Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

BBA Kya Hai, Fees, Admission, Scope, Jobs, Salary

पढ़ाई के समय हर छात्रों के अलग अलग सपने होते है। कोई चाहते है कि वह डॉक्टर बने तो कोई इंजीनियर और किसी के सपने होते है बिजनेसमैन बनने का।

अगर आप भी कोई ऐसे छात्रों है जो आगे जाकर बिजनेसमैन बनना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। आज की आर्टिकल सिर्फ वैसे स्टूडेंट्स के लिए जो बिजनेस के क्षेत्र अपनी भविष्य बनाने चाहते।

बिजनेस के क्षेत्र में अपनी करियर बनाने के लिए सबसे अच्छा कोर्स है BBA (Bachelor of Business Administration). जी हां, इस कोर्स को बनाना का मुख्य उद्देश्य है छात्रों को बिजनेस मैनेजमेंट में पारदर्शिता प्रदान करना।

इसे पढ़े:

रेडियोलॉजी कोर्स की पूरी जानकारी

CS kaise Bane

यदि आप भी जानना चाहते है कि BBA kya hai, बी बी ए की फीस कितनी है, एडमिशन हेतु बीबीए के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, क्या प्रवेश परीक्षा देने होगा, एडमिशन प्रॉसेस क्या है, कौन सा नौकरियां मिलेगी, सैलरी कितने होंगे, इत्यादि तो हमारे साथ आखिरी तक बने रहिये। इससे आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

BBA Course Details in Hindi

आइये सुरु करते है आज की आर्टिकल बी बी ए क्या है, और कैसे करें, एडमिशन प्रॉसेस के बारे में डिटेल्स।

BBA kya hai, bba course details in hindi, बी बी ए की फीस कितनी है, bba me kitne subject hote hai
bba kya hai

BBA kya hai

BBA ka full form है Bachelor of Business Administration. हिंदी में बी बी ए का मतलब है व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक। इस नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि बिजनेस मैनेजमेंट में एक्सपर्ट बनने का पढ़ाई।

यह एक स्नातक यानी ग्रेजुएशन कोर्स है। जिस की समयावधि है तीन साल की। इन तीन साल में छह सेमेस्टर होते है। हर सेमेस्टर के बीच अंतर है छह माह का। हर सेमेस्टर उत्तीर्ण होना पड़ता है आगे की सेमेस्टर में पढ़ने के लिए।

इस कोर्स को डिज़ाइन करने का मुख्य उद्देश्य है छात्रों को मैनेजमेंट तथा लीडरशिप में इतना काबिल बनाना ताकि आगे जाकर किसी भी कंपनी को ऊंचाई पर ले जा सके।

इसमें मैनेजमेंट तथा लीडरशिप के साथ साथ ऑफिस बिल्डिंग एडमिनिस्ट्रेशन, प्रोकेक्ट मैनेजमेंट, सेल्स मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, फाइनेंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट आदि में पूरी जानकारी प्रदान की जाती है।

कोर्स पूरा होने के पश्चात सिर्फ देश मे ही नहीं पूरी विश्व मे बी बी ए डिग्री धारकों के मांग दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे है। आपको बता दे, पढ़ाई के दौरान बड़े बड़े कंपनियों द्वरा प्लेसमेंट मिल जाते है।

बीबीए के लिए योग्यता

हर कोर्स की तरह बी बी ए कोर्स में एडमिशन लेने लिए कुछ मापदंड रखा गया है। जो आपको आगे जानने को मिलेगा।

सबसे पहले आपको 12वी (10+2) पास करना होगा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से। इसके लिए कोई निर्धारित विभाग नहीं है यानी साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स के कोई भी स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए योग्य है।

ध्यान रहे, 12वी में न्यूनतम 50% नंबर की मांग की जाती है। और आरक्षण वर्ग के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर की जरूरत है। परंतु कुछ ऐसे प्रीमियर कॉलेज है जहां एडमिशन के लिए 60 प्रतिशत नंबर की मांग की जाती है।

नंबर के अलावा आयु की बात करे तो न्यूनतम 17 साल की होनी चाहिए तभी एडमिशन मिलेगा। इससे नीचे किसी छात्र के आयु होगा तो योग्य नहीं माना जायेगा। और सर्वाधिक आयु की बात करे तो 25 साल की होनी चाहिए।

बी बी ए कोर्स में एडमिशन प्रॉसेस

BBA (Bachelor of Business Administration) कोर्स में एडमिशन निम्नलिखित माध्यमों से होते है।

• एंट्रेंस एग्जाम
• मेरिट बेसिस एडमिशन
• डायरेक्ट एडमिशन

एंट्रेंस एग्जाम: कुछ ऐसे कॉलेज या यूनिवर्सिटीज है जहां दाखिला लेने के कॉलेज या यूनिवर्सिटीज द्वारा संचालित एंट्रेंस एग्जाम में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त नंबर के बेसिस पर मेरिट के हिसाब से दाखिला मिलते है।

मेरिट बेसिस एडमिशन: ऐसे एडमिशन प्रॉसेस में 12वी में प्राप्त को देखा जाता है। उस नंबर के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार करके एडमिशन प्रॉसेस को आगे बढ़ाया जाता है।

डायरेक्ट एडमिशन: बी बी ए कोर्स में एडमिशन लेने का सबसे आसान माध्यम है डायरेक्ट एडमिशन। यदि आप डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते है तो सीधा कॉलेज से संपर्क करना होता जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते।

उसके बाद कॉलेज के सारे फॉर्मेलिटीज पूरा करके एडमिशन फीस जमा करके एडमिशन लेना होता। इसमें कोई एंट्रेंस देनी की आवश्यकता नहीं।

इसे पढ़े:

PGDM Course Details

DCA Course Details in Hindi

Biotechnology in Hindi

Bsc kya Hai- पूरी जानकारी

बीबीए प्रवेश परीक्षा

IPMAT: IIM Indore द्वारा यह एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है बी बी ए तथा एम बी ए कोर्स के लिए।

UGAT: AIMA अंडर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाता है बी बी ए, एम बी ए, बी एच एम एबं बी सी ए कोर्स में एडमिशन के लिए।

CUET: क्राइस्ट यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट लिया जाता है बी बी ए, बी सी ए, बी टेक, बी बी ए एलएलबी, बीकॉम, एलएलएम, इत्यादि कोर्स के लिए।

DU JAT: दिल्ली यूनिवर्सिटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है। जिसे लिया जाय है बी बी ए, बी एम एस, एबं बी ए।

IPM Aptitude Test: इंटेग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट कंडक्ट किया जाता है IIM Rohtak द्वारा। इसमें कंप्यूटर बेस एग्जाम होता है। उसे उत्तीर्ण करने के बाद ही एडमिशन मिलता है।

SET: सिम्बईओसिस एंट्रेंस टेस्ट लिया जाता है सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) द्वारा बी बी ए, एलएलबी, मास कम्युनिकेशन, इत्यादि कोर्स के लिए कंडक्ट किया जाता है।

BBA Me Kitne Subject Hote Hai

यदि आप सोच रहे है बी बी ए में कितने सब्जेक्ट्स होते है तो आपको बता दूं, इसमें कई सारे सब्जेक्ट्स पढ़ने होते है।

• प्रिंसिपल ऑफ मैनेजमेंट
• फाइनेंसियल अकाउंटिंग
• बिजनेस एनालिटिक्स
• माइक्रो-इकोनॉमिक्स
• मैक्रो-इकोनॉमिक्स
• बिजनेस लॉ
• ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
• फाइनेंसियल मैनेजमेंट
• रिसर्च मथोडोलॉजी
• एंटरप्रेन्योरशिप एंड बिजनेस प्लान
• आपरेशन एंड सप्लाई चैन मैनेजमेंट
• फाइनेंसियल स्टेटमेंट एनालिसिस
• कस्टमर रिलेशनशिप एंड मैनेजमेंट
• डायरेक्ट टैक्स एंड इनडाइरेक्ट टैक्स
• इंडियन इकोनॉमिक्स एंड ग्लोबल सिनेरियो

इन सारे सब्जेक्ट्स के अलावा अलग अलग कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में कुछ सब्जेक्ट्स ज्यादा या कम हो सकते है।

Top BBA Colleges in India

इंडिया में सैकड़ों कॉलेज है जहां से आप बी बी ए कोर्स कर सकते है। एक बात ध्यान रखना किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उस कॉलेज के बारे में बारीकी से जानकारी ले लेना।

क्योंकि ऐसे बहुत सारे कॉलेज है जहां बी बी ए का कोर्स तो कराया जाता है परंतु वह न तो फैकल्टी अच्छे होते है न ही अच्छे कंपनियों द्वारा प्लेसमेंट मिलते है। इसलिए एडमिशन से पहले कॉलेज डिटेल्स में जानकारी लेना चाहिए।

• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर
• गुरु गोविंद सिंह यूनिवर्सिटी, दिल्ली
• सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र
• क्राइस्ट यूनिवर्सिटी (डीम्ड यूनिवर्सिटी), कर्नाटक
• यूनिवर्सिटी ऑफ डेल्ही, दिल्ली
• मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई
• एमिटी यूनिवर्सिटी
• इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, निरमा यूनिवर्सिटी, गुजरात
• आई एम एस यूनिवर्सिटी कैंपस, उत्तर प्रदेश
• यु पी ई इस यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड
• के ई ई टी स्कूल्स ऑफ मैनेजमेंट, ओडिसा

इसे पढ़े: MBA Course Details Hindi में पढ़े।

बी बी ए की फीस कितनी है

बीबीए कोर्स फीस की बात की जाए तो प्रति कॉलेज अपने अपने हिसाब से फीस लेते है। इसके अलावा कुछ राज्य ऐसे मिल जाएगा जहां के कोर्स फीस दूसरे राज्य के तुलना में बहुत ही कम होते है।

सबसे बड़ी बात, यदि कॉलेज प्राइवेट हो तो बहुत ज्यादा फीस देना होगा। परंतु सरकारी कॉलेज में ऐसा नहीं होते यहां बहुत कम खर्च में पूरे कोर्स कंपलीट हो जाते है।

यदि औसतन कोर्स फीस की बात करे तो 1,50,000 से 5,00,000 रुपये तक कोर्स फीस आ जाते है। ध्यान रखना कम फीस के चक्कर मे कोई ऐसी वैसी कॉलेज में एडमिशन मत लेना।

क्योंकि, ऐसे बहुत सारे कॉलेज है जहां फीस तो कम होते है परंतु इंफ्रास्ट्रक्चर, कॉलेज स्टाफ, प्लेसमेंट की सुविधा अच्छा नहीं होते। इसलिए हमेशा कोशिश करे अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने की।

बी बी ए के बाद क्या करे

बीबीए कोर्स पूरा होने के बाद छात्रों के लिए नई नई द्वार खुल जाते है। कोई चाहे तो उच्च शिक्षा ले सकते है। इसके लिए सबसे अच्छा है एमबीए। यहां क्लिक करके आप MBA Course Details के बारे में पढ़ सकते है।

पढ़ाई के अलावा कोई चाहे तो सरकारी तथा निजी क्षेत्र में जॉब कर सकते है। बीबीए स्टूडेंट्स को जॉब्स करने के लिए बड़े बड़े कॉरपोरेट क्षेत्र में हायर किया जाता है।

बीबीए नौकरियों

बी बी ए के बाद गवर्नमेंट जॉब तथा कंपनियों में जॉब करने के लिए इस कोर्स के डिग्री धारकों को सुनहरे अवसर मिलते है। कोई चाहे तो सरकारी क्षेत्र में नौकरी कर सकते है और कोई चाहे तो निजी क्षेत्र में।

नौकरी के लिए दुनिया के प्रसिद्ध ऐसे कई सारे कंपनिया है जहां पर नौकरी करने के लिए छात्रों को मौका मिलते है। जैसे कि गूगल, अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, टीसीएस, इंफोसिस, ओरेकल, विप्रो, महिंद्रा, इत्यादि बड़े बड़े कंपनियों के अलावा सैकड़ों कंपनी है जहां जॉब मिल जाते है।

इसके अलावा सरकारी नौकरी की बात करे तो बी बी ए एक स्नातक कोर्स होने के कारण जितने भी सरकारी नौकरियां है ग्रेजुएशन लेवल पर उन सभी नौकरियों के लिए बी बी ए डिग्री धारकों को योग्य माना जाता है।

बी बी ए के बाद कितना सैलरी मिलेगा

हर स्टूडेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है सैलरी। पढ़ाई सुरु करने से पहले यह कोई यह चेक अवश्य करते है कि कोर्स पूरा होने के पश्चात उन्हें कितना सैलरी मिलेगा।

यदि आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते है तो आपको बता दे, सैलरी बहुत सारे बिंदु से तय होता है। जैसे कि जॉब के क्षेत्र, जॉब्स प्रोफाइल, तजुर्बे इत्यादि।

सुरूवाती दौर में हर क्षेत्र की तरह इसमें भी थोड़ा कम सैलरी पैकेज देखने को मिलते है परंतु तजुर्बे के साथ साथ सैलरी में तेजी से इंक्रीमेंट होना सुरु हो जाते है।

यदि एवरेज सैलरी की बात करे तो, हर साल लागभग 2,00,000 से 10,00,000 रुपये तक का सैलरी पैकेज मिल जाते है।

बीबीए कोर्स से जुड़े सवाल जवाब

BBA ka full form क्या है?

BBA का फूल फॉर्म है Bachelor of Business Administration. हिंदी में बीबीए का पूरा नाम है व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक। यह तीन साल की एक ग्रेजुएशन डिग्री है। जिसे आप सरकारी तथा निजी कॉलेज से कर सकते है।

निष्कर्ष: इस आर्टिकल में हमने बी बी ए कोर्स के बारे में जानकारी प्रदान की है। आशा करते है आपको अच्छे समझ आये होंगे कि bba kya hai, बी बी ए की फीस कितनी है, बीबीए के लिए योग्यता, बीबीए प्रवेश परीक्षा, बीबीए के बाद नौकरियां, इत्यादि bba course details in hindi में।

यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में पूछे। आपके सवाल का जवाब अवश्य दिया जाएगा।। और यदि हमारे लिए कोई सुझाव है तो भी बताना न भूले। इससे हमे अपने कंटेंट को सुधारने में मदत मिलेगा।

ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिए एबं हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल पर जॉइन हो जाइए।

दोस्तों के साथ शेयर करे

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.