Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

Bsc Nursing kya Hai: कोर्स फीस, एडमिशन, सिलेबस, नौकरी, सैलरी

क्या आपको Bsc Nursing करना है? परंतु नहीं जानते कि bsc nursing kya hai, बीएससी नर्सिंग कैसे करे, कोर्स का फीस कितना है, कितने सब्जेक्ट्स पढ़ने होंगे, कौन सी नौकरी मिलेगी, सैलरी कितना है, इत्यादि तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद है।

इस पोस्ट में हम आपको बीएससी नर्सिंग क्या है, यह कोर्स क्यों करना चाहिए, बेस्ट कॉलेज कौन से है, इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको इन सभी पॉइंट्स को बारीकियों से जानना है तो आर्टिकल के आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़े, हमे आशा है आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन मे, बीएससी नर्सिंग कोर्स से जुड़े कोई भी सवाल नहीं होगा।

Bsc nursing course details in hindi

इन दिनों मेडिकल क्षेत्र से अच्छा कोई भी करियर ऑप्शन नहीं है। मेडिकल क्षेत्र का मतलब सिर्फ डॉक्टर नहीं होता। इसके अलावा भी और कई सारे मेडिकल कोर्स होते है मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के लिए। जैसे कि फार्मासिस्ट, नर्स, आदि।

पिछले आर्टिकल में हमने ANM Nursing एबं GNM Nursing के बारे में बात किये है। आज हम बीएससी नर्सिंग के बारे में बारीकियों से बात करेंगे ताकि आपको Bsc Nursing Course के बारे में कोई भी जानकारी बाकी न रहे।

Bsc nursing kya hai

जिन्हें पता नहीं कि बीएससी नर्सिंग क्या है, उनके लिए बात दूं, बीएससी नर्सिंग एक अंदर ग्रेजुएशन डिग्री है जिसका पूरा नाम है बैचलर ऑफ नर्सिंग। यह 4 साल की एक स्नातक कोर्स है। जिसमे कुलमिलाकर 8 सेमेस्टर लिए जाते है।

प्रत्येक सेमेस्टर के लिए अलग अलग सब्जेक्ट्स के बारे पढ़ना होता। जैसे कि, ह्यूमन एनाटोमी, साइकोलॉजी, मेंटल हेल्थ, पीडियाट्रिक नर्सिंग, इत्यादि। देश मे कुछ प्रशिद्ध इंस्टीट्यूट द्वारा ही इस कोर्स को करवाये जाते है।

Bsc nursing kya hai, bsc nursing course details in hindi, bsc nurse kaise bane

बड़े बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता। आज के समय NEET एग्जाम देकर भी आप बीएससी नर्सिंग में दाखिला ले सकते है। इसके अलावा कुछ यूनिवर्सिटी अपने कॉलेज में दाखिला लेने हेतु एंट्रेंस एग्जाम लेते है।

इसके उपरांत राज्य स्तरीय पर भी एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमे उत्तीर्ण होने के पश्चात Bsc Nursing में दाखिला मिलते है। उसके बाद चार साल पूरा करने के बाद बीएससी नर्सिंग की डिग्री प्राप्त होती है।

जिसके वाद ऐसे डिग्रीधारियों को कई सारे क्षेत्र में नौकरी मिलते है। आज के समय हमारे देश के साथ विदेशों में भी बीएससी नर्स का मांग तेजी से बढ़ रहे है।

Bsc Nursing ke Eligibility (बीएससी नर्सिंग के पात्रता)

दूसरे नर्सिंग कोर्स की तरह बीएससी नर्सिंग के लिए भी ऑल इंडिया नर्सिंग काउंसिल ने कुछ पात्रता तय किये है। जो भी अभ्यथी Bsc nursing करना चाहेगा उनके अवश्य इन पात्रता से गुजरने होंगे।

• सबसे पहले बीएससी नर्सिंग करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास करना होगा फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी से। बहुत से छात्र सोचते है कि, जिनके 10+2 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स है वे भी इस कोर्स के लिए योग्य है।

लेकिन सच्चाई ये नहीं है। बीएससी नर्सिंग में पढ़ाई करने हेतु छात्रों को 10+2 में अवश्य फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करने होगा। तभी 12वी के बाद बीएससी नर्सिंग में दाखिला मिलेगा।

• Bsc Nursing करने वाले उम्मीदवारों को 12वी में पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) के साथ अंग्रेजी विषयों में न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर प्राप्त करनी चाहिए जनरल वर्ग के छात्रों के लिए।

अनुसूचित जनजातियों के लिए नियमानुसार 5 नंबर की छूट मिलती है। ध्यान रहे कुछ कॉलेज अधिक नंबर की मांग करती है उनके वहां दाखिला लेने के लिए।

• अभ्यर्थियों को कम से कम 17 साल की हो जानी चाहिए आवेदक पत्र निकलने से पहले। और अधिक से अधिक आयु की कुछ लिमिट नहीं है। हालांकि कॉलेज 35 साल के आयु तक ही एडमिशन लेते है।

• उम्मीदवारों को मेडिकली फिट (medically fit) होनी चाहिए।

Bsc Nursing kaise kare

बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को अनुसरण करना होगा:

अच्छे अंक से 10वी पास: अगर आप पहले से बीएससी नर्सिंग बनने के बारे में सोच लिए है तो आपको सुरु से ही तैयारी करने होगा। सबसे पहले आप माध्यमिक पास करे अच्छे नंबर से।

इसके पश्चात, 11वी के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों का चुनाव करें ताकि बीएससी नर्सिंग में दाखिला लेने में कोई परेशानी न हो।

पीसीबी से 12वी पास करे: अब आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी लेकर न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों से पास करना होगा। अगर कोई अनुसूचित जनजाति से है तो कम से कम 40 प्रतिशत नंबर प्राप्त करनी चाहिए।

एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें: प्रत्येक राज्य तथा केंद्रीय स्तर पर अलग अलग नाम से एंट्रेंस एग्जाम आयोजित होता है। जैसे CBT एंट्रेंस टेस्ट, AIIMS नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट, NIMHANS, BHU CET, आदि। इसके अलावा NEET एग्जाम के माध्यम से भी बीएससी नर्सिंग के लिए एडमिशन करवाया जाता है।

एंट्रेंस एग्जाम की फॉर्म फील उप: हर साल मई से जून महीने के बीच बीएससी नर्सिंग के भर्ती के लिए फॉर्म निकाली जाती है, उसे भरना है। फॉर्म भरते हेतु कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

बीएससी नर्सिंग ऑनलाइन फॉर्म फील उप प्रॉसेस: सबसे पहले कॉलेज के वेबसाइट पर जाना है उसके बाद वहां पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है आपके नाम, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर एबं ईमेल आईडी डालकर। इसी दौरान आपको पासवर्ड बना लेना है जो लॉगिन होने के लिए जरूरत होगी।

अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन हो जाना है। और आपके नाम, पहचान, पिता-माता के नाम, 12वी के मार्कशीट, 10वी के एडमिट कार्ड इत्यादि के सारे डाटा सही से भर देना है।

और आखिर में जो भी दस्तावेज अपलोड करना पड़े उसके स्कैन कॉपी निकल कर सही से अपलोड कर देना है। जब पूरी प्रॉसेस कंपलीट हो जाये उसके प्रिंट निकालकर अपने पास रख लेना है।

एंट्रेंस एग्जाम: अब अपने जो भी एंट्रेंस एग्जाम के लिए फॉर्म भरे थे उसे सही से देना है। ध्यान रहे अलग अलग प्रकार के एग्जाम के पैटर्न अलग होते है। यहां आप NEET Exam के पैटर्न देख सकते है।

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन प्रॉसेस: आप जो भी एंट्रेंस एग्जाम देंगे उंसमे अचबे मार्क्स से उत्तीर्ण होना होगा। उसके बाद मेरिट के हिसाब से रैंक तैयार होगा जिसके आधार पर ही एडमिशन की प्रॉसेस आगे बढ़ेगी।

अगर आप एग्जाम में अच्छे रैंक करते है तो, सरकारी कॉलेज मिल जाएगा नहीं तो आपको प्राइवेट कॉलेज में प्लेसमेंट मिल सकते है।

अगर आप किसी एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना चाहते है तो आप डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते है। इसके लिए आपको सीधा कॉलेज के साथ संपर्क करना होगा उसके बाद एडमिशन फीस जमाकर के एडमिशन ले लेना है।

यह भी पढ़े:

Bsc Nursing ke fees

अगर आप सोच रहे है कि, बीएससी नर्सिंग के लिए कितना फीस देना होगा तो ध्यान रखे, अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग करते है तो बहुत ही कम फीस देना होगा।

और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से नर्सिंग करते है तो सरकारी कॉलेज के तुलना में बहु गुना अधिक फीस देना पड़ेगा। अगर औसतन फीस की बात करे तो,

Best Bsc Nursing Colleges in India

वैसे तो सैकड़ों कॉलेज है जहां से आप बीएससी नर्सिंग के कोर्स कर सकते है। लेकिन किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उसके बारे में सही से पूरा जानकारी लेने ही बेहतर है।

क्योंकि, ऐसे बहुत सारे कॉलेज है जहां कोर्स होता है परंतु सरकार द्वारा उस कॉलेज को मान्यता नहीं मिलने की बजह से उस कॉलेज से प्राप्त नर्सिंग सर्टिफिकेट का कोई वैधता नहीं होती।

यहां हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये है जहां से आप बीएससी नर्सिंग के कोर्स कर सकते है। लेकिन दाखिला लेने से पहले एक बार अवश्य जांच परख लेना।

  • गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, चंडीगढ़
  • गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर, महाराष्ट्र
  • इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज BHU, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
  • बी.जे. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, पुणे, महाराष्ट्र
  • NIMS यूनिवर्सिटी, जयपुर, राजस्थान
  • गवर्नमेंट नर्सिंग कॉलेज, इंदौर, मध्यप्रदेश
  • श्री वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, तिरुपति, आंध्र प्रदेश
  • मेडिकल कॉलेज कोलकाता, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  • पंडित भागवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक, हरियाणा
  • राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, बेंगलुरु, कर्नाटक
  • अहिल्याबाई कॉलेज ऑफ नर्सिंग, नई दिल्ली
  • राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस, जयपुर, राजस्थान
  • लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली
  • इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, पटना, बिहार
  • इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, शिमला, हिमाचल प्रदेश
  • लाल लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, मेरठ, उत्तर प्रदेश

Bsc Nursing syllabus in hindi

जैसे कि आपको पहले ही पता चल गया होगा कि बीएससी नर्सिंग 4 साल की कोर्स है। इन चार सालों में अभ्यर्थियों को अलग अलग सब्जेक्ट्स पढ़ना होता जो आपको आगे जानने को मिलेगा:

Bsc Nursing ke Baad kya kare

अगर आप सोच रहे है कि बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करे तो आपको बता दे, आज के समय मेडिकल क्षेत्र में करियर के हिसाब से नर्सिंग का कोर्स सबसे डिमांडिंग कोर्स है।

इस कोर्स पूरा होने के पश्चात सरकारी तथा प्राइवेट क्षेत्र में उम्मीदवारों को नौकरी मिलते है। कोई चाहे तो आगे की पढ़ाई कर सकते है। पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा कोर्स है Msc Nursing, जो दो साल की एक पोस्टग्रेजुएट कोर्स है।

अगर आप नौकरी करना चाहते है तो पदों में आसानी से आपको नौकरी मिलने की संभावना है:

  • सरकारी अस्पतालों नर्स
  • निजी अस्पतालों में नर्स
  • नर्सिंग सुपरवाइजर
  • नर्सिंग सुपरिटेंडेंट
  • नर्सिंग प्रोफेसर
  • इंडस्ट्रियल नर्स
  • कम्युनिटी हेल्थ नर्स
  • मिलिट्री नर्स
  • नर्सिंग डायरेक्टर
  • नर्सिंग सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर
  • असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिटेंडेंट

Bsc Nursing ke Salary

बीएससी नर्सिंग के बाद सैलरी की बात करे तो, सैलरी कुछ चीजों के ऊपर निर्भर करती है। जैसे काम के पद, काम के क्षेत्र और काम के एक्सपीरियंस। अगर सरकारी अस्पतालों में नर्स की नौकरी करते है तो 25,000 से 30,000 रुपये प्रति माह सैलरी मील जाएगा।

और अगर किसी प्राइवेट अस्पताल या फिर इंस्टीट्यूट में नर्स के तौर पर नौकरी करते है तो, 15,000 से 25,000 रुपये प्रत्येक महीने सैलरी मिलेंगे।

निष्कर्ष: आज की इस आर्टिकल में आपको Bsc Nursing के बारे में जानकारी दी गई है। जैसे कि Bsc nursing kya hai, बीएससी नर्सिंग की फीस, एडमिशन प्रॉसेस, अवसर, नौकरी, सैलरी, इत्यादि।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ हमारे वेबसाइट FutureBanaye के बारे में साझा कीजिए ताकि उन्हें भी सही जानकारी मिले। और करियर संबंधित नए नए जानकारी पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

दोस्तों के साथ शेयर करे

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.