2023 में Bank Clerk kaise Bane? यह रहा पूरी जानकारी A to Z

क्या आप Bank Clerk बनना चाहते है? परंतु आपको नहीं पता कि की Bank Clerk Kaise Bane? तो आप निश्चिंत हो जाये, आज की आर्टिकल में बैंक क्लर्क बनने की सभी स्टेप्स के साथ आपको रूबरू करवाएंगे।

आशा करते है, यदि अपने इस लेख को लास्ट तक पढ़ लेंगे तो बैंक क्लर्क क्या है, बैंक क्लर्क कैसे बने, बैंक क्लर्क बनने के लिए योग्यता, बैंक क्लर्क बनने की तैयारी, स्ट्रेटेजी, सिलेबस, नौकरी, सैलरी, इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

तो आइए बिना कोई समय गवाए आज की लेख आरंभ करते है और आपको बताते है कि Bank Clerk kaise Bane. लेकिन उससे पहले जिन लोगों को पता नहीं कि बैंक क्लर्क होता क्या है? उनके लिए थोड़ा जानकारी दे दूं,

बैंक क्लर्क क्या है

बैंकिंग सेक्टर में बैंक क्लर्क वह पेशेवर व्यक्ति होते है जो बैंक में ग्राहकों को परिसेवा प्रदान करते है। जिन का मुख्य काम होता है ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़े सभी प्रकार के कार्य में सहायता करना जैसे कि; नए ग्राहक का अकाउंट खोलना, पैसे का लेन देन प्रबंधित करना, कैश काउंटर संभालना, पासबुक अपडेट करना, रजिस्टर मेंटेन करना, इत्यादि।

Bank clerk kaise Bane,बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम योग्यता,bank clerk ki salary
Bank Clerk kaise Bane

अगर हम इसे और भी सरल शब्दों में कहे तो, बैंक क्लर्क बैंक के रीड का हड्डी होता है जो बैंक का कर्मचारी बनकर ग्राहकों के सेवा में हर समय नियुक्त रहता है।

आशा करते है आपको थोड़ा समझ आ गया होगा कि बैंक क्लर्क क्या है और उनका काम क्या है। अब आइए जानते है बैंक क्लर्क बनने के लिए न्यूनतम योग्य क्या होनी चाहिए उसके बारे में।

बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम योग्यता

हर पेशे की तरह बैंक क्लर्क बनाने के लिए उम्मीदवारों से कुछ बेसिक पात्रता मानदंड का मांग की जाती जो निम्नलिखित स्टेप्स बताया गया है;

• बैंक क्लर्क बनने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट लेकर ग्रेजुएशन पूरा करना होगा।

• बैंक क्लर्क बनने के लिए अभ्यर्थियों का आयु 20 से 28 साल के बीच होना चाहिए। हालांकि, आरक्षण वर्ग के अभ्यर्थियों को आईबीपीएस एग्जाम के नियमानुसार आयु की छूट मिलती है। ओबीसी कोटे के लिए 3 साल की, एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 साल, तथा पीएच वाले को 10 की छूट मिलती है।

• ऐसे उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ कंप्यूटर में भी थोड़ा बहुत जानकारी होना चाहिए।

• बैंक क्लर्क बनने के लिए उम्मीदवारों को आईबीपीएस की एग्जाम देना पड़ता है, जिसके सभी चरण सफलतापूर्वक पूरा करने वालो को ही बैंक क्लर्क का नौकरी मिलते है।

Bank Clerk Kaise bane

किसी भी बैंक का क्लर्क बनना आसान बात नहीं है और मुश्किल भी नहीं। अगर आप पूरे लगन के साथ शेड्यूल बनाकर कड़ी मेहनत करेंगे तो आपका बैंक क्लर्क बनने का सपना अवश्य पूरा होगा।

बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम योग्यता होने सहित आपको कुछ छोटे छोटे कदम उठाना चाहिए जो बैंक क्लर्क बनने में मददगार साबित हो सकता है। यहां हमने कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे चर्चा की है:

डिग्री कोर्स पूरा करे: बैंक क्लर्क बनने के लिए सबसे पहले आपके शैक्षणिक योग्यता को देखा जाता है। इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपने मन पसंद विषय लेकर ग्रेजुएशन पूरा करना होता।

एग्जाम की तैयारी: अगर आप सोच रहे है कि बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करे तो आपको बता दूं, बैंक क्लर्क बनने हेतु आप जो एग्जाम देंगे उसकी तैयारी आपको पहले से करनी होगी।

तैयारी के लिए आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट में जॉइन हो सकते है। हालांकि आप चाहे तो घर पर खुद से भी तैयारी कर सकते है, आज के समय ऑनलाइन में पर्याप्त गाइडेंस मिल जाते है बिल्कुल फ्री में।

इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते है या फिर ऐसे कई सारे ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म है जो घर बैठे प्रिपरेशन करने का अवसर प्रदान करते है, उसके साथ भी जुड़ सकते है। ध्यान रहे, आप जिस माध्यम से प्रिपरेशन करे ही क्यों न आपको एक स्कीडुले के तहत तैयारी करनी चाहिए।

एग्जाम की सिलेबस: किसी भी एग्जाम देने से पहले उसके सिलेबस, क्वेश्चन टाइप्स, टोटल नंबर, कितना समय मिलेगा एग्जाम में, इत्यादि के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

बैंक क्लर्क सिलेबस इन हिंदी: जैसे कि आपको पता है बैंक क्लर्क बनने के लिए ज्यादातर उम्मीदवार आईबीपीएस की एग्जाम देते है। इसलिए यदि हम आईबीपीएस एग्जाम सिलेबस की बात करे तो, इसका एग्जाम दो चरणों मे आयोजित किया जाता है।

प्रीलिमिनरी एग्जाम

प्रिलिमिनरी एग्जाम टोटल 100 नंबर का होता है जिसमे रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, और इंग्लिश लैंग्वेज से जुड़े सवाल पूछे जाते है।

S.Lसेक्शनसवाल की संख्यानंबर
1.इंग्लिश लैंग्वेज3030
2.रीजनिंग3535
3.न्यूमेरिकल एबिलिटी3535

मेंस एग्जाम

मेंस एग्जाम की सिलेबस देखा जाए तो, इंसमे 4 सेक्शन होते है; जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड, जनरल/फाइनेंस अवेयरनेस। इंसमे टोटल 200 नंबर की एग्जाम देना पड़ता है। इसके लिए कुल 2 घंटे 40 मिनट की समय लगती है।

S.Lसेक्शनसवाल की संख्यानंबर
1.जनरल इंग्लिश4040
2.क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड5050
3.रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड5060
4.जनरल/फाइनेंस अवेयरनेस5050

एप्लीकेशन फॉर्म भरे: बैंक क्लर्क बनने के लिए इंडिया में मुख्य रूप से आईबीपीएस की एग्जाम देना पड़ता है। इसके अलावा एसबीआई क्लर्क, नेशनल बैंक क्लर्क, और दूसरे प्राइवेट बैंक अपने अपने नाम से एक्सम आयोजित करते है।

आप जो भी एग्जाम देने वाले उसके फॉर्म भरे उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर। इंडिया में बैंक क्लर्क बनने के लिए ज्यादातर अभ्यर्थी आईबीपीएस की तैयारी करते है। इसके फॉर्म भरने हेतु आप IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां पहले आपका रजिस्ट्रेशन करना है अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी बगैरह दर्ज करके। इसके पश्चात अपना एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता आदि भरना है और जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करके आवेदन शुल्क जमा करने के पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

अच्छे से एग्जाम दे: एप्लीकेशन फॉर्म भरने के कुछ समय बाद ऑफिशियल वेबसाइट से आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है और बताई गई डेट और टाइम पे एग्जाम देने के लिए जाना है। ध्यान रहे एग्जाम में नेगेटिव मेर्किंग भी होती है। इसलिए किसी भी सवाल का जवाब चुनते वक़्त खास ध्यान रहे।

आपके एक गलत जवाब के लिए 0.25 नंबर कट लिया जाता है, यानी यदि आप चार सवाल गलत जवाब देते है तो आपके प्राप्त नंबर से 1 नंबर कट लिया जाएगा।

बैंक क्लर्क बन जाये: अगर आप ऊपर बताई गई स्टेप्स को सही से फॉलो करते है तो बैंक क्लर्क बनने में आपको काफी आसानी होगी।

Bank clerk ki salary

बैंक क्लर्क की सैलरी की बात करे तो, सुरुवात में प्रत्येक माह इन-हैंड सैलरी ₹20,000 से ₹25,000 तक होती है। इसके अलावा बहुत से अलाउंस जैसे; मेडिकल इन्शुरन्स, हाउस रेंट अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, सिटी अलाउंस जैसे सुविधाएं भी प्रदान किया जाता है।

इसके साथ बड़े बड़े त्यौहार में बोनस भी मिलती है। जैसे जैसे इंसमे आपका प्रमोशन होता है आपके सैलरी में भी इंक्रीमेंट होना सुरु हो जाते है।

Bank Clerk Career and Promotion

अगर आप बैंक क्लर्क बनना चाहते है तो यह आपके लिए कोई बुरा सिद्धांत नहीं होने वाले है। इस प्रोफेशन में करियर आस्पेक्ट बहुत ही शानदार देखने को मिलता है। आप चाहे तो अपनी करियर के ग्राफ को क्लर्क से मैनेजर तक आसानी से लेकर जा सकते है।

अगर प्रमोशन की बात करे तो आप इंटरव्यू और लिखित परीक्षा के माध्यम से बैंक ऑफिसर, असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर, सीनियर मैनेजर, चीफ मैनेजर, जनरल मैनेजर, जैसे पदों में प्रमोट हो सकते है।

निष्कर्ष: आज की इस लेख में हमने बताये है बैंक क्लर्क क्या है, Bank Clerk Kaise Bane, बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम योग्यता क्या होनी चाहिए, बैंक क्लर्क की सिलेबस क्या है, बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करते है, बैंक क्लर्क की सैलरी कितनी होती है, इत्यादि।

आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को फेसबुक, व्हाट्सऐप जैसे दूसरे सोशल मेडिकल प्लेटफॉर्म में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

आप अपनी राय कमेंट सेक्शन में दे सकते है। और अगर हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में अवश्य बताये, इससे हम अपने लेख को सुधार कर सकेंगे।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग FutureBanaye.com को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जहां हम आपके साथ नई नई जानकारी साझा करते रहते है।

दूसरे बेहतरीन करियर:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *