Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

BA Bed Course Details: योग्यता, एडमिशन, फीस, स्कोप, नौकरी, सैलरी

BA Bed Course Details: BA B.ed एक इंटीग्रेटेड कोर्स है जिसमे B.A और B.ed Course को एक साथ जोड़ा गया है। यह चार साल अवधि वाला कोर्स है इंसमे कुल आठ सेमेस्टर देने होते, हर छह माह के अंतराल में। जिन अभ्यर्थियों को का सपना है शिक्षक बनने का उनके लिए BA B.ed काफी महत्वपूर्ण कोर्स है।

सामान्यतः BA Course और बीएड करने में पांच साल लग जाता है परंतु अगर कोई बीए.बीएड की इंटीग्रेटेड कोर्स करते है तो उन्हें सिर्फ चार साल व्यतीत करना होगा यानी एक एकेडमिक वर्ष की वचत होगी।

यदि आप निश्चय कर ली है कि आपको आगे चलकर शिक्षक ही बनना है तो 12 वी के बाद आपको BA Bed Course करनी चाहिए इससे न की सिर्फ एक साल की वचत होगी, एक साल पहले आपका नौकरी भी लग सकते है।

अगर आपको जानना है कि BA B.ed Course क्या है, बीए बीएड कोर्स फीस कितनी है, बीए.बीएड की सिलेबस क्या है, एडमिशन कैसे होता, बेस्ट कॉलेज कौन सी है, बीए.बीएड के बाद क्या करे, स्कोप क्या है, सैलरी कितना मिलेगी, इत्यादि तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

BA Bed Course Details in Hindi

जिन लोगों को पता नहीं कि बीए बीएड क्या है तो उनके जानकारी के लिए बता दे, BA B.ed 4 साल की इंटीग्रेटेड ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमे बीए और बीएड दोनों कोर्स को जोड़ा गया है। इंसमे कुल सेमेस्टर देने होते, हर सेमेस्टर प्रत्येक छह माह के अंतराल में आयोजित किया जाता है।

BA Bed course details in hindi, BA bed kya hai, ba bed eligibility, ba bed course fees

जो भी स्टूडेंट्स पहले से तय कर लिया है कि उन्हें शिक्षक बनना है तो उन्हें 12 वी के बाद ग्रेजुएशन और बाद में बीएड करना होता, इंसमे कुलमिलाकर पांच साल लग जाते है।

लेकिन शिक्षा मंत्रालय द्वारा इंटीग्रेटेड बीए+बीएड कोर्स जारी करने के बाद उम्मीदवारों को एक साल अध्ययन करना होता यानी 4 साल में ग्रेजुएशन और बीएड पूरा हो जाता।

जो भी स्टूडेंट्स 12 वी या उसके समकक्ष कोई योग्यता हासिल किए है वह इस कोर्स को कर सकते है किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज/यूनिवर्सिटीज से। इंसमे मुख्यतः दो तरीके से एडमिशन मिलता है जिसके बारे में आगे चर्चा की गई है।

BA Bed Course Eligibility

बीए.बीएड कोर्स में पढ़ाई करने के लिए कुछ मानदंडों से गुजरना होता। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास करना है या उसके समकक्ष कोई योग्यता हासिल करना है।

ध्यान रहे 12 वी में कम से कम 45 प्रतिशत नंबर होनी चाहिए परंतु कुछ कॉलेज में इससे भी ज्यादा नंबर की मांग की जाती है। इसलिए 12 वी में अच्छे नंबर लाने की कोशिश करे।

इसके अलावा आयु की बात करे तो BA B.ed Course में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 17 साल की होनी चाहिए और अधिकतम आयु की कोई लिमिट नहीं है।

BA Bed Course Admission Process

जो भी स्टूडेंट्स 12 वी के बाद बीए.बीएड कोर्स में एडमिशन लेना चाहते उन्हें मुख्यतः दो तरीके से कॉलेज/यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मिलते; 12वी में प्राप्त नंबर के आधार पर एडमिशन और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन।

12 वी में प्राप्त नंबर के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन: बहुत से कॉलेज है जो बीए.बीएड कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन करवाते है। इस माध्यम से एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का 12 वी में प्राप्त नंबर को महत्व दिया जाता है।

एडमिशन के लिए सीधा कॉलेज में जाना होता वहां अभ्यर्थियों को एडमिशन फॉर्म भरना होता और उसके साथ 12 वी के मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट, 10 वी के एडमिट कार्ड, पहचान पत्र के ज़ेरॉक्स कॉपी और एडमिशन फीस जमा करने के पश्चात एडमिशन लेना होता।

कुछ कॉलेज/यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रक्रिया ऑफलाइन के बदले ऑनलाइन किया जाता है, उस मामले में कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां Apply Now/Admission Open पर क्लिक करके एडमिशन लेना होगा।

एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन: कुछ कॉलेज एंट्रेंस आयोजित करते है इस कोर्स में भर्ती करवाने के लिए। जैसे बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट, आंध्र प्रदेश एजुकेशन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी नेशनल एलिजिबिलिटी एंड स्कॉलरशिप टेस्ट, आदि।

कॉलेज द्वारा जो भी एग्जाम लिया जाता है उंसमे हिस्सा लेना होगा और उत्तीर्ण होने के बाद काउंसलिंग के माध्यम से कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा। ध्यान रहे, एडमिशन के दौरान एडमिशन फीस जमा करना है।

यह पढ़े:

BA B.ed Colleges in India

बीए बीएड कोर्स करने के लिए बहुत से सरकारी और निजी कॉलेज है। ज्यादातर सरकारी कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है और प्राइवेट कॉलेज में ज्यादातर डायरेक्ट एडमिशन होता है।

यहां हमने कुछ कॉलेज के नाम बताये है जहां से बीए.बीएड का कोर्स किया जा सकता है। किसी भी कॉलेज में दाखिल होने से पहले उस कॉलेज के प्लेक्समेंट के बारे में थोड़ा जानकारी ले लेनी चाहिए।

• चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, मोहाली, पंजाब
• फकीर मोहन ऑटोनोमस कॉलेज, बालासोर, ओडिसा
• गोआ यूनिवर्सिटी, नार्थ गोआ
• आईएफटीएम यूनिवर्सिटी, मोरादाबाद, उत्तर प्रदेश
• इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टीचर एजुकेशन, गांधीनगर, गुजरात
• जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, जयपुर, राजस्थान
• महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, छतरपुर, मध्य प्रदेश
• मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी, जोधपुर, राजस्थान
• मदरहुड यूनिवर्सिटी, हरिद्वार, उत्तराखंड

BA Bed Course fees

कॉलेज के हिसाब से कोर्स का फीस भिन्न होता है। सरकारी कॉलेज में कोर्स फीस बहुत कम देना होता परंतु निजी कॉलेज में सरकारी कॉलेज के तुलना में बहु गुना अधिक सैलरी देना पड़ता।

आमतौर पर सरकारी कॉलेज में सालाना ₹10,000 से ₹15,000 तक फीस होता है; ध्यान रहे कॉलेज के हिसाब से यह रकम कम ज्यादा हो सकता है। और प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो, ₹25,000 प्रति सेमेस्टर से लेकर ₹45,000 प्रति सेमेस्टर देने होते।

BA B.ed Course Scope

अभी तक BA Bed Course Details in Hindi के बारे में आपको बहुत से चीज पता चल गया होगा। अब आइये इसके स्कोप के बारे में बात करते है। बीए.बीएड कोर्स करने का मुख्य उद्देश्य है आगे चलकर शिक्षक बनना।

चार साल की बीए बीएड कोर्स पूरा होने के बाद उम्मीदवार TET और CTET देकर शिक्षक बन सकते है राज्य तथा केंद्रीय स्कूलों में अन्यथा प्राइवेट और पब्लिक स्कूलों में भी शिक्षक का काम कर सकते है।

इसके अतिरिक्त बड़े बड़े कोचिंग सेंटर, ट्यूशन, नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन में शिक्षक बनने का अवसर मिलता है या फिर एजुकेशन कंसलटेंट भी बन सकते है।

जो भी स्टूडेंट्स बीए.बीएड के बाद उच्च शिक्षा में शिक्षित होना चाहते है वह आगे चलकर M.Ped, MBA आदि में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करके अपना करियर सवांर सकते है।

BA Bed ke Salary

यदि आपके सवाल है कि बीए बीएड के बाद कितना सैलरी मिलेगा तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, नौकरी की सैलरी, उम्मीदवार द्वारा की गई नौकरी की पद, क्षेत्र, योग्यता और अनुभव के आधार पर किया जाता है।

आमतौर पर सरकारी क्षेत्र में ₹25,000 से ₹35,000 हर महीने सैलरी मिलते है वही प्राइवेट क्षेत्र में ₹15,000 से ₹20,000 प्रति महीना सुरुवात का सैलरी होता है।

निष्कर्ष: आज की इस लेख में BA B.ed Course के बारे के बारीकियों से चर्चा की गई है। हमे आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई तो अपनी टिप्पणी कमेंट सेक्शन में अवश्य दीजिए और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।

यदि आपका कोई सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में दे सकते है और अगर किसी दूसरे टॉपिक के बारे में जानना है तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़कर वहां किसी भी पोस्ट के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह पढ़े:

MSW Course Details

PGDCA Course Details

Paramedical Course Details

B pharma Course Details

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.