BHM Course Details: योग्यता,एग्जाम,एडमिशन,सिलेबस,नौकरी, सैलरी

BHM Course Details: क्या आप 12वी के बाद होटल मैनेजमेंट की क्षेत्र में अपना भविष्य संवारना चाहते है? अगर हां, तो इस लेख को आखिरी तक ध्यान से पढ़े। इंसमे हम आपको बताएंगे कि आप Bachelor of Hotel Management यानी BHM Course करके आप कैसे अपना भविष्य संवार सकते है।

आज से कुछ साल पहले इस क्षेत्र की मांग उतनी नहीं थी जितनी आज है। जैसे जैसे हमारे समाज आधुनिकीकरण की ओर अपनी कदम बढ़ा रही है लोगों का कमाई भी बढ़ रहा है। इससे लोगों की रुझान ट्रेवल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

यह आम बात है कि जैसे जैसे टॉवेल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर आगे बढ़ेगी होटल सेक्टर का भी डेवलपमेंट होगा इससे होटल मैनेजमेंट कोर्स किये हुए उम्मीदवारों की मांग भी बढ़ेगी। एक आंकड़े के अनुसार 2020 में इस क्षेत्र की वैल्यू थी $75 बिलियन पर 2027 आते आते इसकी वैल्यू हो जाएगा $125 बिलियन से भी अधिक।

यानी यह सेक्टर फलफूल रहा है। ऐसे में यदि आप होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते है तो BHM Course आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसके माध्यम से आप होटल में जनरल मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, शेफ, रूम डिवीज़न मैनेजर, एग्जीक्यूटिव शेफ, जैसे पदों में नौकरी कर सकते है।

BHM कोर्स करने वालो उम्मीदवारों को आग्रह करूंगा कि आप कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े, यहां हमने BHM Course Details से जुड़े सभी जानकारी जैसे BHM course होता क्या है, इसके लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए, कोर्स की फीस कितनी होती है, एडमिशन कैसे मिलेगा, सिलेबस क्या रहेगी, समयावधि कितना होगा, नौकरी कौन सी प्राप्त होगी, सैलरी कितना मिलेगा, इत्यादि।

BHM Course Details in Hindi

BHM का पूरा नाम है Bachelor of Hotel Management यानी हिंदी में जिसे ‘होटल प्रवंधन में स्नातक’ कहते है। हालांकि बीएचएम का एक और फूल फॉर्म होता है; ‘बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट’, यह भी एक होटल मैनेजमेंट कोर्स है परंतु आज हम सिर्फ बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स के बारे में चर्चा करेंगे।

BHM Course Details,BHM course details in hindi
BHM Course Details

BHM kya Hai

BHM या बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है। इसकी समयावधि है तीन साल जिसे टोटल छह सेमेस्टर में बंटा गया है। प्रत्येक सेमेस्टर हर छह माह के अंतराल में कॉलेज द्वारा आयोजित किया जाता है। इंसमे पढ़ने वाले उम्मीदवारों को 10+2 या इसके समकक्ष कोई कोर्स करना होता।

बीएचएम करवाने वाले अधिकतर कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में मुख्यतः एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से कोर्स में एडमिशन लिया जाता है, हालांकि प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट और मेरिट के आधार पर भी एडमिशन मिल जाता है। इसके अतिरिक्त इंसमे लेटरल एडमिशन की भी सुविधा उपलब्ध है।

इस कोर्स विद्यार्थियों को होटल इंजीनियरिंग, फ़ूड प्रोडक्शन, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन्स, एकोमोडेशन ऑपरेशन, फैसिलिटी प्लानिंग, फ़ूड सेफ्टी और क्वालिटी, स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट, फाइनेंसियल मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, आदि विषयों के बारे में विस्तार से ज्ञान प्रदान की जाती है।

तीन साल की बीएचएम कोर्स सफलतापूर्वक पूरा होने के पश्चात उम्मीदवारों को होटल मैनेजमेंट की क्षेत्र में देश तथा विदेशों में काफी अच्छी सैलरी पैकेज प्रदान किया जाता है। ऐसे उम्मीदवारों की मांग टॉवेल और टूरिज्म क्षेत्र के साथ साथ रेलवे, एविएशन क्षेत्र में काफी अच्छी है।

BHM Course Eligibility (BHM के योग्यता)

BHM कोर्स में पढ़ने हेतु आईएचएम और एनसीएचएमसीटी द्वारा कुछ पात्रता मानदंड तय किया गया है जिसे इस स्टेप में चर्चा की गई है। अगर किसी के पास निम्नलिखित योग्यताएं है तो वह आसानी से इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है;

• बीएचएम करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की अंतिम परीक्षा सफलतापूर्वक पास करना होगा या 10+2 के समकक्ष कोई कोर्स करना होगा।

• 10+2 में उम्मीदवारों को कम से कम 45 से 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना चाहिए, कॉलेज के हिसाब से नंबर की प्रतिशत में परिवर्तन होता, बड़े बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में ज्यादा नंबरों की मांग की जाती है।

• बीएचएम करने वाले उम्मीदवारों का आयु कम से कम 17 साल और सर्वाधिक आयु 19 से 22 साल की होती है। आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नियम मुताबिक 2 से 3 साल की छूट प्रदान की जाती है।

• इस कोर्स में एडमिशन हेतु नेशनल लेवल एग्जाम के अलावा बड़े बड़े इंस्टीट्यूट एंट्रेंस एग्जाम की आयोजन करते है, उंसमे अच्छे अंको से पास करना होगा।

BHM kaise Kare

बीएचएम की कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की पढ़ाई पूरी करनी होगी। 10+2 की पढ़ाई में आप साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स में से कोई एक स्ट्रीम चुन सकते है। इसके बाद बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिल होने हेतु फॉर्म भरना है।

फॉर्म भरने के लिए आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता, वहां अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है। इसके पश्चात अपना एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता, आदि सही से भर देना है और जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करके एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट कॉपी अपने पास रख लेना है।

इसके कुछ दिन बाद कॉलेज द्वारा एडमिट कार्ड जारी की जाती, जसे डाउनलोड करके बताई गई डेट, टाइम और जगह पर जाके एंट्रेंस एग्जाम देना है। एग्जाम के एक से दो हप्ते बाद रिजल्ट दी जाती है। यदि उंसमे नाम निकलता है तो काउंसलिंग में हिस्सा लेकर एडमिशन लेना होता, कुछ कॉलेज काउंसलिंग के बदले ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से एडमिशन करवाई जाती है।

हालांकि इस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम के अलावा मेरिट तथा डायरेक्ट एडमिशन का मेथड्स भी उपलब्ध है। जिस कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है, वहां 10+2 में प्राप्त नंबर के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है। यदि लिस्ट में नाम आता है तो एडमिशन शुल्क जमा करने ले पश्चात एडमिशन मिल जाता है।

और जिन कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है वैसे कॉलेजों में पहले आओ पहले पाओ के नीति पर एडमिशन मिलता है। इसके लिए आपको या तो कॉलेज जाना पड़ेगा अन्यथा यदि कॉलेज ऑनलाइन एडमिशन स्वीकार करते है तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाके एडमिशन लेना होगा।

जरूरी लेख:

PGDM Course (Post Graduate Diploma in Management)

PGDMLT Course Details

M pharm Course Details

BBA Course Details

Diabetes Educator Course Details

Best BHM College in India

वैसे तो सैकड़ों होटल मैनेजमेंट कॉलेज है पर हमेशा किसी अच्छी रेपुटेशन वाले कॉलेज से ही बीएचएम की कोर्स करनी चाहिए ताकि कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट में कोई समश्या न आये। यहां आप कुछ होटल मैनेजमेंट कॉलेज के नाम देख सकते है;

• Institute of Tourism Studies, University of Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh

• Gautam Buddha University, Greater Noida, Uttar Pradesh

• Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly, Uttar Pradesh

• Jiwaji University, Gwalior, Madhya Pradesh

• State Institute of Hotel Management, Indore, Madhya Pradesh

• Tilka Manjhi Bhagalpur University, Bhagalpur, Bihar

• Hemchandracharya North Gujarat University, Patan, Gujarat

• Mohanlal Sukhadia University, Udaipur, Rajasthan

• Punjabi University, Patiala, Punjab

• Maharshi Dayanand University, Rohtak, Haryana

• Government Institute of Hotel Management Catering Technology and Applied Nutrition, Dehradun, Uttarakhand

• Institute of Vocational Tourism Studies, Himachal Pradesh University, Shimla, Himachal Pradesh

BHM Course ki Fees

हर कॉलेज में बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए अलग अलग फीस स्ट्रक्चर होती है। सरकारी कॉलेज में कोर्स की फीस बहुत होता है परंतु प्राइवेट कॉलेजों में सरकारी कॉलेज की तुलना में कई गुना अधिक फीस ली जाती है।

यदि BHM Course की औसतन फीस देखा जाए तो ₹3,00,000 से ₹10,00,000 तक होती है। यह कोई निश्चित राशि नहीं है। यहां हमने सिर्फ औसतन फीस के बारे में एक आनुमानिक फीस स्ट्रक्चर बताये है।

BHM Course Syllabus in Hindi

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट की तीन सालों में अलग अलग सब्जेक्ट्स के बारे में ज्ञान प्रदान की जाती है। यहां बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट की सिलेबस के बारे में बताया गया है;

1st Semester2nd Semester
एकोमोडेशन फाउंडेशन-iएकोमोडेशन फाउंडेशन-ii
फ़ूड एंड बेवरेज सर्विस-iफ़ूड एंड बेवरेज सर्विस-ii
फ्रंट ऑफिस फाउंडेशन-iफ्रंट ऑफिस फाउंडेशन-ii
फ़ूड प्रोडक्शन फाउंडेशन-iफ़ूड प्रोडक्शन फाउंडेशन-ii
3rd Semester4th Semester
फ़ूड एंड बेवरेज सर्विस ऑपरेशन
इंडस्ट्रियल एक्सपोज़रहॉस्पिटैलिटी स्किल्स
इंडियन कुकिंग इंट्रोडक्शन
एकोमोडेशन और फ्रंट ऑफिस
5th Semester6th Semester
फॉरेन लैंग्वेजहॉस्पिटैलिटी मार्केटिंग
हॉस्पिटैलिटी नियमह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
इंडस्ट्रियल एक्सपोज़रइवेंट मैनेजमेंट
Foreign Cuisines (Chinese & Italian)कंप्यूटर एप्लीकेशन फ़ॉर हॉस्पिटैलिटी एंड मैनेजमेंट
लांड्री मैनेजमेंटRegional Cuisines

BHM के लिए टॉप कंपनियां

प्राइवेट सेक्टर में ढेरों कंपनियां है जो बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट की उम्मीदवारों को हाई सैलरी पैकेज प्रदान करके जॉब पर नियुक्त करते है। यहां आप कुछ होटल कंपनियों के नाम देख सकते है जो ऐसे उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान करते है।

• इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड (IHCL), टाटा ग्रुप

• ओबेरॉय ग्रुप ऑफ होटल्स

• अम्बेसडर ग्रुप ऑफ होटल्स

• कैसिनो ग्रुप ऑफ होटल्स

• फार्च्यून पार्क ग्रुप ऑफ होटल

• आईटीसी होटल्स

• सरोवर पार्क ग्रुप ऑफ होटल्स

BHM ke Baad kya Kare

बीएचएम कोर्स पूरा होने के पचात उम्मीदवारों बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट की सर्टिफिकेट प्राप्त होती जाती है। इसके पश्चात उम्मीदवारों होटल, ट्रेवल और टूरिज्म सेक्टर में चहिते नौकरी करने का अवसर प्राप्त होती है।

अन्यथा बीएचएम कोर्स के बाद हायर स्टडी का ऑप्शन भी रहता। इसके लिए सबसे अच्छा है MHM यानी मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट या फिर आप एमबीए भी कर सकते है। और जिन कैंडिडेट्स को नौकरी करना है वह निम्नलिखित पदों में नौकरी कर सकते है;

• होटल मैनेजर

• फ्रंट ऑफिस मैनेजर

• अकाउंटिंग मैनेजर

• रेस्टोरेंट्स मैनेजर

• इवेंट मैनेजर

• कैसिनो एग्जीक्यूटिव

• एग्जीक्यूटिव हाउसकीपर

• फ़ूड एंड बेवरेज डायरेक्टर

• फ्लाइट अटेंडेंट

• कैटरिंग ऑफिसर

BHM Ke Baad Salary Package

बीएचएम कोर्स पूरा होने के पश्चात आपको कौन सी जॉब मिली है, जॉब की पद, सेक्टर, एक्सपीरियंस आदि के ऊपर निर्भर करता है आपका सैलरी पैकेज। आमतौर पर फ्रेशर्स के तुलना में अनुभवी उम्मीदवार को कई गुना अधिक सैलरी पैकेज प्रदान की जाती है। यदि हम औसतन सैलरी पैकेज की बात करे तो, प्रति वर्ष ₹2,50,000 से ₹6,00,000 की सैलरी पैकेज आसानी से मिल जाती है।

विदेशों में ऐसे उम्मीदवारों का मांग काफी अधिक है। विदेशों में नौकरी करने वालों को कस सैलरी पैकेज से कई गुना अधिक सैलरी प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष: यह हमने Bachelor of Hotel Management कोर्स के बारे में बारीकियों से चर्चा की है जैसे कि; BHM कोर्स क्या है, कैसे करे, योग्यता क्या होनी चाहिए, एडमिशन कैसे मिलेगा, नौकरी कौन सी प्राप्त होगी, सैलरी कितना मिलेगा, इत्यादि BHM Course Details in Hindi भाषा मे।

आशा करते है आपको बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स से जुड़े जानकारी पसंद आई होगी, यदि पसंद आई है कृपया अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी इस कोर्स के बारे में पता चल जाये।

हम हमेशा कोशिश करते है हमारे पाठकों को एक ही जगह कोर्स और करियर से जुड़े सभी जानकारी इकट्ठा मिल जाये ताकि उन्हें दुबारा गूगल में सर्च करने की जरूरत न पड़े। फिरभी यदि हमसे कुछ जानकारी छूट गई है तो कमेंट करके बताये ताकि हम लेख सुधार कर सके।

महत्वपूर्ण आर्टिकल:

MSW Course Details

CS Course Details

Police Constable kaise Bane

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *