Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

BJMC Course Details, योग्यता, एडमिशन, फीस, स्कोप, नौकरी, सैलरी

BJMC Course Details: तीन साल की बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) एक अंडरग्रेजुएट कोर्स जिसमे मीडिया जर्नलिज्म, मास मीडिया कम्युनिकेशन, के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है।

कोर्स पूरा होने के बाद BJMC Course के डिग्री धारकों को मीडिया हाउस, न्यूज़ एजेंसिस, ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन, पब्लिक रिलेशन, जर्नल्स, एडवरटाइजिंग एजेंसीज जैसे बड़े बड़े क्षेत्र में न्यूज़पेपर, टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट, आदि पर नौकरी करने का अवसर मिलते है।

यदि आप दुनिया भर में हो रहे मुद्दों और घटनाओं के बारे में जिज्ञासु रवैया रखते है तो BJMC Course आपके लिए बेहतरीन कोर्स साबित हो सकता है और अपने जुनून को पेशे में बदल सकता है।

आज की लेख में हम खासकर बीजेएमसी कोर्स के बारे में चर्चा करने वाले है, यदि आप BJMC कोर्स करके अपना करियर मास कम्युनिकेशन फील्ड में बनाना चाहते है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

यहां हमने बीजेएमसी कोर्स से जुड़े सारे जानकारी जैसे; BJMC क्या है, बीजेएमसी कोर्स के एडमिशन,बेस्ट कॉलेज, एप्लीकेशन प्रक्रिया, कोर्स फीस, सिलेबस, स्कोप, नौकरी, इत्यादि BJMC Course Details in Hindi के बारे में बारीकियों से चर्चा करेंगे।

इसलिए आप इसे सुरु से लेकर आखरी तक अच्छे से पढ़े, आशा करते बीजेएमसी कोर्स से जुड़े आपका सारे दुविधा दूर हो जाएगा।

यह पढ़े: होटल मैनेजमेंट कोर्स डिटेल्स

BJMC Course Details in Hindi

BJMC course details in hindi, bjmc kya hota hai, bjmc course details
BJMC Course Details

BJMC kya hai: BJMC का पूरा नाम है बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, यह तीन साल की ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमे छह सेमेस्टर देना होता, प्रत्येक सेमेस्टर हर छह महीने के बाद आयोजित किया जाता है।

इंसमे फंडामेंटल्स ऑफ कम्युनिकेशन स्किल्स, जर्नलिज्म, एडिटिंग, हिस्ट्री, मीडिया थ्योरी, पब्लिक रिलेशन, रेडियो ब्रॉडकास्टिंग, टेलीविजन ब्रॉडकास्टिंग, एडवरटाइजिंग, इत्यादि विषय मे डिटेल्स से शिक्षा प्रदान की जाती है।

ताकि मास कमिनिकेशन के फील्ड में पेशेवर उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाए, इससे इस क्षेत्र और भी सुप्रतिष्ठित और पेशेवर फील्ड के रूप में उभरेगा।

इंडिया में ऐसे बहुत से कॉलेज है जिसमे BJMC की कोर्स करवाई जाती है, इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास करना होता किसी भी स्ट्रीम में।

उसके बाद कॉलेज द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम / पर्सनल इंटरव्यू या डायरेक्ट एडमिशन के माध्यम से कोर्स में एडमिशन ले सकते है और जर्नलिज्म का करियर सुरु कर सकते है।

तीन साल की BJMC Course पूरा होने के उम्मीदवारों को न्यूज़ एडिटर, कंटेंट राइटर, मार्केटिंग मैनेजर, फ़िल्म और वीडियो एडिटर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, कॉपीराइटर, आदि के रूप में नौकरी कर सकते है।

BJMC Course के योग्यता

बीजेएमसी कोर्स के योग्यता की बात करे तो, इसके लिए विद्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम लेकर (साइंस/आर्ट्स/कॉमर्स) 12 वी पास करना होता या उसके समकक्ष कोई योग्यता हासिल करना होता।

12 वी में उम्मीदवारों को न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर प्राप्त करनी चाहिए, किसी किसी कॉलेज में 55 – 60 प्रतिशत नंबर आवश्यकता होती है एडमिशन लेने के लिए। इसलिए हमेशा कोशिश करे अच्छे नंबर से 12 वी पास करने की।

इस कोर्स में दाखिला लेने हेतु उम्मीदवारों का आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए, अगर किसी का आयु एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय 17 साल से कम होती है तो वह इनमे अप्लाई नहीं कर सकते।

यह पढ़े:

Nurse kaise BanePolice Constable kaise Bane
Doctor kaise BaneIPS kaise Bane
Lab Technician kaise BaneSinger kaise Bane
Engineer kaise BaneCS kaise Bane

BJMC Course Kaise Kare

अगर आप मे ऊपर बताई गई योग्यताएं है तो आप आसानी से बीजेएमसी कोर्स में एडमिशन ले सकते है। बीजेएमसी कोर्स कैसे करे उसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी यहाँ बताई गई है।

कंपलीट 12 वी: BJMC कोर्स करने के लिए सबसे पहला कदम है किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पूरा करना। इंटरमीडिएट के दौरान उम्मीदवार किसी भी सब्जेक्ट्स लेकर पढ़ाई कर सकते है।

12 वी की अंतिम परीक्षा में उम्मीदवारों को कम से 45 प्रतिशत नंबर से पास करनी चाहिए, वहीं आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नयमानुसार आयु की छूट दी जाती है।

सेलेक्ट कॉलेज/यूनिवर्सिटी: इंडिया में बहुत से कॉलेज है जहां बीजेएमसी के कोर्स करवाई जाती है। आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है वह कॉलेज चुनिए। कॉलेज सेक्लेक्ट करते समय कॉलेज की रेपुटेशन बगैरह चेक कर लीजिए।

एप्लीकेशन फॉर्म भरे: कॉलेज सेक्लेक्ट करने के बाद एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए कॉलेज के ऑफिशियल वेबसाइट जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कुछ कॉलेज में ऑफलाइन आवेदन करना होता है, इसके लिए कॉलेज जाकर फॉर्म भरना होता।

फॉर्म भरते समय अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर, आदि दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कर देना है उसके बाद आपको आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा, जिसके मदत से लॉगिन करके बाकी जानकारी भर दीजिए और दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड कर दीजिए।

अब आवेदन शुल्क जमा करे इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से। उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख ले।

एडमिशन प्रक्रिया: BMJC कोर्स में मुख्यतः मेरिट बेसिस एडमिशन और डायरेक्ट एडमिशन करवाई जाती है, कुछ कॉलेज है जो एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते है एडमिशन के लिए।

मेरिट बेसिस एडमिशन प्रक्रिया में, विद्यार्थियों का 12 वी में प्राप्त नंबर के आधार मेरिट लिस्ट जारी की जाती है, अगर उंसमे नाम निकालते है तो काउंसलिंग में हिस्सा लेकर एडमिशन लेना होता।

जो भी कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लेते है, वैसे कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम देना होता। एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर रैंक जारी की जाती है जिसके आधार पर काउंसलिंग आयोजित किया जाता, उंसमे हिस्सा लेकर एडमिशन लेना पड़ता है।

कुछ कॉलेज में पर्सनल इंटरव्यू के माध्यम से डायरेक्ट एडमिशन करवाई जाती है। इस मामले में कोई एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं है, सीधा कॉलेज में जाकर दस्तावेजों की सत्यापित करके एडमिशन फीस जमा करते ही एडमिशन मिल जाता है।

BJMC Course Application Process

बीजेएमसी कोर्स में एडमिशन के लिए पहले एप्लीकेशन करना होता; ज्यादातर कॉलेज में ऑनलाइन एप्लीकेशन लिया जाता है और कुछ कॉलेज ऐसे ही जो ऑफलाइन मूड में एप्लीकेशन लेते है।

ऑनलाइन एप्लीकेशन करने के लिए कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता वहां Apply Now/Apply Online का बटन होता जिस पर क्लिक करके आवेदन करना होता।

और जिस कॉलेज में ऑफलाइन एप्लीकेशन लिया जाता है, वैसे मामले में कॉलेज जाकर एप्लीकेशन करना होता अपना सारे दस्तावेजों के साथ।

BJMC Course fees

बीजेएमसी कोर्स फीस की बात करे तो हर कॉलेज अपने रेपुटेशन के हिसाब से फीस निर्धारित करती है। इसलिए अलग अलग कॉलेज में फीस अलग अलग होती है। यहां हमने एक औसतन कोर्स फीस बताये है।

आमतौर पर BJMC कोर्स की फीस ₹25,000 से ₹3,00,000 तक होती है, कॉलेज के हिसाब से यह रकम कम-ज्यादा हो सकता है।

Best BJMC Colleges in India

जो भी कॉलेज बीजेएमसी के कोर्स करवाते है उंसमे एडमिशन लेने से उस कॉलेज के बारे में थोड़ा जांचपड़ताल करनी चाहिए। इस लेख में हमने कुछ कॉलेज के बारे में बताये है जहां बीजेएमसी की कोर्स करवाई जाती है।

• Rabindranath Tagore University, Bhopal, Madhya Pradesh
• IIMT College Of Management, Greater Noida, Uttar Pradesh
• Government Jamuna Prasad Verma Post Graduate Arts And Commerce College, Bilaspur, Chattisgarh
• Guru Gobind Singh Indraprastha University, Delhi NCR, New Delhi
• Maharaja Sayajirao University of Baroda, Vadodara, Gujarat
• Indira Gandhi National Tribal University, Anuppur, Madhya Pradesh
• Dr. C.V. Raman University, Bilaspur, Chattisgarh
• Mahatma Jyoti Rao Phoole University, Jaipur, Rajasthan
• Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University, Gorakhpur, Uttar Pradesh
• Singhania University, Jhunjhunu, Rajasthan
AISECT University, Hazaribagh, Jharkhand
• YBN University, Ranchi, Jharkhand
• College Of Commerce, Arts & Science, Patna, Bihar
• Sardar Patel University, Balaghat, Madhya Pradesh
• Dr Babasaheb Ambedkar Marathwada University, Aurangabad, Maharashtra

BJMC Course Scope (BJMC के बाद क्या करे)

अगर आप सोच रहे है कि बीजेएमसी के बाद क्या करे तो आपके जानकारी के लिए बता दे, तीन साल की बीजेएमसी कोर्स पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में नौकरी मिलते है। यहां हमने कुछ जॉब्स सेक्टर और जॉब्स प्रोफाइल के बारे में चर्चा किये है।

BJMC के बाद जॉब सेक्टर:

बीजेएमसी कोर्स के बाद इसके डिग्री धारकों को इन क्षेत्र में नौकरी मिलते है; न्यूज़ एजेंसीज, एडवरटाइजिंग एजेंसीज, सर्कुलेशन एंड पब्लिक रिलेशन, लीगल अफ्फर्स डिपार्टमेंट, टेलीविजन ब्रॉडकास्टिंग, रेडियो ब्रॉडकास्टिंग, कंटेंट मार्केटिंग, जॉर्नलिस्म, फोटोग्राफिक कंपनी, इत्यादि।

BJMC के बाद जॉब प्रोफाइल:

बीजेएमसी कोर्स पूरा होने के पश्चात उपरोक्त क्षेत्र में इन पदों पर काम मिलते है; कॉलमनिस्ट, न्यूज़ एनालिसिस, फ़ोटो जॉर्नलिस्ट, न्यूज़ राइटर, न्यूज़ एडियोर, टेलीविजन जॉर्नलिस्ट, रेडियो जॉकी, कॉपीराइटर, बिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव, आदि के रूप में मास कम्युनिकेशन के फील्ड में नौकरी कर सकते है।

BJMC ke Salary

बीजेएमसी कोर्स के बाद उम्मीदवार का जॉब सेक्टर और जॉब प्रोफाइल पर निर्भर करके सैलरी तय किया जाता है। आमतौर पर सुरुवात में फ्रेशर उम्मीदवारों को हर महीने औसतन ₹20,000 सैलरी मिल जाते है।

जैसे जैसे काम के एक्सपेरिएंस बढ़ते है और प्रोमोशन मिलते है, सैलरी भी बढ़ना सुरु हो जाते है। एक्सपीरियंस उम्मीदवारों को हर महीने ₹25,000 से ₹35,000 सैलरी मिलते है।

निष्कर्ष: इस लेख में हमने BJMC Course Details in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है। जिसमे बताई गई है कि BJMC क्या होता है, बीजेएमसी कोर्स की फीस कितनी है, स्कोप क्या है, सैलरी किना मिलेगी, इत्यादि।

हमे विश्वास है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो कृपया अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सऐप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये।

अगर आपका कोई सवाल है या फिर हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताएं, 24 घंटे के अंदर आपको जवाब दिया जाएगा, यदि हमने आर्टिकल में कुछ मिस किये है तो कमेंट करके बताएं ताकि हम अपने आर्टिकल को सुधार सके।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े सही जानकारी बिल्कुल फ्री में प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com सब्सक्राइब करे एबं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

यह पढ़े:

Pharmacist Course DetailsMSW Course Details
B sc in Agriculture CourseBCA Course Details
x ray Course DetailsBBA Course Details
CCC Course DetailsBA Bed Course Details
BPED Course DetailsMechanic Motor Vehicle ITI Course
Physiotherapy Course DetailsBMLT Course Details
दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.