CPCT ka full form, CPCT क्या है, योग्यता, फीस, स्कोर कार्ड, नौकरी

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी है और आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता तो आज की आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि आज के समय मध्य प्रदेश की किसी भी सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं में काम करने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना अत्यावश्यक हो चुका है।

इसलिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर छह माह में एक बार Computer Proficiency Certification Test (CPCT Course) का आयोजित किया जाता है ताकि सरकारी और निजी संगठनों में कंप्यूटर कुशल पेशेवरों की कमी को पूरा किया जा सकें।

यदि आप नहीं जानते CPCT एग्जाम के बारे में तो इस लेख को पूरा पढ़े क्योंकि यहां हम जानेंगे, CPCT ka full form क्या है, CPCT kya Hai, सीपीसीटी कोर्स के एलिजिबिलिटी क्या है, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, कोर्स की फीस कितनी होती है, कोर्स का समयावधि कितना है, सिलेबस क्या है, नौकरी क्या मिलेगी, सैलरी कितना होगा, इत्यादि।

CPCT ka Full Form

CPCT ka full form है Computer Proficiency Certification Test हिंदी में इसका मतलब है “कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा”। यह एक प्रकार की कंप्यूटर बेस परीक्षा है जिसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्रदान की गई है।

इस टेस्ट के माध्यम से सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को CPCT की ओर से एक स्कोर कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसे मध्य प्रदेश की किसी भी सरकारी तथा गैर सरकारी नौकरियों में मान्य करार दी गई है।

इस स्कोर कार्ड का वैधता सात साल तक होती है, यानी सात साल तक मध्य प्रदेश में होने वाले किसी भी एग्जाम में, जहां कंप्यूटर सर्टिफिकेट का जरूरत होगी वहां उपयोग कर सकते है। हमे आशा है आपको समझ आ गई होगी है कि CPCT का फूल फॉर्म क्या है, अब आइए और भी विस्तार से जानते है CPCT kya Hai.

CPCT kya Hai

CPCT यानी कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट, इसके सर्टिफिकेट को मध्य प्रदेश में होने वाले डेटा एंट्री ऑपरेटर, आईटी ऑपरेटर, स्टेनो, एलडीसी, यूडीसी, टाइपिस्ट, असिस्टेंट ग्रेड-3, ऑफिस असिस्टेंट, शॉर्टहैंड जैसे दूसरे सिमिलर पोस्ट में सरकारी तथा गैर सरकारी डिपार्टमेंट, कारपोरेशन तथा एजेंसीयों में नौकरी करने के लिए मान्यता प्रदान की गई है।

इस एग्जाम में बैठने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास करना अनिवार्य है। CPCT का एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है, अगर कोई उम्मीदवार पहली बार एग्जाम में असफल हो जाते है तो वह छह महीने के पश्चात दुबारा अप्लाई कर सकते है।

यह एक ऐसी टेस्ट है जिसके जरिये आपको सात साल के वैधता वाले एक स्कोर कार्ड मिलते है जिसे आप किसी भी नौकरी, जहां कंप्यूटर की आवश्यकता होती होगी, वहां इस्तेमाल कर सकते है। इस टेस्ट में सफलतापूर्वक पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे के तुलना में ज्यादा महत्व दिया जाता है।

CPCT Test दो भागों में लिया जाता है, जिसके लिए टोटल समयावधि होता 2 घंटे (120 मिनट)। इस एग्जाम को दो भागों में बंटा गया है जिसके पहली चरण में 75 मुंबर का ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है जिसमे एक सही ऑप्शन के साथ कुल चार ऑप्शन रहते।

हर प्रश्न के सही जवाब के लिए 1 नंबर मिलते। इंसमे कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होते। इन 75 नम्बरों में से आपको सफल होने के लिए 50% यानी 38 नंबर लाना पड़ता है। और एग्जाम की दूसरी चरण में हिंदी टाइपिंग और इंग्लिश टाइपिंग रहता है। जहां इंग्लिश टाइपिंग में 30 WPM और हिंदी में 20 WPM लाना पड़ता है।

यह पढ़े:

CPCT के लिए योग्यता

CPCT एग्जाम के लिए कुछ खास क़लीफिकेशन नहीं मांगा जाता, अगर कोई किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की पढ़ाई पूरी की है तो वह इस एग्जाम के लिए एलिजिबल है, उस वशर्ते उम्मीदवार का आयु 18 साल होना होगा। इसके अतिरिक्त अगर कोई 10वी के बाद पॉलीटेक्निक करते है तो वह भी इस एग्जाम के लिए एलिजिबल माना जाता है।

CPCT Onlin Application Process

CPCT एग्जाम में हिस्सा लेने हेतु इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए CPCT के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, वहां आपके मोबाइल नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी बगैरह दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के पश्चात लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिल जाएगा।

आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉगिन करना है और आपके शैक्षणिक योग्यता, एड्रेस, बगैरह दर्ज करना है और 12वी ला मार्कशीट का स्कैन कॉपी अपलोड करना है। इसके बाद एग्जाम फीस जमा करके सबमिट कर देना है और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

CPCT ki fees kitni Hai

CPCT एग्जाम की फीस है ₹660 जो आवेदन करते समय ही आपको जमा करना है। पेमेंट के लिए ऑनलाइन पेमेंट मेथड उपलब्ध होती है जैसे कि; नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड  इत्यादि।

CPCT Mock Test

सीपीसीटी एग्जाम की प्रैक्टिस के लिए CPCT की ऑफिशियल वेबसाइट पर Mock टेस्ट का कुछ सैंपल दिया हुआ है ताकि सीपीसीटी एग्जाम पैटर्न, टेस्ट स्क्रीन इंटरफ़ेस, टाइपिंग टेस्ट इंटरफ़ेस, के बारे आप पहले से कम्फ़र्टेबल हो जाये।

CPCT Exam से जुड़े सवाल जवाब

• सीपीसीटी एग्जाम की समयावधि?

सीपीसीटी एग्जाम की समयावधि है 120 मिनट। जिसमे 75 मिनट का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होते है और इंग्लिश तथा हिंदी टाइपिंग टेस्ट भी होता है।

• सीपीसीटी स्कोर कार्ड का वैधता कितना है?

सीपीसीटी स्कोर कार्ड का वैधता है 7 साल। इन सात सालों में आप इस स्कोर कार्ड को किसी भी एग्जाम में जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लिया जाता है उंसमे उपयोग कर सकते है।

• सीपीसीटी स्कोर कार्ड का वैधता खत्म होने के बाद क्या करना होगा?

आमतौर पर सीपीसीटी स्कोर कार्ड का वैधता सात साल होती है। सात साल बाद आपको फिर से एग्जाम में बैठना होगा और सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होकर स्कोर कार्ड प्राप्त करना होगा।

• क्या उम्मीदवार अपने पसंद के एग्जामिनेशन सेंटर चुन सकते है?

फॉर्म फील उप के दौरान दी गई लिस्ट में से आप अपने पसंद के एग्जाम सेंटर चुन सकते है।

• हिंदी टाइपिंग के लिए कौन सा कीबोर्ड लेआउट उपलब्ध होगा?

हिंदी टाइपिंग के लिए कीबोर्ड लेआउट होगा; Remington Gail & Inscript in UNICODE

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश में किसी भी सरकारी तथा गई सरकारी डिपार्टमेंट, ऐजेंसी, और कारपोरेशन में डेटा एंट्री ऑपरेटर, स्टेनो, एलडीसी, यूडीसी, टाइपिस्ट, असिस्टेंट ग्रेड-3, ऑफिस असिस्टेंट, शॉर्टहैंड, आईटी ऑपरेटर के पद के लिए आवेदन करने हेतु सीपीसीटी का स्कोर कार्ड होना अनिवार्य है।

उसी स्कोर कार्ड के लिए जो CPCT एग्जाम देना पड़ता है जसके बारे में हमने चर्चा की है। जैसे CPCT ka full form क्या है, CPCT kya Hai, इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, फीस, समयावधि, इत्यादि।

आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर पसंद आई है तो कमेंट सेक्शन में अपना राय दीजिए और हमारे लिए कुछ सुझाव है तो भी कमेंट सेक्शन में बता सकते है। और ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करे एबं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां एजुकेशन ले जुड़े नई नई जानकारी मिलती रहती है।

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *