Data Scientist Kaise Bane_इसे जाने बिना डेटा साइंटिस्ट न बने

इंटरनेट आने के पश्चात जैसे जैसे दुनिया डिजिटलीकरण की ओर आगे बढ़ रहे है वैसे वैसे मशीन लर्निंग और डाटा साइंटिस्ट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

आज के समय डाटा साइंस एक ऐसा क्षेत्र है जो डाटा का इस्तेमाल करके आम लोगों का समस्याएं तथा बिजनेस में होने वाले समस्याओं का सरल तरीके से समाधान किया जा रहा है।

बड़े बड़े मार्किट एनालिस्ट और रिसर्च के आंकड़े के अनुसार, आज के तारीख में भारत डाटा साइंस का एक इमेजिंग मार्किट है जिसका मार्किट वैल्यू 2027 तक आते आते $201 बिलियन से भी अधिक होगा।

एक्सपर्ट की माने तो, तकनीक प्रेमी तथा स्टेटिस्टिक्स लेकर पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए डेटा साइंटिस्ट एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है।

यदि आप भी बनना चाहते है डेटा साइंटिस्ट परंतु डेटा साइंटिस्ट क्या है, Data Scientist kaise Bane, डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए, डेटा साइंटिस्ट का काम क्या है, डेटा साइंटिस्ट के लिए जॉब, डेटा साइंटिस्ट की सैलरी, इत्यादि तो इस लेख को सुरु से लेकर आखरी तक अवश्य पढ़ें।

Data Scientist Kya Hai

डेटा साइंटिस्ट का नाम से ही आपको पता चल रहा है कि यह दो शब्दों से बना है; डेटा और साइंटिस्ट, डेटा का मतलब है तथ्य और साइंटिस्ट का वैज्ञानिक यानी जो डेटा को लेकर रिसर्च करते है उन्हें ही डेटा साइंटिस्ट कहते।

आज के समय डेटा साइंटिस्ट का जरूरत टेक कंपनियों से लेकर बैंकों को और खाने का सामान बनाने वाले कंपनियों से लेकर नहाने की साबुन बनाने वाले कंपनियों को है।

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए उम्मीदवारों को 10+2 में साइंस स्ट्रीम लेकर पढ़ाई करनी चाहिए, जिसमे मैथेमेटिक्स का सब्जेक्ट होना अत्यंत जरूरी है, इसके साथ कंप्यूटर साइंस का विषय रहेगा तो अच्छा होगा।

इस कोर्स के बाद उम्मीदवारों को गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, मोबाइल कंपनी, अमेज़न, फ्लिपकार्ट, एप्पल, आईबीएम, ओरेकल कारपोरेशन, जैसे बड़े बड़े प्रशिद्ध संस्थाओं नौकरी करने का सुनहरे अवसर मिलते है।

आशा करते है आपको समझ आ गया होगा कि Data Scientist क्या है अब आइए जानते है कि डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और Data Scientist kaise Bane उसके बारे में।

डेटा साइंटिस्ट का काम क्या है

डेटा साइंटिस्ट का मुख्य काम है पाइथन और आर लैंग्वेज के मदत से डाटा माइनिंग, मशीन लर्निंग, एनालिसिस बगैरह करना और उस डेटा के अनुसार नए नए प्रोजेक्ट का निर्माण करना ताकि बिजनेस तथा आम ज़िंदगी मे होने वाली समस्याओं का आसानी से हल किया जा सके।

Data Scientist बनने के लिए योग्यता

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम लेकर इंटरमीडिएट पास करनी चाहिए जिसमें मैथेमेटिक्स का विषय होना अनिवार्य है, इसके साथ कंप्यूटर साइंस स्टेटिस्टिक्स का सब्जेक्ट्स रहेगा तो अच्छा होगा अन्यथा फिजिक्स और मैथेमेटिक्स रहेगा तो भी आगे चलकर डेटा साइंटिस्ट बन सकते है।

इंडिया में डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए उम्मीदवारों को मुख्यतः साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, या मैथेमेटिक्स में से किसी भी एक स्ट्रीम से होना चाहिए हालांकि, स्कूल में जिन विद्यार्थियों का मैथेमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स और कंप्यूटर साइंस का सब्जेक्ट होता उनको आगे चलकर डेटा साइंटिस्ट बनने में काफी आसानी होती।

Data Scientist बनने के लिए स्किल्स

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कैंडिडेट्स के अंदर प्रोग्रामिंग, AI मशीन लर्निंग, डेटा एनालिसिस, डेटा विजुलाइजेशन, जावा, पीएचसी, यूनिक्स, स्टेटिस्टिक्स, डाटा रैंगलर, जैसे क्षेत्र में रुचि होना अनिवार्य है। इसके अलावा डेटा साइंस में सबसे ज्यादा काम आने वाला प्रोग्रामिंग; पाइथन लैंग्वेज, आर ® कोडिंग, SQL, का भी स्किल्स होना अत्यंत जरूरी है।

महत्वपूर्ण जानकारी:

• Software Engineer kaise Bane

Civil Engineer kaise Bane

Computer Engineer kaise Bane

Mechanical Engineer kaise Bane

Bank Clerk Kaise Bane

Data Scientist Kaise Bane

डेटा साइंटिस्ट की बढ़ती मांग को देखते हुए यदि आप डेटा साइंटिस्ट बनना चाहते है तो आपको स्कूल लाइफ से ही अच्छे से पढ़ाई करनी होगी। इसके अलावा इस क्षेत्र में विद्यार्थी का रुचि भी रहनी चाहिए तब जाकर सफल डेटा साइंटिस्ट बन सकते है।

डाटा साइंटिस्ट बनने हेतु हमने कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की, अगर आप उन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करते है तो आपको डेटा साइंटिस्ट बनने में काफी आसानी होगी।

स्टेप 1: सब्जेक्ट्स का चुनाव करे

वैसे तो साइंस का स्टूडेंट्स डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए एलिजिबल होते है पर अगर आप पहले से तय कर लिए है कि आपको डेटा साइंटिस्ट ही बनना है तो आपको 10वीं के बाद सब्जेक्ट्स निर्धारण के समय मैथेमेटिक्स के साथ कंप्यूटर साइंस का चुनाव करना चाहिए, इसके अलावा हो सके तो स्टेटिस्टिक्स का सब्जेक्ट भी रख रखते है। इससे डेटा साइंटिस्ट बनने में काफी सहायता मिलेगी।

स्टेप 2: अच्छे अंको से इंटरमीडिएट पास करे

10वीं में सब्जेक्टस चयनित करने के पश्चात उमीदवारों को अच्छे अंकों के साथ 10+2 पास करनी चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि इंटरमीडिएट में कम से कम 60-70 % नंबर प्राप्त हो सके। इससे अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने में आसानी होगी।

स्टेप 3: सही कॉलेज का चयन करें

अच्छे डेटा साइंटिस्ट बनने में कॉलेज का भूमिका अहम होता है। इसलिए हमेशा कोशिश करे किसी अच्छे रेपुटेटेड कॉलेज में एडमिशन लेने की जहां थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल शिक्षण की सुविधाएं उपलब्ध हो।

इसके अतिरिक्त कॉलेज का रिव्यु और प्लेसमेंट हिस्ट्री के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ताकि आगे चलकर प्लेसमेंट प्राप्त करने में कोई न आये।

स्टेप 4: इन सब्जेक्ट्स लेकर करे बैचलर डिग्री

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए विद्यार्थियों को पहले बैचलर डिग्री पूरा करना पड़ता है। बहुत से छात्रों के मन मे एक दुविधा होती है कि डेटा साइंटिस्ट बनने हेतु बैचलर डिग्री में कौन से सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई करनी चाहिए।

ऐसे विद्यार्थियों के लिए बता दूं, बैचलर डिग्री में आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, बीसीए, बीएससी इन कंप्यूटर साइंस, बीएससी इन मैथेमेटिक्स या बीएससी इन स्टेटिस्टिक्स में से कोई भी एक स्ट्रीम का चुनाव कर सकते है। यह सभी कोर्स 3 से 4 साल की होती है।

स्टेप 5: मास्टर डिग्री पूरा करे

करियर ग्रोथ और अच्छे पद में नौकरी के लिए ज्यादातर उम्मीदवार मास्टर डिग्री को प्राथमिकता देते है। आप चाहे तो 2 साल की मास्टर डिग्री कर सकते है। इससे इस फील्ड में मास्टरी हासिल होती है।

स्टेप 6: डेटा साइंटिस्ट का कोर्स

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद अब बारी है डेटा साइंस में सर्टिफिशन कोर्स करने का। इसके लिए बहुत से कॉलेज 3 महीने से लेकर 1 साल की कोर्स करवाते है। आज के समय कई सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म भी है जो यह कोर्स सफलतापूर्वक करवाकर सर्टिफिकेट प्रदान करते है।

स्टेप 7: प्रोजेक्ट प्रस्तुत करें

पढ़ाई के दौरान ही प्रोजेक्ट बनाने का मौका मिलता है। आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट्स में हिस्सा लेना है। इससे आपके थ्योरी और प्रैक्टिकल नॉलेज में बढ़ोतरी होगी और आपके अंदर आत्मविश्वास के साथ साथ स्किल्स डेवेलोप होगा।

स्टेप 8: अच्छे पोर्टफोलियो तैयार करे

अब बारी है अच्छे संस्थाओं में अच्छे नौकरी पाने का। इसके लिए आपको आँखों को आकर्षित करने वाला एक पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जिसमे आप जितने भी सफल प्रोजेक्ट्स में काम किये है उसका डिटेल्स भरना है और साथ मे आपके शैक्षणिक योग्यता और एक्सपीरियंस बगैरह भी डाल देना है। इससे अच्छे कंपनी में आपको लेकर एक अच्छा इम्प्रेशन बनेगा और नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी।

स्टेप 9: कंपनी के साथ जुड़े

सुरुवात में हर किसी के लिए बड़े बड़े कंपनी में जॉब पाना आसान नहीं होगा। इसलिए प्लेसमेंट में जो भी अच्छे कंपनी मिले वहां जॉइनिंग कर लीजिए उसके बाद एक्सपीरियंस हो जाने पर बड़े बड़े कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू दे सकते है।

Data Scientist बनने के लिए बेस्ट कॉलेज

इंडिया में बहुत से ऑफलाइन तथा ऑनलाइन कॉलेज है जहां डेटा साइंटिस्ट का कोर्स करवाया जाता है, परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के बारे में थोड़ा जांचपड़ताल करके एडमिशन लेना चाहिए। यहां हमने इंडिया में स्थित कुछ टेक्निकल कॉलेज के नाम बताये है;

• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंदौर, इंदौर, मध्यप्रदेश

• बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रांची, झारखंड

• वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वेल्लोर, तमिलनाडु

• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास, चेन्नई, तमिलनाडु

• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर, मध्यप्रदेश

• मणिपाल अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल, कर्नाटक

• इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, शिलांग, मेघालय

• वनस्थली विद्यापीठ, जयपुर, राजस्थान

• मुलुंड कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुंबई, महाराष्ट्र

• इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशनल टेक्नोलॉजी, बेंगलोर, कर्नाटक

• KR मंगलम यूनिवर्सिटी, गुड़गांव, हरियाणा

• धीरूभाई अंबानी इंस्टीट्यूट ऑफ इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन, गांधीनगर, गुजरात

• महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा, उत्तर प्रदेश

• शारदा यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश

Data Scientist Course fees

डेटा साइंटिस्ट की पढ़ाई के लिए भिन्न भिन्न कॉलेज में भिन्न भिन्न फीस स्ट्रक्चर होता है। सामान्यतः रुप अलग अलग कॉलेज में अलग अलग समयावधि का डेटा साइंस कोर्स करवाई जाती है। उसी के हिसाब से कोर्स फीस तय किया जाता है।

यदि डेटा साइंटिस्ट का औसतन कोर्स देखा जाए तो ₹30,000 से ₹5,00,000 तक होती है। यह कोई निर्दिष्ट फीस नहीं है, यहां हमने डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए एवरेज कोर्स फीस के बारे में बताये है।

डेटा साइंटिस्ट के लिए टॉप रिक्रूटिंग कंपनी

आज के समय लगभग सभी कंपनियों में डेटा साइंटिस्ट का जरूरत पड़ती है अपने ग्रोथ के लिए। यहां हमने कुछ बेस्ट रिक्रूटिंग कंपनियों का नाम बताये है जो डेटा साइंटिस्ट को हाई सैलरी पैकेज प्रदान करके नियुक्त करते है;

• गूगल

• माइक्रोसॉफ्ट

• एप्पल

• टीसीएस

• विप्रो

• टेक महिंद्रा

• फेसबुक

• एयरबीएनबी

• आईबीएम

• अमेज़न

• डेटाब्रिक्स

• क्लाउडएरा

• माइंडट्री

• हैप्पिएस्ट माइंड

Data Scientist ki Salary

आज की तारीख में कंपनियों द्वारा डाटा साइंटिस्ट को बहुत ही बढ़िया सैलरी पैकेज प्रदान किया जा रहा है क्योंकि डेटा साइंटिस्ट के डेटा कलेक्शन, एनालिसिस और अप्लाई के ऊपर बिजनेस का ग्रोथ निर्भर करता है।

यदि डेटा साइंटिस्ट का एवरेज सैलरी देखा जाए तो इंडिया में सुरुवात में ₹400,000 से ₹700,000 प्रत्येक साल सैलरी मिल जाते है। वही 3 से 4 साल का तजुर्बा हो जाने पर आसानी से ₹10,00,000 से ₹14,00,000 की सैलरी पैकेज मिल जाता है।

अगर कोई डेटा साइंटिस्ट विदेशों में अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे कंट्री में नौकरी करना चाहे तो कर सकते है। वहां उम्मीदवारों को हाई सैलरी पैकेज प्रदान करके नियुक्त किया जाता है। आमतौर विदेशों में ₹30,00,000 से ₹70,00,000 का सैलरी पैकेज आसानी मिल जाता है।

निष्कर्ष: इस लेख में हमने डेटा साइंटिस्ट करियर के बारे में विस्तार से चर्चा की है। हमे विश्वास है आपको यह लेख पसंद आई होगी। अगर आपको डेटा साइंटिस्ट बनना है तो जितने भी स्टेप्स ऊपर बताया गया है उन सभी को आपको ध्यानपूर्वक अनुसरण करना होगा।

यदि आपके मन मे Data Scientist kaise Bane या फिर डेटा साइंटिस्ट बनने में किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है से जुड़े सवाल है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है अन्यथा यदि आप हमें कुछ भी सुझाव देना चाहते है तो भी दे सकते है। इससे हम अपने कंटेंट अच्छे से सुधार सकेंगे।

कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े जहां आपको कोर्स और करियर से नई नई जानकारी रोजाना मिलती रहेगी।

दूसरे महत्वपूर्ण लेख:

नीट के बिना 12वी के बाद मेडिकल कोर्स

MR kaise Bane

Psychologist kaise Bane

CMA Course Details

होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *