CS Course Details: CS कैसे बने, कोर्स फीस, स्कोप, नौकरी, सैलरी

Company secretary यानी “CS” किसी भी कंपनी के साथ सीधा जुड़ा होता है, कंपनी के ग्रोथ में भी उनके अहम भूमिका होते। कंपनी अपने टैक्स रिटर्न, रिकॉर्ड बनाना, फर्म के कानूनी पहलुओं जैसे काम को संभालने के लिए CS को नियुक्त करते है। इस पेशे की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे।

ऐसे में यदि कोई सीएस बनना चाहते तो, उन्हें CS course करना होता। अगर आपको सीएस कोर्स के बारे में कुछ भी जानकारी पता नहीं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े, यहां हमने CS course Details के बारे पूरी जानकारी देने की कोशिशें की है।

जैसे कि CS क्या है, CS कैसे बने, cs course fees, sc ki salary, बेस्ट सीएस कॉलेज, सीएस कोर्स के समयावधि, सीएस कोर्स क्यों करना चाहिए, इत्यादि cs course details in hindi में।

CS Course Details in Hindi

सीएस 3 साल की ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को “कंपनी सेक्रेटरी” का डिग्री हासिल हो जाता है। उम्मीदवारों को ICSI (The institute of company secretaries of India) द्वारा प्रशिक्षित और नियंत्रित किया जाता है जो Company Secretaries Act, 1980 के तहत ही है।

CS course Details in hindi, cs kaise bane

Company secretary kya hai

CS Course: कंपनी सेक्रेटरी कोर्स तीन साल की है जिसमे दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 12वी कक्षा उत्तीर्ण होना होता, हालांकि, 12वी में पढ़ाई कर रहे अभ्यर्थी भी इस कोर्स में दाखिला लेने हेतु आवेदन कर सकते है।

3 साल की CS Course को तीन भागों में बंटा गया है; फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम एबं प्रोफेशनल प्रोग्राम। इन सभी प्रोग्राम उत्तीर्ण होने के पश्चात ही कंपनी सेक्रेटरी बनने का योग्यता हासिल होता।

CS Course को मुख्यतः कॉमर्स शाखा के अभ्यर्थियों के लिए तैयार किया गया था परंतु किसी भी सब्जेक्ट से 12वी पास या उसके समकक्ष योग्यता के कोई भी उम्मीदवार इस कोर्स के लिए उपयुक्त माना जाता है।

ध्यान रहे अगर कोई स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के बाद सीएस बनना चाहते तो उन्हें फाउंडेशन प्रोग्राम करने की आवश्यकता नहीं होती, वह सीधा एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में दाखिला ले सकते है।

अन्यथा 12वी के बाद पहले फाउंडेशन प्रोग्राम में दाखिला लेना होता उसके बाद, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और लास्ट में प्रोफेशनल प्रोग्राम में पूरा करने के बाद ही सीएस के डिग्री मिलते।

CS Course Eligibility

सीएस बनने के लिए पात्रता की बात करे तो, इंसमे 12वी या इसके समकक्ष योग्यता के कोई भी उम्मीदवार सीएस कोर्स में दाखिला ले सकते है, इंसमे किसी भी प्रकार के सब्जेक्ट का कोई रोकटोक नहीं; साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स वाले कोई भी स्टूडेंट्स जो न्यूनतम 17 साल की है वह सीएस कोर्स में एडमिशन के लिए उपयुक्त माना जाता है।

ऐसे में, 12वी पास करने वाले स्टूडेंट्स को फाउंडेशन प्रोग्राम में दाखिला लेना होता, परंतु ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को सीधा एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में दाखिला मिल जाएगा (ग्रेजुएशन में आप किसी भी शाखा Bsc/BA/Bcom से हो सकते है)

यह पढ़े:

CS kaise Bane

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं। निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कीजिये इसके बारे में आपको जानकारी मिल जाएगी।

12वी पूरा करें: कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए न्यूनतम 12वी पास करना अनिवार्य है किसी भी सब्जेक्ट लेकर या फिर, 12वी में पढ़ाई कर रहे अभ्यर्थी भी इस कोर्स के लिए योग्य माना जाता है बशर्ते अभ्यर्थी के आयु कम से कम 17 साल की होनी चाहिए तभी इस कोर्स में पढ़ाई कर सकते।

अगर कोई 12वी की पढ़ाई साइंस / आर्ट्स / कॉमर्स शाखा से की है तो भी इंसमे दाखिला लेने में कोई दिक्कत नहीं होगा। CS बनने के लिए यह कोर्स हर स्टूडेंट्स कर सकते है।

एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन: ICSI-CS के एंट्रेंस एग्जाम के लिए पूरे साल में दो बार परीक्षा ली जाती है  यानी जून और दिसंबर में आयोजित की जाएगी। आप अपने पसंद के अनुसार परीक्षा माह सेलेक्ट करके आवेदन कर सकते है।

सीएस कोर्स: जैसे कि आपको पहले बताया कि सीएस कोर्स में तीन पार्ट है; फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल प्रोग्राम।

फाउंडेशन प्रोग्राम: अगर कोई 12वी के बाद सीएस बनना चाहे तो पहले फाउंडेशन प्रोग्राम में दाखिला लेना होता, इसके समयावधि है 8 महीने।

एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम: एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में दाखिला लेने हेतु या तो फाउंडेशन प्रोग्राम उत्तीर्ण होना पड़ेगा और अन्यथा किसी भी शाखा से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा, यह 9 माह की प्रोग्राम है।

प्रोफेशनल प्रोग्राम: 9 माह की एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में उत्तीर्ण होने के पश्चात ही प्रोफेशनल प्रोग्राम में दाखिला मिल सकता है, जिसका समयावधि है 10 माह।

सीएस बनने का पासिंग मार्क: उम्मीदवारों को फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल प्रोग्राम के एग्जाम उत्तीर्ण होने के बाद तब सीएस घोषित किया जाता है यदि वह प्रत्येक पेपर में कम से कम 40% अंक और सभी विषयों में कुल 50% अंक प्राप्त करता है।

CS Course Syllabus & Subjects in Hindi

सीएस कोर्स के सिलेबस और सब्जेक्ट्स की बात करे तो, तीन अलग अलग प्रोग्राम के लिए अलग अलग पेपर्स और मॉड्यूल है जिसके बारे में जानने के लिए आगे देखिए;

सीएस फाउंडेशन कोर्स के सिलेबस: सीएस कोर्स में 4 पेपर्स है;

• बिजनेस एनवायरनमेंट एंड लॉ
• बिजनेस मैनेजमेंट, एथिक्स एंड एंटरप्रेन्योरशिप
• बिजनेस इकोनॉमिक्स
• फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग एंड ऑडिटिंग

सीएस एग्जीक्यूटिव कोर्स के सिलेबस: इंसमे कुलमिलाकर 8 पेपर्स है जिसे 2 मॉड्यूल में बंटा गया है;

मॉड्यूल – 1

• जुरिस्प्रूडेंस, इंटरप्रिटेशन एंड जनरल लॉज़
• कंपनी लॉ
• सेटिंग उप ऑफ बिजनेस एन्टीटीएस एंड क्लोजर
• टैक्स लॉज़

मॉड्यूल – 2

• कॉरपोरेट एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग
• सिक्युरिटी लॉज़ एंड कैपिटल मार्किट
• इकोनॉमिक्स, बिजनेस एंड कमर्शियल लॉज़
• फाइनेंशियल एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट

सीएस प्रोफेशनल कोर्स के सिलेबस: इस प्रोग्राम में कुल 9 पेपर का एग्जाम देना होगा जो 3 मॉड्यूल में विभक्त है;

मॉड्यूल – 1

• गवर्नेंस, रिस्क मैनेजमेंट, कंप्लायंस एंड एथिक्स
• एडवांस टैक्स मैनेजमेंट लॉज़
• ड्राफ्टिंग, प्लेडिंग्स एंड अपीरांसस

मॉड्यूल – 2

• सेक्रेटेरियल ऑडिट
• कॉरपोरेट रिस्ट्रक्चरिंग
• रेसोलुशन ऑफ कॉर्पोरेट डिस्प्यूट्स

मॉड्यूल – 3

• कॉर्पोरेट फंडिंग एंड लिस्टिंग इन स्टॉक एक्सचेंज
• मल्टीडिसीप्लिनरी केस स्टडी
• इनमे से किसी भी एक सब्जेक्ट (बैंकिंग लॉ एंड प्रैक्टिस / इन्शुरन्स लॉ एंड प्रैक्टिस / इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स – लॉ एंड प्रैक्टिस / फोरेंसिक ऑडिट / डायरेक्ट टैक्स लॉ एंड प्रैक्टिस / लेबर लॉ एंड प्रैक्टिस / वैल्यूएशन एंड बिजनेस मॉडलिंग / INSOLVENCY – लॉ एंड प्रैक्टिस)

CS kitne saal ka Hai

सीएस 3 साल की ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमे तीन हिस्से है; फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम। इन तीन भिन्न प्रोग्राम के समयावधि भी भिन्न है।

फाउंडेशन प्रोग्राम के समयावधि है 8 माह, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के लिए 9 माह और प्रोफेशनल प्रोग्राम के समयावधि है 10 महीने।

CS Course ke Training:

S.Noट्रेनिंगसमयावधि
1.कंप्यूटर ट्रेनिंग70 घंटे
2.स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम7 दिन
3.एग्जीक्यूटिव डेवलपमेंट प्रोग्राम8 घंटे
4.लांग टर्म्स इंटर्नशिप विथ स्पेसिफाइएड एन्टिटीएस15 माह (एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के बाद)
5.प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम25 घंटे
6.ट्रेनिंग विथ स्पेशलाइज्ड एजेंसी15 दिन
7.मैनेजमेंट स्किल्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम15 दिन

महत्वपूर्ण लेख:

CS Course Fee

सीएस कोर्स फीस की बात करे तो,

CS Foundation program fee: सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम के लिए कोर्स फीस है ₹ 4500/- ,

CS executive program: वही सीएस एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के कोर्स फी कुछ बिंदु पर निर्भर करती है, जैसे

• अगर कोई उम्मीदवार कॉमर्स शाखा से ग्रेजुएशन किये है और वह CS बनना चाहते तो उन्हें एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के लिए ₹ 9000/- फीस देना होगा,

• आईसीएआई के सीपीटी पास/आईसीएआई-सीएमए के फाउंडेशन पास करने वालो को एग्जीक्यूटिव कोर्स के लिए ₹ 12000/- फी देना होगा।

• अगर कोई स्टूडेंट्स कॉमर्स के अलावा किसी दूसरे शाखा से ग्रेजुएशन की है तो उन्हें ₹ 10,000 के फीस भरना होगा।

• और अगर कोई उम्मीदवार फाउंडेशन प्रोग्राम पास करने के बाद एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम करना चाहते तो वैसे स्टूडेंट्स के लिए ₹ 8,500 की फीस देना है।

CS professional program: एग्जीक्यूटिव कोर्स के बाद सीएस प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए ₹ 12,000 की फीस लगता है।

Scope of CS (सीएस के बाद क्या करे)

अगर कोई सोच रहा की, सीएस के बाद क्या करे तो उनके लिए बता दे, कंपनी सेक्रेटरी बनने के बाद उम्मीदवारों को कॉर्पोरेट क्षेत्र में अच्छे खासे सैलरी के नौकरी प्राप्त होती है।

किसी भी सीएस कोर्स के डिग्री धारियों को मैनेजर, सहयोगी मैनेजर, इन्वेस्टमेंट सेक्टर,  हाउसिंग  असिस्टेंट, इन्शुरन्स कंपनी, बैंकर, बिल्डिंग सोसाइटीज, ट्रेड बॉडीज, स्टॉक ब्रोकरेज फर्म, लीगल एडवाइजर, कंपनी रजिस्टर, जैसे बड़े बड़े पदों में नौकरी करने का अवसर मिलते है।

CS ke Salary

कंपनी सेक्रेटरी के सैलरी ₹ 25,000/- से ₹ 40,000/- हर माह के आसपास सुरु होता है, परंतु जैसे जैसे काम के अनुभव, स्किल्स बगैरह बढ़ता है सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

CS Course FAQs

• सीएस कोर्स एग्जाम डेट कब है?

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए ICSI द्वारा साल में 2 बार एग्जाम आयोजित किया जाता है, जून और दिसंबर महीने में।

• सीएस एग्जामिनेशन मीडियम क्या है?

हिंदी और इंग्लिश दोनों ही मध्यम में सीएस बनने का एग्जाम आयोजित किया जाता है।

• सीएस क़लीफिकेशन मार्क्स कितना है?

कंपनी सेक्रेटरी बनने हेतु एक उम्मीदवार को फाउंडेशन / कार्यकारी / व्यावसायिक परीक्षा उत्तीर्ण होना होता और प्रत्येक पेपर में न्यूनतम 40% अंक और सभी विषयों में कुल 50% अंक प्राप्त करता होता, तब जाकर कंपनी सेक्रेटरी बनने का सर्टिफिकेट हासिल होता।

• सीएस कितने साल का कोर्स है?

सीएस 3 साल का कोर्स है जो तीन भाग में बंटा हुआ है; फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम। अलग अलग प्रोग्राम के समयावधि अलग है।

• CS की फीस कितनी होती है?

जैसे आपको पहले ही बताये की सीएस कोर्स में तीन भिन्न प्रोग्राम है, सभी भिन्न प्रोग्राम के लिए फीस भिन्न है जिसके बारे में आर्टिकल में बारीकियों से बता रखा है।

• कंपनी सेक्रेटरी की सैलरी कितनी होती है?

कंपनी सेक्रेटरी के सैलरी उनके अनुभव, टैलेंट तथा स्किल्स के ऊपर निर्भर करती है; सुरुवती में एक कंपनी सेक्रेटरी को ₹ 25,000/- से ₹ 40,000/- के बीच होती है।

• CS बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

सीएस बनने के लिए CS का कोर्स करना होता यानी फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल प्रोग्राम कंपलीट करना होता, उसके बाद ही सीएस के डिग्री मिल जाते।

निष्कर्ष: आज की आर्टिकल में आपको CS कैसे बने, सीएस कोर्स की फीस कितनी है, सीएस कोर्स एडमिशन प्रॉसेस, सीएस के बाद क्या करे, सीएस के स्कोप, सीएस के सैलरी, इत्यादि cs course details in hindi.

आशा करते है, आपको यह जानकारी पसंद आया होगा। अगर आपके मन कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में पूछिये, 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब दिया जाएगा। कृपया आप हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को दूसरे लोगों के साथ शेयर करे ताकि सभी अपने मन पसंद करियर बना पाए।

Also Read:

दोस्तों के साथ शेयर करे

46 Comments

        • CS Foundation कोर्स के लिए अप्लाई करने हेतु icsi की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए वहां Menu बटन (three line) पर क्लिक करे > Online Services > Register for CS Course पर क्लिक करे, जैसे ही क्लिक करेंगे रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा, उंसमे अपना फ़ोटो कॉपी, हस्ताक्षर, डेट ऑफ बर्थ, 12 वी के मार्कशीट, पहचान पत्र इत्यादि दर्ज करके अप्लाई कर सकते है।

  1. B.com pachhi amne loko ne direct excutive ma admission male che
    to .b.com pachhi kyare ena mate form bharava nu hoy kya month ma???

    • ग्रेजुएट वालों को एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में एडमिशन मिल जाता है, इसके लिए मार्च और सेप्टेंबर महीने में फॉर्म निकालते है।

    • इसकी परीक्षा साल में दो बार यानी जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। परीक्षा माह के अनुसार अपने मुताबिक आवेदन कर सकते है।

      अगर आपको दिसंबर महीने में फाइनल एग्जाम देना है तो मार्च महीने में आपको फॉर्म भरना होगा, और अगर आप जून में फाइनल एग्जाम देना चाहते है तो आपको सेप्टेंबर महीने फॉर्म भरना होगा।

      आशा करते है आपकी सवाल की जवाब मिल गई होगी। ऐसे ही सहायता के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को फॉलो कीजिये और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये।

      • घर में बैठ कर exam दे सकते हैं क्या?
        याने की ऑनलाईन mode

        • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मूड में एग्जाम आयोजित किया जाता है। अगर आप ऑनलाइन सेलेक्ट करते हो तो आपको ICSI द्वारा चलाई जा रही एग्जाम सेंटर में जाकर एग्जाम देना होगा।

  2. Hello..
    I had completed my post graduation (mcom) in 2021 from University. Now I want to do a course of CS, so how can I apply for executive program n what should I do??

    • मोहिनी जी, आप पूरी लेख और कमेंट सेक्शन ध्यानपूर्वक पढ़े आपको आपकी जवाब मिल जाएगी। फिरभी आपको बता दे, आप ICSI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन ले सकते है।

  3. Sir graduation complete ho gayi hai
    Form apply kar sakate hai kya or paper December me de sakate hai kya
    graduation ke bad direct paper nahi lag sakata hai sir kya please reply sir

  4. Sir jo questions aayega o dono medium me aaye ga na Hindi aur English me ya ek hi medium me aaye ga English ya Hindi

    • जी हां, अंजली जी, सीएस की सारे सब्जेक्ट्स हिंदी में उपलब्ध है सिर्फ फाउंडेशन प्रोग्राम की एक सब्जेक्ट (Business Communication) को छोड़कर। सिर्फ यह ही एक सब्जेक्ट है जिसे इंग्लिश में पढ़ना होता।

  5. Hi sir,
    I want to take admission cs course in stream executives programme so. Pls help me how to apply in thi examination . I could attend in dec 2023 session examination pls pls.

  6. 𝙎𝙞𝙧, 𝙢𝙖𝙞 𝙖𝙗𝙝𝙞 12𝙩𝙝 𝙠𝙖𝙧 𝙧𝙖𝙝𝙞 𝙝𝙪 31𝙨𝙩 𝙢𝙖𝙧𝙘𝙝 𝙠𝙤 𝙢𝙚𝙧𝙚 12𝙩𝙝 𝙠𝙚 𝙚𝙭𝙖𝙢 𝙠𝙝𝙖𝙩𝙖𝙢 𝙝𝙖𝙞 𝙩𝙤 𝙢𝙖𝙞 𝙘𝙨 𝙠𝙚 𝙘𝙤𝙪𝙧𝙨𝙚 𝙠𝙚 𝙡𝙞𝙮𝙚 𝙢𝙖𝙧𝙘𝙝 𝙢𝙖𝙞 𝙖𝙥𝙥𝙡𝙮 𝙠𝙖𝙧 𝙨𝙖𝙠𝙩𝙞 𝙝𝙪.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *