Bank Manager kaise Bane? योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी डिटेल्स

इज्जत, शोहरत और दौलत किसे नहीं चाहिए? अगर ये सब आपको किसी जॉब में मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। हां जी! ऐसे ही एक पद है जिसे हम बैंक मैनेजर कहते है। जिसके लिए स्टूडेंट्स लाइन लगाकर सालों तैयारी करते है।

अगर आपको बैंक मैनेजर बनना है पर Bank manager kaise Bane इसके बारे में आपको ज्यादा कुछ पता नहीं तो इस लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाले है।

इस लेख में बैंक मैनेजर कैसे बनते है उससे जुड़े आपके मन के सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा। जैसे कि बैंक मैनेजर कौन होते है, उन्हें काम क्या करना पड़ता, बैंक मैनेजर के योग्यता, बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना ठीक रहेगा, कहां कहां जॉब मिल सकते है, बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है, इत्यादि।

आज के समय बैंक मैनेजर बनने के लिए लाखों उम्मीदवार तादाद में तैयारी कर रहे है पर इस पद में चयन होने का नसीब सभी को नहीं मिलते, सिर्फ कुछ ही उम्मीदवार होते है जो स्टेप बाय स्टेप सारे चिंजो को फॉलो करते है और आखिर में उन्हें ही बैंक मैनेजर के पद से सराहा जाता है।

तो आइए बन मैनेजर कैसे बनते है वह जानने से पहले जानते है कि बैंक मैनेजर क्या होता है और बैंक मैनेजर कितने तरह के होते है।

बैंक मैनेजर क्या होता है और उनके काम

बैंक मैनेजर किसी बैंक शाखा के प्रमुख होते है जिनके दायरे में एक बैंक शाखा के सभी कार्य भर होते है। यह ऐसे पेशेवर व्यक्ति होते है जिन पर बैंक को सुचारू रूप से संचालन और ग्राहक तथा बैंक कर्मचारियों को सही मार्गदर्शन और बैंक शाखा को सफल बनाने का जिम्मेदारी होती है।

किसी भी बैंक में कई तरह के मैनेजर होते है जैसे कि; ब्रांच मैनेजर, सर्विस मैनेजर, जूनियर मैनेजर और सीनियर बैंक मैनेजर। अब आइए जानते है कि बैंक मैनेजर कैसे बनते है।

Bank manager kaise Bane
Bank manager kaise Bane

Bank Manager kaise Bane

बैंक मैनेजर बनना कोई आसान बात नहीं है इसके लिए दिन रात एक करके मेहनत करना होता, इसके लिए रणनीति बनाकर तैयारी करनी होती। यहां हमने बैंक मैनेजर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी साझा की है। यकीनन इससे आपको मदत मिलेगी।

  • 12वीं पूरा करे: यदि पहले से तय कर ली है कि आपको बैंक मैनेजर ही बनना है तो उसे के अनुसार तैयारी भी सुरु कर देनी चाहिए। आपको सबसे पहले 12वीं में अच्छे अंक से पास करनी चाहिए ताकि ग्रेजुएशन में आपको अपने मन पसंद सब्जेक्ट मिल जाये।
  • बैचलर डिग्री पूरा करे: 12वीं के पश्चात उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन करना है। जैसे कि आपको पता है बैंक एक फाइनांशियल प्रतिष्ठान है। इसी के चलते जो विद्यार्थी फाइनेंस, एकाउंटिंग या बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े कोर्स करते है उन्हें प्राथमिकता दी जाती है।

इसलिए ग्रेजुएशन में बीकॉम, BBA Course और पोस्ट ग्रेजुएशन में एमकॉम तथा एमबीए जैसे कोर्स करनी चाहिए।

  • बैंक मैनेजर बनने से लिये फॉर्म भरे: इंडिया में सरकारी तथा प्राइवेट बैंकों के लिए भिन्न भिन्न प्रक्रिया के माध्यम से बैंक मैनेजर का चयन किया जाता है। किसी भी सरकारी बैंक में मैनेजर बनने के लिए आईबीपीएस का एग्जाम देना होता। वही प्राइवेट बैंकों के मामले में पीओ प्रोग्राम से गुजरना होता।

आप जिस क्षेत्र के बैंक में मैनेजर बनना चाहते है उसी के फॉर्म भरना होगा। ज्यादातर उम्मीदवारों सरकारी बैंकों में मैनेजर बनने के लिए तैयारी करते है, ऐसे उन्हें आईबीपीएस का फॉर्म भरना है।

  • बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया: बैंक मैनेजर की चयन मुख्यतः तीन चरण में होता है; प्रिलिमिनरी, मैन और इंटरव्यू। प्रिलिमिनरी एग्जाम के माध्यम से मेरिट उम्मीदवारों को सेलेक्ट किया जाता है दूसरी पड़ाव के लिए।

प्रिलिमिनरी के तुलना में मैन एग्जाम थोड़ कठिन होता है। इंसमे क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, फाइनेंस एंड बैंकिंग और कंप्यूटर नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते है।

इंसमे ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल आते है जिसके लिए एक से अधिक ऑप्शन होता, उनमें से आपको सही ऑप्शन को सेलेक्ट करना होता। ध्यान रहे इंसमे नेगेटिव मेर्किंग भी होती है। हर एक गलत सवाल के लिए 0.25 अंक कट लिया जाता है। इसलिए जवाब देते समय सही ऑप्शन का पुष्टि ध्यानपूर्वक करे।

बैंक मैनेजर के योग्यता (Bank Manager Eligibility)

जैसे कि हमने पहले ही बताये है कि क्षेत्र के आधार पर बैंक मैनेजर दो तरह के होते है सरकारी बैंक मैनेजर और प्राइवेट बैंक मैनेजर। हालांकि इसके अलावा को-ऑपरेटिव बैंक मैनेजर भी होती है।

इन सभी बैंकों के मैनेजर के पद के लिए वही उम्मीदवारों को चयन किया जाता है जिसके अंदर योग्यता के साथ काबिलियत होती है।

  • बैंक मैनेजर के योग्यता की बात करे तो इसके लिए उम्मीदवारों को बीकॉम, बीबीए, एमकॉम, एमबीए तथा फाइनेंस और बैंकिंग से जुड़े कोर्स करने होते। हालांकि आप किसी भी दूसरे सब्जेक्ट से बैचलर डिग्री कर सकते है, उंसमे कोई दिक्कत नहीं। परंतु यदि आप फाइनेंस और बैंकिंग से जुड़े कोर्स करेंगे तो आपको आसानी होगी।
  • ग्रेजुएशन में 50 फीसदी से 60 फीसदी अंको का मांग की जाता है बैंक मैनेजर की पोस्ट के लिए (बैंक के हिसाब से नंबर की प्रतिशत में भिन्नताएं है)।
  • इसके अलावा आयु की बात करे तो सरकारी तथा प्राइवेट बैंकों में 21 वर्ष से 30 वर्ष के उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है। हालांकि आरक्षण वर्ग जैसे ओबीसी के लिए 3 साल तथा एससी और एसटी के लिए 5 साल की छूट प्रदान की जाती है।
  • सरकारी बैंक में मैनेजर बनने हेतु आईबीपीएस का एग्जाम में देना होता जिसके बारे में हमने पहले बताये है। और अगर आप प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनना चाहते है तो पीओ प्रोग्राम से जुड़ना होता। जिसके पूरा होने के बाद बैंक मैनेजर के तौर पर सेलेक्ट किया जाता है। इसके अलावा को-ऑपरेटिव बैंक में उनके द्वारा ली गई लिखित तथा इंटरव्यू के माध्यम से चयनित किया जाता है।

बैंक मैनेजर की तैयारी कैसे करे

बैंक मैनेजर नौकरी की मांग इतना है की हर साल लाखों स्टूडेंट्स इसके प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते है पर कुछ ही उम्मीदवारों का मेहनत रंग लाते है जो दिन रात एक करके सही रणनीति के अनुसार तैयारी करते है।

ऐसा नहीं कि इसके तैयारी के लिए आपको किसी कोचिंग भर्ती लेना होगा। अगर आपके अंदर जुनून है कुछ करने की तो आप घर बैठे भी इसकी तैयारी कर सकते है।

आज के समय घर बैठे तैयारी करने और भी आसान बन गया है गूगल और यूट्यूब के चलते। ऐसे कई सारे यूट्यूब चैनल है जो ऐसे एग्जाम की तैयारी फ्री में करवाते है। इसके अलावा बहुत से ऑनलाइन इंस्टीट्यूट्स है जो कुछ पैसे चार्ज करके तैयारी करवाते है। आप चाहो तो उसके साथ जो सकते है।

बैंक मैनेजर की तैयारी के लिए आप निम्नलिखित बिंदुओं का ध्यानपूर्वक अनुसरण कर सकते है इससे आपके तैयारी में काफी मदत मिलेगी।

  • खुद के अंदर आत्मविश्वास लाएं: सबसे पहली चीज है, आपके अंदर यह आत्मविश्वास लाना होगा कि आप यह कर सकते है। अगर आप अपने सकारात्मक सोच के साथ तैयारी करेंगे तो उंसमे आप अपने सौ प्रतिशत दे पाएंगे।
  • अपने ताकत और कमजोरी को पहचाने: तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से यह एक है। आप से अच्छा कोई नहीं जान सकता कि आपके ताकत क्या है और कमजोरी क्या है। जिसमे थोड़ा कमजोर है उंसमे खास ध्यान देना होगा।
  • पढ़ाई का स्कीडुले बना ले: पढ़ाई के लिए आप अपने अनुसार एक स्कीडुले बना लीजिए। और हप्ते में एक से दो दिन रेविशन के लिए रखे ताकि पढ़ी हुई चीजे अच्छे से याद हो जाये।
  • ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दे: जैसे जैसे आपके तैयारी आगे बढ़ेगी, प्रस्तुति को जांचने के लिए मॉक टेस्ट देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे आपको आपके कमियां के बारे में पता लगेगी और टाइम मैनेजमेंट में भी सुधार आएगी।

ऑनलाइन आपको कई सारे मॉक टेस्ट मिल जाएगी जिसमे आप हिस्सा ले सकते है और अपने कमियों पर काम करके उसे सुधार सकते है।

बैंक मैनेजर की सैलरी

बैंक मैनेजर को अच्छे सैलरी पैकेज मिलते है। सरकारी बैंक मैनेजर की सालाना सैलरी पैकेज की बात करे तो औसतन ₹7,00,000 से ₹15,00,000 होती है वही प्राइवेट बैंक मैनेजर की सालाना सैलरी पैकेज की बात करे तो औसतन ₹5,00,000 से ₹13,00,000 की होती है। यह राशि समय के साथ बढ़ता है।

बैंक मैनेजर कैसे बने से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां

• बैंक मैनेजर के लिए फॉर्म कब छोड़ी जाती है?

ऐसा अनुमान लगाना मुश्किल होगा कि बैंक मैनेजर के लिए फॉर्म कब छोड़ी जाएगी पर आईबीपीएस हर साल समय समय पर वेकैंसी निकालते रहते है। इसके लिए अपडेट के लिए आप आईबीपीएस के ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते है। इसके अलावा कई सारे जॉब पोर्टल और अखबार है जहां आपको नोटिफिकेशन के बारे में अपडेट मिल जाएगी।

• बैंक मैनेजर के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

वैसे तो बैंक मैनेजर बनने के लिए न्यूनतम ग्रेजुएशन पास होना चाहिए किसी स्ट्रीम से, पर अगर आप बीकॉम, बीबीए, एमकॉम, एमबीए या फिर किसी दूसरे बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़े कोर्स करते है तो आपको इंसमे प्राथमिकता मिल सकते है।

• सरकारी बैंक मैनेजर कैसे बने?

सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए उम्मीदवारों को आईबीपीएस की एग्जाम देना होता जिसमे तीन चरण होते है; प्रिलिमिनरी, मैन और इंटरव्यू। इन तीन पड़ाव में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को सरकारी बैंकों में बैंक मैनेजर पोस्ट के लिए चुन लिया जाता है।

• प्राइवेट बैंक मैनेजर कैसे बने?

प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनने के लिए योग्य उम्मीदवारों को पीओ प्रोग्राम के साथ जुड़ना होता। जिसके पूरा होने के पश्चात बैंक मैनेजर के तौर पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

• बैंक मैनेजर के लिए मॉक टेस्ट सिरीज़ कहां मिलेगा?

ऑनलाइन आपको मॉक टेस्ट सिरीज़ मिल जाएगा जिनमे से कुछ फ्री होगा और कुछ के लिए भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष: दोस्तों आज की लेख में हमने Bank Manager Kaise Bane उसके बारे में विस्तार से बताये है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी पता चले कि बैंक मैनेजर कैसे बनते है।

अगर आपके मन मे बैंक मैनेजर से जुड़े कोई भी सवाल है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते, 12 घंटे अंदर आपको जवाब दिया जाएगा। और अगर हमारे लिए कोई सुझाव है तो अवश्य कमेंट करें, आपके राय हमारे काफी महत्वपूर्ण है।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर लीजिए और हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़िये ताकि आप से कोई भी जानकारी मिस न हो।

महत्वपूर्ण लेख:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *