CCH Course Details, योग्यता,फीस,लर्निंग मूड,सिलेबस की पूरी डिटेल्स

अगर आप Certificate in Community Health की कोर्स के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज की लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है क्योंकि इस लेख में हम CCH Course Details के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

जैसे कि CCH course kya hai, CCH Course कैसे करे, CCH कोर्स की फीस, इसकी एडमिशन, लर्निंग मूड, सिलेबस, नौकरी, सैलरी, इत्यादि CCH Course Details in Hindi में। यदि आप इन सभी विषय मे जानकारी पाना चाहते है तो पूरी लेख ध्यानपूर्वक पढ़े।

सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ की इस कोर्स को लाने की मुख्य उद्देश्य है कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर/Nurse/आयुर्वेदिक प्रैक्टिशनर में चिकित्सा की ज्ञान, कौशल आदि डेवेलोप करना ताकि प्राइमरी हेल्थ केअर सर्विस को और भी सुदृढ बनाई जा सके।

CCH Course Details in Hindi (CCH course kya hai)

CCH course details in hindi, cch kya hai
CCH course Details

CCH का पूरा नाम है Certificate in Community Health हिंदी में इसे ‘सामुदायिक स्वास्थ्य में प्रमाण पत्र’ कहते है। यह छह महीने की एक सर्टिफिकेट कोर्स है जिसे जीएनएम/बीएससी नर्सिंग/पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग या बीएएमएस के उम्मीदवार कर सकते है।

इसे रेगुलर और डिस्टेंस मूड में किया जा सकता है। इसके लिए ज्यादातर इंस्टिट्यूट में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है, परंतु कुछ जगह कॉलेज द्वारा एग्जाम आयोजित किया जाता है एडमिशन के लिए।

सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ की कोर्स को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के तहत बनाई गई है। इस प्रोग्राम की मुख्य उद्देश्य है रजिस्टर नर्स/RNRM/आयुर्वेदा प्रैक्टिशनर का हेल्थ सर्विस के बारे में और भी ज्ञान, कौशल तथा दक्षता बृद्धि किया जाए ताकि ग्रामीण इलाकों में मरीजों को और भी अच्छे हेल्थ सर्विस प्राप्त हो सके।

CCH Course के फीस आमतौर पर ₹15,000 से ₹30,000 तक होती है। इसे इंग्लिश मीडियम में पढ़ा जाता है हालांकि कुछ इंस्टिट्यूट में हिंदी में भी कोर्स उपलब्ध करवाई जाती है।

यह पढ़े: CHO ka full form, सीएचओ कैसे बने

CCH Course Eligibility (CCH Course के योग्यता)

सभी मेडिकल कोर्स की तरह इसके लिए भी बोर्ड द्वारा कुछ मानदंड तय किया गया है जिसके बारे में आगे चर्चा किया गया है;

CCH Course करने हेतु उम्मीदवारों को या तो GNM, Bsc Nursing, Post Basic Bsc Nursing, या BAMS में से कोई भी एक कोर्स करना होगा।

अगर आप 12वी में साइंस लेकर पढ़ाई की है जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी शामिल है तो आप सीधा बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई या बीएएमएस की पढ़ाई कर सकते है अन्यथा यदि आप आर्ट्स सब्जेक्ट्स लेकर 12वी पास किये है तो GNM Nursing की पढ़ाई करके इस कोर्स के लिए एलिजिबल हो सकते है।

आइल अलावा उम्मीदवारों का आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए, अगर इससे कम होगा तो योग्य नहीं माना जायेगा। इसलिए यदि अपने अभी 18 साल की नहीं हुए है तो 18 साल होने तक इंतजार करें।

CCH course karne ke fayde

CCH कोर्स करने के कई सारे फायदे है जिसमे से सबसे महत्वपूर्ण है,

• इसके डिग्री धारकों को सरकारी रूप में ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीण डॉक्टर के रूप में नियुक्त किया जाता है।
• सीसीएच कोर्स करने के पश्चात नौकरी में नियुक्त होने वाले पेशेवरों को ऑफिसर लेवल की सैलरी प्रदान की जाती है।
• ऐसे उम्मीदवार सरकार द्वारा जारी की गई एलोपैथी मेडिसिन के लिस्ट अनुसार एलोपैथिक मेडिसिन का इस्तेमाल करके मरीजों का चिकित्सा कर सकते है।

यह पढ़े:

CCH course fees

सीसीएच कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में अलग अलग होती है। आमतौर पर CCH Course की फीस ₹15,000 से ₹30,000 रुपये होती है। यह कोई निश्चित राशि नहीं है, यहां हमने सिर्फ औसतन कोर्स फीस के बारे में बताये है।

CCH Course ke Syllabus

सीसीएच कोर्स की एक साल की समयावधि में निम्नलिखित सब्जेक्ट्स के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है;

• एनाटोमी
• मैटरनल हेल्थ
• फिजियोलॉजी
• चाइल्ड हेल्थ एंड न्यूट्रिशन
• कॉमन कम्युनिकेबल डिजीज
• फैमिली प्लानिंग
• कम्युनिटी हेल्थ, एपीडिमियोलॉजी एंड डिजीज प्रिवेंशन

इन सब्जेक्ट्स के अलावा प्रत्येक कॉलेज और भी एक-दो सब्जेक्ट्स ऐड करते है अपने सिलेबस में। यहां हमने सिर्फ CCH कोर्स के कोर सब्जेक्ट्स के बारे में चर्चा की है।

CCH Course से जुड़े सवाल जवाब

• सीसीएच कौन सा डिग्री है?

सीसीएच का पूरा नाम है सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ, यह एक सर्टिफिकेट कोर्स जिसे जीएनएम/बीएससी नर्सिंग/पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग/बीएएमएस के उम्मीदवार कर सकते है।

• क्या CCH कोर्स को डिस्टेंस मूड में कर सकते है?

जी हां इस कोर्स को ओपन यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस मूड में भी किया जाता है। सीसीएच कोर्स करने के लिए सबसे अच्छा डिस्टेंस लर्निंग यूनिवर्सिटी है IGNOU और NIOS.

• CCH Course की समयावधि कितना है?

सीसीएच कोर्स समयावधि है छह महीने है जिसमे एनाटोमी, फिजियोलॉजी, मैटरनल हेल्थ, चाइल्ड हेल्थ जैसे विषयों के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष: आज की लेख में हमने CCH Course Details in Hindi के बारे में चर्चा की है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

और अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताये, हम आपके सेवा में सदैव हाजिर रहेंगे। और ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

यह पढ़े:

X ray Technician Course Details

Dialysis Course Details

ECG Technician Course Details

Psychology क्या है और Psychologist कैसे बने

Diabetes Educator Course Details

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram