DHP Course Details, होम्योपैथिक फार्मासिस्ट बनने की पूरी जानकारी

पिछले लेख में हमने D pharma Course के बारे में बताये थे जो एलोपैथिक फार्मेसी के साथ जुड़ा था। इसे देखते हुए बहुत से स्टूडेंट्स होम्योपैथिक फार्मेसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

अगर आप उन स्टूडेंट्स में शामिल है जो डिप्लोमा इन होम्योपैथिक फार्मेसी यानी DHP Course Details के बारे में बारीकियों से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।

इस लेख में हम आपको होम्योपैथिक फार्मेसी के डिप्लोमा कोर्स के साथ रूबरू करवाएंगे ताकि होम्योपैथिक फार्मासिस्ट बनने में आपको किसी समस्याओं सामना न करना पड़े।

आइल अलावा या अपने 12वी पास कर लिए है और नीट के बिना 12वी के बाद मेडिकल कोर्स का तलाश कर रहे तो भी यह लेख आपके लिए है इस लेख में आपको पता चलेगा कि DHP Course क्या है, इसके फीस कितना है, एडमिशन कैसे मिलेगा, नौकरी कौनसी मिलेगी, स्कोप क्या है, सैलरी कितना होगी, इत्यादि, DHP course details in Hindi में।

DHP Course Details in Hindi

DHP course details,DHP Course Details in hindi
DHP Course Details

DHP का पूरा नाम है Diploma in Homeopathic Pharmacy, यह दो साल की पैरामेडिकल कोर्स है जिसमे होमियोपैथी मेडिसिन के बारे में शिक्षा प्रदान किया जाता है। इन दो साल पूरा होने के पश्चात अभ्यर्थियों को तीन महीने की इंटर्नशिप करना पड़ता है उसके बाद ही रजिस्टर्ड होम्योपैथिक फार्मासिस्ट बनते।

DHP Course करने के लिए विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम लेकर 12वी पास करना पड़ता है उसके बाद मेरिट के आधार पर या डायरेक्ट एडमिशन के माध्यम से इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

इंस कोर्स में मुख्यतः होमियोपैथी मेडिसिन का प्रस्तुत, उसका मैकेनिज्म, बेनिफिट्स, नुकसान, वितरण, आदि के बारे थ्योरी तथा प्रैक्टिकल शिक्षा प्रदान किया जाता है। इसके लिए विद्यार्थियों को एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी, इंट्रोडक्टरी होमियोपैथी, बायोकेमिस्ट्री, फार्माकोग्नॉसी, हॉस्पिटल एंड क्लीनिकल फार्मेसी जैसे सब्जेक्ट्स का अध्ययन करना पड़ता है।

कोर्स पूरा होने के बाद रजिस्टर्ड होम्योपैथिक फार्मासिस्टों को सरकारी अस्पताल, गैर सरकारी अस्पताल, होम्योपैथिक फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज, रिटेल फार्मेसी में नौकरी करने के अवसर प्राप्त होती है।

DHP Course Eligibility (होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के लिए योग्यता)

DHP Course में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास करना पड़ता है फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी या मैथेमेटिक्स के साथ। और इन सभी विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना होता। और नियमानुसार आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 नंबर की छूट भी प्रदान की जाती है।

इसके अलावा विद्यार्थियों का आयु कम से कम 17 साल का होना अनिवार्य है। अगर किसी का आयु इससे कम है तो उसे योग्य नहीं माना जाता। परंतु सर्वाधिक आयु की कोई लिमिट नहीं है। इसलिए यदि आप 17 साल से अधिक आयु के है और आपके शैक्षणिक शैक्षणिक योग्यता भी है तो आप इस कोर्स में बिना किसी परेशानी के एडमिशन ले सकते है।

DHP Course Admission Process

होम्योपैथिक फार्मासिस्ट बनने यदि आप DHA Course करना चाहते है तो इसके एडमिशन प्रॉसेस के बारे में आपको पता होना चाहिए। इस कोर्स में मुख्यतः दो तरीके से एडमिशन मिलते है।

• मेरिट आधार पर एडमिशन: ज्यादातर कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। ऐसे में अभ्यर्थी का 12वी में प्राप्त नंबर को महत्व दिया जाता है और उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। परंतु कुछ कॉलेज एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते है।

• डायरेक्ट एडमिशन: कुछ कुछ इंस्टीट्यूट्स में डायरेक्ट एडमिशन लेने की सुविधाएं भी उपलब्ध होती है। ऐसे केस में आपको किसी एग्जाम में बैठने की या मेरिट लिस्ट में आने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ कॉलेज के साथ संपर्क करना होता और एडमिशन फीस देकर एडमिशन लेना होता।

DHP Course Fees (DHP Course की फीस)

दो साल की इस डिप्लोमा कोर्स के फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है। आमतौर पर DHP Course के लिए ₹20,000 से ₹100,000 तक फीस लिया जाता है। ध्यान रहे यहां हमने एक औसतन कोर्स फीस बताये है, ज्यादातर कॉलेज में लगभग इतना ही फीस लग जाता है।

यह पढ़े:

DHP Course Syllabus in Hindi

दो साल की DHP Course की सिलेबस और सब्जेक्ट्स के बारे में हमने निम्नलिखित पॉइंट्स में चर्चा की है;

S.LDHP 1st Year Syllabus
1.इंट्रोडक्टरी होमियोपैथी, बायोकेमिस्ट्री
2.एलीमेंट्री ह्यूमन एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी
3.होम्योपैथिक फार्मास्यूटिक्स
4.फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री-i
5.हेल्थ एजुकेशन एंड क्लीनिकल फार्मेसी
6.क्लीनिकल पैथोलॉजी एंड टॉक्सिकोलॉजी
S.LDHP 2nd Year Syllabus
1.फार्माकोग्नॉसी
2.होम्योपैथिक फार्मास्यूटिक्स
3.फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री-ii
4.फार्मास्यूटिकल जुरिस्प्रूडेंस
5.हॉस्पिटल एंड क्लीनिकल फार्मेसी
6.ड्रग स्टोर एंड बिजनेस मैनेजमेंट

दूसरे मेडिकल कोर्स:

Best DHP Course Colleges in India (होम्योपैथिक फार्मेसी कॉलेज)

डीएचपी कोर्स करने के लिए इंडिया में बहुत से कॉलेज है परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के वैधता और रेपुटेशन के बारे में सत्यापन कर लेनी चाहिए। इस लेख में हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये है जिसके बारे में आपने जानकारी प्राप्त करके एडमिशन के बारे में सोच सकते है।

• National Institute of Health Science & Research, Delhi

• CMJ University, Shillong

• Mahrishi College of Homeopathic Pharmacy, Kaushambi

• Pragyan International University, Ranchi

• Chhattisgarh University, Raipur

• Singhania University, Jhunjhunu

• Dr. CC Mattei Electro Homeopathic Alternative Medical College, Hyderabad

इन सभी कॉलेज के अलावा आप किसी भी वैध और रेपुटेटेड कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

DHP Course के बाद क्या करे (Scope of DHP Course)

जो विद्यार्थी सफलतापूर्वक डीएचपी कोर्स पूरा कर लेते है उन्हें रजिस्टर्ड होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के तौर पर मान्यता प्राप्त हो जाती है। मेडिकल क्षेत्र में ऐसे उम्मीदवारों का मांग हमेशा से है और आगे भी रहेगा।

ऐसे पेशेवर अभ्यर्थियों को सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, होम्योपैथिक नर्सिंग होम, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज, रिटेल फार्मेसी, एजुकेशन फील्ड, आदि में नौकरी करने का सुनहरे अवसर मिलते है।

Top Recruiting Companies Homeopathic Pharmacist के लिए

 निम्नलिखित कंपनी द्वारा DHP Course किये हुए होम्योपैथिक फार्मासिस्ट को रिक्रूट किया जाता है;

• SBL World

• Allen Homeopathy

• Bakson’s Homeopathy

• Sarada Homeo Laboratory

• Wheezal

• Healwell

• Bio-India

• Lord’s Homeopathy

• Dr. Raj Homeo Pharmacy

DHP Course के बाद सैलरी (होम्योपैथिक फार्मासिस्ट का सैलरी)

DHP Course किये हुए होम्योपैथिक फार्मासिस्ट का सैलरी, जॉब की पोस्ट और सेक्टर के ऊपर निर्भर करके तय किया जाता है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों का काम को लेकर एक्सपीरियंस भी एक अहम भूमिका पालन करते है सैलरी पैकेज में।

आमतौर पर डिप्लोमा इन होम्योपैथिक फार्मेसी किये हुए पेशेवरों को वार्षिक ₹200,000 से ₹500,000 का सैलरी पैकेज मिलते है। हर नौकरी की तरह इंसमे भी सुरुवात से सैलरी थोड़ा कम होता है पर काम की एक्सपीरियंस हो जाने पर सैलरी बढ़ना सुरु हो जाते है।

DHP Course से जुड़े सवाल जवाब

• डीएचपी होम्योपैथी क्या है?

DHP का पूरा नाम है डिप्लोमा इन होम्योपैथिक फार्मेसी। यह होमियोपैथी फार्मेसी का डिप्लोमा कोर्स है जिसे 12वी के बाद किया जाता है। इस कोर्स में मेरिट और डायरेक्ट एडमिशन के माध्यम से एडमिशन लिया जाता है।

• होम्योपैथिक कोर्स कितने साल का होता है?

डिप्लोमा इन होम्योपैथिक कोर्स की समयावधि है दो साल। दो साल में कुल चार सेमेस्टर देने पड़ते, इसके साथ तीन महीने की इंटर्नशिप करना अनिवार्य है।

• क्या आर्ट्स के स्टूडेंट्स यह कोर्स कर सकता है?

फार्मेसी काउंसिल के नियमानुसार DHP कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी लेकर न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबर के साथ 12वी पास करना चाहिए तब जाकर इस कोर्स के लिए एलिजिबल होंगे।

निष्कर्ष: आज हमने DHP Course Details के बारे में आपको रूबरू करवाई है। आशा करते है आपको डिप्लोमा इन होम्योपैथिक फार्मेसी कोर्स के सभी पहलुओं के बारे में अच्छे से पता चल गया है।

आपको DHP Course Details in Hindi वाले आर्टिकल कैसे लगी कमेंट करके बताये और अगर कोई सवाल पूछना है या फिर हमारे लिए कोई सुझाव है तो भी कमेंट कर सकते है।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को आपके ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां हम रोजाना एजुकेशन से जुड़े जानकारी साझा करते रहते है।

दूसरे मेडिकल कोर्स:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *