BA kya hai – B.A Course की Details जानकारी

पढ़ाई के दौरान हर स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वो आगे जाकर ग्रेजुएट बने और ग्रेजुएट बनने के लिए या तो साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स से ग्रेजुएशन के डिग्री करना होता।

आज की आर्टिकल खासकर उन स्टूडेंट्स के लिए है जो कि ग्रेजुएशन से B.A करना चाहते। जी हां, यदि बीए करना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक आखिरी तक पढ़े।

यहां हमने BA कोर्स के बारे में आसान भाषा मे समझने की पूरी कोशिश की है। आशा करता हूं, इस आर्टिकल से आप को समझ आ जायेगा कि BA क्या है, बीए करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी चाहिए, स्कोप कितना है, सैलरी कितनी मिलेगी, कहां से करेंगे इत्यादि।

आप को बता दे, पिछले आर्टिकल में हमने बताये थे  कि ग्रेजुएशन क्या है और इसके अंतर्गत कौन से सब्जेक्ट्स आते है। सबसे पहले यहां क्लिक करके उस आर्टिकल पढ़ लीजिए।

उसके बाद यह आर्टिकल पढ़ेंगे तो आप को ज्यादा अच्छे से समझ आएगा। क्योंकि बीए भी ग्रेजुएशन डिग्री के अंतर्गत आता है। तो आइए जानते है कि बीए क्या है और इसके स्कोप क्या है।

BA Course Details in Hindi

बीए के बारे में कुछ भी जानने से पहले हमें जानना जरूरी है कि BA क्या है।

BA kya hai

BA ka full form है Bachelor of Arts. हिंदी में इसके मतलब है कला विभाग में स्नातक। यह तीन साल की एक ग्रेजुएशन डिग्री है। जिसमे छह सेमेस्टर होते है। यानी हर साल में दो सेमेस्टर देना होगा।

BA kya hai, ba course details in hindi, ba subjects list

बीए के अंदर दो कटेगरी है। पहला है, बीए ऑनर्स और दूसरा है, बीए पास। आप को बता दे, बीए ऑनर्स थोड़ा डिफिकल्ट है पिया पास कोर्स से।

बीए ऑनर्स में एक सब्जेक्ट के ऊपर खास ध्यान दिया जाता है। और बीए पास में सारे सब्जेक्ट्स का वैल्यू समान और थोड़ा आसान है।

आइए इसे एक उदाहरण से समझते है, मान लीजिए आप

BA में एडमिशन होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास करना होता। इसके पश्चात ही आप को एडमिशन मिल सकते है नहीं तो नहीं।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, BA करने के लिए इंडिया में सैकड़ों कॉलेज तथा यूनिवर्सिटीज है। जहां से आप बीए कर सकते है।

इस कोर्स पूरा करने के बाद आप के सामने कई तरह के ऑप्शन खुल जाते है। आप चाहे तो हायर स्टडी कर सकते नहीं तो सरकारी तथा निजी कंपनियों में जॉब कर सकते है।

इसे पढ़े:

BCA क्या है और कैसे करे

MSW Course Details in Hindi

BJMC Course Details in Hindi

BA Subjects List

बीए के अंदर कई सारे सब्जेक्ट्स आते है जिसमे आप बीए ऑनर्स या पास कर सकते है। इसमें कौन कौन से सब्जेक्ट्स है उसके लिस्ट आगे बताया जाएगा।

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन हिंदी

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन इंग्लिश

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन जियोग्राफी

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन हिस्ट्री

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन पोलिटिकल साइंस

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन सोशल वर्क

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन साइकोलॉजी

•  बैचलर ऑफ आर्ट्स इन इकोनॉमिक्स

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन फिलॉजोफी

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन सोशियोलॉजी

• बैचलर ऑफ आर्ट्स इन एंथ्रोपोलॉजी

इन सारे कोर्स के अलावा कई और सब्जेक्ट्स है जिससे आप बीए कर सकते है।

इसे पढ़े:

Diploma in Mass Communication में करियर कैसे बनाये

BPED Course Details in Hindi

BA Course Ke Eligibility (योग्यता)

यदि आप सोच रहे है कि बीए करने के लिए कौन सा योग्यता की जरूरत है तो आपको बता दूं, सबसे पहले आप को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास करना होगा।

12वी में आप किसी भी स्ट्रीम (साइंस/आर्ट्स/कॉमर्स) से हो सकते है कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि 12वी में आपके आर्ट्स है और आर्ट्स से बीए करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है।

इसके अलावा यदि आप 12वी में साइंस या कॉमर्स शाखा से है परंतु ग्रेजुएशन बीए करना चाहते है तो कर सकते। इसमें आप को कोई दिक्कत नहीं आने वाले।

अगर आपके मन मे प्रश्न है कि बीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 12वी में कितने नंबर चाहिए होंगे तो, आपको बता दूं, न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबर की जरूरत है।

अगर आप किसी विशेष वर्ग से आते है तो आपके लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर लगेगा। लेकिन सच बताऊं तो न्यूनतम नंबर से किसी को भी अपने मन पसंद सब्जेक्ट और कॉलेज नहीं मिलने वाले।

आज के समय लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर की जरूरत है अच्छे सिब्जेक्ट और कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए।

इसे पढ़े: CMLT Course की पूरी जानकारी

BA Kaise Kare

बीए करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

12वी पास करे: सबसे पहले आप को किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अच्छे नंबर के साथ पास करना हॉग। हमेशा कोशिश करे ज्यादा नंबर लाने की इससे सब्जेक्ट चुनने में आसानी होगी।

कॉलेज/यूनिवर्सिटी का सिलेक्शन करे: कॉलेज का सिलेक्शन एक महत्वपूर्ण स्टेप है। आप जो भी कॉलेज/यूनिवर्सिटी चुन रहे है सबसे पहले उसके बारे में सही जानकारी इकट्ठा कीजिए।

क्योंकि ऐसे कई सारे कॉलेज है जहां बीए कोर्स तो कराई जाती है परंतु उस कॉलेज की कोई रेपुटेशन इंफ्रास्ट्रक्चर, कॉलेज स्टाफ, कंपासिंग फैसिलिटी बगैरह सही नहीं होते।

इसलिए कॉलेज की चुनाव करने से पहले कॉलेज के बारे में बारीकी से जानकारी लेना चाहिए। इससे भविष्य में मदत होगी।

एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें: किसी किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है। अगर आप उन कॉलेज से BA करना चाहते है तो एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना होगा।

एग्जाम की फॉर्म फील उप करे: आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है उस कॉलेज के ऑफिसियल साइट पे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिल जाएगा।

वहां आप अपने सारे नाम, माता-पिता के नाम, पाते कि डिटेल्स एबं 12वी प्राप्त मार्क्स और सर्टिफिकेट के सारे डिटेल्स दर्ज करके अप्लाई कर दीजिए।

इसे पढ़े: 12वी के बाद GNM Nurse कैसे बने

फॉर्म सबमिट करने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म के दो प्रिंट आउट निकल लीजिए। एडमिशन के दौरान इसके जरूरत होगी। और एग्जाम संबंधित अपडेट के लिए उस वेबसाइट को फॉलो करते रहिएगा।

एंट्रेंस एग्जाम: अब बारी है एंट्रेंस एग्जाम देने की। जब एग्जाम हो जाये उंसमे प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगा और उसके बेसिस पर एडमिशन लिया जाएगा।

एडमिशन प्रॉसेस: आप तीन तरीके से बीए कोर्स में आप को एडमिशन मिल सकते है। पहला है, एंट्रेंस एग्जाम, दूसरा है, मेरिट के आधार पर और तीसरा है, डायरेक्ट एडमिशन।

एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन कैसे एडमिशन लेते है उसके बारे में हमने पहले ही बता चुके है। अब यदि मेरिट के आधार पर एडमिशन की बात करे तो 12वी प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार और एडमिशन मिलेगा।

और डायरेक्ट एडमिशन की बात करे तो, यह है सबसे आसान प्रक्रिया। इस प्रक्रिया में, आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते उस कॉलेज में सीधा जाइये एबं एडमिशन फीस देकर एडमिशन ले लीजिए।

BA Ke Course Fees

बीए कोर्स की फीस की बात की जाए तो, कॉलेज और सब्जेक्ट के ऊपर कोर्स फीस डिपेंड करती है। फिरभी यदि एवरेज फीस देखा जाए तो 8000 से लेकर 1,00,000 तक होते है।

ध्यान रहे प्राइवेट कॉलेज में कोर्स फीस कई गुना अधिक होता है प्राइवेट कॉलेज के तुलना में। इसलिए हमेशा कोशिश करे सरकारी कॉलेज एडमिशन लेने की।

इसे पढ़े: Polytechnic क्या है और पॉलीटेक्निक इंजीनियर कैसे बने

Top BA Colleges in INDIA

यहां हमने कुछ कॉलेज के बारे में बताये है। आप चाहे तो इसमें एडमिशन ले सकते या फिर दूसरे कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते है।

• हिन्दू कॉलेज, नई दिल्ली

• प्रेसीडेंसी कॉलेज, कोलकाता

• कॉलिंग यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़

• प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई

• सेंट ज़ेवियरर्स कॉलेज, मुम्बई

• सेंट ज़ेवियरर्स कॉलेज, कोलकाता

• चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

• क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, कर्नाटक

• हंसराज कॉलेज, नई दिल्ली

• जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता

• सेंट ज़ेवियरर्स कॉलेज, राजस्थान

• नेशनल पोस्टग्रेजुएट कॉलेज, उत्तर प्रदेश

• मगध महिला कॉलेज, बिहार

BA ke Baad Kya Kare

तीन साल के BA कोर्स पूरा होने के पश्चात आपके सामने कई तरह के ऑप्शन खुल जाएगा। आप चाहे तो आगे की पढ़ाई जारी रख सकते है नहीं तो नौकरी भी कर सकते।

BA Course ke faide, ba kya hai, ba course in hindi

हायर स्टडी की बात करे तो आप पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकते है और बाद में पीएचडी भी कर सकते है। बाद में आप B Ed Course करके शिक्षक बन सकते है।

इसके अलावा आप चाहे तो MBA के कोर्स कर सकते है। यदि एमबीए के बारे जानना है तो इस आर्टिकल को पढ़े MBA Course Details Hindi में पढ़े।

और अगर आप नौकरी करना चाहते तो आप को बता दूं, आपके लिए प्राइवेट तथा सरकारी दोनों ही क्षेत्र में काम करने का अवसर मिलते है। आप चाहे तो सरकारी नौकरी जैसे, UPSC, WBBS, PSC, PSC, BANK, RAILWAY, इत्यादि के लिए तैयारी कर सकते है।

और अलावा और कई सारे नौकरियां है जिसमे अप्लाई कर सकते है एबं प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर कंपनियों में भी काम कर सकते है।

BA ke Baad Salary

हर कोर्स के पीछे उंसमे प्राप्त सैलरी एक महत्वपूर्ण भूमिका पालन करते है। हर किसी के सपने होते है की उन्हें ज्यादा से ज्यादा सैलरी मिले।

लेकिन आपको बता दूं, सैलरी बेसिकली दो चीज़ों के ऊपर निर्भर करते है। पहला है, कौन से पद पर काम है और दूसरे है, उस काम मे तजुर्बे कितने है।

फिरभी यदि एवरेज सैलरी की बारे तो, हर महीने लगभग 20,000 से 60,000 तक सैलरी मिलते है। कुछ ऐसे नौकरियां है जैसे, आईपीएस, आईएएस, इत्यादि में इससे भी ज्यादा सैलरी है।

• BA करने के फायदे

BA केरने के कई सारे फायदे है जो आप को नीचे बिंदु अनुसार मिल जाएगा:

1. सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदे है, बीए के डिग्री पूरा होते ही आप ग्रेजुएट बन जाते है।
2. आप किसी भी सरकारी तथा निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए तैयारी कर सकते है। आप चाहे तो BDO, SDO, IAS, IPS भी बन सकते है।
3. अगर आप को शिक्षा के क्षेत्र में दिलचस्पी है तो आप चाहो तो शिक्षक बनने की तैयारी भी कर सकते है।
4. बीए के कोर्स पूरा होने के पश्चात आप पोस्ट-ग्रेजुएट करके रैसेरचेर भी बन सकते है।

BA में कौन कौन सी विषय होती है?

बीए कोर्स के अंतर्गत कई सारे विषय है जिससे आप अपना ग्रेजुएशन के डिग्री प्राप्त कर सकते।

1. हिंदी साहित्य
2. अंग्रेजी साहित्य
3. इतिहास
4. भूगोल
5. अर्थशास्त्र
6. दर्शन
7. समाज शास्त्र
8. शारीरिक शिक्षा
9. राजनीति विज्ञान
10. मनोविज्ञान
11. पर्यावरण विज्ञान

इन सभी विषय के अलावा और भी कई सारे विषय है जिसमे आप अपना स्नातक की डिग्री कर सकते।

टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट ले?

शिक्षक बनने के लिए आप अपना मन पसंद किसी सब्जेक्ट चुने। इससे आप को पढ़ने और समझने में आसानी होगी।

इसके साथ आप यह भी ध्यान रखे, आप जो सब्जेक्ट चुन रहे हैं उसके मांग ज्यादा से ज्यादा हो और प्रतियोगिता कम से कम हो।

निष्कर्ष: इस आर्टिकल में हमने BA Course के बारे के जानकारी प्रदान किये है। आशा करते है आप को यह आर्टिकल पसंद आये होंगे।

यदि BA क्या है, कैसे किये जाते है, कितना सैलरी मिलेंगे, स्कोप कितना है इत्यादि से संबंधित कोई सवाल है तो वोममेन्ट सेक्शन में बताना। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरे कोशिश करेंगे।

धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Telegram