CCC kya Hai: CCC Course Details, fees, admission, career, salary

CCC Course Details: अगर आप कोई बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना चाहते है तो आपके लिए यह आर्टिकल फायदेमंद होने वाले है; क्योंकि आज हम एक ऐसे कंप्यूटर कोर्स के बारे में बात करेंगे जो भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।

जिस कोर्स का नाम है CCC Course इसका सर्टिफिकेट किसी भी नौकरी में जहां कंप्यूटर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती वहां पर स्वीकार्य है। अभी तो कुछ ऐसे नौकरियां है जहां सिर्फ ccc कोर्स का सर्टिफिकेट ही एक्सेप्ट किया जाता है।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा इस कोर्स को चलाया जाता है जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के दायरे में आता है।

इस पाठ्यक्रम को खासकर आम आदमी के लिए एक बुनियादी स्तर के आईटी साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसलिए अगर आप यह कोर्स करना चाहते है तो पूरा आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़े।

यहां हमने ccc course की पूरी जानकारी जैसे, ccc kya hai, ccc course के योग्यता, कोर्स फीस, एडमिशन प्रॉसेस, समयावधि, सीसीसी कोर्स के फायदे, स्कोप, नौकरी, सैलरी, इत्यादि के बारे में विस्तार से बताएंगे।

CCC kya Hai

CCC kya hai,ccc course details in hindi,CCC Ki Fees Kitni Hai

CCC का पूरा नाम है Course on Computer Concepts जिसमे बुनियादी स्तर पर आईटी साक्षरता प्रदान की जाती है। इस पाठ्यक्रम में आम आदमियों को कंप्यूटर साक्षरता प्राप्त करने का अवसर मिलता है ताकि, जीवन के विभिन्न क्षेत्र में इसका उपयोग करके उसे और भी आसान बनाया जा सके।

इस कोर्स का समयावधि है 3 महीने की जिसमे 80 घंटे (थ्योरी: 25 घंटे + प्रक्टिकल: 50 घंटे + ट्यूटोरियल: 5 घंटे) की पढ़ाई होती है। उसके बाद फाइनल एग्जाम लिया जाता है जिसे उत्तीर्ण होने के पंद्रह से एक महीने बाद सर्टिफिकेट मिल जाता है।

सीसीसी कोर्स में मुख्यतः इंटरनेट की बेसिक्स, डेटाबेस मैनेज करना, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, एमएस वर्ड, पावर पॉइंट, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर, वर्ड प्रोसेसिंग, मेल, सोशल नेटवर्किंग, ई-गवर्नेंस सर्विसेज, डिजिटल फाइनेंसियल टूल्स एंड ऍप्लिकेशन्स, साइबर सिक्योरिटी, आदि के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है।

इसलिए अगर आप कोई स्टूडेंट्स है और आपके पास कोई कंप्यूटर सर्टिफिकेट नहीं है तो यह कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता क्योंकि इसके सर्टिफिकेट सभी नौकरियों में स्वीकारा जाता है।

इसके अलावा गृहिणी और छोटे बिजनेसमैन के लिए भी यह एक अच्छा कोर्स है। क्योंकि, इंसमे बहुत से चीज़ सिखाया जाता है जो बिजनेस को ऑपरेट करने में सहायता करती है।

CCC Course ke Eligibility

सीसीसी कोर्स की योग्यता की बात की जाए तो, इसे कोई भी कर सकते है। इसके लिए कोई मानदंड नहीं है 8वी, 10वी, 12वी पास भी इसके लिए एलिजिबल है। इंसमे आयु की कोई लिमिट नहीं; किसी उम्र के उम्मीदवार यह कोर्स कर सकते है।

CCC Course Admission Process

सीसीसी कोर्स के एडमिशन मुख्यतः दो तरीके से होती है। पहला है,  NIELIT के ऑफिशियल वेबसाइट पर डायरेक्ट एडमिशन लेकर और दूसरा है, NIELIT मान्यता प्राप्त किसी भी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेकर।

अगर कोई NIELIT में डायरेक्ट एडमिशन लेते है तो उन्हें खुद से ही सारे काम जैसे एडमिट कार्ड कब आएगा, एग्जाम डेट कब है, कौन सी जगह एग्जाम सेंटर पढ़ा है, इत्यादि का पता करना होगा और अगर किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से करते है, वैसे मामले में सारे जिम्मेदारी इंस्टिट्यूट का होता है, लेकिन इंसमे कोर्स फीस भी ज्यादा लगता है जिसके बारे में आगे बताया जाएगा।

NIELIT के ऑफिशियल वेबसाइट पर डायरेक्ट एडमिशन: इस केस में पहले http://student.nielit.gov.in/ पर जाना होगा वहां पर Apply Online का ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करके नेक्स्ट पेज में जाना है।

वहां पर बहुत से कोर्स रहेगा जहां से Course on Computer Concepts (CCC) वाला ऑप्शन चुनकर उस पर क्लिक देना है, जैसे ही क्लिक करेंगे एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा जिसे सही से भरना है।

फॉर्म भरते समय उम्मीदवार के नाम, पिता-माता के नाम, शैक्षणिक योग्यता, जन्म दिनांक, वर्ग, पेशा, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता के विवरण, परीक्षा विवरण (डायरेक्ट या इंस्टिट्यूट), परीक्षा केंद्र, आधार कार्ड नंबर, इत्यादि सही से भरना होगा।

उसके बाद उम्मीदवार के फोटो कॉपी, हस्ताक्षर के स्कैन कॉपी, बाएं हाथ के अंगूठे के निशान अपलोड करना है, और आखिरी में डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक मार्क लगाकर आवेदनपत्र सबमिट करके उसके प्रिंट आउट निकाल लेना है।

अब ऑनलाइन कोर्स फीस पेमेंट करके कोर्स में दाखिला ले लेना है। पेमेंट के लिए नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, NEFT/RTGS की इस्तेमाल कर सकते है।

इंस्टिट्यूट के माध्यम से एडमिशन: ऐसे में उम्मीदवारों को इंस्टिट्यूट के साथ संपर्क करना होता जहां सीसीसी कोर्स है उसके बाद कोर्स फीस जमा करके कोर्स में दाखिला ली जा सकती है या फिर आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऊपर बताई गई स्टेप्स फॉलो कीजिये; वहां सिर्फ परीक्षा विवरण के जगह इंस्टिट्यूट वाला ऑप्शन सेक्लेक्ट करना होगा।

CCC Course admission Date

दूसरे कोर्स की तरह इंसमे किसी एक टाइम पर एडमिशन नहीं होता, वर्ष के किसी भी माह में इंसमे दाखिला लिया जा सकता है। आप जिस महीने कोर्स में दाखिला लेंगे उसके एक महीना छोड़कर अगले महीने में फाइनल एग्जाम देना होगा।

यानी यदि कोई फरबरी माह में कोर्स में दाखिला लेते है तो मार्च माह छोड़कर अप्रैल महीने में फाइनल एग्जाम देना होगा, रिजल्ट निकालने में लगभग पंद्रह दिन लग जाता है और पंद्रह से एक महीने में सर्टिफिकेट भी मिल जाता।

यह पढ़े:

CCC Course Duration

सीसीसी कोर्स 80 घंटे की कोर्स है इंसमे से 25 घंटे की थ्योरी, 50 घंटे की प्रक्टिकल और 5 घंटे की ट्यूटोरियल देना होता। कोर्स कम्पलीट होने 3 महीने लग जाते है।

CCC Computer Course Syllabus (सीसीसी कंप्यूटर कोर्स सिलेबस)

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स सिलेबस के बारे में आगे बारीकियों से बताया गया है:

S.No. Chapter NameCourse Outline
1. Introduction to computeri. Introduction
ii. Objectives
iii. Computer and latest IT gadgets
iv. Basics of Hardware and software
v. Summary
vi. Model questions and answers
2. Introduction to operating systemi. Introduction
ii. Objectives
iii. Operating system
iv. User interface of Desktop and laptop
v. Operating system simple setting
vi. File and folder management
vii. Types of file extensions
viii. Summary
ix. Model questions and answers
3. Word processingi. Introduction
ii. Objectives
iii. Basis of word processing
iv. Opening and closing Documents
v. Text creation and manipulation
vi. Formatting the text
vii. Table manipulation
viii. Mail merge
ix. Shortcut keys
x. Summary
xi. Model questions and answers
4. Spread Sheeti. Introduction
ii. Objectives
iii. Elements of spread sheet
iv. Manipulation of cells and sheet
v. Formulas, functions and charts
vi. Summary
vii. Model questions and answers
5. Presentationi. Introduction
ii. Objectives
iii. Creation of presentation
iv. Manipulating slides
v. Presentation of slides
vi. Providing Aesthetics to Slides & Printing
vii. Summary
viii. Model questions and answers
6. Introduction of internet and wwwi. Introduction
ii. Objects
iii. Basics of computer network
iv. Internet
v. Popular web browser
vi. Exploring the internet
vii. Summary
viii. Model questions and answers
7. E-mails, social networking and e-governance servicesi. Introduction
ii. Objects
iii. Structure of e-mails
iv. Using e-mails
v. Social networking and e-commerce
vi. Overview of e-governance services like railway, reservation, passport, e-Hospitals
vii. Accessing e-Governance Services on Mobile Using
“UMANG APP”
viii. Digital locker
ix. Summary
x. Model questions and answers
8. Digital financial tools and applicationsi. Introduction
ii. Objectives
iii. Digital financial tools
iv. Internet Banking
v. Online bill payment
vi. Summary
vii. Model questions and answers
9. Overview of
Futureskills &
Cyber
Security
i. Introduction to future skills
ii. Introduction to (internet of things, Big data analytics, Cloud computing, Virtual reality, Artificial intelligence, social & mobile, Blockchain technology, 3D printing/additive manufacturing, Robotics process automation
iii. Cyber security
iv. Summary
v. Model questions and answers

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स एग्जाम पेपर

सीसीसी कोर्स के एग्जाम ऑनलाइन देना होता इंसमे 1 एग्जाम पेपर है; जिसमे 100 प्रश्न पूछे जाते, सारे के सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप है यानी एक प्रश्न में चार ऑप्शन होते, इंसमे से आपको सही वाला ऑप्शन चुनना होता।

100 प्रश्न के लिए 90 मिनट्स दिया जाता। इंसमे नेगेटिव मार्किंग नहीं है; मतलब किसी भी गलत उत्तर के लिए नंबर काटा नहीं जाता।

सीसीसी का पासिंग मार्क्स कितना है

सीसीसी का पासिंग मार्क्स की बात करे तो इंसमे कम से कम 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना चाहिए इसके डिग्री प्राप्त करने के लिए। अगर कोई इससे कम नंबर प्राप्त करती है तो उन्हें सीसीसी सर्टिफिकेट के लिए एलिजिबल नहीं माना जायेगा।

CCC ki fees kitni Hai

सीसीसी फीस बहुत ज्यादा नहीं है कोई भी उम्मीदवार यह कोर्स कर सकते है। इंसमे ₹ 500 + service tax लगता है। लेकिन अगर कोई किसी इंस्टिट्यूट से यह कोर्स करते है तो उन्हें ज्यादा फीस देना होगा।

आमतौर पर इंस्टिट्यूट में ₹ 500 + service tax के साथ ट्यूशन फीस, लाइब्रेरी फीस, इत्यादि देना होता। यदि औसतन फीस की बात करे तो लगभग ₹ 1500 से ₹ 3000 लग जाते है।

कोर्स की फीस ऑनलाइन बैंकिंग, एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन बैंकिंग (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) की माध्यम से पेमेंट किया जा सकता है।

CCC Course ke Baad kya kare

सीसीसी कोर्स सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होने के नाते इसके सर्टिफिकेट किसी भी नौकरी में स्वीकार्य है। इसलिए जिस जॉब में कंप्यूटर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है वहां इस सर्टिफिकेट को जारी किया जा सकता है।

सीसीसी कोर्स के बाद मुख्यतः ऐप डेवलपर, वेब डेवलपर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सोशल मीडिया ऑपरेटर, प्रोजेक्ट डेवलपर, बीपीओ एग्जीक्यूटिव, सिस्टम ऑपरेटर, बैंक ऑफिस एग्जीक्यूटिव, कंप्यूटर टेक्नीशियन, क्लर्क, जैसे पदों में काम कर सकते है।

CCC Course ke Baad Salary

सीसीसी कोर्स के बाद सैलरी की बात करे तो, काम के क्षेत्र, काम के पद, काम के अनुभव जैसे चीजों को देखते हुए सैलरी प्रदान की जाती है। आमतौर पर शुरुआती दौर में हर माह ₹ 10,000 से ₹ 20,000 तक सैलरी मिल जाता है।

परंतु जैसे जैसे काम के अनुभव बढ़ते है सैलरी भी बढ़ना सुरु हो जाते है। इंडिया में ज्यादा से ज्यादा सीसीसी के डिग्री धारियों को ₹ 50,000 प्रति महीने मिलते है।

CCC examination mode

सीसीसी एग्जाम ऑनलाइन होता है यानी पेन/पेंसिल/पेपर की आवश्यकता नहीं होती।

निष्कर्ष: आज की आर्टिकल में CCC Course के बारे में बारीकियों से चर्चा की गई है। हमे विश्वास है आपको पता लग गया होगा कि ccc kya hai, सीसीसी कैसे करे, सीसीसी कोर्स फीस, एडमिशन प्रॉसेस, पासिंग मार्क्स, सिलेबस, इत्यादि।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताये और आपको कौन से कोर्स के बारे में आर्टिकल चाहिए वह भी बताएं। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े और हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने दोस्तों से साझा कीजिये।

यह पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram