Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

BSc Computer Science in Hindi, योग्यता,फीस,स्कोप,सैलरी

इंटरनेट और डिजिटलीकरण के चलते आज के समय हर क्षेत्र में कंप्यूटर की इस्तेमाल किया जा रहा है। दुनिया के किसी भी जगह क्यों न हो और किसी भी क्षेत्र ही क्यों न हो हर जगह कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है।

इस बढ़ते हुए अवसर को देखते हुए बहुत से स्टूडेंट्स कंप्यूटर कोर्स करके सॉफ्टवेयर इंजीनियर या कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते है। अगर आप भी उनमें से कोई है जो BSc Computer Science की कोर्स करके अपना भविष्य संवारना चाहते है तो इस लेख को बारीकियों से पढ़े।

क्योंकि, आज हम Bsc computer science course Details के बारे में चर्चा करेंगे ताकि आपको स्टेप बाई स्टेप पता चले, Bsc computer science क्या है, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, सिलेबस क्या है, कोर्स फीस कितनी है, जॉब्स कौन सा मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि।

Bsc Computer Science Course Details in Hindi (BCS Course)

जो स्टूडेंट्स साइंस लेकर 12वी की है वह बीएससी कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर सकते है। इस कोर्स में दो तरीके से एडमिशन लिया जाता है; मेरिट और एंट्रेंस एग्जाम। इसके अलावा कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन भी लियूए जाता है।

Bsc computer science
Bsc computer science

इसके एडमिशन प्रॉसेस, कोर्स फीस, सैलरी, इत्यादि के बारे में जानने से पहले आइये जानते है कि बीएससी कंप्यूटर साइंस क्या है।

Bsc computer science kya hai

Bsc computer science को BCS या BSCS या B.Sc. CS के नाम से जाने जाते है, यह तीन साल की एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसे छह सेमेस्टर में बंटा गया है। प्रत्येक सेमेस्टर छह माह के अंतराल में कॉलेज द्वारा आयोजित किया जाता है।

इस कोर्स में विद्यार्थियों को कंप्यूटर की हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डेटाबेस, इत्यादि के बारे डिटेल्स जानकारी प्रदान की जाती है आईटी सेक्टर में पेशेवर कर्मचारी तैयार किया जा सके।

इस कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास करना होता PCM यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स लेकर। इंसमे उम्मीदवारों को कम से कम 45 प्रतिशत नंबर प्राप्त करनी चाहिए।

ज्यादातर कॉलेज में बीएससी कंप्यूटर साइंस के कोर्स में मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है परंतु कुछ कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम एडमिशन होता है। कोर्स कंपलीट होने के पश्चात उम्मीदवारों को टाटा, महिंद्रा, विप्रो, एचसीएल टेक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न जैसे बड़े बड़े संस्थानों में नौकरी करने का अवसर मिलते है।

BSc Computer Science के योग्यता

बीएससी कंप्यूटर साइंस के कोर्स में एडमिशन हेतु उम्मीदवारों को साइंस लेकर 12वी पास करनी चाहिए, जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स का विषय होना अनिवार्य है। इन सभी सब्जेक्ट्स में न्यूनतम 45% नंबर प्राप्त करनी चाहिए, औरआरक्षण वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 5 नंबर छूट दी जाती है।

इसके साथ साथ उम्मीदवारों की आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए। अगर किसी का आयु इससे कम होता है तो उसे योग्य नहीं माना जाता। इसके लिए आयु की कोई सर्वाधिक सीमा नहीं है।

Bsc computer science kaise Kare

यदि अपने इंटरमीडिएट में साइंस लेकर पढ़ाई की है तो निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप बीएससी कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर सकते है;

10वी के बाद सब्जेक्ट्स चुने: बीएससी कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करनी चाहिए। इसलिए 10वी के बाद जब सब्जेक्ट का चुनाव करे तब फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स ही चुने।

12वी पूरा करे साइंस लेकर: सब्जेक्ट्स का चुनाव हो जाने के पश्चात उन सभी सब्जेक्ट्स में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी या उसके समकक्ष कोई कोर्स करना होता न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर से।

फॉर्म फील उप: 12वी का फाइनल एग्जाम के रिजल्ट निकालने के बाद इस कोर्स के लिए फॉर्म छोड़ी जाती है, उसे भरना होता। फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता।

अप्लाई करते समय उम्मीदवार का नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर, एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता, आदि देना होगा और उसके स्कैन कॉपी अपलोड करके फॉर्म सबमिट करने के पश्चात उसके प्रिंट आउट निकाल लेना है।

एडमिशन प्रॉसेस: ज्यादातर कॉलेज में मेरिट बेसिस एडमिशन लिया जाता है। ऐसे कॉलेज में 12वी पूरा होने के पश्चात आवेदन करना होता। 12वी में प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है, अगर उंसमे नाम निकालते है तो दस्तावेजों की सत्यापित करके एडमिशन लेना होता।

परंतु कुछ कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से कोर्स में एडमिशन लिया जाता है। ऐसे कॉलेज में एडमिशन हेतु उम्मीदवारों को फॉर्म भरना होता उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम देना होता।

एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर ही कट ऑफ निकाली जाती है। इसके बाद काउंसलिंग में हिस्सा लेना होता, यदि आप अच्छे नंबर प्राप्त करते है तो आपको कॉलेज में सीट अलॉट हो जाएगा। अब आपको एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन लेना है।

यह पढ़े:

बीएससी कंप्यूटर साइंस फीस (Bsc computer science fees)

बीएससी कंप्यूटर साइंस कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है। यदि सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते है तीन साल में औसतन ₹30,000 से ₹50,000 खर्च होता है, परंतु प्राइवेट कॉलेज में यही फीस कई गुना ज्यादा हो जाता है, यदि औसतन फीस देखा जाए तो हर साल ₹90,000 से ₹1,50,000 तक लग जाते है।

Bsc computer science syllabus pdf (बीएससी कंप्यूटर साइंस सिलेबस)

कॉलेज के हिसाब से बीएससी कंप्यूटर साइंस की सिलेबस और सब्जेक्ट्स में थोड़ा अंतर होता है। परंतु यहां हमने कुछ कोर सब्जेक्ट्स के बारे में बताये है जो लगभग सभी कॉलेज में एक जैसा ही होते।

सेमेस्टर – Iसेमेस्टर – II
Basics of Computer ScienceComputer Organization
Foundation course in MathematicsFundamental of Open Source Software-LINUX
Introduction to Digital ElectronicsFront Office Management
Environmental SciencesDiscrete Mathematics
Functional English-IValue and Ethics
सेमेस्टर – IIIसेमेस्टर – III
Operating Systems conceptsIntroduction to Computer Network
Introduction to Data StructuresSystem Programming
System Analysis and designDatabase Management Systems
Analytical Skill Development-IAnalytical Skill Development-II
Object-Oriented Programming using C++Numerical Analysis
Technical WritingAnalytical Skill Development-II
सेमेस्टर – IVसेमेस्टर – V
Introduction to Software EngineeringIntroduction to Web Technology
Mobile Application DevelopmentProject Work
Python programming
Personality Development Program
Mini Project-I

Bsc computer science Duration (बीएससी कंप्यूटर साइंस के समयावधि)

बीएससी कंप्यूटर साइंस 3 साल की एक ग्रेजुएशन कोर्स है, इंसमे कुल 6 सेमेस्टर देने होते। प्रत्येक सेमेस्टर के बीच सीघा महीने का समय रहता यानी साल में दो बार सेमेस्टर देने पड़ते। बीएससी कंप्यूटर साइंस की इस समयावधि में थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल ज्ञान प्रदान की जाती है।

Top Bsc computer science Colleges in India

हर राज्य में कई सारे कॉलेज है जहां बीएससी कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करवाई जाती है।

• Visva Bharati University, kolkata, West Bengal
• Shaheed Sukhdev College of Business Studies, Delhi
• Hansraj College, Delhi
• Bundelkhand University, Jhansi, Uttar Pradesh
• Patna Science College, Patna University
Patna, Bihar
• National Defence Academy, Pune, Maharashtra
• Ravenshaw University, Cuttack, Odisha
• Orissa University of Agriculture and Technology, Bhuvaneshvar, Odisha
• Nizam College, Hydrabad
• Directorate of Distance Education, Madurai Kamaraj University, Madurai, Tamil Nadu
• Calicut University, Calicut, Kerala
• Christ University
Hosur Road, Bangalore, Karnataka
• Indraprastha College for Women, Civil Lines, Delhi

इन सभी कॉलेज के अलावा और भी कई सारे मान्यता प्राप्त कॉलेज है जहां से आप यह कोर्स कर सकते है। परंतु किसी भी कॉलेज में एडमिशन से पहले उस कॉलेज के बारे में थोड़ा जानकारी प्राप्त करना चाहिए ताकि भविष्य में कोई समस्या न आये।

Bsc computer science ke baad kya kare

बीएससी कंप्यूटर साइंस की तीन साल पूरा होने के पश्चात उम्मीदवारों के सामने दो ऑप्शन खुल जाता है; पहला है हायर स्टडी, और दूसरा है, नौकरी। अगर कोई हायर स्टडी करना चाहते है तो वह Msc computer science का पढ़ाई कर सकते है। इसके अलावा MBA course भी एक बेहतरीन ऑप्शन है बीएससी वालो के लिए।

यदि कोई बीएससी कंप्यूटर साइंस के बाद जॉब्स करना चाहे तो निम्नलिखित क्षेत्र IT कंपनियों के नौकरी कर सकते है;

बीएससी कंप्यूटर साइंस जॉब्स सेक्टर

• गूगल
• अमेज़न
• फेसबुक
• टीसीएस
• टेक महिंद्रा
• विप्रो
• एचसीएल
• एलएनटी इंफोटेक
• फ्लिपकार्ट
• वर्चुअल गेम इंडस्ट्रीज

बीएससी कंप्यूटर साइंस जॉब्स प्रोफाइल

• डेटाबेस मैनेजर
• सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर
• स्टैक वेब डेवलपर
• बिजनेस देवेलोपेमेंट मैनेजर
• सॉफ्टवेयर इंजीनियर
• सिस्टम आर्किटेक्ट
• मोबाइल ऐप डेवलपर
• UI/UX डेवलपर
• नेटवर्क इंजीनियर
• टेक्निकल राइटर
• सॉफ्टवेयर क्वालिटी अस्सुरांस टेस्टर

Bsc computer science salary

बीएससी कंप्यूटर साइंस के बाद सैलरी की बात करे तो यह सेक्टर से सेक्टर भिन्न होता है। इसके अलावा काम के पोस्ट और एक्सपेरिएंस भी महत्वपूर्ण भूमिका पालन करते है सैलरी पैकेज में। आमतौर पर सुरूवाती दौर में सैलरी कम से सुरु होता है परंतु धीरे धीरे समय के साथ यह रकम बढ़ता ही जाता है।

बीएससी कंप्यूटर साइंस के बाद मिलने वाले सैलरी देखा जाए तो ₹2,00,000 से ₹15,00,000 प्रति वर्ष तक होता है। ध्यान रहे, यह कोई निश्चित राशि नहीं है, यहां हमने औसतन सैलरी की बात की है।

Bsc computer science FAQs

• बीएससी कंप्यूटर साइंस कैसे करें?

बीएससी कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को PCM विभाग से 12वी या उसके समकक्ष कोई कोर्स करना होगा। इसके पश्चात एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मेरिट के बेसिस पर एडमिशन लेने के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद एडमिशन लेकर कोर्स पूरा करना है।

• बीएससी कंप्यूटर साइंस में क्या क्या सब्जेक्ट होते हैं?

बीएससी कंप्यूटर साइंस में कंप्यूटर से जुड़े सब्जेक्ट्स है जैसे कि, डाटाबेस, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, इत्यादि। सब्जेक्ट्स में बारे में विस्तार से लेख में चर्चा की गई है।

• B.sc computer science fees in government college

लेख में जितने भी कॉलेज के नाम बताये है उनमें से ज्यादातर कॉलेज सरकारी है। और उंसमे या तो एंट्रेंस एग्जाम अन्यथा मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलते है।

निष्कर्ष: इस लेख में Bsc computer science के बारे में बताया गया है। जैसे की; Bsc computer science क्या है, बीएससी कंप्यूटर साइंस सिलेबस, बीएससी कंप्यूटर साइंस फीस, बीएससी कंप्यूटर साइंस जॉब्स, बीएससी कंप्यूटर साइंस सैलरी, इत्यादि।

आशा करते है Bsc computer science course Details के बारे में आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। यदि कोई सवाल या सुझाव है कमेंट बॉक्स में जाकर अपनी राय दे ताकि हम अपने लेख को सुधार सके।

कृपया आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे किसी भी सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी बीएससी कंप्यूटर साइंस के कोर्स के बारे में पता चले।

अगर आप कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को सब्सक्राइब करे एबं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.