BCA Kya Hai | BCA Course Details in Hindi

BCA (Bachelor of Computer Applications) एक ऐसी कोर्स है जिसकी डिमांड दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहा। अधिकतर स्टूडेंट्स BCA करके अपनी करियर को उज्वल बनाना चाहते।

परंतु सही जानकारी न होने की बजाए से उन्हें सही दिशा नहीं मिलते और वो आगे जाकर इस क्षेत्र में अपनी करियर बनाने में विफल हो जाते है।

लेकिन आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं आज मैं आपको BCA कोर्स के बारे में ही बताऊंगा। आशा करता हुं ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपके मन मे BCA कोर्स से जुड़े कोई सवाल नहीं रहेगा।

इसे पढ़े: BMLT Course & Career Details in Hindi

आज की इस आर्टिकल हम जनेंगे की bca kya hai, BCA का मतलब क्या होता है, BCA ke baad kya kare, क्या नौकरी मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि पूरी जानकारी BCA course details in hindi में

तो आइए सुरु करते है आज की आर्टिकल और बीसीए वर्से के बारे में बताते है।

Contents hide

BCA Course Details in Hindi

बीसीए वर्से के बारे में कुछ भी जानने से पहले हमें जानना जरूरी है कि, बीसीए क्या है और BCA full form in hindi में क्या होता है।

BCA kya hai, BCA course details in hindi, bca kaise kare, bca ke baad kya kare, salary, jobs
BCA kya hai

BCA kya hai (what is BCA in Hindi)

BCA का पूरा नाम है Bachelor of Computer Applications यानी कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक। ये तीन साल की एक एक बैचलर डिग्री है।

इस कोर्स को खास कर उन स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है जिन्हें IT सेक्टर में खास रुचि है। जिन्हें सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना है, वेब डेवलपमेंट, ऐप डेवलपमेंट, केडिंग, डेटा साइंटिस्ट इत्यादि के बारे में उत्सुकता है।

इसे पढ़े: सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनेंगे

ये एक ऐसी कोर्स है जिसकी डिमांड पूरे भारत तथा विश्व मे है। BCA करके के बाद गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न जैसी बड़ी बड़ी कंपनी में काम मिलने का पूरा अवसर मिल जाते है।

परंतु यदि आप सोच रहे है ये कोर्स काफी आसान है तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, आसान तो नहीं है परंतु असंभव भी नहीं है। यदि आप थोड़ा ध्यान लगाकर पढ़ते है तो आसानी से BCA कंपलीट अछि पैकेज वाले नौकरी प्राप्त कर सकते है।

Qualifications for BCA (BCA के लिए योग्यताएं)

यदि आप सोच रहे है कि बीसीए के लिए क्या योग्यताएं चाहिए तो आपको बता दूं, बीसीए के योग्यताओं को लेकर लोगो के मन मे ढेरो सवाल है।

लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दूं, इसके लिए न्यूनतम 12 वी पास करना होगा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वो भी 50 प्रतिशत नंबर के साथ और आरक्षण वर्ग के लिए 45 प्रतिशत।

इसे पढ़े:

Diploma in Mass Communication कोर्स के डिटेल्स

Electronics and communication engineering

ध्यान देले वाली बात ये है कि, अधिकतर बीसीए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 12 वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी (PCM) होनी चाहिए। और कुछ कॉलेज ऐसी भी है जहां सिर्फ मैथेमेटिक्स की मांग की जाती है।

परंतु आपको बता दूं, कुछ ऐसी कॉलेज भी है जहां पर साइंस, आर्ट्स तथा कॉमर्स के स्टूडेंट्स बीसीए कोर्स कर सकते है। इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता कि 12 वी में आपका कौन सा सब्जेक्ट्स था। परंतु ऐसी कॉलेज की संख्या कम है।

और आयु की बात करे तो, किसी किसी कॉलेज में न्यूनतम 17 साल की आयु निर्धारित है परंतु ये सभी कॉलेज में नहीं। इसके लिए अधिकतम आयु निर्धारित नहीं है।

BCA kaise kare

यदि आप बीसीए करना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को सही से फॉलो करना होगा।

इसे पढ़े: पॉलीटेक्निक कोर्स करने इंजीनियर बने

12 वी पास करे: बीसीए करने हेतु आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास करना अनिवार्य है। इसके साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबर की जरूरत होगी।

मैने पहले ही बताये है कि आप किसी भी स्ट्रीम (साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स) से 12 वी करने के पश्चात बीसीए कर सकते है। परंतु ध्यान रहे अधिकतर कॉलेज में PCM वालो को ही एडमिशन लेते है।

अगर आप मेरा राय जानना चाहते है तो बता दूं, 12 वी में आपके साइंस (PCM) है तो अच्छा है नहीं तो कम से कम मैथेमेटिक्स और कंप्यूटर साइंस रहेगा तो आगे जाकर कोई परेशानी नहीं आएंगे।

इसके मतलब ये नहीं के आर्ट्स और कॉमर्स वाले नहीं कर पाएंगे, कर पाएंगे परंतु थोड़ा कठिन होगा।

एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें: हालांकि अधिकतर कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम नहीं लिए जाते पर इंडिया में जितने टॉप कॉलेज है उनमें से ज्यादातर कॉलेज में एंट्रेंस के माध्यम से एडमिशन होते है।

इसलिए, उस एग्जाम के लिए आपको तैयारी करने है। इसके लिए आप आप मैथेमेटिक्स और कंप्यूटर साइंस और दूसरे सब्जेक्ट्स जैसे फिजिक्स आदि को बारीकी से पढ़े तभी आप एग्जाम में उत्तीर्ण हो सकते है।

एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे: इस कोर्स में प्रवेश करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। 12 वी के पढ़ाई के दौरान इसके फॉर्म निकाले जाते है।

एग्जाम देकर एडमिशन ले लीजिए: एग्जाम में प्राप्त नंबर के आधार पर आपको सेलेस्ट किया जाएगा। इसलिए एग्जाम को सही से देना होगा। उसके बाद अच्छे नंबर आने पर आपको एडमिशन मिल जाएगा। एडमिशन की प्रॉसेस आगे बताया गया है।

बीसीए के एडमिशन प्रॉसेस: इस कोर्स में तीन तरीके से एडमिशन मिल सकते है। पहला है, डायरेक्ट एडमिशन, दूसरा है, मेरिट के आधार पर एडमिशन और तीसरा है, एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन।

डायरेक्ट एडमिशन के प्रॉसेस काफी आसान है। आप अपने मन पसंद किसी अच्छे कॉलेज में जाए एबं एडमिशन फीस देने के बाद एडमिशन ले लीजिए।

कुछ ऐसे कॉलेज है जहां मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलते है ऐसे कॉलेज में आपके 12 वी में प्राप्त नंबर के आधार पर तय होगा आपको एडमिशन मिलेगा या नहीं।

और एंट्रेंस एग्जाम के बात मैंने पहले ही बताये है। इंडिया में अधिकतर टॉप बीसीए कॉलेज में एंट्रेंस के माध्यम से ही एडमिशन लिया जाता है। कुछ एंट्रेंस एग्जाम के नाम नीचे देख सकते है।

इसे पढ़े: DMLT कोर्स करके लैब टेक्नीशियन बने

BCA ke liye Entrance Exam

यहां मैंने कुछ फेमस बीसीए एंट्रेंस एग्जाम के नाम बताए है

S.Lकॉलेज/यूनिवर्सिटीएंट्रेंस एग्जाम
1.गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटीIPU CET
2.इंटीग्रल यूनिवर्सिटीIUET
3.शारदा यूनिवर्सिटीSUAT
4.कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजीKIITEE
5.दयानंद सागर यूनिवर्सिटीDSAT

बीसीए कोर्स की फीस

यदि आप सोच रहे है कि बीसीए करने में कितने पैसा लगेगा तो आपको बता दूं, इसका कोई निर्दिष्ट जवाब नहीं है। कोर्स फीस कॉलेज तय करता है कि कितना होगा।

यदि प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो आमतौर पर प्रति सेमेस्टर 40,000 से 80,000 तक कोर्स फीस होते है। परंतु सरकारी कॉलेज में फीस प्राइवेट कॉलेज के तुलना में कई गुना कम है लगभग 10,000 see 20,000 प्रति सेमेस्टर।

इसे पढ़े: NEET एग्जाम क्या है किन्हें देना जरूरी

BCA ka Syllabus

बीसीए तीन साल की कोर्स है और इसमें छह सेमेस्टर है। इन छह सेमेस्टर में भिन्न सब्जेक्ट्स के बारे में पढ़ाया जाता है। जैसे वेब लैंगुएज C, C++, HTML, Java, Python, डेटाबेस मैनेजमेंट, कंप्यूटर अरिथमेटिक इत्यादि।

छह सेमेस्टर में आपको क्या क्या सब्जेक्ट्स पढ़ना होगा इसके बारे में बताये है।

सेमेस्टर 1सेमेस्टर 2
डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्सकंप्यूटर प्रोग्रामिंग
इंट्रोडक्शन टू प्रोग्रामिंगकंप्यूटर आर्किटेक्चर एंड सिस्टम्स सॉफ्टवेयर
बिजनेस सिस्टम्स एंड एप्लीकेशनइंफोमेशन सिस्टम्स एनालिसिस एंड डिज़ाइन
पी.सी सॉफ्टवेयरमैथेमेटिक्स
मैथेमेटिक्सइंग्लिश लैंगुएज एंड कम्युनिकेशन
सेमेस्टर 3सेमेस्टर 4
ऑपरेटिंग सिस्टमडेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम
ग्राफिक्स एंड इंटरनेटऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग विथ C++
डेटा स्ट्रक्चर विथ सी (Data Structures with C)स्टेटिस्टिक्स, न्यूमेरिकल मेथड्स एंड अल्गोरिथम
मैथेमेटिक्स फ़ॉर कंप्यूटिंगसॉफ्टवेयरप्रोजेक्ट मैनेजमेंट क्वालिटी अस्सुरांस
मैनेजमेंट एंड अकाउंटिंगएनवायरनमेंट एंड इकोलॉजी
सेमेस्टर 5सेमेस्टर 6
डेटा कम्युनिकेशन् एंड कंप्यूटर नेटवर्क्सइलेक्टिव 2
यूनिक्स एंड शैल प्रोग्रामिंगइलेक्टिव 3
विंडोज प्रोग्रामिंग
वैल्यूज एंड एथिक्स ऑफ प्रोफेशन
इलेक्टिव 1

सिलेबस के बारे में अधिक जानकारी के लिए BCA Syllabus Download कर सकते है।

इसे पढ़े: बी.टेक करके इंजीनियर कैसे बनेंगे

Top BCA Colleges

वैसे तो इंडिया ढेर सारे बीसीए कॉलेज है परंतु आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हो उसके बारे में थोड़ा जानकारी प्राप्त कर लेना बेहतर है। यहां मैंने कुछ कॉलेज के नाम बताए है।

• Greater Noida Institute of Technology (GNIOT), Greater Noida, Uttar Pradesh

• Women’s Christian College, Chennai, Tamil Nadu

• Christ University (CU), Bangalore, Karnataka

• Indian Institute of Information Technology & Management (IITM), Gwalior, Madhya Pradesh

• Banasthali University, Jaipur, Rajasthan

• Manipal University, Jaipur, Rajasthan

• Institute of Management Studies (IMS), Noida, Delhi NCR

• Parul University, Vadodara, Gujarat

• School of Computer Science, University of Petroleum and Energy Studies, Dehradun, Uttarakhand

इन कॉलेज के अलावा की सैकड़ों कॉलेज है परंतु एडमिशन से पहले हर कॉलेज के बारे जानकारी लेना जरूर।

इसे पढ़े: BAMS डॉक्टर कैसे बनेंगे पूरी जानकारी

BCA ke Baad Kya Kare

तीन साल की बीसीए करने के पश्चात आपके सामने कई सारे जॉब्स के दरवाजे खुले जाते है वो भी सिर्फ इंडिया में नहीं पूरे विश्व मे।

कोर्स के बाद आप चाहे तो प्राइवेट तथा सरकारी नौकरी कर सकते है। दोनों ही क्षेत्र में इस डिग्री धारकों के लिए अच्छे अवसर है। और चाहे तो आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते है। उच्च शिक्षा के लिए सबसे अच्छा कोर्स है MCA और MBA.

यदि आप नौकरी करना चाहते है तो इन क्षेत्र में आपको आसानी से जॉब्स मिलने की पूरी संभावना है:

प्राइवेट क्षेत्र: गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, विप्रो, टाटा, आई.बी.एम, इंफोटेक, अमेज़न, फ्लिपकार्ट, ओरेकल, DELL, HP, इंफोसिस इत्यादि प्रसिद्ध कंपनी में काम प्राप्त कर सकते है।

BCA के बाद गवर्नमेंट जॉब्स: बीसीए करने के बाद सरकारी क्षेत्र में आपको काम करने का सुनहरा मौका मिलते है।

इन क्षेत्र में आपके लिए अवसर है: टीचिंग, रेलवे, बैंकिंग, यूपीएससी, पुलिस, नेवी, एयरफोर्स, आर्मी, एसएससी, पीएससी इत्यादि।

इसे पढ़े: GNM Nursing Course Details in Hindi

BCA Ke Baad Kaisi Jobs Milegi

सरकारी तथा प्राइवेट क्षेत्र में इन पदों के लिए काम प्राप्त करने की पूरी संभावना है: सॉफ्टवेयर डेवलपर, ऐप डेवलपर, प्रोफेसर, कंप्यूटर साइंटिस्ट, चीफ इंफोमेशन ऑफिसर, कंप्यूटर एबं सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर, वेब डिज़ाइनर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कंसलटेंट इत्यादि।

BCA Ki Salary Kitni Hoti Hai

बीसीए के बाद सैलरी कितनी मिलेगी ये तजुर्बे और काम के पदों के ऊपर निर्भर करती है। एक नई कैंडिडेट को आमतौर पर 2,00,000 स 3,00,000 सालाना पैकेज मिलते है।

परंतु जैसे जैसे एक्सपीरियंस बढ़ते है सैलरी भी बढ़ने लगे जाते है। एक एक्सपीरियंस कैंडिडेट को लगभग 5,00,000 से 10,00,000 सालाना पैकेज आसानी से मिल जाते है।

इसे पढ़े: ANM Nurse बनने की पूरी प्रॉसेस

BCA संबंधित सवाल जवाब

• बीसीए कोर्स करने के लिए कौन सी एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ता है?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कौन सा एंट्रेंस एग्जाम देना होगा इसके बारे में पहले ही बता चुके है।

• क्या ग्रेजुएशन के बाद बीसीए किया जा सकता है?

अवश्य, आप ग्रेजुएशन के बाद बीसीए कर सकते है। लेकिन इससे आपके तीन साल और अधिक खर्च होगा जो कि मुझे नहीं लगता आपके लिए फायदेमंद होगा।

इसलिए यदि आप बीसीए करना चाहते है तो 12 वी के बाद करना अच्छा रहेगा।

• क्या बीसीए वाले आईएएस बन सकते है?

जी हां जरूर, बीसीए एक स्नातक कोर्स होने के नाते आप यूपीएससी के एग्जाम देकर आईएएस बन सकते है।

• बीसीए के बाद क्या काम करना होता है?

वैसे तो बीसीए के बाद कई तरह के काम उपलब्ध है। परंतु आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आप कौन सा काम करेंगे।

आमतौर पर इस कोर्स करने के बाद सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट, वेब डिज़ाइनर, ऐप डिवेलपमेंट, डेटाबेस मैनेजमेंट, कॉलेज प्रोफेसर, डेटा साइंटिस्ट, इत्यादि।

• मैं 12 वी आर्ट्स/कॉमर्स से किये है क्या मैं बीसीए कर सकता हूं?

जी हां, आप बीसीए कर सकते है। कुछ ऐसी कॉलेज उपलब्ध है जहां एडमिशन लेने के लिए साइंस की जरूरत नहीं पड़ती।

कौन सा कॉलेज में क्या रेक्विर्मेंट है ये जानने के लिए कॉलेज/यूनिवर्सिटी के ऑफिसियल साइट विजिट कर सकते है।

इसे पढ़े: D.pharma Course करके फार्मासिस्ट बने

• क्या बीसीए के स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है?

अवश्य कर सकते है। ये एक स्नातक डिग्री है। इसे कम्पलीट करने के बाद जितने बी नौकरी ग्रेजुएशन के लेवल पर है उसके लिए आप तैयारी कर सकते है।

• क्या बीसीए करने के लिए 50 प्रतिशत नंबर काफी है?

काफी तो नहीं है। परंतु हां, इसके लिए जो न्यूनतम नंबर की मांग रहती है वो है 50 प्रतिशत। लेकिन जिन कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलते है वहा पर इस नंबर से एडमिशन मिलना मुश्किल है।

• क्या बीसीए हिंदी मीडियम से कर सकते है?

जी नहीं, बीसीए के पूरे सिलेबस इंग्लिश में है और आपको इंग्लिश में ही करना होगा। लेकिन घबराने वाले ऐसे कोई बात नहीं, बिल्कुल सीधे और सरल तारिक से इंग्लिश भाषा के उपयोग है जो आपको आसानी से समझ आएगा।

निष्कर्ष: आज की इस पोस्ट में BCA Course के बारे जानकारी प्रदान की गई है। यहां अपने जाना कि bca kya hai, बीसीए का सिलेबस क्या है, bca ke baad kya kare, क्या गवर्नमेंट जॉब मिलेगा, स्कोप क्या है, सैलरी कितनी मिलेगी इत्यादि के बारे में bca course details in hindi.

आशा करता हूं आज की जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला होगा। यदि कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके बताएं। आपके सारे सवाल का जवाब दिया जाएगा।

यदि आपको किसी कोर्स के बारे में जानना है तो कमेंट सेक्शन में बताना। ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लेना।

धन्यवाद!

यह पढ़े:

बीएससी कोर्स की पूरी जानकारी

BHM Course Details

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram