Army kaise Bane? योग्यता, परीक्षा, पे स्केल, आदि में है चेंज

Army kaise Bane: इंडियन आर्मी के नाम सुनते ही शरीर मे एक सिहरन सा जागता है, मन जोस् से भर जाता है, गर्व से सीना चौड़ा हो जाता है, यह यह हमारे देश के शूरवीर “Indian Army”. जो भारत माँ के रक्षा के लिए अपने जान को निछावर करने हेतु एक पल भी नहीं सोचते।

यदि आप भी ऐसी सम्मान का भागीदार बनना चाहते है और इंडियन आर्मी को जॉइन करना चाहते है तो आज की लेख आप ही के लिए है। क्योंकि, आज हम जानेंगे कि Army kaise Bane?

कृपया आप इस लेख को पूरा पढ़े, तभी आपको समझ आएगा कि इंडियन आर्मी कैसे बनते है, आर्मी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आयु, सिलेक्शन प्रॉसेस, एग्जाम, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, तैयार और सैलरी आदि की विस्तारित विवरण।

इंडियन आर्मी में जॉइन कैसे करते है यह जानते से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि आर्मी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? और आयु छाती की चौड़ाई, लंबाई आदि कितनी होनी चाहिए?

Indian army kaise Bane, army ki salary
Army kaise Bane

Indian Army Eligibility (आर्मी बनने के लिए योग्यता)

किसी भी दूसरे प्रफेशन की तरह इंडियन आर्मी बनने के लिए भी कुछ योग्यता का होना अनिवार्य है। जिसके बारे में आप नीचे बिंदु अनुसार देख सकते है;

कैटेगरीनागरिकताआयूशैक्षणिक योग्यतालंबाईछाती
आर्मी जीडीइंडियन17.5 वर्ष से 21 वर्ष तकन्यूनतम 10वीं पास 45 फीसदी अंको के साथ।177 सेंटीमीटरन्यूनतम 77 सेंटीमीटर, 5 सेंटीमीटर विस्तार क्षमता अनिवार्य है।
आर्मी टेक्निकल17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक12वीं पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स के साथ इंग्लिश।177 सेंटीमीटर
आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक12वीं पास फिजिक्स, केमिस्ट्री बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ, इन सुबेक्टस मे कम से कम 50 फीसदी और ओवरऑल 40 फीसदी।165 सेंटीमीटर
आर्मी क्लर्क/स्टोरकीपर17.5 वर्ष से 23 वर्ष12वीं पास किसी भी स्ट्रीम से न्यूनतम 45 फीसदी अंको के साथ।165 सेंटीमीटर
आर्मी हवलदार एजुकेशन20 वर्ष से 25 वर्षग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट बीएड के साथ162 सेंटीमीटर
आर्मी रिलीजियस टीचर (JCO)27 वर्ष से 34 वर्षकिसी भी विषय में स्नातकइसके अलावा, अपने स्वयं के धार्मिक नामांकन में योग्यता160 सेंटीमीटर
आर्मी कैटरिंग (JCO)21 वर्ष से 27 वर्ष12वीं के साथ एक साल की डिप्लोमा/सर्टिफिकेट इन कैटरिंग कोर्स, अन्यथा AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त होटल मैनेजमेंट इन कैटरिंग कोर्स169 सेंटीमीटर

Army kaise Bane (इंडियन आर्मी कैसे बने)

इंडियन आर्मी बनने का सपने को साकार करने के लिए पूरे जुनून के साथ कड़ी मेहनत करना होगा, हर हाल में शरीर को फिट रखना होगा और रूटीन बनाकर रात दिन एक करना होगा तभी कंपेटेशन में सफल हो सकते है। यहां हमने स्टेप बाय स्टेप विवरण दी है कि आप कैसे आर्मी बन सकते है;

  • स्कूल की पढ़ाई पूरा करे: आर्मी की किसी भी पोस्ट में जॉइन होने के लिए न्यूनयम जो शैक्षणिक योग्यता की मांग की जाती है वह है 10वीं या 12वीं। इसलिए न्यूनतम 50 फीसदी से अधिक अंको से पास करने की पूरी कोशिश करे।
  • आर्मी बनने के लिए फॉर्म भरे: साल में कई बार आर्मी में भर्ती के लिए फॉर्म छोड़ी जाती है। आवेदन करने के लिए joinindianarmy.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

इसके लिए पहले वेबसाइट ओपन कर लीजिए वहां Apply/Login का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करते ही Registration का एक बटन मिलेगा वहां क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना है।

रजिस्ट्रेशन के दौरान पहले आपके नाम, डेट ऑफ बर्थ, पिता के नाम, शैक्षणिक योग्यता, बगैरह सही भरना है अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर पासवर्ड सेट करने है।

अब आप यूजरनाम के जगह आपके ईमेल आईडी और सेलेक्ट किये गए पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके आवेदन का प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं

  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट में हिस्सा ले: फॉर्म भरने के कुछ दिन बाद आर्मी रैली के लिए बुलाया जाता है। जहां 1600 मीटर की दौड़ लगाना होता साढ़े पांच मिनट में। इंसमे उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को 9 फिट की छलांग, 10 पुलअप्स, बैलेंसिंग जैसे फिजिकल टेस्ट से गुजरना होता।
  • मेडिकल टेस्ट: फिजिकल टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को अगले पड़ाव में बुलाया जाता है। जिसमे उनके मेडिकल टेस्ट करवाई जाती है। जिसमे मुख्यतः ब्लड ग्रुप टेस्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर टेस्ट, आंखों का विज़न टेस्ट (6/6), कलर टेस्ट, बवासीर, हड्डियों की विकृति, आदि टेस्ट की जाती है।

अगर मेडिकल में किसी भी प्रकार की कोई खामियां नजर आती है तो उम्मीदवारों को अयोग्य ठहराया जाता है। इसलिए मेडिकल में उत्तीर्ण होने के लिए आपके शरीर के सारे अंगों को खास ध्यान दीजिए।

  • लिखित परीक्षा: जब आप फिजिकल टेस्ट तथ मेडिकल टेस्ट में सफलतापूर्वक पास हो जाते है तब आपको लिखित परीक्षा में बुलाया जाता है। जिसमे कुल 100 अंको का परीक्षा आयोजित किया जाता जिसे एक घंटे के अंदर हल करना होता। इसके पासिंग मार्क न्यूनतम 32 अंक है।

लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज 30 अंक, जनरल साइंस 40 अंक तथा मैथेमेटिक्स में 30 अंको का सवाल पूछे जाते है। इंसमे सारे के सारे ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होते है। जिसमे ऑप्शन दिया रहता उंसमे से आपको सही ऑप्शन का चुनाव करना होता।

Download Army GD Exam Syllabus

  • दस्तावेजों की सत्यापन: जो उम्मीदवार सारे पड़ाव में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होते है उन्हें आखरी चरण में बुलाया जाता है। इंसमे आर्मी ऑफिशियल द्वारा दस्तावेजों की जांच की जाती है।

इस पड़ाव में जाने से पहले सारे दस्तावेजों का इंतेजाम कर लेना है। इंसमे मुख्यतः माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक के एडमिट कार्ड, मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट, आवास प्रमाणपत्र, चरित्र प्रमाणपत्र, जाती प्रमाणपत्र, इत्यादि शामिल है।

  • आर्मी बनने का सपना साकार: आप यहां तक आ चुके है मतलब बधाई हो आपको आपका आर्मी बनने का सपना साकार हो गया है।
  • आर्मी ट्रेनिंग: जैसे ही दस्तावेजों की जांच सफल हो जाते है तो सफल होने वाले उम्मीदवारों का नाम लिस्ट जारी कर दिया जाता है और उन्हें कुछ दिनों के अंदर आर्मी कैम्प में जाकर उन्हें रिपोर्ट करने के लिए कहा जाता।

दोस्तों आशा करते है की आपको समझ आ गया होगा कि आर्मी कैसे बनते है। अब आइए जानते है कि आर्मी की सैलरी कितनी होती है।

यह पढ़े:

Army ki salary (इंडियन आर्मी की सैलरी)

आर्मी की सेवा को वेतन के साथ तोला नहीं जा सकता। आर्मी की नौकरी यानी अपने देश के लिए प्यार, देशवासियों के लिए प्यार, मिट्टी के लिए मर मिट जाने का प्रतिज्ञा, यह एक भावना का स्वरूप है, जो पैदा होने से पहले ही हर भारतीयों के खून में आ जाते है।

इसलिए इंडियन आर्मी के समक्ष सैलरी बहुत ही छोटी चीज है। इंसमे कोई सैलरी के लिए नहीं आते, आते तो सिर्फ देश मां सेवा के लिए। फिरभी जिन लोगों को आर्मी के सैलरी के बारे में कुछ नहीं पता उनके लिए बात दूं,

आर्मी को बेसिक सैलरी के अलावा कई सारे भत्ता प्रदान किया जाता है। जिसके बारे में हमने विस्तार से बताये है;

आर्मी की बेसिक सैलरी

पोस्टबेसिक पे
सिपाही या राइफलमैनभत्ता के अलावा बेसिक सैलरी ₹21,700
Naikभत्ता ले अलावा ₹25,500
हवलदारबिना भत्ता के 29,200
नायब सूबेदार₹34,400 भत्ता के बिना
सूबेदारभत्ता के अलावा ₹44,900
सूबेदार मेजरबिना भत्ता के बेसिक सैलरी ₹47,600
कप्तान₹61,300 बिना भत्ता
लेफ्टिनेंटभत्ता के अलावा ₹56,100
मेजर₹69,400 बिना भत्ता के
मेजर जनरलभत्ता के अलावा ₹1,44,200
लेफ्टिनेंट कर्नल₹1,21,200 भत्ता के अलावा
लेफ्टिनेंट जनरल₹1,82,200 भत्ते के बिना
ऑनरेरी लेफ्टिनेंट₹56,100 बिना भत्ता के
जनरलभत्ता के अलावा ₹2,50,000

आर्मी सैलरी के साथ अलाउंस

आर्मी के बेसिक सैलरी के साथ कुछ भत्ता भी प्रदान किया जाता है। जैसे कि;

  • ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस: ₹1600 – ₹3200
  • फील्ड एरिया अलाउंस: बेसिक पे के 25%
  • जवाबी कार्रवाई भत्ता: ₹6300
  • हाई एल्टीट्यूड अलाउंस: ₹5600
  • फ्लाइंग पे: ₹9000
  • स्पेशल फ़ोर्स: ₹9000 प्रति माह
  • सियाचिन: ₹14,000

इन सभी भत्ते के अलावा और भी कई सारे अलाउंस दिया जाता है। जैसे कि; ट्रेवलिंग अलाउंस, फ्री मेडिकल, कैंटीन, राशन, इत्यादि।

आर्मी कैसे बने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

• आर्मी भर्ती में कितने नंबर चाहिए?

आर्मी की भिन्न भिन्न पोस्ट के लिए भिन्न शैक्षणिक योग्यता की मांग की जाती है जिसके बारे में हमने लेख में डिटेल्स से बताये। यदि आर्मी जीडी की बात करे तो 10वीं में औसतन 45 फीसदी अंक होनी चाहिए।

• आर्मी में कितने टेस्ट होते हैं?

आर्मी में भर्ती के लिए मुख्यतः तीन टेस्ट लिया जाता है। जिसमे से पहले है, फिजिकल टेस्ट दूसरा है, मेडिकल टेस्ट और तीसरा है, रिटेन टेस्ट। फिजिकल टेस्ट में 1600 मीटर दौड़ना होता 5.5 मिनट में। इसके अलावा 10 पुलअप्स, 9 फिट का लांग जम्प, हाई जम्प, बैलेंसिंग, आदि होती है।

• आर्मी के कितने पेपर होते हैं?

वैसे तो इंडियन आर्मी बनने के लिए जो लिखित परीक्षा लिया जाता है उससे पहले फिजिकल टेस्ट और मेडिकल उत्तीर्ण होना पड़ता है तब जाकर लिखित परीक्षा में बैठने के लिए योग्य बनते है। इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल साइंस और मैथेमेटिक्स से सवाल पूछे जाते है जो टोटल 100 अंको का होती है।

• आर्मी में कितनी तेजी से दौड़ना पड़ता है?

आर्मी में जाने के लिए पहले फिजिकल टेस्ट लिया जाता है जिसमे सबसे पहले दौड़ का परीक्षण किया जाता है। जहां 1600 मीटर दौड़ना होता साढ़े पांच मिनट के अंदर।

• दौड़ते समय सांस फूलती है तो क्या करें?

दौड़ते समय सांस का फूलना यह आम बात है। इसे काफी हदतक नियंत्रण में लाया जा सकता है। इसके सबसे अच्छा है सांसों से जुड़े योगा करना। इसके अलावा दौड़ सुरु करने से पहले लंबी लंबी सांस लेकर दौड़ सुरु करेंगे तो यह थोड़ा नियंत्रण में रहेगा।

• आर्मी की ट्रेनिंग कितने दिन की होती है?

जब आप सभी चरणों मे सफल हो जाते है तब आपको आर्मी ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है जो 19 माह का होती है। इंसमे उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से शक्तिशाली बनाई जाती है।

निष्कर्ष: दोस्तों अगर आप इंडियन आर्मी बनना चाहते है तो आशा करते है आज की लेख Army kaise Bane से आपको काफी मदत मिली होगी। यदि कुछ जानने को मिला है तो अपने दोस्तों के साथ भी इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो।

आप अपना राय कमेंट करके दे सकते है। आपके राय हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। और अगर आर्मी कैसे बने इससे जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके अवश्य बताये, हम आपकी सेवा के लिए हमेशा हाजिर है।

ऐसे ही कोर्स और करियर से जुड़े जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखे और हमारे टेलीग्राम चैनल जुड़े जहां आपको ज़रे पोस्ट का नोटिफिकेशन मिलते रहेगा।

यह पढ़े:

दोस्तों के साथ शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *