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार का पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, यूजरनेम और पासवर्ड सेट करके Create New Account पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद अब आपका अपना कुछ बेसिक जानकारी देना होगा जैसे; आप का एजुकेशन क्वालिफिकेशन, एड्रेस, ऐज प्रूफ, इत्यादि। इसके अलावा के फोटो सिग्नेचर और सिग्नेचर का स्कैन कॉपी अपलोड करके सबमिट कर देना है और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ एसएससी सर्टिफिकेट का अटेस्टेड कॉपी, ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट का अटेस्टेड कॉपी, कास्ट सर्टिफिकेट का अटेस्टेड कॉपी एज प्रूफ का अटेस्टेड कॉपी और ओबीसी कैंडिडेट के लिए नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट का अटेस्टेड कॉपी जोड़कर अपना सिग्नेचर सहित पासपोर्ट साइज फ़ोटो कॉपी को NIPHTR के डिरेक्टर को भेजना होगा।

ऑफलाइन एडमिशन: ऑफलाइन ऐडमिशन के लिए fwtrc के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म को सही से भरकर ऊपर बताई गई डॉक्यूमेंट को NIPHTR के डायरेक्टर को भेजना होगा साथ में ₹200 की डिमांड ड्राफ्ट करके एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।

Diabetes Educator Career Scope ( डायबिटीज एजुकेटर कोर्स के बाद क्या करें)

अगर आप सोच रहे हैं कि डायबिटीज एजुकेटर कोर्स के बाद क्या करें तो आप का पता दो आप डाइटिशियन, नूट्रिशनिस्ट, केरु में काम कर सकते हैं। इसके साथ पैथोलॉजी लैब में भी है डायबिटीज एजुकेटर कोर्स किए हुए उम्मीदवारों का डिमांड अच्छी है। इसके अलावा विदेशों में भी ऐसे उम्मीदवारों की मांग कभी अच्छी है और वहां सैलरी भी काफी ज्यादा पे किया जाता है इस काम के लिए।

निष्कर्ष: दोस्तों आज की आर्टिकल में हमने Diabetes Educator Course in Hindi के बारे में चर्चा की है। आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा कि डायबिटीज एजुकेटर कोर्स क्या है, कैसे करते हैं, कोर्स फीस कितना लगेगा, एडमिशन प्रोसेस क्या है, सैलरी कितनी मिलेगी इत्यादि।

आपको यह लेख कैसी लगी कमेंट करके बताइए और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और अगर कोई सवाल यह सुझाव है तो भी कमेंट सेक्शन में बताएं हम आपके सेवा में सदैव हाजिर रहेंगे।

यदि आपको कोर्स और केरियर से जुड़े ऐसे ही शानदार जानकारी चाहिए तो हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े जहां आपको रोजाना कुछ नया जानने और सीखने को मिलेगा।

यह पढ़े:

MR kaise Bane

LIC Agent kaise Bane

ECG Technician Course Details

BUMS Course Details

PGDMLT Course Details

Bombay art Course Details

दोस्तों के साथ शेयर करे

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *