BPED Course Details: शारीरिक शिक्षक बनने की पूरी जानकारी

यदि आप खेलकूद में दिलचस्पी रखते है और इंसमे करियर बनाने के बारे में सोच रहे है परंतु ऐसा कोई कोर्स के बारे में अभी तक जानकारी नहीं है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है।

यहां हम एक ऐसे कोर्स के बारे में बात करेंगे जा रहे है जिसे करके आप खेलकूद का शिक्षक, लेक्चरर, स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर, फिजिकल ट्रेनर, इत्यादि बन सकते है।

उस कोर्स का नाम है BPED, यह एक ऐसा कोर्स है जिसे 12 वी या ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। कोर्स करवाने के लिए इंडिया में बहुत से कॉलेज/यूनिवर्सिटीज है जिसमे डायरेक्ट और मेरिट एग्जाम के आधार पर एडमिशन कराया जाता है।

अगर आपको जानना है कि BPED kya hai, बीपीएड कोर्स के योग्यता क्या है, कहां से बीपीएड कोर्स कर सकते है, इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए कितना नंबर चाहिए, कितने साल का बीपीएड कोर्स होता है, कोर्स की फीस कितनी है, सिलेबस क्या है, कौन सा नौकरी मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि BPED Course Details in Hindi में।

BPED Course Details in Hindi

अगर कोई खेलकूद में अपना भविष्य निखारना चाहते है तो उनके के लिए बीपीएड कोर्स एक अच्छा ऑप्शन है जिसके समयावधि एक साल से लेकर चार साल तक होता है।

BPED kya hai, BPED course details in hindi

भिन्न-भिन्न समयावधि के कोर्स में दाखिला लेने के लिए पात्रता भी भिन्न है, जिसके बारे में आगे बताया गया है, लेकिन उससे पहले जिन्हें पता नहीं कि बीपीएड क्या है उनके लिए थोड़ा जानकारी दे देता हूं;

BPED kya Hai

BPED का पूरा नाम है “Bachelor of physical education” हिंदी में इसे “शारीरिक शिक्षा में स्नातक” कहते है। इसमें 12 वी या ग्रेजुएशन के बाद दाखिला लिया जाता है, इसके समयावधि 1 से लेकर 4 साल की होती है।

पात्रता के अनुसार कोर्स के समयावधि में भिन्नता आती है। बीपीएड कोर्स में अभ्यर्थियों को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से फिट रहने का शिक्षा प्रदान की जाती है।

अगर किसी को स्पोर्ट्स या गेम में खास रुचि है तो वह बीपीएड कोर्स के माध्यम से अपना करियर खेल की दुनिया मे बरकरार रख सकते है। इस कोर्स के बाद फिजिकल ट्रेनिंग शिक्षक, फिटनेस ट्रेनर, फिटनेस इन चार्ज, जिम ट्रेनर, योगा ट्रेनर, इत्यादि क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है।

BPED Course Eligibility (बीपीएड के लिए योग्यता)

बीपीएड कोर्स के समयावधि के अनुसार कोर्स केतो2वे एलिजिबिलिटी भी अलग है। कुछ कॉलेज में कोर्स का समयावधि तीन से चार साल का होता है और कुछ कॉलेज है जहां समयावधि एक से दो साल का भी होता।

एक से दो साल की बीपीएड कोर्स के लिए योग्यता: जितने भी स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स में दाखिला लेना चाहते उनके लिए एक से दो साल की बीपीएड कोर्स करना होगा।

ध्यान रहे, न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबर से ग्रेजुएशन पास करना है और अगर किसी उम्मीदवार ग्रेजुएशन में फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई करते है या फिर ग्रेजुएशन करते समय कॉलेज से स्पोर्ट्स में हिस्सा लेते है तो उनको प्राथमिकता दी जाएगी।

तीन से चार साल की बीपीएड कोर्स के लिए योग्यता: इस समयावधि के बीपीएड कोर्स में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 12 वी पास करना होता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से, किसी भी स्ट्रीम लेकर (साइंस/आर्ट्स/कॉमर्स) न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर से।

अगर कोई स्टूडेंट्स 12 वी में फिजिकल एजुकेशन (शारीरिक शिक्षा) की पढ़ाई करते है या फिर स्कूल के लिए किसी स्पोर्ट्स में हिस्सा लेते है तो उनको बीपीएड में दाखिला लेने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त 12 वी पास करने वाले उम्मीदवारों का आयु कम से कम 17 साल की होना अनिवार्य है। अगर किसी का आयु 17 साल से कम होते है तो उनको 17 होने तक अपेक्षा करना होगा।

यह पढ़े:

BPED Course Admission process

BPED Course की एडमिशन प्रॉसेस की बात करे तो, इंसमे मुख्यतः दो तरीके से एडमिशन लिया जाय है, मेरिट एग्जाम के आधार पर एडमिशन और डायरेक्ट एडमिशन।

मेरिट एग्जाम के आधार पर बीपीएड कोर्स में एडमिशन: कुछ कॉलेज/यूनिवर्सिटीज है जो अपने कोर्स में दाखिला लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम आयोजित करते है, यह सामान्यतः लिखित परीक्षा होता है।

एग्जाम में बैठने के लिए कॉलेज/यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फीस जमा करके एप्लीकेशन करना है, कुछ दिन बाद कॉलेज में जाकर एग्जाम देना होता और उसी एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर कोर्स में दाखिला मिलते।

बीपीएड कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन: बहुत से कॉलेज/यूनिवर्सिटीज है जो बीपीएड कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन लेते है। ऐसे कॉलेज में दाखिला लेने के लिए अपने सारे दस्तावेजों के साथ कॉलेज में जाना होगा।

वहां एडमिशन फॉर्म भरके एडमिशन फीस जमा करने के बाद कोर्स में दाखिला लेना होगा। इसके अलावा कुछ ऐसे कॉलेज है जहां 12 वी में प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता और उसी के आधार पर एडमिशन लिया जाता है।

BPED Course ke Syllabus

बीपीएड कोर्स में थ्योरी और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दोनों ही शामिल है। बीपीएड कोर्स के सब्जेक्ट्स और सिलेबस के बारे में आगे बताया गया है।

Theory Subjects

एनाटोमी एंड फिजियोलॉजीहिस्ट्री एंड फाउंडेशन ऑफ फिजिकल एजुकेशन
मैनेजमेंट इन फिजिकल एजुकेशनहेल्थ एजुकेशन एंड रिक्रिएशन इन फिजिकल एजुकेशन
कोचिंग एंड ऑफिसिएटिंग इन स्पोर्ट्स एंड गेमस्टेटिस्टिक्स एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन इन फिजिकल एजुकेशन
एजुकेशनल साइकोलॉजी, गाइडेंस एंड काउंसलिंगएप्लाइड एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी
एजुकेशनल मेथोडोलॉजीमोटर लर्निंग एंड स्पोर्ट्स साइकोलॉजी
इंग्लिश एंड कम्युनिकेशन स्किल्सरिक्रिएशन, कैंपिंग, प्ले एंड लीडरशिप ट्रेनिंग
फिजियोलॉजी ऑफ एक्सरसाइजस्पोर्ट्स मैनेजमेंट
टीचिंग मेथोडोलॉजी इन फिजिकल एजुकेशनटीचिंग प्रैक्टिस
मेजरमेंट एंड इवोल्यूशनहेल्थ एजुकेशन
सोशियोलॉजी ऑफ स्पोर्ट्सप्रिंसिपल्स ऑफ स्पोर्ट्स ट्रेनिंग एंड योगा
कैनेसियोलॉजी एंड बायोमैकेनिक्सऑर्गनाइजेशन एंड एडमिनिस्ट्रेशन
स्पोर्ट्स लॉस्पोर्ट्स न्यूट्रिशन एंड फिटनेस मैनेजमेंट

प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स

जिम्नास्टिकयोगा ट्रेनिंग
एथलेटिक्ससॉफ्ट स्किल्स
ट्रक एंड फील्डजुडो
स्पोर्ट्स मेडिसिन फिजियोथेरेपी एंड रिहैबिलिटेशन लेबोरेटरीस्विमिंग
फुटबॉलवेट ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग, पावर लिफ्टिंग एंड बेस्ट फिजिक
टेबल टेनिसकबड्डी
बैडमिंटनवॉलीबॉल
क्रिकेटहॉकी
टेनिससॉफ्टबॉल
हैंडबॉलखो-खो

BPED Course ke Duration

बीपीएड कोर्स के समयावधि कॉलेज/यूनिवर्सिटीज और योग्यता के हिसाब से भिन्न होता है। कुछ कॉलेज में बीपीएड कोर्स के समयावधि 3 से 4 साल होता है, इस समयावधि के कोर्स 12 वी पास करने वालों के लिए है।

और कुछ कॉलेज में बीपीएड कोर्स के समयावधि 1 से 2 साल का होता है, इस अवधि के कोर्स ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए है।

यदि किसी उम्मीदवार 12 वी के बाद बीपीएड कोर्स करना चाहते है तो उन्हें 3 से 4 साल की बीपीएड कोर्स में दाखिला लेना होगा और अगर कोई ग्रेजुएशन के बाद यह कोर्स करते है तो उन्हें 1 से 2 साल वाले बीपीएड कोर्स में दाखिला लेना होगा।

BPED Course Fees

बीपीएड कोर्स के फीस कॉलेज/यूनिवर्सिटीज और कोर्स की समयावधि के ऊपर निर्भर करके तय किया जाता है। अगर सरकारी इंस्टिट्यूट से यह कोर्स करते है तो बहुत ही कम फीस लगेगा, वही प्राइवेट कॉलेज में बहुत ज्यादा फीस देना होता।

सरकारी कॉलेज में बीपीएड कोर्स की फीस हर साल ₹5000 से ₹10,000 के आसपास होता है वही प्राइवेट कॉलेज में बीपीएड कोर्स के लिए ₹30,000 से ₹45,000 तक होता। यह राशि कॉलेज के हिसाब से भिन्न हो सकता है।

Best BPED Colleges in India

इंडिया में सैकड़ों बीपीएड कॉलेज/यूनिवर्सिटीज है परंतु किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उस कॉलेज के बारे में अच्छी से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आगे चलकर कोई दिक्कत न आये।

यहां हमने कुछ टॉप बीपीएड कॉलेज/यूनिवर्सिटीज के नाम बताये है जहां से आप बीपीएड की कोर्स कर सकते है।

• विद्यासागर यूनिवर्सिटी, मिदनापुर, पश्चिम बंगाल
• जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
• यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
• यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, दिल्ली
• डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी, डिब्रूगढ़, असम
• बैंगलोर यूनिवर्सिटी, बंगलुरू, कर्नाटक
• यूनिवर्सिटी ऑफ कालीकट, मलप्पुरम, केरल
• बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी, भोपाल, मध्य प्रदेश
• तमिलनाडु फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, चेन्नई, तमिलनाडु
• लखनऊ क्रिस्चियन डिग्री कॉलेज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
• पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला, पंजाब
• डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा, उत्तर प्रदेश

यह पढ़े:

BPED ke Baad kya kare

बीपीएड कोर्स पूरा होने के बाद उम्मीदवारों के सामने दो ऑप्शन होते है; कोई चाहे तो नौकरी कर सकते है और कोई चाहे तो अपना पढ़ाई जारी रख सकते है। हायर स्टडी के लिए सबसे अच्छा पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है MPED और M.phil in physical education.

एम पी एड करने वाले उम्मीदवारों को 50% – 60% नंबर से बीपीएड पूरा करना होगा उसके बाद कॉलेज या यूनिवर्सिटीज द्वारा आयोजित की गई एग्जाम में बैठकर एमपीएड कोर्स में दाखिला ले सकते है। इसके के बाद एमफिल की भी सुविधाएं है इसके लिए एमपीएड करना होता उसके बाद एमफिल के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके अतिरिक्त जिन उम्मीदवारों को बीपीएड के बाद नौकरी करनी है उनके लिए निम्नलिखित कुछ बेस्ट जॉब प्रोफाइल की बात की है:

फिजिकल एजुकेशन टीचर: शारीरिक शिक्षा की शिक्षक बन सकते है बीपीएड कोर्स कर के, जिनके मुख्य काम है स्कूल और कॉलेज में फिजिकल ट्रेनिंग, गेम, स्पोर्ट्स योगा, व्यायाम आदि की ट्रेनिंग देना और फिटनेस से जुड़े जानकारी छात्रों को प्रदान करना।

योगा ट्रेनर: आज के समय ऐसे प्रोफेशनल का मांग हमारे देश के अतिरिक्त विदेशों में भी है। योगा ट्रेनर वह व्यक्ति होता है जो इंसानों को योग सिखाते है और इसके सुफल के बारे जानकारी प्रदान करते है। योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक व्यायाम का एक पारंपरिक भारतीय रूप है, इसे करने से इंसान स्वस्थ और सवल रहते है।

जिम ट्रेनर: आज के समय आम आदमी अपनी सेहत को लेकर पहले से अधिक सचेत हो चुके है इसलिए रोजाना जिम में अपना शरीरचर्चा के लिए समय व्यतीत करते रहते है। जैसे जैसे लोगों का रुझान जिम की ओर हो रहे है वैसे ही बीपीएड करने वाले उम्मीदवारों का मांग भी बढ़ रहे है।

स्पोर्ट्स इन चार्ज: स्पोर्ट्स इन चार्ज का जिम्मेदारी होता है अपने क्लाइंट का रोजाना डाइट और वर्कआउट का खयाल रखना और आवश्यकता के अनुसार उस में तब्दील करना। आज के समय बड़े बड़े कंपनी ऐसे उम्मीदवारों का तलाश करते है जो इनमे एक्सपर्ट हो।

अगर कोई बीपीएड के बाद ऐसे पद के लिए आवेदन करते है तो वैसे उम्मीदवारों को दूसरे लोगों के तुलना में प्राथमिकता मिलता है।

स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर: बीपीएड कोर्स करके किसी भी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट और ऐजेंसी के लिए जॉब कर सकते है, इंसमे सम्मान और पैसे दोनों ही अच्छे मिलते है।

कोच: गांव हो या शहर, दोनों ही जगह आज के समय अच्छे कोच की मांग बढ़ रहे है यदि आप बीपीएड कोर्स किये है तो इस पद के लिए आवेदन कर सकते है।

इन सभी जॉब्स के अलावा और भी कई सारे जॉब्स है जिसके लिए बीपीएड कोर्स की डिग्रीधारियों को ही प्राथमिकता दी जाती है।

BPED Course Salary

अगर कोई उम्मीदवार बीपीएड के बाद नौकरी करने के बारे में सोच रहे है तो उन्हें सैलरी की चिंता अवश्य होगा। आपको बता दे, आमतौर पर बीपीएड करने वालों को अच्छे रकम की सैलरी प्रदान की जाती है, परंतु जॉब के क्षेत्र और प्रोफाइल के आधार पर सैलरी में भिन्नता देखने को मिलते है।

बीपीएड कोर्स के बाद यदि औसतन सैलरी की बात करे तो आमतौर पर फ्रेशर्स को ₹15,000 से ₹25,000 हर महीने सैलरी मिलते है, यह रकम अनुभव और समय के साथ बढ़ता है। अनुभव वाले बीपीएड डिग्रीधारकों को ₹30,000 से ₹45,000 हर महीने सैलरी मिलते है।

निष्कर्ष: आज की इस पोस्ट में BPED Course के बारे में चर्चा की है, जैसे कि; BPED kya hai, बीपीएड के लिए योग्यता, बीपीएड कोर्स फीस, बीपीएड कोर्स के स्कोप, बीपीएड के बाद सैलरी, इत्यादि BPED course details in hindi में।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताये और कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में पूछिये, 24 घंटे के अंदर जवाब दिया जाएगा। आप कृपया हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि सभी को इस कोर्स के बारे में सही जानकारी मिले।

Read More:

9 thoughts on “BPED Course Details: शारीरिक शिक्षक बनने की पूरी जानकारी”

  1. मुरलीधर शर्मा

    नागपुर विद्यापीठ से बीपीई करने के बाद राजस्थान में पीटीआई की सर्विस मिल सकती है क्या?

  2. Ansari mahetab ahemad mo aiyub

    गुजरात में अगर कोई यूनिवर्सिटी या कॉलेज हो तो आप मुजे बता सकते हैं? BPED के एडमिशन के लिए धन्यवाद |

    1. अपने नजदीकी, किसी किसी भी सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले लीजिए फीस कम लगेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram